RCM MLM बिज़नेस प्लान क्या है? फायदे और नुकसान

डायरेक्ट सैलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग पर आज की इस पोस्ट में हम आपको RCM डायरेक्ट सेल्लिंग और MLM कंपनी से परिचय करवाएंगे।जिसकी लोकप्रियता थोड़े समय से बढ़ती जा रही है। भारत मे MLM और डायरेक्ट सेलिंग की बहुत सी कंपनीया विकसित हो रही है,जिसमे से कुछ कंपनी और प्लान तो प्रसिद्धि की चरम सीमा पर पहुँचकर भी बंद हो जाती है।जिसका उदाहरण ‘फ्यूचर मेकर” रही है,जो आज आसमा से सीधे जमीन पर आ गिरी है। फ्यूचर मेकर की बात बाद में करते है।

आज की यह पोस्ट RCM के बारे में है,जो डायरेक्ट सेल्लिंग के लिए अब तक सैकड़ो में प्रॉडक्ट लॉन्च कर चुकी है।इस पोस्ट में आपको RCM कंपनी की शुरुवात कैसे हुई और क्या इस प्लान में जुड़कर करना है,RCM बिज़नेस प्लान से जुड़ना चाहिए या नही।इस पर भी राय देंगे,तो चलिये शुरू करते है।

Disclaimer:- इस लेख में उपलब्ध सारी जानकारी इंटरनेट रिसर्च पर आधारित है। इस लेख के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति और समूह को नीचा दिखाने की कोशिश नही करते है।वही अगर कोई यहाँ बताये,प्लान में निवेश कर किसी भी आर्थिक और सामाजिक समस्या का सामना करे,तो हम जिम्मेदार नही होगें।



RCM क्या है?RCM busiuness plan in hindi

RCM एक भारतीय MLM और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।जो की “fashion suitings pvt ltd” द्वारा संचालित की जाती है।

RCM की फुलफोर्म “Right Concept Marketing” है। जो “छाबरा ग्रुप” से संबंध रखती है,पंरतु इसके अतरिक्त कंपनी के बारे में जानकारी उपलब्ध नही है।


RCM MLM और डायरेक्ट सेलिंग प्लान की शुरुवात कब हुई?

RCM MLM प्लान और डायरेक्ट सेलिंग की शुरुवात कब हुई,इस पर पक्की जानकारी तो नही मिली,पंरतु कुछ यूट्यूब प्रमोटर वीडियो के अनुसार RCM कंपनी को 16 साल हो चुके है,जिसकी पृष्टि हमने नही की है।


RCM MLM और डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस प्लान क्या है?

जैसा की आपको पता चल ही गया होगा,कि RCM एक MLM और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है,तो बेशक RCM से जुड़ने के बाद हर शख्स को कंपनी के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग करनी होती है।

RCM से डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग को विस्तार में आगे समझाया है।


RCM प्लान से जुड़ने की इन्वेस्टमेंट कितनी है?

अब बड़ा सवाल आता है,कि RCM से जुड़ने की इन्वेस्टमेंट कितनी है।इन्वेस्टमेंट किसी भी MLM कंपनी की स्तिर नही होती है।इसलिए जुड़ते समय ही इन्वेस्टमेंट के बारे में आपको पता लगेगा।वही आपको इसमे डायरेक्ट सेलिंग करके इनकम करने के लिए भी प्रोडक्ट ख़रीदने होते ही है। वह आप पर निर्भर करता है,कि आप कितने के प्रोडक्ट ख़रीद कर बेच सकते हो।


RCM बिज़नेस प्लान से जुड़कर इनकम कैसे करें?

RCM बिज़नेस प्लान से इनकम करने के मुख्य दो तरीक़े है,जिसमे पहला डायरेक्ट सेलिंग और दूसरा नेटवर्क मार्केटिंग है।

RCM प्रोडक्ट डायरेक्ट सेलिंग :-

जैसे ही आप RCM से जुड़ जाते है,अब आप बतौर डिस्ट्रीब्यूटर इस कंपनी के लिए काम कर रहे होते हो।जिसमे आपको कंपनी से प्रोडक्ट खरीदने है और उन्हें आगे बेचना है।उदाहरण के तौर पर आपको RCM से कोई 500 रुपए का प्रोडक्ट खरीदना होगा और उसे आगे 600 से 700 रुपए में आगे बेचना होगा।जिससे आपको अपना फिक्स कमीशन मिलेगा।

RCM में कुल 700+ प्रोडक्ट है,जिसमे आपको ग्रोसरी,कॉसमटिक्स और फैशन के प्रोडक्ट भी शामिल है।

RCM नेटवर्क मार्केटिंग:Networking plan of DBA ifazone

RCM के लिए नेटवर्क मार्केटिंग से तात्पर्य है,कि आपको RCM प्लान से ज्यादा से ज्यादा लोगो को बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जोड़ना होगा।

सीधे शब्दो मे कहे,तो आपको खुद के जैसे ओर भी लोगो अपनी तरह कंपनी में लगाना होता है।जिससे आपको भी उनके द्वारा की गई डायरेक्ट सेलिंग करने पर कुछ प्रतिशत मुनाफा मिलता है।


RCM MLM बिज़नेस प्लान के फ़ायदे और नुक़सान:-

जैसा की आपको पता ही होगा,कि हर चीज़ के दो पहलू होते है,उसी प्रकार RCM बिज़नेस प्लान के भी दो पहलू है। एक ओर इसके प्लान से जुड़ने के फ़ायदे,वही दूसरी ओर RCM प्लान से जुड़ने के नुक़्सान।हम यहाँ आपको हमारे विश्लेषण के आधार पर संक्षिप्त में इसपर जानकारी देंगे।

RCM MLM बिज़नेस प्लान के फ़ायदे:-

Flexible Work:-

RCM ही नही बल्कि पूरी MLM इंडस्ट्री का सबसे बड़ा फायदा यह है,कि यह काम समय के अनुसार काफी फ्लेक्सिबल है।जब चाहे तब काम कर सकते है और MLM को फुल-टाइम और पार्ट-टाइम भी रख सकते है। यानी की यहां कोई फिक्स “working-hours” नही होते है।

No fix & Limited Income:-

डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्किंग की सबसे बड़ा फायदा यह भी है,कि आपकी कोई फिक्स इनकम नही होती है।यहाँ इनकम उस व्यक्ति पर निर्भर करती है,जो कंपनी और प्लान के लिए काम कर रहा है। यानी की जितना ज्यादा प्रोडक्ट आप कंपनी के बेचोगे उतना ज्यादा प्रॉफिट और उसी प्रकार जितने ज्यादा लोगो को कंपनी से जोड़ते है,उतनी ज्यादा कमाई।Direct selling with RCM

इस अनुसार आप MLM में आप बहुत पैसा कमा सकते है,पंरतु आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और मार्केटिंग करने की क्षमता होनी चाहिए।

RCM MLM बिज़नेस प्लान के नुक़सान:-

RCM के बिज़नेस प्लान के कुछ नुक़सान भी है,पंरतु आप उन्हें नुक़सान की जगह खामियां भी कह सकते हो।जिनके बारे में आपको जुड़ने से पहले जरूर जानना चाहिए।

RCM प्रोडक्ट और भारत मे कॉम्पिटिशन:-

RCM के अनुसार उनके पास 700+ प्रोडक्ट है,परन्तु क्या इतने प्रोडक्ट डायरेक्ट सेलिंग के लिए पर्याप्त है।

वही RCM से पहले देश मे हज़ारों कंपनिया अपने नए-नए प्रोडक्ट बाज़ार में लाती रहती है।जिसमे कितनी तो अंतर्राट्रीय कंपनिया भी है,जिनके प्रोडक्ट नाम से चलते है।ऐसे में बडे ब्रांड को टक्कर देना किसी नई और उस कंपनी के सहारे जिसके बारे में लोगो ने कभी सुना ना हो।

एक तौर से RCM के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलिंग करना मुश्किल काम साबित होता है।यहाँ आपको अपनी जबरदस्त कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल्स का इस्तेमाल करना होता है,जो सब मे नही मिलती है।

RCM प्रोडक्ट प्राइस और प्रमोशन:-

RCM एक MLM कंपनी है,तो जायज़ है,कि कंपनी स्वयं प्रमोशन नही करेगी।क्योंकि ज्यादातर MLM कंपनी किसी भी प्रकार के विज्ञापन में पैसे नही लगाती है। इसलिए कंपनी का प्रमोशन पूरा डिस्ट्रीब्यूटर को ही करना होता है।

दूसरी तरफ एक ओर चीज़ देखने को मिलती है,की RCM के प्रोडक्ट की प्राइस थोड़ी ज्यादा है।जो डिस्ट्रीब्यूटर के लिए तकलीफ भी है,क्योंकि RCM अभी तक उतने ऊंचे मुकाम तक नही पहुची है,ऐसे में इतनी कीमत डिस्ट्रिब्यूटरब के लिए थोड़ी तकलीफ दायक है।वही भारत में अन्य MLM कंपनी भी है,जो अभी भी काफी कम कीमत में डिस्टिब्यूटर को ओर बेहतर प्रोडक्ट दिलवाती है।


RCM MLM और डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस प्लान से जुड़े या नहीं?

अब बड़ा सवाल आता है,कि क्या RCM से जुड़े या नही।और इसका जवाब ओर कोई नही आप खुद दे सकते हो।

RCM क्या किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने से पहले कंपनी के प्रोडक्ट देखें।क्योंकि जहाँ तक प्रोडक्ट क्वालिटी में अच्छे और फायदेमंद नहीं होंगे,तब तक कोई भी प्रोडक्ट को नहीं ख़रीदेगा।RCM product list

RCM के सभी प्रोडक्ट और उनकी कीमत चेक करने के लिए आप निचे दी लिंक से RCM का ऐप डाउनलोड करके सभी प्रोडक्ट देख सकते है.

RCM Product List 

दूसरी चीज ओऱ की क्या आपके पास कम्युनिकेशन और मार्केटिंग की स्किल है,जिससे आप बतौर डिस्ट्रीब्यूटर काम कर सको और नए लोगो को कंपनी से जुड़वा सको।क्योंकि इसके बिना आपका MLM में किसी भी कंपनी में पैसे लगाना व्यर्थ है।इसलिए आप खुद के हालात भी समझें।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आयी होगी।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *