fbpx

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें? लोगों को जोड़ने के तरीके

आज का यह लेख नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पर आधारित है। नेटवर्क मार्केटिंग में मुख्य काम अपनी टीम बनाना होता है, इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कैसे बुलाये? यह जानना नए नेटवर्कर के लिए बेहद जरूरी है।

  • नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?
  • MLM इनविटेशन कैसे दे? (Network Marketing Invitation Call in Hindi),
  • डायरेक्ट सेलिंग में लोगोंं को कैसे बुलाये?
  • नेटवर्क मार्केटिंग टीम में लोग कैसे जोड़े?

इन्ही सवाल का जवाब इस पोस्ट में है। जिसे पढ़कर आपको लोगों को बुलाने और अपनी ओर आकर्षित करना आ जायेगा। इस लेख में हमने लोगोंं को बुलाने के तरीके बताए है।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग सम्पूर्ण गाइड या जॉब और नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर को समझना चाहते है, तो आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

पहले थोडा जान ले कि नेटवर्क मार्केटिंग है क्या?

सबसे ऊपर डायरेक्ट सेलिंग होती है, जो एक तरह का प्रॉडक्ट/सर्विस के मार्केटिंग व डिस्ट्रिब्यूशन का तरीका है।

इसमे Traditional तरीके से प्रॉडक्ट नहीं बेचा जाता है, यानी की Manufacture >Wholesaler >Retailer वाली चैन ना होकर सीधा Manufacture से डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट दिया जाता है।

अब डायरेक्ट सेलिंग का एक प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग है, जिसे MLM (Multi-Level Marketing ) भी कहते है, दूसरा प्रकार SLM (Single-Level Marketing) है।

MLM में हर व्यक्ति अपने निचे लोगोंं का नेटवर्क बनाता है और उस नेटवर्क के साथ मिलकर प्रॉडक्ट की बिक्री करता है।

जब हम नेटवर्क मार्केटिंग की बात कर रहे है, तो हम लोगों को जोड़ने और नेटवर्क बनाने पर नजर रखते है। वही नेटवर्क मार्केटिंग के भी बहुत से प्रकार है, जिसमे बाईनरी, मैट्रिक्स, यूनी-लेवल प्लान ज्यादा प्रचलित है।

तो अब आते है, इस पोस्ट के मुख्य विषय पर “नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कैसे बुलाये?

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कैसे बुलाए? ( Network Marketing Invitation in Hindi )

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए यहाँ हम कुछ बेहद जरूरी और आसान टिप्स बता रहे है, जिससे आप लोगों को बुलाकर अपनी टीम में शामिल कर सकते है, तो चलिए देखते है।

Logo ko kaise bulaye

प्रॉडक्ट/सर्विस और आपकी कंपनी

सबसे पहले आप किस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में है, यह नेटवर्क बनाने के लिए बहुत महत्व रखता है। जिस कंपनी से आप जुड़े है, क्या उसका प्रॉडक्ट या सर्विस लोगों को लुभा सकता है?

अगर आपका प्रॉडक्ट

  • अच्छी क्वालिटी 
  • बार-बार इस्तमाल होने वाला (Demanding)
  • और किफ़ायती है

तो आपका काम नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को बुलाने का काम आसान हो जाता है।

क्योंकि जब वे आपसे रेगुलर प्रॉडक्ट लेंगे और उन्हें आप बताएंगे, कि “आप भी मेरी टीम में आकर ओर कम कीमत में प्रॉडक्ट पा सकते है और उन्हें आगे बेचकर पैसे कमा सकते है।” बिना शक के वे आपके टीम में जुड़ जायंगे। 

दूसरी बात यह की अच्छे प्रॉडक्ट/सर्विस वाली कंपनी कभी फ्रॉड नहीं करती है। इसलिए आपकी कंपनी के प्रॉडक्ट/सर्विस सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

KISS फॉर्मूला अपनाए

अक्सर जब लोग पहली बार किसी को नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के लिए बुलाते है, तो पहली बार में ही घंटो तक उसे खिंचते है और बड़ी-बड़ी बातें कर सपने दिखाते है। जो की सबसे बुरी बात मुझे MLM इंडस्ट्री में लगती है। बड़े-बड़े सपने दिखाकर वादे करना भी, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के खिलाफ भी है।

जब आप किसी को पहली बार अपने MLM प्लान के बारे में बता रहे है, तो KISS फार्मूला इस्तमाल करें।

  • K- KEEP
  • I- IT
  • S- SHORT &
  • S- SIMPLE

यहाँ KISS का मतलब “सरल और संक्षिप्त में बताये”

आप औपचारिक रूप से ना बुलाकर ऐसे ही मिले, फ़िर उन्हें बताये की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और कैसे टीम मिलकर काम करती हैं? फिर थोड़ा बहुत अपनी कंपनी और प्रॉडक्ट के बारे में बताए। अगर उस व्यक्ति को संक्षिप्त में प्लान सुनकर रुचि आयी है, तो उसे दूसरी मीटिंग के लिये बुलाएं।

अब दूसरी बार आप उन्हें विस्तार से बताएं, वही पैसे का ज्यादा लालच ना देकर कंपनी से सफल हुए लोगों के नाम बताए। 

जो व्यक्ति MLM के बारे में पहली बार सुनेगा, उसे यह बिज़नेस बहुत ज़बरदस्त लगेगा और लाइव सफल लोगों के बारे में सुनकर वे जरूर जुड़ने को मजबूर होंगे। 

यानी की पहली बार संक्षिप्त में और दूसरी बार विस्तार में बताये। अगर व्यक्ति को संक्षिप्त में प्लान पसंद ना आया हो, तो उसे दूसरी बार आने को मजबूर ना करे और बार-बार नेटवर्क मार्केटिंग की बात उनके सामने ना करें। इससे आपकी एक खराब छवि बनती है।

स्वयं सफल बने

जब तक आप खुद सफल ना हो और MLM से पैसे नहींं कमा पा रहे है, तो आप कैसे दुसरो को MLM से पैसे के लिए आकर्षित कर सकते है?

उदहारण: आप बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास ही जाते है। 

यानी की डॉक्टर को पता होता है, कि बीमारी क्या है और इसका इलाज़ क्या होगा। उसी प्रकार अगर आप ख़ुद अच्छा पैसा कमा पा रहे है, तभी कोई आपकी सलाह मानेगा। क्योंकि आपको पता है, कि पैसा कैसे कमाते है।

इसलिए आप सबसे पहले MLM में अपना हाथ जमाये।

पहले आप प्रॉडक्ट आधारित कंपनी से जुड़कर प्रॉडक्ट की बिक्री कर कमाई कर सकते है। उसके बाद अपने कुछ बेहद करीबी लोगों को ही अपने साथ ले और उनके साथ काम कर अच्छी कमाई करें। 

जब आप स्वयं MLM से इनकम कर रहे है, तो आप नेटवर्क मार्केटिंग ज़ोर-शोर से शुरू करें। आप लोगों को अपनी इनकम के बारे में बताए, वो भी प्रूफ के साथ। इससे आप ज्यादा प्रभावी होकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे होते है

नेटवर्क मार्केटिंग और आपकी पर्सनालिटी

आपकी पर्सनालिटी और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने के बाद जो पर्सनालिटी में बदलाव आता है, यह नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए वरदान प्रदान करती है।

एक आकर्षित पर्सनालिटी के लिए आप अपनी फिटनेस पर भी ध्यान दे, मेडिटेशन करे, जिससे दिमाग विकसित होता है। 

इसके अलावा पर्सनालिटी के लिए आपको अच्छे से ड्रेस यानी तैयार होना जरूरी है।

Don’t Dress For What You Are, Dress For What You Want To Become.” यानी कि इस तरह से तैयार ना हो, जो आप हो। इस तरह तैयार हो, जैसा आप बनना चाहते है।

स्किल्स सीखें

कम्युनिकेशन स्किल (बातचीत करने की कला) और मार्केटिंग स्किल सीखें। एक जबरदस्त Confidence (आत्म-विश्वास) सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग में ही नहीं जीवन में भी सफल बनाता है।

वही आपकी ऐसी पर्सनालिटी लोगों को आपके जैसा बनने के लिए आकर्षित करती है। अधिकतर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में इसलिए असफल होते है, कि उनके पास कोई भी स्किल नहीं होती है।

दुसरो की जरूरत समझें

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को बुलाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है। आप नेटवर्क मार्केटिंग सिर्फ खुद के फ़ायदे के लिए करते है, तो आप जल्दी सफल नहींं हो सकते है।

जब आप किसी अपने दोस्त को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बताने वाले है, तो पहले उनकी ज़रूरत समझें। सबसे ज्यादा लोगों की ज़रूरत पैसे होते है, लेकिन कुछ लोगोंं की जरूरत पैसो से पहले कुछ ओर चीज़ की होती है। इसलिए पहले उनकी जरूरत को समझें।

अब उनकी ज़रूरत को अपने नेटवर्क मार्केटिंग प्लान से जोड़े और उन्हें बताये कि “आपको जो चाहिए, वो मेरी कंपनी में काम करने से आसानी से मिल सकता है।

मान लो की आपका दोस्त अच्छी फ़िटनेस और सिक्स-पैक चाहता है, तो आप उसकी जरूरत को समझ गए हो। तो अब उसे बोले कि

अच्छी फिटनेस के लिए अच्छे जिम और डाइट की जरूरत होगी और यह सब तभी मिलेगा, जब तुम्हारे पास पैसा हो। वही घर वाले जिम के लिए इतना पैसा देगें नहीं। इसलिए मेरी MLM कंपनी से जुड़ो जिसमे हेल्थ के प्रॉडक्ट भी मिलेंगे और उनकी सेल्स करने पर अच्छी कमाई भी होगी।

इस प्रकार आपकी बात से आपका दोस्त बहुत प्रभावित होगा, क्योंकि यहाँ आप उसकी जरूरत भी पूरी कर रहे है और आपका नेटवर्क भी बन जायेगा।

संदीप महेष्वरी की वीडियो से भी यह बात आप समझ सकते है।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

23 thoughts on “नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें? लोगों को जोड़ने के तरीके”

  1. Mere guest jada se jada fail ho rahe hy koi pise ke liye to koi direct selling karna hy bolte hy ab to list puri khtam ho gai hy mere fresh market bacha hy to fresh ko kaise joined kru

  2. Sar sab kehate hi की ye chein वाला kam hi to ham helth ke bi bare me batate hi or paisa kamane ke bare me bhi batate hi lekin 3000 ye paisa pahale gamana us adhamiko bada duk deta hi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button