8 बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी

नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ फ्री डाउनलोड – Network Marketing Books in Hindi

हम सबकी अपनी-अपनी दौड़ है और हम जल्द से जल्द सफलता पाना चाहते हैं। नई चीज़े सीखते रहना, सफलता पाने के लिए बेहद जरूरी है। हर जगह हर किसी से हम कुछ नया सीख सकते हैं, बस चीजों को संभव बनाने के लिए जुनून की आवश्यकता है।

शुरू में, मै स्वयं इतना किताबों पर ध्यान नहीं देता था, लेकिन जबसें मैंने किताबें पढ़ना शुरू किया है, मेरा खुदका मनोबल बहुत बढ़ा है। नेटवर्क मार्केटिंग को समझने और सीखने के लिए भी बहुत सी किताबें मौजूद है। लेकिन अधिकतर नेटवर्कर को इन किताबों के बारे में पता नहीं होता, जिसके कारण उनका अपत्यक्ष रूप से नुकसान हो रहा है।

best network marekting books in hindi

इस लेख में, मै आपको 8 ऐसी किताबों के बारे में बताऊंगा, जिन्हें सभी MLM कर्ता को पढ़ना ही चाहिए। क्योकिं इनके माध्यम से इस इंडस्ट्री के बारें में बहुत कुछ सीख सकते है और आपको ज्ञान के लिए उन MLM Leaders पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, जो गलत जानकारी देकर लोगों को प्रेरित करते है।

चलिए जानते है, बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स के बारे में।

पढ़िये:

बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स

किताबें पढ़ना पुराना, लेकिन अभी भी नई जानकारी और स्किल्स सीखने की सर्वोत्तम तरीका है। हम किताबों के माध्यम से एक ही जिंदगी में विभिन्न जीवन जी सकते हैं। पढ़ी जाने वाली पुस्तकों की मात्रा मायने नहीं रखती, बल्कि हमारे दिमाग में कितनी किताबें हमेशा के लिये रहती है, यह मायने रखता है।

डायरेक्ट सेलिंग संघर्ष बहुत ज़्यादा है और इसकी सफलता दर मात्र 0.4% है। इसलिए सफलता के लिए इसमें सीखना बेहद ज़रूरी है।

बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स की यह सूची मेरे व्यक्तिगत विचारों पर आधारित है और ये पुस्तकें मैं उन सभी को सुझाता हूँ, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हैं। इन अलग-अलग किताबों के माध्यम से आप इस बिज़नेस से जुड़ी बहुत सी छोटी-बडी बातें सीख सकते है।

1. सवाल ही जवाब हैं

“सवाल ही जवाब हैं” एक अद्भुत शीर्षक वाली यह ज्ञानपूर्ण किताब एलन पीज़ द्वारा लिखी गई है। एलन पीज़ एक मशहूर बॉडी-लैंग्वेज एक्सपर्ट हैं और यह किताब नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के कुछ वास्तविक स्टेप्स बताती है। जिन्हे फॉलो कर सफलता की ओर आसानी से बढ़ सकते है।

इस किताब में एलन पीज़ बॉडी लैंग्वेज को समझने के बारे में विस्तार में बताते हैं। जो फॉलो-अप और प्रेजेंटेशन को बेहतर करने के लिए बहुत मददगार है। इसके अलावा उन्होने ‘ना’ को ‘हां’ में बदलने के उदाहरण और सुझाव भी दिये है।

2. सोचिये और अमीर बनिये

नेपोलियन हिल द्वारा लिखित वित्त श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली किताब “सोचिये और अमीर बनिये” है। यह किताब 1937 में प्रकाशित हुई और अब तक इसकी 70 मिलियन से अधिक कॉपी बिक चुकी हैं।

mlm-books-in-hindi

यह किताब सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित नहीं है, बल्कि कोई भी बिज़नेस और अपने जीवन को विकसित करने के पाठ इसमें है। इस किताब में उन कौशल गुणों के बारे में उदाहरण सहित अध्याय दिये है, जो अमीर बनने और सफलता के लिए जरूरी है।

3. The Case (For and) Against Multi Level Marketing

The Case (For and) Against Multi Level Marketing” पुस्तक जॉन एम. टेलर द्वारा लिखी गई है, जो एक अमेरिकी व्यवसायी हैं। 

इस पुस्तक में 350 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों (एमवे और हर्बल लाइफ सहित) पर जॉन एम. टेलर द्वारा किये 15 साल के शोध को दर्शाया है और इस इंडस्ट्री के अंधेरे पक्ष को दर्शाया है। 

Jon-M-Taylor-FTC

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में नकारात्मक हो सकते हैं। लेकिन वास्तविकता जानने के लिए, इस पुस्तक को अवश्य पढ़ना चाहिए। जॉन के शोध को अमेरिकी सरकार की एजेंसी FTC (फेडरल ट्रेड कमिशन) ने बढ़ावा दिया है।

यह शोध यह साबित करता है, कि नेटवर्क मार्केटिंग की सफलता की दर सिर्फ 0.4% है, जो जुआ जीतने से भी कम है। 

यह केवल PDF फॉर्म में अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।


नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी पीडीएफ फ्री डाउनलोड

4. 21वीं सदी का व्यापार

रॉबर्ट टी कियोसाकी की किताबें बिज़नेस श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकती है। उन्होने ही “रिच डेड पूयर डेड” लिखी है, जो कई सालों से सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है।

network-marekting-books-in-hindi

जॉन फ्लीमिंग और किम कियोसाकी के साथ मिलकर रोबर्ट कियोसाकी ने नेटवर्क मार्केटिंग पर यह किताब लिखी है, जिसका नाम “21वीं सदी का व्यापार” है।

इस किताब में रोबर्ट ने नेटवर्क मार्केटिंग के सैद्धांतिक फायदे बताए है। नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाने के फायदे व इस बिज़नेस से सीखने लायक स्किल्स के बारे में इसमे विस्तार से बताया गया है। इस किताब का यह संदेश है, कि नेटवर्क मार्केटिंग 21वीं सदी में सबसे बेहतरीन अवसर है।

संक्षेप में रॉबर्ट ने नेटवर्क मार्केटिंग के संदर्भ में “कैश-फ्लो 4 क्वाड्रंट” के बारे में भी बताया है।

और पढ़े:

5. कॉपीकैट मार्केटिंग 101

कॉपीकैट मार्केटिंग 101 को बर्क हेजेस द्वारा लिखा गया है, जो फ्रेंचाइज़िंग और नेटवर्क मार्केटिंग के महत्व को बताती है।

यह पुस्तक उन लोगों के लिए है, जो नेटवर्क मार्केटिंग में हैं। बर्क हेजेस यह भी दर्शाते है, कि सफलता प्राप्त करने और संपत्ति बनाने के लिए कंपाउंडिंग और नकल करके बेहतर बनना, बेहद महत्वपूर्ण है।

6. बनिये नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर

बनिये नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर को दीपक बजाज ने लिखा है, जो एक MLM लीडर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं। इस पुस्तक में, दीपक बजाज ने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय विकसित करने के लिए उनका ज्ञान, कौशल और तकनीक साझा की है।

दीपक बजाज भारतीय कंपनी Mi Lifestyle के Top MLM Earner हैं। इस पुस्तक से उनके व्यक्तिगत नेटवर्क मार्केटिंग अनुभव को समझ सकते है।

7. नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? बदनाम क्यों? करनी क्यों चाहिए?

सुमीत चौहान ने यह किताब लिखी है, जो एक MLM एजुकेटर है। सुमीत चौहान उन दुर्लभ लीडर में से एक हैं, जो वास्तव में डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के बारे में सही बातें सिखाते हैं और यही उनकी किताब को इस सूची में डालने का मुख्य कारण है।

इस पुस्तक में, सुमीत चौहान ने अपने व्यक्तिगत नेटवर्क मार्केटिंग अनुभवों को साझा किया और दिखाया कि यह महत्वपूर्ण क्यों है, इसके लाभ क्या है और क्यों करें।

8. सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग

सूची में अंतिम किताब मेरे द्वारा लिखी गई है, “सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग“। यह एक ई-बुक है, जिसमें मैंने डायरेक्ट सेलिंग के लिए सोशल मीडिया के महत्व और सोशल मीडिया का उपयोग करके डायरेक्ट सेलिंग में सफलता पाने की पूरी गाइड दी है। मैंने अपने 4 साल के डायरेक्ट सेलिंग और सोशल मीडिया के अनुभव को इसमें साझा किया है।

social media for direct selling

ऑनलाइन डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस बढ़ाना संभव है और आप सोशल मीडिया का उपयोग करके आसानी से सबसे उपयुक्त और एक्टिव डाउनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। पूरी दुनिया में 380 करोड़ लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है और डायरेक्ट सेलिंग लोगों का बिज़नेस है।

इस ई-बुक में सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल सेटअप करने से लेकर ‘ना’ को ‘हाँ’ में बदलने के वास्तविक स्टेप उदाहरण समेत बताए है।

अभी इस ई-बुक पर सेल चल रहा है, जिसका फायदा आप नीचे दिये बटन पर क्लिक करके उठा सकते है।

और पढ़े:



3 thoughts on “8 बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

close button