fbpx

Ok Life Care की पूरी जानकारी । Business Plan in Hindi

इस लेख में आपको Ok Life Care नामक एक भारतीय MLM कंपनी के बारे में जानकारी मिलेंगी। जिसमे हम देखेंगे, Ok life Care की शुरुवात कैसे हुई और क्यों इसे Vestige की विरोधी कंपनी कहते है।

ok life care plan in hindi

इसके अलावा निम्न बिंदुओं पर आपको जानकारी विस्तार में मिलेंगी।

  • About Ok Life Care Private Limited
  • Ok Life Care Business Plan in Hindi
  • Ok Life Care Compensation Plan
  • Ok Life Care Products Details

Ok Life Care Private Limited

Ok Life Care Private Limited की शुरुवात नवंबर, 2016 में हुई और इसके चेयरमैन Jogender Singh, MD Sarita Karwasra और CEO D.K. Saharan है।

यह कंपनी MCA के अंतर्गत दिल्ली से रजिस्टर है और इसका हेड-ऑफिस रोहतक, हरियाणा में है। इसके अलावा यह Legal Direct Selling Company List में से एक है, इस अनुसार Ok Life Care को भारत में डायरेक्ट सेलिंग व्यापार करने की अनुमति है।

Ok Life Care दावा करती है, कि उनके पास 5 TV चैनल, 17 कॉलेज व दृष्टि होटल की चैन है। लेकिन इस बात की पुष्टि हम नहीं करते है।

अगर Ok Life Care के पास अगर इतने अन्य व्यपार है, तो भी एक डायरेक्ट सेलर को इससे क्या मतलब। क्योकि डायरेक्ट सेलर की कमाई तब ही अच्छी होगी, जब कंपनी के प्रॉडक्ट और इनकम प्लान अच्छा हो। इसके अतिरिक्त बाकी चीज़े सिर्फ कंपनी की मार्केटिंग का हिस्सा है।

Ok Life Care के पास Health Care, Personal Care, Home Care व अन्य मिलाकर 150 प्रॉडक्ट है। जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

OK Life Care Business Plan

Ok Life Care के बिज़नेस प्लान की बात करे, तो यह एक MLM कंपनी है, जिसमे कोई भी व्यक्ति कंपनी का मेंम्बर बन सकता है। मेंबर को हम डायरेक्ट सेलर, डिस्ट्रीब्यूटर या एसोसिएट भी कहते है।

Ok Life Care Marketing Business Plan से जुडने के बाद क्या करना होता है, इसे हम दो भागो मे बाँट सकते है।

Products Retailing

Ok Life Care से जुड़ने के बाद व्यक्ति को कंपनी के प्रॉडक्ट खरीदने होते है। डायरेक्ट सेलर बनने के बाद व्यक्ति को कंपनी से प्रॉडक्ट DP (Distributor Price) पर मिलते है, जो MRP (Maximum Retail Price) से कम होती है।

Ok Life Care में 500BV यानी की औसतन 1000 से 1500 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने जरूरी है।

Recruitment

खुद जुड़ने के बाद अब और लोगो को भी इस कंपनी से जोड़ना होता है, जिसे हम रिक्रूटमेंट कहते है। जिसने आपको जोड़ा है, वे आपके Upline (अप-लाइन) है और अब जो लोग आपके नीचे जुड़ेंगे, वो आपकी Downline (डाउन-लाइन) होगी।

ध्यान रखिये, MLM कंपनी में लोगो को जोड़ने के पैसे नही मिलते है। आपको पैसे तब ही मिलेंगे, जब आपकी Downline में लोगो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कंपनी के प्रॉडक्ट खरीदेंगे।

जब आप और आपकी Downline में लोग प्रॉडक्ट खरीदते है, तो उसका कुछ प्रतिशत मुनाफा आपकी Upline के पास जाता है और ऐसे ही शिलशिला चलता रहता है।

Ok life Care Compensation Plan

Ok Life Care Compensation Plan (Income Plan) क्या है और आपको आपकी पहली इनकम कैसे मिलेगी, इस विषय पर अब बात करते है।

OK Life Care का पुराना प्लान 2 Leg Hybrid Generation Plan था, लेकिन नए अपडेट से यह 4 Leg Hybrid Generation Plan बन चुका है और कुछ इनकम भी बढ़ गई है, जोकि कुछ लीडर्स को बहुत अच्छी लग रही है और कुछ लीडर को यह अपडेट नापसंद आने के कारण वह Ok Life Care को छोड़कर जा रहे है।

Ok Life Care कुल 10 प्रकार की इनकम प्रदान करती है, जोकि निम्नलिखित है।

  1. Retail Profit
  2. Active Bonus
  3. Super active Bonus
  4. Corona Relief Fund (CRF)
  5. House
  6. Car Fund
  7. Business Building Bonus
  8. Performance Bonus
  9. Flagship Bonus
  10. Educational Fund

इन सभी इनकमों को समझने से पहले हमें BV के बारे में जानना होगा। BV का फुलफॉर्म Business Volume होता है। यह कंपनी की खुद की मुद्रा यूनिट है और हर प्रॉडक्ट की खरीद पर कंपनी द्वारा कुछ निर्धारित BV मिलता है, जिसका प्रयोग इनकम की गणना में होता है और Ok Life Care में 1 BV की वैल्यू लगभग 2.5 रुपए के बराबर है।

यानी की आप 200 से 300 रुपये का प्रॉडक्ट खरीदते है, तो 100 BV मिलती है। अब इस BV के अनुसार आपकी अलग-अलग इनकम तय होती है।

तो, चलिए अब एक-एक करके सभी इनकम को विस्तार से समझते है।

1. Retail Profit

इस इनकम को पाने के लिए कंपनी के प्रॉडक्ट बेचने होते है। कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट Distributor Price (DP) पर उपलब्ध कराया जाता है, जिसके कारण डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट MRP से 20 से 30 प्रतिशत की छूट पर मिलते है।

डिस्ट्रीब्यूटर DP पर मिलने वाले प्रॉडक्ट को M.R.P. पर बेचकर डिस्ट्रीब्यूटर एक अच्छा Retail Profit कमा सकते है।

2. Active Bonus

इस इनकम को पाने के लिए आपको रिक्रूटमेंट करानी होती है। इसके अंतर्गत कंपनी के कुल मासिक टर्नओवर में से 25 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बांट दिया जाता है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको अपने किसी दो लेग में 2500 BV करनी होती है और हर 2500 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Active Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 170 से 190 रुपए तक होती है।

3. Super Active Bonus

इस इनकम में हर 50,000 BV मैच करने पर एक Super Active Bonus Point मिलता है, जो कि लगभग 3,000 से 4,000 रुपए के बीच का होता है।

4. Corona Relief Fund (CRF)

यह इनकम 6 स्लैब में दी जाती है।

  • Super Active Bonus = 2%
  • Car Fund = 2%
  • House Fund = 2%
  • 1 lac BV Matching = 2%
  • 3 lac BV Matching = 2%
  • 5 lac BV Matching = 2%

उदाहरणः जैसा कि आप ऊपर दिए गए टेबल में देख सकते है, कि जब आप Super Active Bonus हासिल कर लेंगे, तो आपको CRP के रूप में 2 प्रतिशत अतिरिक्त इनकम मिलता है।

5. Car Fund/House Fund (Each 7.5%)

Car Fund व House Fund पाने के लिए किन्हीं दो लेग में 50,000 BV की मैचिंग करनी होती है, लेकिन Car Fund के लिए 3 महीने लगातार और House Fund के लिए 6 महीने लगातार यह करना होता है। इस कार्य को पूरा करने पर यह इनकम मिलना चालू हो जाती है।

इनकम चालू हो जाने के बाद हर 50,000 BV मैच करने पर एक Car Fund Point और एक House Fund Point मिलता है। Car Fund पॉइंट और House Fund पॉइंट की रुपये में वैल्यू कंपनी पर निर्भर करती है।

6. Business Building Bonus

यह एक नई इनकम है, जिसके तहत दो लेग में हर 25,000 BV करने पर 1 पॉइंट मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 8,000 से 10,000 रुपए होती है।

7. Performance Bonus

इस इनकम में कुल BV के आधार पर अलग-अलग प्रतिशत इनकम निर्धारित की गई है, जिसे आप नीचे दी गई टेबल से समझ सकते है।

Total BVPerformance Bonus Level
1 BV – 2500 BV3%
2501 BV – 4999 BV5%
5000+ BV6%

उदाहरणः मान लीजिए राम एक डिस्ट्रीब्यूटर और उसके द्वारा 1000 BV की कुल खरीद की जाती है, तो ऊपर दिए गए चार्ट के अनुसार उसका लेवल 3% होता है।

तो, इस प्रकार राम को 1000 का 3 प्रतिशत जोकि 30 रुपए होता है, वह इस इनकम के रूप में मिलेगा।

8. Flagship Bonus

इस इनकम को कंपनी द्वारा तीन पार्ट में दिया जाता है, हर पार्ट की इनकम पाने के लिए अलग-अलग शर्त को पूरा करना होता है, जिसे आप नीचे दी गई टेबल से समझ सकते है।

Flagship Bonus (in %)Leg 1Leg 2Leg 3Leg 4
2%2500 BV5000 BV
4%2500 BV5000 BV 5000 BV
6%2500 BV5000 BV 5000 BV 5000 BV

पहले पार्ट में 2 प्रतिशत Flagship Bonus मिलता है, जिसे पाने के लिए न्यूनतम किसी एक लेग में 2500 BV और दूसरे लेग में 5000 BV करनी होती है। इसी प्रकार 4 और 6 प्रतिशत बोनस की शर्ते भी देख सकते है।

9. Educational Fund

यह कंपनी की सबसे बड़ी इनकम मानी जाती है, जो कि कंपनी ने अपने नए प्लान में लाई है।

1 Education Fund पॉइंट के लिए चार लेग में निम्न BV करनी होती है।

  • Leg 1 = 10,00,000 BV
  • Leg 2 = 5,00,000 BV
  • Leg 3 = 25,000 BV
  • Leg 4 = 5000 BV

Education Fund पॉइंट की वैल्यू कंपनी पर निर्भर करती है, लेकिन इसकी वैल्यू 27,000 से लेकर 35,000 रुपये के बीच हो सकती है।

Ok Life Care Products 

Ok Life Care के प्रॉडक्ट की बात करे, तो इस कंपनी के पास 150 के पास प्रॉडक्ट है। जो हेल्थ, पर्सनल केअर, वैलनेस, व ग्रोसरी केटेगरी के है।

Ok Life Care के प्रॉडक्ट पैकेजिंग अनुसार अच्छे दिखते है और डायरेक्ट सेलर के लिए ज्यादा रेंज के प्रॉडक्ट उपलब्ध है, जो इसके प्रमुख दो लाभ है।

लेकिन बेशक, अन्य अधिकतर MLM कंपनी के प्रॉडक्ट की तरह Ok Life Care के प्रॉडक्ट भी मार्किट से महंगे है।

खाशकर जब आप मसाले जैसे प्रॉडक्ट, जो हमारी आम जरूरत है और जिनकी कीमत मार्किट में एक निश्चित राशि के अनुसार चलती है। उन प्रॉडक्ट की MRP भी आपको Ok Life Care में ज्यादा मिलेंगी।

ऐसा हम इसलिए नही कह रहे है, कि हम Ok Life Care के खिलाफ है, बल्कि अधिकतर MLM कंपनी का यही हाल है। जहाँ डायरेक्ट सेलर को ना चाहते हुए भी महँगे प्रॉडक्ट खरीदने होते है।

Vestige Vs Ok Life Care

अभी के समय में Vestige Vs Ok Life Care के बीच में घमासान चल रहा है। ऐसा पहली बार नही हुआ है। भारतीय डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में एक दूसरे की कंपनी को गालिया देना, सामान्य बन गया है।

पर Ok Life Care और Vestige के बीच कुछ और ही चल रहा है। जहाँ लोग एक दूसरे के प्रॉडक्ट और प्लान को यूट्यूब वीडियो बनाकर नीचा दिखा रहे है।

बीते कुछ महीनों में सागर सिन्हा समेत बहुत से लीडर Vestige से Ok Life Care में जा रहे है और बहुत सी अफवाएं भी चल रही है।

क्या Ok Life Care से जुड़ना चाहिए?

यह फैसला पूरी तरह से आपका होना चाहिए। सबसे पहले तो आपको MLM को समझना होगा। जिसमे निम्न बिंदु सबसे महत्पूर्ण है।

  1. MLM की सफलता दर मात्र 0.4% है। जो IIT क्रैक करने से भी मुश्किल है।
  2. MLM में आपको मार्केटिंग, कम्युनिकेशन, प्रेजेंटेशन जैसी स्किल्स सीखनी होगी।
  3. विशेषज्ञ अनुसार, MLM में सफल होने के लिए कम से कम 2 से 3 साल लागतार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही सफलता के कुछ अवसर है।
  4. इसके बाद आपको Ok Life Care के प्लान को पुरी तरह से समझे और जाने की कैसे आपकी पहली इनकम होगी। फिर अच्छी सी Upline चुनकर जॉइन होने का फैसला ले।

Ok Life Care FAQ

क्या Ok Life Care Fraud कंपनी है?

नही, Ok Life Care भारत सरकार द्वारा मान्यत व लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में से एक है।

Ok Life Care से कैसे जुड़े?

Ok Life Care से जुड़ने के लिए आपको किसी भी पुराने Ok Life Care के डायरेक्ट सेलर से संपर्क करना हैं। उन्हें आपको अपनी जरूरी जानकारी देनी होगी और वे आपकी ID अपनी Downline में लगा लेंगे। पर ध्यान रहे, आप अपनी Upline यानी जिनके द्वारा जुड़ने वाले है, उन्हें ध्यान से चुने। क्योकि कही हद तक आपका व्यापार व इनकम उनके सहयोग पर निर्भर करती है।

Ok Life Care से जुड़ने की फीस कितनी है?

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन अनुसार भारत में किसी भी कंपनी को जोइनिंग व अन्य कोई फीस लेने की अनुमति नही है। इसलिए Ok Life Care से जुड़ने के लिए भी आपको कोई फीस नही देनी है।

Ok Life Care के प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी है?

हाँ, Ok Life Care में 500BV यानी की औसतन 1000 से 1500 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने जरूरी है।

Vestige Vs Ok Life Care में से कौनसी कंपनी बेहतर है?

इस सवाल का जवाब एक वाक्य में देना उचित नही है। Vestige और Ok Life Care दोनों अपनी जगह सही है। दोनों लीगल और प्रॉडक्ट आधारित है। बस Ok Life Care नई कंपनी है, जबकि Vestige वर्षो से भारत में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री पर राज़ कर रही है। Vestige पर भी सोनू शर्मा जैसे लीडर ख़रीदने के आरोप है और Ok Life Care पर भी कुछ ऐसे ही आरोप अब लग रहे है। लेकिन अब आपका अपना फैसला होना चाहिए, कौन सही और कोन गलत।

Ok Life Care से कितना पैसा कमा सकते है?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है। जितना बड़ा आपका नेटवर्क और जितने ज्यादा लोग आपकी Downline में प्रॉडक्ट की खरीदी करेंगे, उतनी ज्यादा इनकम होगी।

Ok Life Care से प्रॉडक्ट कहाँ से लेने होंगे?

Ok Life Care के प्रॉडक्ट आपको अपनी नजदीकी Ok Life Care की ब्रांच से लेने होंगे। ब्रांच के बारे में आप Ok Life Care की ऑफिसियल वेबसाइट पर Our Stockist पर जाकर देख सकते है।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

9 thoughts on “Ok Life Care की पूरी जानकारी । Business Plan in Hindi”

  1. बहुत ही अच्छे से समझाया आपने मेरे कुछ रिश्तेदार भी है MLM में और वो मुझे भी इसमें शामिल होने के लिए कह रहे हैं
    इसलिए मैंने आज Google पे सर्च करके देखा
    मेरा मन तो नहीं कर रहा है शामिल होने का MLM में
    बहुत ही अच्छा लगा
    धन्यवाद

    1. Shree Shyam Verma

      Ok life care और vestige जैसी बहुत कंपनियां है सब के सब एक ही तरह के तो इनमें बेस्ट क्या है कैसे सेलेक्ट करूँ ?

      1. Hemant kumawat

        सबसे पहले तो प्रॉडक्ट किफ़ायती होने चाहिए और एक अच्छी अप-लाइन ढूँढे। इनकम प्लान समझने के लिए एक बार खुद प्रॉडक्ट PV-BV अनुसार कमाई का विश्लेषण कर सकते है।

  2. Sir,
    Thanks for the information that OK Life care pvt ltd. Rohtak Opp. Hanuman Mandir, 10th Miles Stone, On National Highway 10, Rohtak-124001 is not registered with Aayush Haryana.
    In this regard I wish to inform you as under
    1 that this company was registered in 2016 and obtained a Licience to sale the dairy products copy of the Licience is shown in the legal documents witch is being attached in the encloser.

    2. This company is selling over 100 products on the name of aryuvedic medicines and other suppliments without having proper licience and lab nor any manufacturing unit, Lit of the products can be find in the attach link. https://oklifecare.com/AllProductsList.aspx
    3. Kindly confirm that can this firm can sale all the products as an approved sellor.
    4. The Director of this company Joginder dalal is in police custody-jail under St-Sc scam in haryana and various other FIRs has been loadged against this group and if required can be sent but I am enclosing here with FIR no 238 of Ujjain where Ok life care has sold medicine to a cancer patient charging 12.5 lacs rs. FIR enclosed.
    5. Kindly confirm the authoncicity of this company and if il-legal and playing with the life of the people and looting thousands of crore rs. Per year with a fake licience then who shoud be held responsible.
    6. Not even a single product is being manufacture by ok life care Pvt. Ltd. Since established.
    7. If they I.e. OK Life Care are is marketing these products how the manufacturing unit can write that manufacture for Ok Life Care Pvt. Ltd. Rohtak.
    8. I have enclosed the list of over hundred products being sold by Ok Life Care Since 2016 without having any Lab or testing Unit on their own name and even though some of the products may be upto the mark but these are upto the mark by the manufacturing company having proper Lab and duly Licienced by AAyush or FDca then how Ok life care can certified these products.
    9. How Aayush Haryana can keep and check on the product-Quality -Quantity-and accuracy that thease products are fit for human consumption and where when not even a single product is being manufacture by Ok Life Care which is having over 519 selling points in India to sell these products without having any lab test by Ok life.
    10. I am attaching here with all the details of the company for your persual and consideration
    An action is required by CBI-Ed-Crime branch to save the country from the OK group of companies registered office 133 Ram Gopal Colony Rohtak. This group is not only looting the people-govt 0f India- but also spoiling the life of thousands of students and youths every year yet getting grant from govt. of India while making fake entries in their records.

    All the complaints made against this group are mostly going in dustbin due to their political- financial- and police back up and mostly all the complaints made against this group is either pending or being delayed by the police due to their jurisdiction problem or the pressure. If Police had taken the action against my complaint dt. 11.12.2016 and 24.12.2016 to SSP Rohtak then this group could have looted over 5000 crors Rs from the people- and govt of India.

    I am giving below the details of the FIRS loadged against this group. But the vigilance department Rohtak has taken action in the matter of only sc-st scam in Haryana of 45 crores but actually this scam is for all over India and in other states also he has scamed st sc amount which may go to thousands of crores. Only one person Joginder Dalal has been arrested where as some of the main members as per their own records are Om Parkash Dalal, Krishna Devi ,Joginder dalal,Sarita Kawatsara,Priyanka Kawatsara,Sangeeta Kawasara,Jatinder Yadav,D.K. Saharon, Sandeep Chahal etc. are some other names as per the records.

    They are looting the students, youth of this country and thousands of innocent people who sought admission in this group are being harrashed by them. This group is not only selling the instant- back date degrees to the fake students and earning from one to five crore rupees. per day. On the other hand as per fir no. 238 they are selling fake medicines which they claim are being manufactured by their company known as Ok Life care Pvt. Ltd. The main person, Joginder Dalal has regirtered his Ok life care firm in England in may 2020 and may be planning to leave India. If you do not take any action very quickly you will see one more Ram Rahim- Assa Ram with a team of lacs of fake passouts who have bought back dated degrees and now these students- youths are being motivated to join OK life Care pvt. Ltd.

    This company is selling many products to the people of India on the name of OK life Care Pvt, ltd. Where as Ok life care has no manufacturing unit any where in india.The Details of some of the FIRs against Joginder Dalal and Ok Group are as.

    The action took by ED department against Manav Bharti University Solan is required against OPJS University Churu as This group is more dangerous then manav Bharti. This group has registered over 10 companies in 2013-14 on the name of ok with an intial capital of Rs. 100000 and now joginder Dalal is in police coustody under st-sc scam of Haryana but this is scam of not only of Haryana and is of the entire country and required to be investigated.

    1. FIR No.457 dt 14/7/2012 u/s 323 342 506 294 by city Rohtak but all vain due to his political back up and police support against Joginder Dalal and Sarita Kawatsara.
    2. FIR no 238 2/4/2018 u/s 420 406 34 by madhav nagar Ujjain against Joginder Dalal and Ok life care pvt ltd Rohtak selling fake medicine
    3. FIR no 194 dt 5/4/2018 u/s 120 b 420 467 468 and 471 by bhiwani city selling degrees to fake students against ,Joginder dalal,Sarita Kawatsara,Priyanka Kawatsara,Sangeeta Kawasara,Jatinder Yadav
    4.FIR N 283 DT 19/10/2018 BY CIVIL LINES ROHTAK U/S 406 420 ALL Vain. Snaching of mark sheets by Joginder Dalal at Sandeep Chahal Residence on 10.12.2016, Police is not only protecting the accused but forcingbme to withdraw the complaint and till date police has not submitted the status report of their investigation nor arrested the accused.
    5. FIR no 3 dt. 10 09 2019 under sections 120 b 406 420 466 467 468 471 svb panchkulla
    6. FIR No. 230 dt. 12.10.2019 under section 420 406 and 34 by Kapurwadi Thane Mumbai Maharashtra
    7. FIR No. 151 dt. 8.07.2019 under section 420 465 467 468 471 and 34 by Kapurwadi Thane Mumbai Maharashtra
    8. FIR no 18 dt. 18 12 2019 under sections 120 b 218 409 420 466 467 468 471 PREVENTION OF CORRUPTION ACT, 1988 13(2) 13(1)(c) 13(1)d svb Hissar
    9. FIR no 4 dt. 30 07 2019 under sections 120 b 218 409 420 466 467 468 471 PREVENTION OF CORRUPTION ACT, 1988 13(2) 13(1)(c) 13(1)d svb Rohtak
    10. FIR No, 336 dt 7.10.2020 under section 420, 465, 466, 468, 471 by urban estate Rohtak under the complaint of vigilance department,
    It is prayed that the investigation should be made by cbi- crime branch or vigilance with no jurisdiction restrictions to avoid any further delay as the Rohtak police has not submitted the challan after 4 years of their investigation and still being linger on and I have been forced to withdraw my complaint and also been threatened to be killed with family by the accused Gundas protected by Rohtak Police.
    Regards and waiting for your reply
    Prem paul
    9812211269 9896330081 129 subhash nagar rohtak 124001 haryana [email protected]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button