fbpx

Mi Lifestyle की पूरी जानकारी | Company Profile, Products, Business Plan in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम Mi Lifestyle Global Private Limited के बारे में बात करने वाले है। जो भारत में Top Network Marketing Company में से एक है।

Mi Lifestyle भारत में बिज़नेस अच्छी गति से फैला रही है और बहुत से लोग इससे बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़े हुए भी है। Mi Lifestyle Global Marketing के बारे में बहुत से सवाल आते रहते है, जिसमे Mi Lifestyle क्या है? Mi Lifestyle MLM बिज़नेस प्लान क्या है? (Mi Lifestyle Business Plan in Hindi) और Mi Lifestyle Products कैसे है? ये सवाल मुख्य है।

इसलिए आज का लेख है, जिसमे इन्ही सवालो का जवाब देंगे और जानेंगे, कि आख़िर माय लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड बिसनेस प्लान क्या है? और कैसे Mi Lifestyle में बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़कर पैसे कमाए?

Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd क्या है?

Mi Lifestyle प्रॉडक्ट आधारित डायरेक्ट सेलिंग MLM कंपनी है, जिसकी शुरुआत अगस्त, 2013 में हुई थी। वही Mi Lifestyle MCA के अंतर्गत चेन्नई, तमिलनाडु से रजिस्टर है।

यह कंपनी इतनी पुरानी नही है। और Mi Lifestyle FDSA (Federation of Direct Selling Association) की मेंबर कंपनी है। 

Mi Lifestyle Company Profile

NameMI Lifestyle Marketing Global Private Limited
CINU74999TN2013PTC090049
DirectorsManmohan Singh, Kishore Kumar, Kolla Sathya Narayana, Hackeem Abdul Rahim
Register Date14 March 2013
Websitewww.milifestylemarketing.com
Head OfficeChennai, Tamilnadu
Email[email protected]
Product CategoriesPersonal Care, Home Care, Agro Care
Minimum Product Purchase5000 – 7500 Rs

Mi Lifestyle Business Plan

Mi Lifestyle के बिज़नेस प्लान की बात करें,तो आपको सबसे पहले Mi Lifestyle से बतौर डायरेक्ट सेलर (डिस्ट्रीब्यूटर) जुड़ना होता है। 

उसके बाद आपको कंपनी से प्रॉडक्ट खरीदने होते है और उनकी बिक्री आगे करनी होती है।

इसके साथ में अपको अपना नेटवर्क बनाना होता है, यानि नए लोगो को कंपनी से अपनी डाउनलाइन में जोड़ना होता है। फिर डाउनलाइन को प्रॉडक्ट ख़रीद और नए लोगो का नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्सहित करना होता है।

जितने ज्यादा प्रॉडक्ट की ख़रीदी आपका नेटवर्क कंपनी से करेगा, आपको उतना ज़्यादा प्रॉफिट मिलेगा। अब यह प्रॉफिट कुल ख़रीद का कितने प्रतिशत होगा? इसके बारे में हम माय लाइफस्टाइल इनकम प्लान में हम समझेंगे।

लेकिन आपको बता दें, कि MLM की सफलता दर मात्र 0.04% है। इसलिए इसे आप जल्दी अमीर बनने की स्कीम नहीं समझ सकते है। इसमें औसतन 3 साल का समय अपना नेटवर्क बनाने के लिए देना पड़ता है।

Mi Lifestyle Income Plan

Mi Lifestyle कंपनी द्वारा आपको 9 प्रकार की इनकम प्रदान की जाती है, जोकि निम्नलिखित है:

  1. Retail Profit
  2. Sales Profit
  3. Performance Bonus
  4. Rank Income
  5. Loyalty Bonus
  6. Overriding Bonus
  7. Royalty Bonus
  8. Awards and Rewards
  9. Nomination Facility

तो, चलिए ऊपर दी गई इनकम को विस्तार से समझते है। लेकिन ध्यान रखें, शुरू में आपको सभी इनकम नहीं मिलेगी, भिन्न इनकम के लिए भिन्न शर्ते है, जिन्हें पूरा करना जरूरी है।

1. Retail Profit

Mi Lifestyle कंपनी द्वारा दी जाने वाली पहली प्रकार की इनकम का नाम Retail Profit है।

Mi Lifestyle अपने डायरेक्ट सेलर को प्रॉडक्ट Distributor Price (DP) पर देती है। यह DP प्रॉडक्ट की MRP से 10 से 40% कम होती है, जिससे डायरेक्ट सेलर को अच्छा रीटेल प्रॉफ़िट होता है।

इस इनकम के तहत एक Mi Lifestyle डायरेक्ट सेलर कंपनी के प्रॉडक्ट को DP पर खरीदकर MRP रेट पर बेचकर 10 से 40% तक प्रॉफिट कमा सकते है।

2. Sales Profit

Sales Profit इस कंपनी द्वारा दी जाने वाली दूसरी प्रकार की इनकम का नाम है।

लेकिन इस इनकम को समझने से पहले आपको कंपनी के एक मुख्य पहलू के बारे में समझना जरूरी है, जोकि BV के नाम से जाना जाता है।

BV का फुलफॉर्म Business Volume होता है। यह कंपनी द्वारा बनाई गई एक मुद्रा यूनिट है, जिससे कमाए जाने वाली राशि को अपनी राष्ट्रीय मुद्रा यानी रुपये में बदल सकते है।

इस कंपनी में आपको हर प्रॉडक्ट पर 75% BV के रूप में प्रदान किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आप कंपनी से कोई प्रॉडक्ट लेते है, जिसका DP (Distributor Price) ₹300 है, तो कंपनी द्वारा आपको 225 BV प्रदान की जाती है। जिसे आगे भिन्न इनकम गिनने के लिए उपयोग किया जाएगा।

इस इनकम के तहत कंपनी द्वारा डाउनलाइन में BV मैचिंग पर 12% प्रदान किया जाता है।

उदाहरण, मान लीजिए सुरेश नाम का कंपनी का कोई डिस्ट्रीब्यूटर है, जिसके दो लेग में क्रमशः श्याम और राम डाउनलाइन है। श्याम इस महीने 10,000 BV की और राम 15,000 BV की खरीद करता है।

तो यहाँ 10,000 BV की मैचिंग होगी और इसका 12% यानि की 1200 रुपये बतौर सेल्स प्रॉफ़िट दिया जाएगा।

Mi Lifestyle Income plan

राम की 15,000 BV में से 10,000 BV पर इस महीने मैचिंग इनकम मिल जाएगी, लेकिन बची हुई 5,000 BV अगले महीने उपयोग होगी।

3. Performance Bonus

Mi Lifestyle कंपनी जो आपको तीसरी प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Performance Bonus है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी मे 1 लाख BV की मैचिंग करना अनिवार्य है।

ऐसा करने पर कंपनी द्वारा Performance Bonus के तहत कंपनी के कुल खरीद का 1.5% बोनस के रूप में दिया जाता है, अर्थात कंपनी के कुल खरीद का 1.5% हिस्सा सभी Performance Bonus Achievers के बीच बराबर बाँट दिया जाता है।

4. Rank Income

Mi Lifestyle कंपनी द्वारा दी जाने वाली चौथी प्रकार की इनकम का नाम Rank Income है।

इस इनकम में कंपनी अपने कुल टर्नओवर में से कुछ प्रतिशत कमीशन सभी योग्य डायरेक्ट सेलर में बांटती है।

इस इनकम को पाने के लिए स्टार सिल्वर लेवल या उसके ऊपर के लेवल पर होना अनिवार्य है। लेवल और उन्हें प्राप्त करने की शर्ते निम्नलिखित है, साथ-साथ किस लेवल पर कंपनी कितने प्रतिशत कमीशन अपने टर्नओवर में से बांटती है, यह भी दिया गया है।

rank-income-mi-lifestyle

5. Loyalty Income

Loyalty Bonus कंपनी की तरफ से दी जाने वाली पांचवी प्रकार की इनकम का नाम है।

इस इनकम को पाने के लिए डाउनलाइन में तीन लेग होना जरूरी है।

इस इनकम के अनुसार कंपनी डाउनलाइन में होने वाले Repurchase Matching पर इनकम प्रदान करती है। यानि अगर आपके पहले लेग में 100 BV की Repurchase (पुनर्खरीद) हुई है और दूसरे लेग में 200 BV की पुनर्खरीद हुई है, तो यहाँ 100 BV मैचिंग मानी जाएगी।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते हैं, कि कितनी पुनर्खरीद मैचिंग होने पर कितना रुपये रिवार्ड के रूप में प्रदान किया जाता है।

उदाहरण, मान लीजिए कंपनी का A नाम का कोई डिस्ट्रीब्यूटर है, जो कि DTC लेवल पर है। ऊपर देख सकते है, कि इस इनकम को पाने के लिए 3 लेग होना जरूरी है, तो A की डायरेक्ट डाउनलाइन में P, Q और R है।

यहाँ P व Q को Organization 1 में रखा जाएगा और R को Organization 2 में रखा जाएगा, जिन्हें ग्रुप भी कह सकते है। इसमें DTC लेवल पर 20,000 BV ग्रुप पुनर्खरीद मैचिंग करना होगा और तीसरे लेग यानि R से 4,000 BV का पुनर्खरीद मैचिंग चाहिए होगा। तब जाकर 5,000 रुपये की यह इनकम होगी।

Emerald लेवल से पहले तीसरे लेग की पुनर्खरीद मैचिंग चाहिए होती है, लेकिन उसके बाद तीसरे और चौथे दोनों लेग से पुनर्खरीद मैचिंग आनी चाहिए।

6. Overriding Bonus

Mi lifestyle कंपनी छठी प्रकार की इनकम के रूप में आपको Overriding Bonus नामक इनकम प्रदान करती है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में स्टार सिल्वर लेवल या उससे ऊपर लेवल पर होना जरूरी है।

इस इनकम के अनुसार अगर कोई डाउनलाइन स्वयं के लेवल पर पहुंच जाता है, तो कंपनी द्वारा उसकी Rank Income का 10% Overriding Bonus प्रदान किया जाता है।

ध्यान रखें, कि यह इनकम सिर्फ 3 लेवल (Depth) डाउनलाइन तक दी जाती है।

7. Royalty Bonus

Royalty Bonus कंपनी द्वारा दी जाने वाली सातवी प्रकार की इनकम का नाम है।

इस इनकम को पाने के लिए Diamond लेवल पर पहुंचना जरूरी है।

नीचे टेबल में देख सकते है, कि किन लेवल वालों को कितना प्रतिशत रॉयल्टी बोनस कंपनी के कुल टर्नओवर में से बाँटा जाता है।

लेवल रॉयल्टी बोनस प्रतिशत
Diamond0.40%
Royal Diamond0.20%
Crown Diamond0.20%
Crown Ambassador0.20%

8. Awards And Rewards

Mi Lifestyle कंपनी जो आपको आठवीं प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Awards And Rewards इनकम है।

इस इनकम को पाने के लिए हर लेवल में कुछ शर्ते पूरी करनी होती है।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते है, कि अलग-अलग लेवल पर अवार्ड व रिवार्ड पाने के लिए कितने समय में किन-किन शर्तों को पूरा करना होता है।

Mi-Lifestyle-awards-rewards-1

जैसा कि, ऊपर दिए गए चार्ट में देख सकते है, कि अगर कोई Star Silver लेवल पर है, तो यह अवार्ड एंड रिवार्ड पाने के लिए अपने 3 लेग में कुल 2.5 लाख GBV (Group Business Volume) का कुल खरीद किसी 10 हफ्तों में करवाना होता है और यह शर्त पूरी करने पर कंपनी द्वारा अवार्ड एंड रिवार्ड के स्वरूप एक 25,000 का लैपटाप प्रदान किया जाता है।

ठीक इसी प्रकार आगे के अवार्ड एंड रिवार्ड की शर्तो को आप ऊपर दिए गए चार्ट की मदद से समझ सकते है और उनपर मिलने वाली इनकम को जान सकते है।

9. Nomination Facility

Nomination Facility नवमी प्रकार की इनकम है।

इस Nomination Facility के तहत अगर कंपनी के किसी डिस्ट्रीब्यूटर के साथ कोई घटना हो जाती है, तो उसके द्वारा किए जाने वाला बिजनेस उसके किसी नॉमिनी या परिवार वालों को कर दिया जाता है।

यह प्रक्रिया हर कंपनी में होती है, जिसे एक इनकम के रूप में दर्शना उचित नहीं है।

Mi Lifestyle Products

आपने माय लाइफ़स्टाइल इनकम प्लान देख लिया है। लेकिन इनकम प्लान किसी भी MLM कंपनी का कोई काम नही है, जब तक प्रॉडक्ट किफ़ायती ना हो।

बात करें, Mi Lifestyle के प्रॉडक्ट सूची की, तो इसकी प्रॉडक्ट लिस्ट में हैल्थ केअर, पर्सनल केअर, एग्रो केअर (खेती के लिए प्रॉडक्ट) और ग्रोसरी प्रॉडक्ट शामिल है।

कीमत की ओर नज़र डालें, तो इसके प्रॉडक्ट की क़ीमत सामान्य से थोड़ी ज्यादा है। परन्तु, एमवे और हर्बल लाइफ जैसी MLM कंपनी से तुलना में प्रॉडक्ट की कीमत कम ही है। वही इसके प्रॉडक्ट की तुलना हम अन्य भारतीय MLM कंपनी वेस्टीज, आर सी एम और मोदीकेयर से कर सकते है।

आप Mi Lifestyle की प्रॉडक्ट लिस्ट नीचे दी लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। जिसमें आपको सभी प्रॉडक्ट के नाम और उनकी कीमत की जानकारी मिलेंगी।

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अधीन आप 30 दिनों Mi Lifestyle के प्रॉडक्ट रिटर्न करके रिफ़ंड भी पा सकते है।

FAQ

Mi Lifestyle में जुडने के कितने पैसे है?

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के कारण अब Mi Lifestyle समेत किसी भी MLM कंपनी में जुडने की फीस नहीं देनी होती है। लेकिन अब प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत होती है, Mi Lifestyle से आपको 5000 से 7500 रुपये के प्रॉडक्ट शुरू में लेने होंगे।

Mi Lifestyle से कैसे जुड़े?

Mi lifestyle से बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले Mi Lifestyle की ऑफिसियल साइट पर जाकर “Sign Up Form” भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के लिए आपको किसी Sponsor की ID और नाम की जरूरत होगी और आपकी पूरी जानकारी जिसमे बैंक अकाउंट से लेकर नॉमिनी की जानकारी भी देनी होगी। यहाँ आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है और आपकी उम्र 18 होनी ही चाहिए।

Mi Lifestyle से जुडने के लिए क्या-क्या जरूरते है?

Mi Lifestyle से जुडने के लिए आपके पास आधार-कार्ड होना चाहिए। अगर आप 18 वर्ष के कम उम्र के है, तो अभिभावक की जानकारी दे सकते है। इसके अलावा पेन-कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी Mi Lifestyle को देनी होगी।

क्या Mi Lifestyle में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, Mi Lifestyle में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है, सिर्फ Mi Lifestyle के प्रॉडक्ट को MRP पर आगे बेचकर। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना जरूरी है।

क्या Mi Lifestyle कंपनी फ्रॉड हैं?

नहीं, Mi Lifestyle एक लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, जो प्रॉडक्ट आधारित और पूरी तरह से लीगल कंपनी है। इसे आप फ्रॉड नहीं कह सकते।

Mi Lifestyle से कितना पैसा कमा सकते है?

Mi Lifestyle से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर किसी MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही अच्छी इनकम की संभावना रहती है। अन्यथा अधिकतर लोग इसमें असफल रहते है।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

25 thoughts on “Mi Lifestyle की पूरी जानकारी | Company Profile, Products, Business Plan in Hindi”

  1. jitendra chauhan

    modicare is best direct selling company .modicare india’s first direct selling company cash back 7-22%
    lets join us

    1. सीता देवी

      डेन्डरफ शैम्पू यूज किया लेकिन बाल और उड़ गयें, अब विश्वास खत्म हो चुका है

    2. VESTIGE best hai
      Retail Profit 10% to 20%
      cash back 5% to 20%
      6% Director bonus
      5% Leadership bonus
      3% Travel fund
      5% car fund
      3% house fund

  2. Sir mano ki maune 10000 ka products kharide aur usme se aadha bika aur aadha nahi bika to me company ko vapis karu to mujhe product ka paisa vapis milta hai…….?
    Aur ek bat me aapki company me judda aur pichhe aur judna nahi chahta to mujhe kya profit milega

    1. Agar Product Pack hai or Return period or Policy ke andar hai, toh return kar skte hai..
      Agar aap kisi ko nahi jode nahi sakte, toh income bahut kam hogi. Jo product ki sale par profit hoga, vahi milega..

      1. Bilkul… But aap ik baat ka dhyan do jb gym mein bar bar, bar bar exercise krte ho kbhi to body bnti h… To aese hi yeh h jb bar bar sales karoge… Nhi hoti koi baat nhi phir kosis karo hoga jarur…….
        Jese gym mein body ka workout hota h, vese hi dimag ka bhi workout hota jb hm use baar baar use krte hein

    2. AAP kaam karte ho to AAP ko sellery multi he par kaam par mat jao to kya sellery milegi sir paisa kamana he to thoda kaam to karna padega karoge to paoge nai karoge to nai milega ha AAP ke taraf se teen bild kar diya ek samay aayega ki AAP kuch bhi nai karoge fir bhi income nai rukegi this is a network , network he to sari duniya par Raaz kar sakte ho more information to call or WhatsApp me 9067633449

  3. नन्द लाल भारती

    मैंने सिर में शैम्पू और भंगराज तेल का स्तेमाल किया मेरे बाल आने के बजाये ज्यादा उड़ गयें, अब मै क्या करूँ कोई उपाय बतायें

    1. Aapko pahle Daily detox Lena chahiye sath me blood purifier bhi
      Fir shampoo aur mahabhringraj oil ka istemal karna chahiye.
      Adhik Jankari ke liye sampark kare.
      Jeev Nath Jha
      9810724830

  4. APNE SIRF SHAMPOO USE KIYA HAI..
    USKE SATH JO APKE BALO KI JADO KO MAJBUT BANANE KE LLIYE PROPER..PROTEIN AUR CALCIUM
    CHAHIYE AGAR VO AAP COMBINATION ME LETI TO APKO BADHIYA RESULT MIL SAKTA THA..
    YE APKI GALATI NAHI HAI….JISNE APKO RECOMMEND KIYA HAI UNKO YE BAAT BATANI CHAHIYE THI.

  5. I have come to contact with a local independent distributor who explained the total business to me and I am interested also. But he is saying that to get distributorship ID, I must have to purchase products of Rs. 10,000/- first. I am not ready to invest the amount in this lock down period since last 3 months. But I can manage to buy products of Rs. 5000/-. But he is saying that then I have to invest 5000/- first month and 5000/- 2nd month. So now I have postponed my business interest. Is it the company policy?

  6. That is not correct.
    Anyone can join it without any fixed purchase.
    To keep your id activation you have to purchase Rs 5000 worth useful item. Time cap is not there. Based on need and awareness this amount purchase is not a big obstacle.

  7. Kya sir ap hume btayge ki id kese bnate h Or apne distributer ki id bhi niche kis type se jode plzz sir video bna dijiye

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button