fbpx

Royal Q Plan क्या है? Crypto Trading Bot की सच्चाई

इस लेख में हम Royal Q Trading Robot और इसके MLM Business Plan के बारे में बात करेंगे।

Royal Q Binance अकाउंट के द्वारा Cryptocurrency Bot Trading करता है, जो कुछ समय से भारत में काफी प्रसिद्ध हुआ है।

इस लेख में आपको Royal Q Crypto Bot के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और अंत में हमने अपना निजी Royal Q Review भी साझा किया है।

Royal Q क्या है?

Royal Q एक Crypto Trading Bot है और इस Bot प्रॉडक्ट के आधार पर एक नेटवर्क मार्केटिंग प्लान चलाती है।

royal q plan in hindi

दरअसल Cryptocurrency Trading Bot एक तरह के सॉफ्टवेयर होते है, जो अपनी अल्गोरिथम (Algorithm) के आधार पर Cryptocurrency को खरीदते और बेचते है। इंसानों की तरह ही इन Trading Bot का लक्ष्य भी ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट निकालने का होता है।

Royal Q की वेबसाइट के अनुसार कंपनी का हेड ऑफिस सिंगापुर में स्थित है, लेकिन Royal Q को चीन से माना जाता है, क्योंकि इसकी ऑफिसियल वेबसाइट तथा प्रचार सामग्री में चीनी भाषा में है।

यह कंपनी कुल 15 देशों में पहुंच चुकी है और Alexa रैंकिंग के अनुसार royalqs.com पर अधिकतर ट्रैफिक नाइजीरिया, भारत तथा USA से आता है, लेकिन इस कंपनी के फाउंडर की कोई जानकारी कहीं भी उपलब्ध नहीं है।

Royal Q Joining

Royal Q से जुड़ने के लिए Royal Q App को प्लेस्टोर व एप्पल स्टोर में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

लेकिन, Royal Q के इनकम प्लान का फायदा और क्रिप्टो ट्रेडिंग बॉट का इस्तेमाल करने के लिए 1 साल सब्सक्रिप्शन लेना होता है, जो कि लगभग 100 USDT यानी 7500 रुपये के बराबर का होता है।

इसके अतिरिक्त 20 USDT Gas Fuel के रूप में देने होते है।

प्रत्येक लाभदायक ट्रेड पर Royal Q कुल लाभ का 20 प्रतिशत कमीशन लेता है।

Royal Q आपके क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग वॉलेट से कमीशन नहीं ले सकता है, इसलिए आपको Royal Q ऐप में 20 USDT Gas fuel के रुप में जमा करने होते है।

Royal Q के ट्रेडिंग बोट को आप Binance तथा Huboi एक्सचेंज पर ही प्रयोग कर सकते है, तो इसके लिए आपको इन दोनों से किसी एक एक्सचेंज में अकाउंट बनाना अनिवार्य होता है और API के माध्यम से अपना ट्रेडिंग अकाउंट Royal Q से जोड़ना होता है।

Royal Q MLM Plan

Royal Q के बिजनेस प्लान में कुल 6 लेवल है। Royal Q हर लेवल पर अलग-अलग इनकम प्रदान करती है।

नीचे दिए टेबल द्वारा आप यह देख सकते है, कि किस लेवल को पाने के लिए किन शर्तों को पूरा करना होता है।

लेवलडायरेक्ट डाउनलाइनकुल डाउनलाइन मेंबर
V1
V2320
V35100
V48300
V512800
V6201500

जैसे, ही आप Royal Q ज्वाइन करते है, वैसे ही आपको V1 लेवल मिलता है।

V2 लेवल को पाने के लिए 3 डायरेक्ट डाउनलाइन तथा कुल 20 लोगों की टीम बनानी होती है।

इसी प्रकार आप आगे के लेवल की शर्तों को समझ सकते है।

V1 लेवल इनकम

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 30 प्रतिशत अर्थात 30 USD मिलते है और 20 प्रतिशत पूरी टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से मिलता है।

V2 लेवल इनकम

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 40 प्रतिशत अर्थात 40 USD मिलते है और टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से 30 प्रतिशत मिलते है।

जब भी डाउनलाइन में कोई नया मेंबर आता है, तो प्रत्येक नए मेंबर पर 10 USD मिलते है।

V3 लेवल कमीशन

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 50 प्रतिशत अर्थात 50 USD मिलते है और टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से 40 प्रतिशत मिलता है।

इसमें भी डाउनलाइन में प्रत्येक नए मेंबर के जॉइन होने पर 20 USD मिलते है। इस लेवल पर डाउनलाइन में प्रत्येक जोड़ा बनाने पर 5 प्रतिशत इनकम मिलता है।

V4 लेवल कमीशन

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 60 प्रतिशत अर्थात 60 USD मिलते है और टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से 50 प्रतिशत मिलता है।

इसमें भी डाउनलाइन में प्रत्येक नए मेंबर के जॉइन होने पर 30 USD मिलते है। इस लेवल पर डाउनलाइन में प्रत्येक जोड़ा बनाने पर 5 प्रतिशत इनकम मिलता है।

V5 लेवल कमीशन

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 65 प्रतिशत अर्थात 65 USD मिलते है और टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से 55 प्रतिशत मिलता है।

इसमें भी डाउनलाइन में प्रत्येक नए मेंबर के जॉइन होने पर 40 USD मिलते है। इस लेवल पर डाउनलाइन में प्रत्येक जोड़ा बनाने पर 5 प्रतिशत इनकम मिलता है।

V6 लेवल कमीशन

इस लेवल पर डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 70 प्रतिशत अर्थात 70 USD मिलते है और टीम के ट्रेडिंग प्रॉफिट में से 60 प्रतिशत मिलता है।

इसमें डाउनलाइन में प्रत्येक नए मेंबर के जॉइन होने पर 50 USD मिलते है। इस लेवल पर डाउनलाइन में प्रत्येक जोड़ा बनाने पर 5 प्रतिशत इनकम मिलता है।

V6 लेवल पर मौजूद सभी अचीवर्स में 5% कंपनी का प्रॉफ़िट बराबर बांटा भी जाता है।

Royal Q Review

कुल मिलाकर Royal Q काफी लुभावना मौका नजर आता है, जिसमें 100 USD लगाकर बिना कुछ काम किए ट्रेडिंग प्रॉफिट पा सकते है और टीम बनाकर अतिरिक्त पैसे कमाए जा सकते है।

लेकिन इन सब चीजों से आकर्षित होने से पहले हमें कुछ तथ्यों के ऊपर भी नजर डालनी चाहिए।

ट्रेडिंग बॉट हमेशा फायदेमंद नहीं

यह जरूरी नहीं है, कि ट्रेडिंग बॉट हमेशा लाभदायक ही होते है। क्योंकि यह एल्गोरिथ्म के आधार पर काम करते है और उनके पास मानव मस्तिष्क नहीं होता है।

बड़े उतार-चढ़ाव का पता इन ट्रेडिंग बॉट को नहीं होता है और भारी नुकसान भी हो सकता है।

इसलिये इन ट्रेडिंग बॉट पर पूर्ण निर्भर ना रहें, अगर ये बॉट इतने ही कुशल होते, तो क्यों बड़े इन्वेस्टर अपना समय मार्किट रिसर्च में लगाते है।

फ्री ट्रेडिंग बॉट उपलब्ध

अधितर लोगों ने क्रिप्टो ट्रेडिंग बॉट के बारे में Royal Q से ही सुना होता है और उन्हें यह नया कांसेप्ट लगता है।

जबकि Royal Q के अलावा बहुत से ट्रेडिंग बॉट पहले से उपलब्ध है, जो कि काफी हद तक कुशलता से काम करते है और सबसे महत्वपूर्ण बात की वह मुफ्त या Royal Q से काफी कम कीमत में उपलब्ध है।

गूगल पर बस Best Crypto Trading Bot सर्च करें और आपको इसके बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे।

Royal Q के संचालक गुमनाम है

बहुत सारे लोग Royal Q को अपने ट्रेडिंग अकाउंट से ट्रेड करने की अनुमति दे चुके है, लेकिन इसका संचालक कौन है, इसकी सम्पूर्ण जानकारी छुपाई गयी है।

Royal Q के संचालक के पास किसी भी क्रिप्टोकरंसी के रेट को बढ़ाने व घटाने की शक्ति है।

संचालक किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के रेट को बढ़ाकर एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है, लेकिन इससे Royal Q के सदस्यों का काफी बड़ा नुकसान हो सकता है।

निष्कर्ष

Royal Q Trading Bot के मुफ्त विकल्प उपलब्ध है। फिर भी 100 USD लेने के बाद भी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो ट्रेडिंग बॉट में से एक बन गया है, क्यों?

इसका जवाब है, इसका आकर्षक इनकम प्लान। सभी Royal Q प्रमोटर रेफरल और अन्य कमीशन प्राप्त करने के लिए इस ट्रेडिंग बॉट को खरीदने के लिए दूसरों को लुभा रहे है। जबकि लोगो को 120 डॉलर खर्च करने की वास्तव में कोई जरूरत नहीं है।

Royal Q एक पिरामिड स्कीम है, जिसका डमी-प्रॉडक्ट Trading Bot है और नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर मनी-रोटेशन स्कीम चला रही है।

हमारी राय है, कि Royal Q से ना जुड़ें। Cryptocurrency में प्रॉफ़िट आप खुदकी समझ से इन्वेस्ट करके कमा सकते है। वही किसी Crypto Trading Bot के लिए $120 खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, इसलिए इसका नेटवर्क मार्केटिंग प्लान भी व्यर्थ है।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button