Tallwin Life की सच्चाई क्या है? मौका या धोखा


इस लेख में हम Tallwin Life नामक एक नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) स्कीम के बारे में बात करने वाले है।

Tallwin Life खुदका Autopool, Crowdfunding और Smart System जैसे शब्दों से प्रचार करती है।

इसके अलावा भी Tallwin Life बहुत से बड़े दांवे करती है, जिसके कारण कई लोग भर्मित है।

tallwin life

Tallwin Life कैसे काम करती है, इसका इनकम प्लान क्या है? और Tallwin Life की सच्चाई जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

Tallwin Life कंपनी क्या है?

Tallwin Life की वेबसाइट अनुसार, इसकी शुरुआत 2022 में वेस्ली मिलो (Wesley Milo) ने की थी और इस कंपनी का हेड ऑफिस USA में स्थापित है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है।

Tallwin Life खुदको एक स्मार्ट सिस्टम बताती है, जो आपकी इनकम बढ़ाने के लिए है। Tallwin Life का संचालन एक वेबसाइट Tallwinlife.com से होता है।

लेकिन Tallwin Life के बारे में बहुत कम जानकारी इनकी वेबसाइट पर मौजूद नहीं है। यह कंपनी भारत में MCA के तहत रजिस्टर नहीं है।

Tallwin Life में ऑटो-पूल और रेफरल इनकम कमाई जाती है। ऑटो-पूल प्लान एक नॉन-वर्किंग इनकम होती है, जिसमे केवल अकॉउंट ओपन और एक्टिवेट कर देने से ही पैसा कमाया जाता है। इसके इनकम प्लान के बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

पढ़िए:

Joining Tallwin Life

Tallwin Life से जुड़ने के लिए पहले किसी Tallwin Life मेम्बर से संपर्क करना होगा, जिससे की आपको रेफरल कोड मिलता है और आप उसकी टीम का हिस्सा बनोगे।

फिर अकॉउंट एक्टिवेट करना होता है, जो की 2 तरीके से हो सकता है, एक तो Tallwin के किसी मेम्बर से करा सकते है, उन्हें पैसे भेजकर या अपने अकॉउंट में खुद फण्ड डालकर भी अकॉउंट एक्टिवेट कर सकते है।

जोईनिंग के बाद सबसे पहले Opal Rank मिलता है, जो कि $30 होता है। Tallwin Life में जमा पैसा Non-refundable होता है, यानी निकाल नहीं सकते है।

Tallwin Life Income Plan

 Tallwin Life, 6 प्रकार की इनकम देता है और इनकम डॉलर ($) में मिलेगी, लेकिन एक दिन में सिर्फ $5 ही निकलवा सकते है और उस पर 10% फीस लगती है।

1. Sponser Income

इस इनकम के लिए आपको नए मेम्बर जोड़ने होते है। इसमें नए मेम्बर का अकॉउंट एक्टिवेट करने पर 50% इनकम मिलती है। जैसे अगर आपकी डाउनलाइन में एक Opal रैंक का मेम्बर Tallwin Life से जुड़ा तो $15 मिलेंगे।

2. Boosting Board Income

यह इनकम डाउनलाइन पर निर्धारित होती है।

Tallwin-Life-Income-Plan

इसमें आपको अपनी टीम (Left/Right) में 1:1 के तहत रेफरल जोड़ने है और जब डाउनलाइन भी आगे 1:1 के अनुसार रेफेरल टीम में जोड़ेगे तो उस पर $50 मिलते है।

3. Team Building Bonus

यह इनकम डाउनलाइन में 10 लेवल तक टीम बनाने पर मिलती है, जो आप नीचे दिए चार्ट में देख सकते है।

Team Building Bonus

उदाहरण, जैसे अगर आपके डाउनलाइन लेवल 2 पर कोई Opal मेम्बर जुड़ता है, तो उसपर आपको $1 टीम बिल्डिंग बोनस मिलता है और लेवल 6 पर कोई Opal मेम्बर जोड़ने पर $0.5 टीम बिल्डिंग बोनस मिलेगा।

4. Team Promotion Bonus

अगर कोई मेम्बर Opal से Jasper रैंक हासिल करता है, तो उसे $15 का कमीशन मिलता है और आगे के अन्य रैंक पर भी यह बोनस फ़िक्स होता है।

TeamBonus
Jasper$15
Hessonite$30
Alexander$60
Topaz$120
Blue Supphaire$240

5. Team Performance Bonus

यह इनकम प्रत्येक टीम में नए रेफरल जोड़ने पर मिलती है, लेकिन यह रेफरल एक महीने में जोड़ने होगे और प्रत्येक टीम का रैंक भी एक महीने तक संभालना होगा।

TeamMemberIncome
Jasper50$50
Hessonite150$150
Alexander500$500
Topaz1500$1500
Blue Supphaire15000$15000

इसमें एक शर्त है, कि पहली डाउनलाइन पर 40%, दूसरी डाउनलाइन पर 25% और तिसरी डाउनलाइन पर 20% क्रमशः टीम परफॉर्मेंस बोनस मिलता है। इसलिए लेग को मेनेज करना भी जरुरी है।

6. Autopool Income

 यह इनकम अपनी टीम यानि 10 मेम्बर को अगले रैंक पर अपग्रेड करने पर मिलती है, जैसे कि

Upgrade FeesRankAutopool Income
$30Opal$1,534.5
$60Jasper$6,138
$120Hessonite$12,276
$240Alexander$24,552
$480Topaz$49,104
$960Blue Supphaire$98,208

पढ़िए: SHPL बिज़नेस क्या है?

Tallwin Life Review

हमें उम्मीद है, कि आपको Tallwin Life के जोइनिंग प्रक्रिया और इनकम प्लान के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। अब हमारा निजी रिव्यु शेयर करते है।

सबसे पहले तो इस कंपनी का USA से होने का दावा गलत है, क्योंकि Tallwin Life ने कोई भी वास्तविक पता या अन्य प्रूफ शेयर नहीं किया है।

Tallwin Life के ऑफिसियल फेसबुक पेज का एडमिन भारत से है, इसलिए इसे भारत से ही कोई व्यक्ति संचालित कर रहा है। कोई भी कंपनी सिर्फ़ कहने से US की नहीं होती और अमेरिकी है तो भी भारतीय क़ानून का पालन जरुरी है।

Tallwin Life, डायरेक्ट सेलिंग कांसेप्ट का उपयोग कर रही है, लेकीन यह MCA के तहत भारत में रजिस्टर नहीं है। इस प्रकार यह Direct Selling Rules 2021 का भी उलंधन कर रही है।

इसके अलावा इसका संथापक भी छुपा हुआ है और बहुत कम, अधूरी और झूठी जानकारी दी गयी है।

Tallwin Life के पास कोई प्रोडक्ट नहीं है और क्राउड-फंडिंग (Crowd Funding) के नाम पर लोगो से निवेश एकत्रित करती है। साथ ही नए लोगो को जोड़ने पर कमीशन दिया जाता है, जो मनी-सर्कुलेशन कहलाता है।

इस प्रकार ये साबित होता है, कि Tallwin Life एक पिरामिड स्कीम है, जो भारत में गैरकानूनी है। यानी जो लोग इसका प्रचार करते है, वे भी इस घोटाले का हिस्सा है।

बेशक Tallwin Life अभी लोगो को जोड़ने पर कमीशन दे रही है, लेकिन ऐसा ज्यादा समय तक नहीं चलने वाला है। क्योंकि यह कंपनी खुद फ़रार हो जाएगी या सरकार इसपर पाबंधी लगा सकती है। Tallwin Life जैसी सैकड़ों कंपनी, MLM के नाम पर करोड़ो का स्कैम कर चुकी है, इसलिए सतर्क रहें। Tallwin Life के झूठे दावों में ना फसें और अपने पैसे सुरक्षित रखें।

सवाल-जवाब

Tallwin Life कौनसे प्रॉडक्ट बेचती है?

यह कोई भी प्रोडक्ट और सर्विस प्रधान नही करती है, यह मनी-रोटेशन पर इनकम देती है, जो की भारत में गैरक़ानूनी है।

Tallwin Life से कैसे जुड़े?

Tallwin Life से जुड़ने के लिए आपको पहले किसी Tallwin मेम्बर से संपर्क करना होगा। जिससे आपको रेफरल कोड मिलता है और आप उसकी टीम का हिस्सा बनोगे। लेकिन यह एक घोटाला है, इसलिए इससे ना जुड़े।

Talliwin Life में ऑटो-पूल इनकम कैसे मिलती है?

दरअसल जब अपलाइन (Upline) किसी नए मेम्बर को इस प्लान से जोड़ती है, तो अपलाइन के नीचे मौजूद डायरेक्ट डाउनलाइन को भी कमीशन मिलता है। इसलिए इसे ऑटो-पूल (Autopool) इनकम कहते है, लेकिन यह इनकम अपलाइन पर निर्भर करती है अन्यथा स्वयं को नए लोगों को जोड़ना होगा।

Tallwin Life कंपनी क्या एक स्कैम है?

Tallwin Life के पास कोई भी लीगल डॉकयुमेंट नहीं है और इसकी वेबसाइट पर भी इसके फाउंडर के नाम के अलावा कोई और जानकारी नहीं है। यह कंपनी नाही वास्तविक प्रॉडक्ट और नाही सर्विस बेचती है। यह मनी-रोटेशन पर अर्धारित है जो कि भारत में लीगल नहीं है।

पढ़िए: Dhanwantari Plan in Hindi

शेयर करे : Share It

21 thoughts on “Tallwin Life की सच्चाई क्या है? मौका या धोखा”

    1. Lekin sir tallin life to india me bade joro se fail rahi h fir isper rok kyo nahi laga rahi h gov. Kya gov. Ko pata nahi h jo itane bade bade seminar ho rahe h or log andhadhundh apna pasa laga rahe h

    1. Gyan Prakash Tripathi

      No
      Tallwinlife scam nhi hai.
      क्योंकि यह क्राउड फंडिग सिस्टम है। अगर सिस्टम में लोग आते हैं तो आटोपुल मिलेगा अगर लोग नहीं आयेंगे तो आटोपुल भी नहीं मिलेगा।

    2. Sir,
      Every company which will share more profit to there members will have to be closed due to government and corporate giants pressure, as no one will invest with them.
      So these kind of projects are forced to close and are blamed as frauds.

      You can join and take double of your investment
      or sit back doing nothing.

      User ID : tallwinlifenew

      1. you guys are doing fraud with innocent people and you don’t have MCA registration and balance sheet you will give 50% incentive you don’t have any product and no any manufacture and just people for money for sell future please stop this nonsense cause people have hard work money so please stop this on priority basis .

  1. Kuchh jamkari rakho tabhi kichh comments karo,adhura gyan lekar kyo logo ko gumrah kar rahe ho,Tallwin Life kitane berojgaron ka sahara ban chuki hai,tumhe kya pata,yadi tum koi company se jude ho to usako karo,bina jankari ke isako fraud kaise kah rahe ho.Tum isame bahut si baaten ekdam 100% galat likhe ho. Apne fayade ke liye kisi anya compani ko badnam mat karo. Jhutthe kahi ke.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *