Safir Business क्या है? Zeniq Coin फेक या रियल?

इस लेख में हम क्रिप्टोकरेंसी आधारित एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बात करने वाले है। Safir International एवं Zeniq Coin नाम से प्रचलित यह स्कीम भारत समेत कई देशों में ग्रो हो रही है।

यहाँ हम इसपर सम्पूर्ण विश्लेषण देंगे एवं इसके इनकम प्लान व क्रिप्टोकरेन्सी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Safir Zeniq Review

साथ ही जानेंगे कि क्या यह पोंजी स्कीम है व Safir Zeniq से जुड़ना चाहिए या नहीं।

Safir Zeniq क्या है?

Safir और Zeniq मिलाकर एक इन्वेस्टमेंट आधारित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। Zeniq Technologies Enterprise और Safir Global नाम से यह दोनों कंपनी दुबई में रजिस्टर है।

Erwin-Dokter

Safir और Zeniq दोनों सिस्टर-कंपनी है और Erwin Dokter इनके संस्थापक है, जो ऑस्ट्रिया से है।

Safir.com के अनुसार, Safir एक UAE की IT कंपनी है। इसकी शुरुआत अप्रैल, 2021 के आसपास हुई है। Safir की वेबसाइट पर अधिकतर लोग जर्मनी (13%), इटली (12%), रूस (8%) और फ्रांस (7%) से आते है।

Zeniq की बात की जाए, तो Zeniq एक क्रिप्टोकरंसी कंपनी के रूप में बनाई गई है, जिनके क्रिप्टो टोकन का नाम Zeniq Coin रखा है।

Zeniq.com पर आने वाले अधिकतर लोग कांगो (13%), फ्रांस (11%), जर्मनी (11%), ब्राज़ील (7%) और यूक्रेन (6%) से है।

Zeniq भी अप्रैल, 2021 में शुरू हुई है। Zeniq के कुछ प्रॉडक्ट है, जैसे Zeniq Hub, Zeniq Wallet और Zeniq App।

इस लेख में आगे हम Zeniq के MLM प्लान के बारे में बात करेंगे। साथ ही क्या Safir व Zeniq फ्रॉड है, इस सवाल का भी जवाब देंगे।

पढ़िए: KRS Multipro की पूरी जानकारी

Joining Zeniq

Zeniq एक ऑनलाइन प्रोग्राम है, इसलिए इससे कोई भी कई से जुड़ सकता है।

Zeniq से जुड़ने के लिए सबसे पहले इसकी वेबसाइट में रजिस्टर करना होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद कंपनी के प्लान से पैसा कमाने के लिए Associate बनना होता है, जिसके लिए Zeniq Hub खरीदने पड़ते है।

Safir-Zeniq-Hub

1 HUB की कीमत लगभग € 1499 होती है, जोकि भारतीय रुपये में 1,30,000 के बराबर होता है। लेकिन इसमें 100 यूरो (8,500 Rs) का Hub भी खरीद सकते है, जो एक Hub का 1/32 हिस्सा होता है।

Hub खरीदने के बाद इसमें आपको और भी लोगो को जोड़ना होता है और उन्हें भी Hub खरीदवाना होता है, जिसपर कमीशन दिया जाता है।

पढ़िए: केवा इंडस्ट्रीज बिजनेस

Zeniq Income Plan

Safir Zeniq ने अपने इनकम प्लान का नाम Benefit Plan रखा है।

इसमें Hub खरीदने और दूसरे लोगो को जोड़ने पर निम्न 4 प्रकार की इनकम मिलती है, जिनकी कुछ शर्ते होती है।

  1. Minting Income
  2. Unilevel Income
  3. Career Level Income
  4. Performance Bonus

1. Hub Minting Income

Zeniq में Hub खरीदने पर Miniting Income शुरू हो जाती है।

इस इनकम के तहत आपके द्वारा खरीदे गए Zeniq Hub से रोजाना कुछ Zeniq Coin कंपनी की तरफ से दिए जाते है, जिसे Uniswap या Pancake क्रिप्टो एक्सचेंज पर बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

अगर आपने कंपनी का एक Hub खरीद रखा है, तो आपको प्रतिदिन 50 Zeniq Coin मिलेंगे। एक Zeniq Coin की कीमत $ 0.30 के आसपास रहती है, जो बदलती रहती है।

2. Unilevel Income

यह इनकम डाउनलाइन के 15 लेवल तक मिलती है। हर लेवल पर अलग-अलग प्रतिशत में यह इनकम मिलती है।

नीचे दिए गए चार्ट में आप देख सकते है, कि किस लेवल के डाउनलाइन द्वारा कितने प्रतिशत इनकम आपको मिलता है।

Zeniq Crypto Income Plan

मान लीजिये अगर आपकी डायरेक्ट डाउनलाइन, €100 यानी 8500 रुपये का Hub खरीदती है, तो उसका 9% यानी 765 रुपये का कमीशन मिलता है।

इस प्रकार आप आगे भी इसे समझ सकते है।

3. Career Level Income

इस इनकम के तहत कंपनी में रैंक हासिल करने पर कंपनी द्वारा अतिरिक्त इनकम दी जाती है।

नीचे दिए गए चार्ट द्वारा आप देख सकते है, कि किस रैंक को पाने के लिए क्या करना होता है और कौन सी रैंक पर कंपनी द्वारा कितना इनकम दिया जाता है।

RankMinimum Direct DownlineMinimum LevelsMinimum SalesLevel Income
Ruby74€ 10,000€ 300
Double Ruby125€ 20,000€ 600
Sapphire126€ 100,000€ 3,000
Double Sapphire127€ 300,000€ 9,000
Black Sapphire128€ 500,000€ 15,.000
Double Diamond1410€ 2,000,000€ 80,000
Triple Diamond1511€ 3,000,000€ 150,000
White Diamond1612€ 5,000,000€ 300,000
Double White Diamond1713€ 10,000,000€ 500,000
Gold Diamond1814€ 20,000,000€ 1 Million

जैसा, कि आप ऊपर दिए चार्ट में देख सकते है, की Ruby रैंक पाने के लिए आपको 7 डायरेक्ट डाउनलाइन व ४ डाउनलाइन लेवल बनाने होते है और कुल € 10,000 की बिक्री पूरी करनी होती है। यह कार्य पूरा करने पर आपको कंपनी में Ruby रैंक मिलती है।

Ruby रैंक हासिल करने पर आपको कंपनी द्वारा 300 यूरो इस इनकम के रूप में मिलते है।

4. Performance Bonus

इस इनकम के अंतर्गत कंपनी अपने कुल बिक्री का 10 प्रतिशत सभी रैंक वालो के बीच बांट देती है। यह इनकम रैंक अनुसार कम ज़्यादा होती है, जैसे Double Ruby रैंक वालों को यह इनकम Ruby रैंक से दोगुनी मिलती है।

पर इस इनकम के लिए न्यूनतम बिक्री करवाकर अपना लेवल बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

पढ़िए: Altos Business की जानकारी

Safir Zeniq Review

अब हम Safir और Zeniq पर हमारा निजी रिव्यु शेयर करते है।

कुल मिलाकर Safir Zeniq एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट अवसर लगता है, जिसमें हम Cryptocurrency में पैसा लगाकर और नए लोगो को जोड़कर बड़ा मुनाफा कमा सकते है। लेकिन कुछ जरूरी तथ्य जानना बेहद जरूरी है।

Erwin Dokter का इतिहास

Safir Internation एर्विन डॉक्टर की पहली कंपनी नहीं है।

2019 के अंत में एर्विन ने Juwelis Group नामक स्विट्ज़रलैंड की एक कंपनी के लिए डिजिटल हार्डवेयर वॉलेट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट लिया था। लेकिन एर्विन डॉक्टर और उनके साथी (Dr. Michael Ofner, Peter Skerl, Jan Bollmeyer व Gernot Winter) कॉन्ट्रैक्ट पूरा करने में असफल रहते है।

इसी बीच एर्विन ने Juwelis Group के मैनेजमेंट को बताए बिना, ऑस्ट्रिया में Juwelis GmbH नाम से कंपनी रजिस्टर कर देते है। साथ ही Juwelis Coin नामक क्रिप्टो भी लॉंच करते है, जो असफल हो जाता है।

कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने और Juwelis के ट्रेडमार्क का गलत उपयोग करने के कारण Juwelis Group ने एर्विन और उनके साथी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है।

Juwelis.digital की वेबसाइट द्वारा यह भी इंजाम लगाया है, कि एर्विन ने Juwelis के लिए बनाए जा रहे डिजिटल हार्डवेयर वॉलेट के प्रचार के लिए Safir International व Zeniq की शुरुआत दुबई में कर दी है।

एर्विन डॉक्टर ने सिर्फ 2 महीने में Juwelis को छोड़कर Zeniq की शुरुआत करदी है। इससे लगता है, कि एर्विन की पहले से ही यही प्लानिंग रही होगी।

क्या Zeniq पोंजी स्कीम है?

चलिए हम संस्थापक एर्विन डॉक्टर के Juwelis के साथ किए फ्रॉड को अलग रखते है और सिर्फ Zeniq के बारे में बात करते है।

Safir International के अंतर्गत Zeniq अपना क्रिप्टो MLM प्लान चलाती है।

Zeniq से जुड़ने के लिए Zeniq Hub में हजारों-लाखों रुपये निवेश करने होते है और उसके बदले फिक्स प्रॉफिट मिलता है। Minting के लिए Zeniq Hub को खरीदना होता है, लेकिन यह एक घोटाला लगता है।

Hub बिक्री का पैसा Zeniq खुद रखती है और उसका कमीशन Zeniq Coin के रुप में देती है।

Zeniq Coin, Ethereum (ERC-20) पर बना है। Zeniq Coin एक क्रिप्टोकॉइन नहीं बल्कि टोकन है, जिसे बनाने में कुछ घंटों का समय लगता है। इसलिए Zeniq Coin को बड़ी चीज ना समझे, पर कुछ लोग ऐसे क्रिप्टो टोकन को मुफ्त पैसों को पेड़ समझते है।

Zeniq Coin को Pancake और Uniswap एक्सचेंज से खरीदा व बेचा जा सकता है, लेकिन यह कमीशन काफी कम रहता है।

Zeniq है मनी सर्कुलेशन स्कीम

अपने MLM प्लान के द्वारा, Zeniq लोगो को अपने Hub बेचती है और मेंबर को अतिरिक्त बिक्री करवाने पर कमीशन देती है। Zeniq का काफी कम पैसा Zeniq Coin में होता है, जबकि अधिकतर पैसा Zeniq खूद के पास Minting के नाम पर रखती है और उसी पैसे को लोगो में घुमाती हैं।

चूंकि यह एक MLM प्लान का उपयोग कर रही है और जमा राशि के बदले कोई किफायती समान नहीं मिलता है। वही इसमें लोगो को जोड़ने पर निश्चित कमीशन दिया जाता है। कुल मिलाकर यह एक मनी सर्कुलेशन स्कीम है।

कई लोग सोचते है, कि यह कंपनी लीगल है क्योंकि यह उस देश में राजिस्ट है। तो आपको बता दे कि दुबई में कंपनी रजिस्टर करना कोई बड़ी बात नहीं है। अपनी कंपनी को रजिस्टर करवाना इन घोटालों का भरोसा पाने का पुराना तरीका है।

रही बात Zeniq Coin की, तो वो ERC-20 आधारित टोकन है, जिसके Whitepaper तक जारी नहीं किये गए है। Zeniq Coin पर कोई आकर्षित प्रोजेक्ट नहीं है नाही इसमें निवेश करने की कोई और उचित वजह है।

Zeniq खदु अपने MLM प्लान के द्वारा Zeniq Coin की किमत कम ज्यादा करती है।

Safir Zeniq से जुड़ना चाहिए या नहीं?

हमारी तरफ से साफ ना है। Safir और Zeniq के संस्थापक पर पहले से ही फ्रॉड केस चल रहा है, साथ ही इनका क्रिप्टो-MLM प्लान एक पोंजी स्कीम साबित होता है।

Zeniq Coin की वास्तविक कीमत कुछ नहीं है और आने वाले समय में अधिकतर क्रिप्टो-MLM की तरह Safir Zeniq भी बंद हो जाएगी। जिसमे हज़ारों-लाखो लोगो का करोड़ों में पैसा डूब जाएगा।

पढ़िए: Winfinith की पूरी जानकारी



1 thought on “Safir Business क्या है? Zeniq Coin फेक या रियल?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

close button