5 Billion Sales की सच्चाई | डेटा बेचो पैसे कमाओं

इस लेख में आपको 5 Billion Sales नामक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में जानकारी देंगे, जो मुफ्त में $401.5 बांटने का दावा करती है।

इस 5 Billion Sales Review में इससे जुड़े कई बड़े सवालों के जवाब मिलेंगे, जैसे

  • 5 Billion Sales क्या है?
  • इसपर रजिस्टर कैसे करें?
  • 5 Billion Sales रियल है या फेक?
  • क्या 5 Billion Sales पिरामिड स्कीम फ्रॉड है?

तो चलिए फिर शुरू करते है।

5 Billion Sales क्या है?

5 Billion Sales की शुरुआत मई, 2021 में हुई है और इसका लक्ष्य पूरी दुनिया को इसके प्लेटफॉर्म से जोड़ने का है।



5 Billion Sales Review Hindi

इसका नाम “5 Billion Sales” से तात्पर्य है, कि पूरी दुनिया में 5 बिलियन लोग है, जिन्हें उनका डेटा (Data) बेचने पर कुछ नहीं मिलता है, इसलिए वे 5 बिलियन लोग इस कंपनी को डेटा बेचकर पैसा कमा सकते है।

दरअसल 5 Billion Sales एक बड़ी एडवरटाइजमेंट कंपनी बनने के लक्ष्य पर है और एडवरटाइजमेंट के लिए डेटा सबसे महत्वपूर्ण होता है। फेसबुक और गूगल के पास करोड़ों यूजर और उनका डेटा है, जिन्हें ये Ads (विज्ञापन) दिखाकर पैसा कमाते है। 5 Billion Sales लोगो से ही सीधा उनका डेटा खरीदती है और उसके बदले थोड़ा पैसा देती है।

इसके साथ 5 Billion Sales का खुदका MLM प्रोग्राम भी है, जिसमें वे और लोगो को इसमें जोड़ने पर कमीशन देती है।

यह Guaranteed Sales & Data Ltd नाम से लंदन, इंग्लैंड में रजिस्टर है, Tyrome BLACK इसका डायरेक्टर है, लेकिन इसे कोई नहीं जानता है।

इतने बड़े दावें करने के बाद भी 5 Billion Sales के संस्थापक और संचालक की जानकारी गुप्त रखी गयी है। इसे मुख्य रूप से इसके टेलीग्राम चैनल से चलाया जाता है, जिसके 2 लाख से अधिक चैनल मेंबर है।

5 Billion Sales की ऑफिसियल वेबसाइट 5BillionSales.com पर अधिकतर लोग रूस, भारत, कांगो और वेनेज़ुएला देश से आते है।

पढ़िए: Ads Exchange क्या है?

Registration & Joining

5 Billion Sales से कोई भी व्यक्ति, इसकी वेबसाइट के द्वारा जुड़कर एफिलिएट मेंबर बन सकता है।

5 Billion Sales से जुड़ना मुफ्त है, लेकिन उसके बदले आपको अपना ब्राउज़िंग डेटा (Browsing Data) 5 Billion Sales को देना होगा। इसके बारे में हम आगे और बात करेंगे।

इससे जुड़ने के लिए आप किसी भी स्पॉन्सर की लिंक लेकर रजिस्टर कर सकते है। लेकिन रजिस्टर करने का प्रोसेस काफी लंबा है, क्योंकि आपको अपनी बहुत सारी जानकारी भरनी होती है, जिसमें कुछ घंटों का समय भी लग सकता है।

ऊपर दी विडियो से आप 5 Billion Sales का रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस समझ सकते है, लेकिन इसे सिर्फ़ जानकारी के लिए देखें और प्रचार की तरफ़ ना जाए।

5 Billion Sales Income Plan

अब हम बात करते है, कि 5 Billion Sales से कमाई कैसे होती है और इसका MLM इनकम प्लान क्या है।

5 Billion Sales से तीन प्रकार की इनकम कर सकते है।

  1. Sell Your Data
  2. Refer & Earn
  3. Guaranteed Sales Income

तो चलिए अब तीनो इनकम को विस्तार से समझते है।

1. Sell Your Data

जब आप 5 Billion Sales में रजिस्टर करते है और इसका एक्सटेंशन (Extension) अपने ब्राउज़र में एक्टिव कर देते है, तो उसके बाद यह इनकम मिलना शुरू होती है।

इसके तहत, आपको हर दिन अपने ब्राउज़र में इंटरनेट चलाने पर 1.10 डॉलर मिलते है। अगर आप लगातार 1 साल तक 5 Billion Sales के एक्सटेंशन को एक्टिवेट रखकर यह काम करते है, तो साल का कुल कमीशन 401.50 डॉलर होता है।

जिसे हर दिन वेलिडेट करके कमीशन को 182.5 डॉलर से बड़ा सकते है, जिससे कुल सालाना कमीशन 584 डॉलर होता है।

2. Refer & Earn

आप दूसरे लोगो को 5 Billion Sales को रेफर कर कमीशन कमा सकते है, जब वे भी अपना डेटा 5 Billion Sales को देने लग जाये।

निजी रूप से किसी को 5 Billion Sales का एक्टिव यूजर बनाने पर $100 का कमीशन मिलता है, पर उसके बाद प्रति मेंबर कमीशन $5 है।

जैसे अगर रमेश, सुरेश को 5 Billion Sales में एक्टिव करवाता है, तो रमेश को $100 का कमीशन मिलता है। लेकिन जब सुरेश आगे किसी को जोड़ता है, तो उसके लिए सुरेश को $100 और रमेश को $5 का कमीशन मिलता है।

डायरेक्ट डाउनलाइन लाने पर कमीशन $100 होता है और इनडाइरेक्ट डाउनलाइन पर यह कमीशन $5 है, जो 16 लेवल की डाउनलाइन पर मुमकिन है।

3. Guaranteed Sales Income

इस इनकम के लिए 5 Billion Sales के मेंबर को ऐसे लोगो को इससे जोड़ना होता है, जिनका कोई ऑनलाइन बिज़नेस हो और वे 5 Billion Sales के द्वारा अपने विज्ञापन चलाये, इन्हें Adverts कहते है।

Adverts बनने के लिए सालाना $269 फीस देनी होती है और एक Advert को जोड़ने और एक्टिव कराने पर $20 का कमीशन मिलता है।

Adverts, 5 Billion Sales के साथ विज्ञापन कर जितना कमीशन कमाते है, उसका 34 प्रतिशत 5 Billion Sales को देना होता है।

अगर आपके द्वारा जोड़ा गया Adverts, कुल $1,55,000 की बिक्री करता है, तो उसके बदले आपको $1,000 का कमीशन मिलता है। यही ही सबसे बड़ी इनकम है, जिसे हासिल करना बहुत कठिन है।

पढ़िए: Safir Zeniq क्या है

5 Billion Sales Review

अब 5 Billion Sales से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट और कुछ सवालों का जवाब देते है, साथ ही मेरा निजी अनुभव आपके सामने रखता हूँ।

यूनिक बिज़नेस प्लान

विज्ञापन आधारित बहुत सारे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी हमने देखी है, लेकिन 5 Billion Sales इसके नाम के जैसे ही यूनिक है।

इसमें मेंबर को फ्री में जुड़ने का मौका मिलता है और अपना डेटा बेचने पर कमीशन मिलता है। साथ ही दूसरे लोग और नए Adverts को जोड़ने पर इनकम होती है।

5 Billion Sales का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा मेंबर जो अपना डेटा इसको बेचे और नए Adverts को लाना है। क्योंकि 5 Billion Sales, डेटा के आधार पर ही Adverts के विज्ञापन मेंबर को दिखाएगी और अपने MLM प्लान चलाएगी, लेकिन इससे जुड़े कई सवाल खड़े होते है।

क्यों इसके संचालक छुप रहे है?

जहाँ 5 बिलियन लोगो को जोड़ने और अरबों में कमीशन बांटने की बात चल रही है, वहाँ इसके संस्थापक और संचालक छुप क्यों रहे है।

5 Billion Sales, UK में रजिस्टर है लेकिन एक शैल-कंपनी (Shell Company) के रूप में। UK में कोई भी जाकर कंपनी रजिस्टर कर सकता है, इसलिए इसका UK में रजिस्टर होना व्यर्थ है। UK में ही तो विजय मल्या और नीरव मोदी जैसे स्कैमर शरण लेते है।

वही यह एक वेबसाइट और टेलीग्राम चैनल के माध्यम से अपना प्रचार कर रही है।

भारत में यह फ्रॉड है

Direct Selling Rules 2021 अनुसार, भारत में किसी भी MLM कंपनी के संचालन के लिए MCA और DPIIT एक अंतर्गत रजिस्टर होना जरूरी है, जबकि 5 Billion Sales इस नियम के खिलाफ है। ऐसे में कोई घोटाला होने पर भारत सरकार इसपर कार्यवाही नहीं कर पायेगी।

इसलिए खासकर भारितयों को इस प्रकार के MLM से दूर ही रहना चाहिए, भले जोइनिंग फ्री क्यों ना हो।

दूसरी बात इसके पास ऐसे कोई रिटेल प्रोडक्ट नहीं है, जिसे MLM प्लान के द्वारा बेचा और खरीदा जाए। इसलिए भारत में यह पिरामिड स्कीम घोषित हो सकती है, पर भारत सरकार ऐसे फ्रॉड रोकने में हमेशा असक्षम ही रहती है।

5 Billion Sales में बड़ी संख्या में लोग रूस से जुड़े हुए है, पर अब रूसी सरकार ने इसके खिलाफ चेतावनी जारी करदी है और इसके पिरामिड स्कीम फ्रॉड होने की संभावना बताई है।

क्या मुझे 5 Billion Sales से जुड़ना चाहिए?

हमारी राय तो इससे दूर रहने की है, लेकिन यह फैसला आप पर निर्भर करता है।

5 Billion Sales के घोटाला होने के बहुत से लक्षण दिखते है।

  • सबसे पहले तो इसके संचालक छुपे हुऐ है और इसे सिर्फ UK में शैल-कंपनी के रूप में रजिस्टर किया गया है।
  • MLM होने के बावजूद इसके पास रिटेल प्रोडक्ट नहीं है और भारत में रजिस्टर नहीं है, जो गाइडलाइन के खिलाफ है।
  • रूसी सरकार की चेतावनी को इसके सभी मेंबर और Adverts को गंभीरता से लेना चाहिए। थोड़े समय बाद, अन्य देश भी इसपर पाबंधी लगाएंगे।

अंतिम बात यह है, कि इसमें आपका संदिग्ध और अमुल्य डेटा बेचा जाएगा। जितनी भी इंटरनेट कंपनी है, वे इसी डेटा के सहारे करोड़ो-अरबों कमाती है, लेकिन वे कंपनियां विश्वास लायक होती है। जबकि 5 Billion Sales का फाउंडर गायब है।

बेशक सभी ऐप और वेबसाइट आपका थोड़ा बहुत डेटा लेती है, लेकिन 5 Billion Sales द्वारा बहुत सारा डेटा मांगा जाता है, जैसे आपकी कमाई कितनी है, आप कहा रहते हो।

इसके अलावा आप जो कुछ भी इंटरनेट पर करते हो, वह भी हमेशा नोटिस किया जाएगा और सोशल मीडिया अकॉउंट भी पूरा ट्रैक होगा। ऐसे में अगर यह कंपनी बंद हो जाती है, तो आपका डेटा खतरे में आ जायेगा और उसे फिर कई और बेचा जाएगा।

सरकारे और बद्धिजीवी लोग डेटा कलेक्शन के खिलाफ है, जबकि यहाँ लालच देकर आपका ही डेटा लिया जाएगा, जिसकी कीमत शायद आप नहीं जानते होंगे। डेटा सिक्योरिटी और 5 Billion Sales की अवैधता को देखते हुए, इससे सतर्क रहें और यह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलने वाली है।

पढ़िए: KRS Multipro क्या है? 




Leave a Comment

Your email address will not be published.

close button
10 Shocking Network Marketing Facts 10 नेटवर्क मार्केटिंग सफलता सूत्र Top 10 Network Marketing Earners डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन 2021 – हाइलाइट Top 10 MLM Leaders in India Top 10 Network Marketing Company in India