Asclepius Wellness की पूरी जानकारी | AWPL बिज़नेस या फ्रॉड

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

Asclepius Wellness in Hindi: इस लेख मे हम एक और Direct Selling/MLM Company के बारे मे बात करेंगे। जिसका नाम है, Asclepius Wellness Private Limited

  • Asclepius Wellness Business Plan क्या है?
  • Asclepius Compensation/income plan कैसे काम करता है?
  • Asclepius Wellness Products क्या है?

ऊपर बताए तीन बिन्दुओ पर हम ध्यान करेंगे और अंत मे जानेंगे की क्या Asclepius Wellness से जुड़ना चाहिए या नहीं?

Asclepius Wellness Private Limited

ASCLEPIUS WELLNESS IN HINDI

Asclepius Wellness Private Limited, इसे Asclepius Wellness या AWPL नाम से जाना जाता है। जो एक Direct Selling/MLM कंपनी है। AWPL अक्टूबर, 2014 में दिल्ली से MCA (Ministry of Corporate Affair) के अंतर्गत रजिस्टर हुई है। 

इसके मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव कुमार व डायरेक्टर चांद रायपुरिया व अमित कुमार है। इसका हेड ऑफिस द्वारका, नई दिल्ली में है।

AWPL भारत सरकार की legal direct selling company list में से एक है और इस कंपनी को भारत में MLM Business Plan चलाने की अनुमति है।

Asclepius ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है, दवाइयो के भगवान। AWPL, आयुर्वेदिक हेल्थ, सप्लीमेंट व बीयूटी प्रोडक्ट की निर्माता कंपनी है, जिसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट जयपुर, राजस्थान में स्थित है। AWPL इन्ही प्रोडक्ट की बिक्री व मार्केटिंग अपने प्रत्येक्ष विक्रेता यानी Direct Sellers से करवाती है।

AWPL Business Plan in Hindi

MLM कंपनी होने के कारण AWPL में लोगो को बतौर प्रत्येक्ष विक्रेता/डायरेक्ट सेलर/डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ना होता है। 

उसके बाद डायरेक्ट सेलर को कंपनी के प्रोडक्ट को डिस्ट्रीब्यूटर कीमत पर (डिस्ट्रीब्यूटर कीमत MRP से कम होती है) खरीदना होता है। प्रॉडक्ट को डायरेक्ट सेलर खुद इस्तेमाल कर सकते है या आगे MRP पर बेच भी सकते है।

AWPL से जुड़ने पर इनकम कैसे होगी? इसे हम दो आसान भागो में समझ सकते है।

Product Selling:

जब आप किसी MLM कंपनी से बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ते है, तो आपको कंपनी प्रोडक्ट डायरेक्ट सेलर प्राइस पर देती है, जो MRP से कम होती है।

अगर आप उस प्रोडक्ट को खुद उपयोग करते है, तो पर्सनल-सेविंग होगी और अगर आप प्रोडक्ट को आगे MRP पर बेचते हो, तो आपको रिटेल प्रॉफिट होगा।

जैसे आपने AWPL से 100 रुपये के प्रोडक्ट खरीदे है, जिसकी MRP 120 रुपये है। अब आप उस प्रोडक्ट को खुद इस्तेमाल करेंगे, तो 20 रुपये की बचत मान लो। अगर आप उस प्रोडक्ट को आगे 120 रुपये MRP पर बेचते है, तो आपका 20 का रिटेल प्रॉफिट हुआ।

Recruitment:

डायरेक्ट सेलर बनने के बाद आप और भी लोगो को अपने नीचे AWPL से जोड़ सकते है। जो लोग आपके नीचे जुड़ेंगे उन्हें Downline कहेंगे और जिन्होंने आपको जोड़ा है, वो आपकी Upline है।

अब जब भी कोई आपकी Downline में AWPL के प्रोडक्ट ख़रीदेगा। उस से आपको और आपकी Upline को कुछ प्रतिशत प्रॉफिट मिलेगा। ये प्रॉफिट कैसे और कितना मिलेगा, इसके बारे में हम Compensastion Plan में बात करेंगे।

ध्यान रखे, कोई भी डायरेक्ट सेलिंग/MLM कंपनी सिर्फ लोगो को जोड़ने का पैसा नही दे सकती। ऐसा करना डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के खिलाफ है। 

आपकी जो भी MLM से इनकम होगी, वो आपकी और आपकी Downline में की गयी प्रोडक्ट बिक्री पर होगी।

AWPL Compensation Plan in Hindi

अब हम बात करते है, AWPL के Compensation यानी इनकम प्लान की।

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन अनुसार आपको AWPL से जुड़ने की कोई फीस नही देनी है। लेकिन जुड़ने के बाद आपको औसतन 12,000 रुपये की प्रोडक्ट खरीद करनी होगी। उसके बाद ही आप AWPL से इनकम शुरू कर सकते है।

AWPL, 5 तरह की इनकम देने का दावा करती है, जो निम्नलिखित है।

  • Sales Commission
  • Monthly Sales Performance Commission
  • Star Sales Leadership Commission
  • Ambassador Club Leadership Commission
  • Repurchase Commission on sales

AWPL की हर प्रोडक्ट खरीद पर फिक्स SP (Special Points) मिलते है, जिनका इस्तेमाल इनकम गिनने के लिए किया जाता है। 1 SP 98 रुपये बराबर होता है।

यहां आपको 2:1 Pair (जोड़ी) बनाने पर इनकम होती है। 

आप AWPL के इनकम प्लान को नीचे दी PDF को डाउनलोड करके या किसी यूट्यूब विडियो के माध्यम से समझ सकते है। क्योकि इस एक आर्टिकल मे पूरी प्लान को नहीं समझा सकते है।

PDF Source: https://asclepiuswellness.com/

AWPL Products

आज के समय में अधिकतर MLM कंपनियां हेल्थ, वैलनेस व सप्लीमेंट पर ज्यादा ध्यान देती है। क्योकी इसमें प्रॉफिट ज्यादा होता है और इन्हें लोगो की जरूरत बनाया जा सकता है, जिससे ज्यादा बिक्री व प्रॉफिट मिलता है।

AWPL आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है, जो मुख्यत निम्न केटेगरी से है।

  • Wellness
  • Hair Care
  • Oral Care
  • Beauty Care
  • Food Products

AWPL के हर प्रोडक्ट पर पहले से निश्चित SP (Sales Points) होते है और डिस्टिब्यूटर प्राइस व MRP दी होती है।

उदाहरण के लिए, Asclpius DentoDoc 100ml Toothpaste की MRP 239 रुपये है। जिसकी खरीद पर 1 SP मिलती है और AWPL के डायरेक्ट सेलर को यह प्रोडक्ट 199 रुपये का मिलेगा।

awpl-products-details

AWPL की प्रोडक्ट रेंज अन्य बड़ी MLM कंपनियों जितनी नही है। वही AWPL के प्रोडक्ट आपको थोड़े से महंगे लगेंगे, अगर इन्हें आप रोज़ाना में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट से तुलना करे। वही कई लोग प्रोडक्ट इस्तेमाल के बाद शिकायत करते है। 

AWPL Compititiors

AWPL के प्रतिनिधि व आपके-हमारे लिए AWPL के विकल्प की बात करे। तो हमारे देश में बहुत सी अन्य MLM कंपनियां है, जो काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

Vestige, Modicare, Forever livings, व IMC जैसी अन्य और भी कंपनिया है। जिनके पास ज्यादा रेंज के प्रोडक्ट्स है और इनके प्रोडक्ट AWPL से ज्यादा प्रीमियम भी है।

इसलिए ऐसा नहीं है, कि डायरेक्ट सेलिंग के लिए AWPL अकेला विकल्प है, बल्कि और भी बेहतर कंपनिया भारत मे मौजूद है।

क्या AWPL से जुड़ना चाहिए?

यह फैसला पूरी तरह से आपका होना चाहिए। सबसे पहले आपको MLM को अच्छे से समझना होगा।

  • MLM क्या है?
  • MLM मे किन स्किल्स की जरूरत होती है ?
  • और क्या मै MLM कर पाऊँगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि MLM की सफलता दर मात्र 0.04% है। यानी की 1 लाख में से 40 से भी कम लोग MLM में सफल होते है। दुसरी ओर, MLM में सफल होने के लिए 2 से 3 साल लगातार मेहनत की जरूरत होती है।

MLM के बाद आपको AWPL का प्लान पेपर पर पूरा समझना होगा। ये जानने के बाद ही फैसला करे, कि कितनी पर्सनल और डाउनलाइन सेल्स पर कितनी इनकम होगी। अन्यथा ऐसा होगा, कि आपको तैरना नहीं आता और सीधे समुन्द्र मे कूद गए।

इन सबके बाद ही आप MLM में कदम रखने का सोचे, क्योकि सिर्फ खाली दिखावे और किसी के कहने पर ना जुड़े। क्योकि जुड़ने के बाद आपके परिवार व दोस्तो पर भी इसका प्रभाव रहेगा।

AWPL FAQ

AWPL Joining Fees कितनी है?

AWPL से जुडने के लिए आपको कोई भी फीस नहीं देनी है, नाही कोई Renewal Fees है। लेकिन आपको व्यापार शुरू करने के लिए 12,000 रुपये तक के प्रॉडक्ट खरीदने पड़ सकते है।

AWPL से कैसे जुड़े?

AWPL से जुडने का सबसे आसान तरीका यही है, कि किसी भी पुराने AWPL के डायरेक्ट सेलर से संपर्क करे और वे आपकी ID लगवा देंगे।

अन्यथा आप AWPL की ओफिसियल साइट asclepiuswellness.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर ले। याद रखिए, आप अपनी Upline ऐसी चुने, जिनके माध्यम से कुछ सीखने को मिले।

AWPL लीगल है या फ्रॉड?

AWPL लीगल कंपनियों मे है। AWPL, MCA के अंतगर्त रजिस्टर है और इसे भारत मे डायरेक्ट सेलिंग करने की अनुमति है।

AWPL से कितना पैसा कमा सकते है?

AWPL से होने वाली इनकम पूरी तरह से आपकी और आपके downline द्वारा की गयी कंपनी के प्रॉडक्ट खरीद पर निर्भर करती है। लेकिन अक्सर डायरेक्ट सेलर इनकम के बारे मे जूठी व अधूरी जानकारी देकर लोगो को MLM मे लाते है और ऐसा कई बड़े लीडर भी करते है। AWPL मे ही नहीं, ज़्यादातर भारतीय MLM कंपनी मे ऐसा होता है, जो की कानूनन अपराध है।

AWPL के प्रॉडक्ट कहा से मिलेंगे?

AWPL के प्रॉडक्ट डायरेक्ट सेलर AWPL की नजदीकी Distributor Point या Branch से ले सकते है।

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है, कि यह लेख “Asclepius Wellness की पूरी जानकारी | AWPL बिज़नेस या फ्रॉड” आपके लिए मददगार होगा। इसके साथ-साथ आपको AWPL के MLM Business, Income PlanProducts के बारे मे जानने को मिला होगा।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो हमे कमेंट मे बता सकते है।

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder
लेखक परिचय

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 10 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

1 thought on “Asclepius Wellness की पूरी जानकारी | AWPL बिज़नेस या फ्रॉड”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *