MLM ने बदली जिन्दगी | MLM Success Story in Hindi

MLM से जिंदगी बदल जाएगी, नेटवर्क मार्केटिंग में इतना पैसा है, MLM से इतने करोड़पति बने है, MLM से जल्दी अमीर बनेंगे। ऐसी बहुत सी बातें MLM से जुड़ने के लिए बताई जाती है।लेकिन हकीकत में सिर्फ 1% लोग ही MLM में सफल हो पाते है। यानी की 100 में से 1 व्यक्ति ही MLM में सफलता की कहानी बना पाता है।

जितना मुश्किल अब IIT में एडमिशन पाना है, उतना ही मुश्किल नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना हो गया है। MLM से सफलता सिर्फ पैसे कमाने के तर्क पर ही नही देख सकते, बल्कि कितना कुछ MLM से सीखने को मिला ये भी मायने रखता है। क्योंकि लोगो की सफलता में हार का भी कुछ योगदान होता ही है।

MLM से पैसे कामना सफ़लता मापने का नज़रिया नहीं है, परन्तु क्या कुछ MLM से सिखा यह भी मायने रखता है. आज कही MLM कंपनी सस्ता मोटिवेशन से लोगो को जरुर देती है, लेकिन कही लोग इस सस्ते मोटिवेशन और प्रोत्सहन के कारण क्या कुछ नहीं कर जाते. ऐसे ही नाम इस लेख में है, जिनकी जिन्दगी MLM / Network Marketing ने बदली है. तो चले देखते है,

MLM Success Story in Hindi

4 MLM Success Story in hindi

आज के इस लेख में हम  MLM से सफल हुए कुछ लोगो की कहानिया देखेंगे। जिनकी सफलता में MLM का बड़ा योगदान रहा है।तो चलिए देखते है, MLM में सफलता की कहानिया

संदीप महेश्वरी 

भारत मे MLM के नाम पर बडा चेहरा संदीप महेश्वरी का सामने आता है। जो अपने सेमिनार में MLM का जिक्र करते है। 

संदीप महेश्वरी 18 साल की उम्र में एक MLM कंपनी से जुड़े थे। जिसमें वे असफल रहे, पंरन्तु MLM ने उन्हें बहुत प्रभावित किया और पैसे कमाकर बड़े बनने के सपने दिखाए। 

जिससे अपनी हार से सीखकर उन्होंने बहुत कुछ आगे किया और उन्हें बड़ी सफलता हासिल हुई।

संदीप महेश्वरी कहते है,की उनकी सफलता की जड़ MLM से ही शुरू हुई थी। जिसमें वे MLM का बड़ा योगदान मानते है। संदीप महेश्वरी की इस विडियो में भी वे अपनी MLM का सफ़र बताते है.

राफेल रोजस (Rafeal Rojas)

राफेल रोजस जब मेक्सिको से US आये, तब वे बर्तन धोकर अपना गुजारा करते थे। शुरू में उन्हें और उनकी पत्नी को दो वक्त के खाने के लिए बहुत सी जगह काम के लिए घूमना पड़ता था। 

बाद में राफेल ने Melaleuca नामक MLM कंपनी से जुड़े और डारेक्ट सेल्लिंग करने लगे। राफेल और उनकी पत्नी MLM में असफल रहे, पंरन्तु उन्होंने हार नही मानी।

बाद में उन्होंने Melaleuca कंपनी के सारे रिकॉर्ड तोड़ लिए और वे 2 लाख डॉलर हर महीने कमाने लगे। जिससे उनकी ज़िंदगी पूरी बदल गयी और MLM के कारण वे सफलता की चरम सीमा तक पहुँच गए। आज इनकी कहानी Best MLM Success Story में शामिल है

तथागत पुरुषोत्तम

अगली MLM सफलता की कहानी तथागत पुरुषोत्तम की है, जिनको आप में से कुछ लोग जानते होंगे, जिनका Super Indian नामक यूट्यूब चैनल है। तथागत पुरुषोत्तम बतौर युवा बिज़नेस-मेन के रूप में भी जाने जाते है।

\

तथागत पुरुषोत्तम बताते है,कि 12वी कक्षा में उन्होंने खुद के पैसों से R15 ली, कॉलेज के आख़री वर्ष में इन्होंने 15 लाख से ज्यादा कीमत की R1 बाइक ली और अब वे एक AUDI के मालिक है। इनकी उम्र मात्र 28 वर्ष है और वे “Self-made Millionaire” है। 

तथागत की शुरुआती कमाई और पहली बाइक MLM की कमाई से ली थी । बाद में इन्होंने MLM को छोड़कर ओर बहुत कुछ सीखा और एक सपने जैसी जिंदगी जीने लगे है।

अभिनव प्रतीक (ABBY Viral)

अभिनव प्रतीक जो अपने youtube चैनल ABBY Viral के नाम से जाने जाते है। अभिनव प्रतीक को शुरू से कुछ हटके करना था, जिसमे उन्हें MLM इंडस्ट्री ने बहुत प्रभावित किया। अभिनव प्रतीक ने MLM से बहुत कुछ सीखा, पर वे भी इंसमे असफल रहे और फिर अपनी खुद की E-कॉमर्स कंपनी Huppme बनाई। 

अब वे अपनी “मोटिवेशनल रैप” के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है।उन्होंने “MLM Anthem” भी लॉन्च किया है। जिसमे वे MLM से सपने सच करने के बारे में बताते है। 

आखरी शब्द

आखरी मेसेज सभी MLM कर्ताओ के लिए है. आज के समय में हर कोई अपने फायदे के लिए काम करता है और उसमे कोई गलत नही है. परन्तु लोग जूठ बोलकर, गलत जानकारी देकर लोगो को जबरन अपने नेटवर्क में लाते है. वही ऐसे लोग गरीब और युवाओ को अपना ज्यादा शिकार बनाते है,जिससे कितनो का पैसा और महत्वपूर्ण वक्त बर्बाद होता है.

इसलिए आप अपना काम ईमानदारी से करे और सफलता हाथ नही आ रही,तो मेरी तरह सीखते रहे. आज नही तो कल सपने पुरे हो ही जायेगे.

मिलेगी परिंदों को मंजिल, ये उनके पर बोलते है.

रहते है कुछ लोग खामोश, लेकिन उनके हुनर बोलते है .

हमें उम्मीद है,कि आपको ये लेख “MLM ने बदली जिन्दगी | MLM Success Stroy in Hindi” पसंद आया होगा और MLM के प्रति प्रोतसाहन मिला होगा। कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो कमेंट में जरूर बताएं।

Read:

3 thoughts on “MLM ने बदली जिन्दगी | MLM Success Story in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *