fbpx

न्यूट्रीचार्ज S5: उपयोग, नुकसान, फायदे, खुराक, कीमत | RCM Nutricharge S5 in Hindi

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

RCM Nutricharge S5 in Hindi: इस लेख में हम एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी RCM के हैल्थ प्रॉडक्ट न्यूट्रीचार्ज एस5 की बात करने वाले है। यह RCM Products Price List में प्रचलित प्रॉडक्ट है।

जिसमें हम Nutricharge S5 के फायदे (Benefits) उपयोग (Uses), दुष्प्रभाव (Side Effects), खुराक (Dosage), कीमत (Price) व घटक (Composition) के बारे में जानेंगे।

आरसीएम न्यूट्रीचार्ज S5 क्या है? – What is Nutricharge S5 in Hindi

rcm nutricharge s5 in hindi

Nutricharge S5 एक हैल्थ सप्लिमेंट है, जिसका प्रचार RCM डायरेक्ट सेलिंग कंपनी और इसके डायरेक्ट सेलर करते है।

Nutricharge S5 एक मल्टीविटामिन युक्त दवा हैं, जो पूरी तरह हर्बल और शाकाहारी हैं। इसका इस्तेमाल जरूरी शारीरिक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में भी किया जाता हैं। मुख्य रूप से इसका उपयोग हृदय विकारों, हड्डियों संबंधी समस्याओं, किड़नी विकारों, त्वचा संबंधी विकारों, लीवर विकारों, सांस संबंधी विकारों, पाचन संबंधी विकारों आदि सभी लक्षणों के उपचार में प्राकृतिक रूप से किया जाता हैं।

नोट: Nutricharge S5 एक हैल्थ सप्लिमेंट है, जिसका उपयोग किसी बीमारी या विकार के इलाज में डॉक्टर की सलाह बिना ना करें।

न्यूट्रीचार्ज S5 घटक – Nutricharge S5 Composition in Hindi

Nuricharge S5 में निम्न घटक बताई मात्रा में होते है।

Nigella sativa (200 मिलीग्राम काले बीज का तेल) + Ocimum Blend (150 मिलीग्राम तुलसी) + Azadirachta indica Extract (100 मिलीग्राम नीम) + Aloe Barbadensis Extract (25 मिलीग्राम एलोवेरा) + Mentha Spicata (10 मिलीग्राम पुदीना)

RCM Nutricharge S5 कैसे काम करती हैं?

RCM Nutricharge S5 उत्पाद आमतौर पर कैप्सुल रूप में उपलब्ध होता हैं, जिसे बनाने में 5 दैनिक तत्वों का योगदान होता हैं। जिसमें तुलसी सबसे प्रमुख है।

  1. कलौंजी (काला बीज)
  2. नीम
  3. तुलसी
  4. पुदीना
  5. एलो वेरा

यह दवा शारीरिक कमजोरी को दूर करने के हर सम्भव प्रयास करती हैं। इसके लिए हर जरूरी पोषक तत्वों के स्तर में सुधार करती हैं।

कलौंजी (काला बीज)

कलौंजी इस दवा का सबसे शक्तिशाली घटक हैं, जो Anti-inflammatory, Antioxidant और Immunity Booster गुणों से परिपूर्ण होता हैं। यह हृदय, त्वचा, श्वसन, पाचन, हड्डी, प्रजनन आदि सभी अंगों से संबंधित विकारों के इलाज में सहायक हैं

नीम (Azadirachta indica)

नीम आसानी से प्राप्त होने वाली सामग्री हैं, जो एक शोधक का कार्य करता हैं। यह शरीर को अंदर से शुद्ध करता हैं और रक्त को छानकर विषाक्त पदार्थों का नाश करता हैं। नीम में एंटीबायोटिक गुण प्रचंड होता हैं, जो संक्रमणों से बचाव में सहायता प्रदान करता हैं। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर में भी सुधार करता हैं।

तुलसी (Ocimum)

तुलसी को पौराणिक काल से ही एक पवित्र जड़ी-बूटी माना जाता हैं, जो शुद्धता का प्रतीक हैं। तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। तुलसी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं जो कोलमता और सौंदर्य को बनाएं रखती हैं। साथ ही, यह खांसी, बुखार, सर्दी, एलर्जी, दर्द और तनाव से राहत दिलाती हैं।

पुदीना (Mentha Spicata)

पुदीना की पहचान इसकी सुगंधित खुश्बू से की जा सकती हैं। इसका उपयोग अपच, गैस, एसिडिटी और अन्य सभी पेट संबंधी रोगों में किया जाता हैं

एलो वेरा (Aloe Barbadensis)

एलो वेरा एक Detoxifier हैं, जो विटामिन और खनिज लवणों का एक अच्छा स्रोत हैं। यह शारीरिक त्वचा को जवां बनाएं रखने में सहायता करता हैं जिससे बाहरी चमक बनी रहती हैं और शरीर युवा लगता हैं। यह पाचन तंत्र को साफ रखने के लिए कब्ज से छुटकारा दिलाता हैं।

न्यूट्रीचार्ज S5 के फायदे व उपयोग – Nutricharge S5 Uses & Benefits in Hindi

निम्न लिखित फायदे Nutricharge S5 के है।

  • इम्युनिटी मजबूत कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक।
  • एंटीडायबिटिक गुणों के कारण मधुमेह के उपचार में उपयोगी।
  • श्वसन संबंधित लक्षणों से छुटकारा दिलाने में कारगर।
  • पाचन तंत्र सुदृढ़ कर पेट संबंधित समस्याओं के निदान में लाभकारी।
  • शारीरिक सौंदर्य को निखारने में सहायक।
  • रक्त संचरण को ठीक कर दिल की धड़कन सामान्य करने में।
  • खनिज लवणों की कमी को दूर करने में।
  • नेत्र क्षमता बढ़ाने में।
  • नई ऊर्जा का संचार करने में।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप की समस्याओं को दूर करने में सहायक।
  • प्रजनन प्रणाली को बेहतर प्रदान करने में उपयोगी।
  • अपच, कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि सभी पेट से जुड़े लक्षणों के निदान में।
  • एलर्जी और संक्रमणों से बचाव में।

न्यूट्रीचार्ज S5 के दुष्प्रभाव – Nutricharge S5 Side Effects in Hindi

यह दवा पूर्णतया हर्बल तत्वों से बनी हैं, जिसके विपरीत लक्षणों की तुलना में स्वास्थ्य सहयोगी लक्षण ज्यादा हैं। आमतौर पर इस दवा से कोई भी साइड इफ़ेक्ट नोटिस नहीं किया गया हैं, लेकिन शारीरिक हालात में थोड़ा-सा फेरबदल हो सकता हैं।

इसमें मौजूद पाँच तत्वों में से किसी एक से भी एलर्जी होने पर इसके सेवन से बचे। अन्यथा जी मिचलना, पेट दर्द, उल्टी जैसे साइड एफ़ेक्ट्स देखने को मिल सकते है।

शुरू में इसकी कम खुराक ले, ताकि दुष्प्रभाव की संभावना ओर कम हो जाए।

न्यूट्रीचार्ज S5 खुराक – Nutricharge S5 Dosage in Hindi

  • Nutricharge S5 की खुराक हर तरह के जरूरतमंदो के लिए वैकल्पिक हैं। इसको अतिरिक्त स्वास्थ्य सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता हैं।
  • एक सामान्य व्यक्ति के लिए इसकी रोजाना एक कैप्सुल खाना खाने के बाद पानी के साथ सुरक्षित और लाभकारी हैं।
  • 18 वर्ष से कम उम्र वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि इससे कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं, लेकिन सावधानी बरतना हमारी जिम्मेदारी हैं।
  • जरूरत के आधार पर इसकी खुराक को बढ़ाकर दिन में दो टैबलेट किया जा सकता हैं।
  • छूटी खुराक को किसी भी समय लिया जा सकता हैं। लेकिन दो खुराक एक साथ लेने से बचना चाहिए।
  • इसके ओवरडोज़ के मामलें बहुत कम देखें जाते हैं लेकिन ओवरडोज़ का अनुभव होने पर डॉक्टरी सहायता तुरंत लेनी चाहिए।

न्यूट्रीचार्ज S5 कीमत – Nutricharge S5 Price

Nutricharge S5 के एक पैक (30 कैप्सुल) की कीमत 432 रुपये है, जिसे आप Nutricharge.in से ऑनलाइन या किसी RCM डायरेक्ट सेलर से खरीद सकते है। इसके अतिरिक्त भी Nutricharge के बहुत सारे प्रॉडक्ट मौजूद है।

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder

लेखक परिचय: हेमंत कुमावत

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 25 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

हमसे बात करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *