fbpx

Forsage Business Plan in Hindi | धोखा या मौका?

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

Review Forsage Business Plan in Hindi: पिछले कुछ समय से Forsage नामक प्लान का भारत में बहुत तेजी से विस्तार हुआ है।

Forsage Cryptocurrency, Decentralized और Gifting जैसे शब्दों का उपयोग कर खुदकों पिरमिड स्कीम से अलग बता रहीं है। लेकिन इसका प्लान बिना प्रॉडक्ट की MLM कंपनी से बहुत मिलता है। इसके अलावा Forsage बहुत से कुछ ऐसे वादे भी किए गए है, जो वास्तविक रूप से संभव नहीं लगते।

Forsage Business Plan

forsage business plan in hindi

तो आइये विस्तार से Forsage के बारे में जानते है।

Forsage Company Profile

Forsage के बारे में ज्यादा निजी जानकारी मौजूद नहीं है। Forsage.io वेबसाइट पर इसके प्लान और कांसेप्ट की अच्छे से जानकारी दी गयी है।

यह फरवरी, 2020 में शुरू हुई थी, लेकिन कंपनी के अस्त्तित्व और फाउंडर के बारे में कोई भी जानकारी इसकी वेबसाइट पर नहीं दी है।

फिलिफिन्स SEC (Securities and Exchange Commission) ने 1 जुलाई को बताया है, कि इसके फाउंडर का नाम Lado Okhotnikov है, जो रूस से है। फिलिफिन्स समेत अधिकतर देशों में इस प्रकार की स्कीम पर रोक है, इसलिए Lodo Okhotnikov एक अपराधी प्रतीत होते है।

Forsage के प्लान को समझने से पहले, कुछ शब्दोँ को समझना बेहद जरूरी है, जो इसके प्लान से जुड़ें हुए है।

Decentralized

Decentralized का मतलब होता है, सारी शक्तियां किसी एक के पास ना होकर, सब में बांट देना। जैसे किसी राजा की जगह सभी प्रजा के हवाले नियंत्रण छोड़ना।

Decentralized का यहाँ यह तात्पर्य है, कि कंपनी के हाथ में सब कुछ नहीं है। जब कंपनी बंद भी हो जाये, तो भी नेटवर्क की संरचना चलती रहेंगी। यानी कोई इसका पूरी तरह से नियंत्रण नहीं कर रहा है। यह बात कही हद तक सही भी है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है, कि Forsage कभी बंद नहीं होगी।

Cryptocurrency

Cryptocurrency यानी डिजिटल मुद्रा। जैसे रुपये, डॉलर व यूरो है, उसी प्रकार कुछ ऑनलाइन मुद्रा भी है, जिनका उपयोग लेन देन में होता है।

Bitcoin, Ethereum, XRP तीन सबसे प्रसिद्ध Cryptocurrency है। Forsage, Ethereum का उपयोग लेन देन में करती है।

जिस प्रकार औसतन 70 से 75 रुपये यानी 1 डॉलर होता है, उसी प्रकार 1 Ethereum यानी 20,000 रुपये तक होता है। लेकीन इनकी रेट में बदलाव बहुत ज्यादा और जल्दी होते है। यहाँ हम 1 Eth को 20,000 रुपये के बराबर लेकर चलेंगे।

पढ़िये:

Forsage Income plan

अब हम समझते है, Forsage के इनकम प्लान को।

Investment

Forsage में जुड़ते ही सबसे पहले निवेश की जरूरत होती है और यह निवेश 0.05 Ethereum है। यानी की शुरुवाती कुछ 1000 रुपये तक का आप निवेश करते हो, जो दो भागों में बंट जाता है, X3 और X4.

Forsage में दो ब्लॉक में कमाई होती है, जिसे हम आगे समझते है।

Forsage X3

अगर आप 0.05 ETH Forsage में निवेश करते है, तो उसमें से आधा पैसा यानी 0.0025 Eth, X3 में लगता है।

इसमें 3 लोग आपके नीचे जुड़ते है, जिसमें से पहले 2 लोगों का पैसा सीधा आपको मिलेगा और तीसरे व्यक्ति का पैसा आपकी डायरेक्ट अप-लाइन के पास जाएगा, जिसे यहाँ Reinvest भी कहा गया है।

forsage-x3

यहाँ आपको तीन लोगों को जोड़ने पर 0.05 Eth मिलेंगे और आपका वापस नया X3 ब्लॉक शुरू हो जाएगा।

Forsage X4

X3 की तरह ही निवेश का आधा पैसा यानी 0.025 इस ब्लॉक में आ जाता है। इसमें (2×2) बाइनरी संरचना होती है।

forsage-x4

X4 में पहली दो डायरेक्ट डाउनलाइन का पैसा आपको नहीं मिलता है, बल्कि 2 लेवल की पहली 3 डाउनलाइन का पैसा आपको मिलेंगा और चौथी डाउनलाइन का पैसा आपकी अपलाइन के पास चला जाएगा।

यानि यहाँ 6 लोगों की डाउनलाइन बनने पर आपको 0.075 Eth मिलेंगे और वापस नया X4 ब्लॉक शुरू हो जाएगा।

Slot

जैसे की शुरू में पहले Slot में 0.05 Eth निवेश है, इसी प्रकार निवेश अनुसार यहाँ कुल 12 Slot है। हर अगले Slot में निवेश दोगुना है और Downline से दोगुना निवेश करवाना पड़ता है। जिससे उस Slot में इनकम भी दोगुनी इनकम मिलेंगी।

आप नीचे दिये पिक्चर से 12 Slot समझ सकते है। यहाँ हर Slot में निवेश दो भागों में बंटता है, इसलिए निवेश दोनों का अलग-अलग बताया है। लेकिन X3 और X4 में निवेश हमेशा साथ-साथ होता है। इसलिए आप किसी Slot का सिर्फ X3 या X4 अकेले नहीं खरीद सकते।

forsage slot

आप एक साथ कितने भी Slot खरीद सकते है और काम शुरू कर सकते है। लेकिन हर Slot के साथ निवेश राशि भी बढ़ जाती है, जिसके चलते अंतिम Slot का निवेश 20 लाख रुपये है। इसके बाद प्रॉफ़िट कमाने के लिए लोगों से भी 20 लाख रुपये लोगों से निवेश करवाने पड़ेगे, जो शायद ही कोई करेगा।

पढ़िये:

Forsage FAQ

Forsage से कैसे जुड़े?

Forsage से जुडने के लिए मोबाइल में Trust Wallet या PC में Metamask Browser का उपयोग करें। इसमें आपको पहले 0.05 Eth का निवेश करना होगा। उसके बाद आपको अप-लाइन की स्पोंसर ID का उपयोग करके Forsage से जुड़ना होगा।

Forsage वास्तव में है क्या?

Forsage एक Cryptocurrency आधारित पिरामिड स्कीम ही है। जिसमें लोगों का पैसा ही लोगों को मिलता है और पैसा नेटवर्क में घूमता रहता है। जो एक तरह है, फ्रॉड स्कीम ही है।

क्या भारत में Forsage लीगल है?

नहीं, सबसे पहली बात Forsage MCA के अंतर्गत रजिस्टर नहीं है, इसलिए इसपर भारत में रहने वालों को भरोषा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा Forsage जैसी स्कीम Money Circulations में आती है।

Forsage का भविष्य क्या है?

कई लोग इसमें निवेश करने और काम करने में रुचि रखते है। इसके भविष्य के बारे में कुछ अभी कह नहीं सकते। लेकिन इस तरह की पहले भी बहुत स्कीम आई है, जो 2 से 3 सालों में बंद हो जाती है। ऐसा ही कुछ इसके साथ ही होगा, चाहे कंपनी खुदकों Decentralized कहे।

Forsage से जुड़ना चाहिए या नहीं?

मेरी निजी राय अनुसार, इससे नहीं जुड़ना चाहिए। कुल मिलाकर यह एक फ्रॉड स्कीम है। बेशक यह अच्छा पैसा कमाने का वादा जरूर कर रहीं है, लेकिन इससे जुड़कर आप खुदसे और अपनी डाउनलाइन से धोखा कर रहे है। अंत में जब यह बंद होगी, तो लाखों लोगों का पैसा बर्बाद चले जाएगा।

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder

लेखक परिचय: हेमंत कुमावत

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 25 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

हमसे बात करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *