fbpx

भारत में खुद की MLM कंपनी कैसे बनाए | Full Guide in Hindi

हमने इस साइट पर बहुत से MLM प्लान और कंपनी का जिक्र किया है, जिसमे MLM के फायदे, नुक़सान से लेकर बहुत सी शुरुवाती जानकारी MLM और डायरेक्ट सेलिंग के बारे में दी है।

परंतु, आज जो आपको हम बताने वाले है, वो काफी आगे का विषय है। जिसमे भारत में खुद की MLM कंपनी कैसे शुरू करे, इस पर जानकारी देंगे।

MLM कंपनी बनानां कोई आसान काम नही है, इसके लिए भारी निवेश, बहुत मेहनत, सालो का अनुभव और टैलेंट की भी जरूरत होती है। इसके अलावा एक कंपनी के निर्माण के लिए इंडस्ट्री में अच्छी पहचान का होना भी जरुरी है। जिससे कंपनी को चलाने और बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

MLM कंपनी बंनाने के दो तरीके सामने आते है,

  1. मौजूदा कंपनी के साथ MLM प्लान शुरू करना
  2. नए सिरे से एक कंपनी बनाना

पहले तरीके में कंपनी के प्रॉडक्ट और सर्विस निर्धारित है और कंपनी पहले से काम करती है। इसमें कुछ बदलाव के साथ उसे एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी बनाया जा सकता है। जिस तरह नयी कंपनी बनाते है, उस तरह बदलाव लाने होंगे।

दूसरा तरीका एक नई कंपनी बनाकर डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस शुरू करने का है।

इस पोस्ट में आपको कैसे नई MLM कंपनी बनाये, इस पर पूरी जानकारी देंगे। तो, चलिये शुरू करते है।

MLM कंपनी कैसे बनाये

build own mlm company in india

यहाँ हमने शुरु से लेकर अंत तक एक-एक स्टेप आसान शब्दों में बताए है, जो आपको मदद करेंगे। ध्यान रखें, MLM कंपनी बनाने में आपका खुदका अनुभव बहुत महत्व रखता है। अगर आप खुद इस इंडस्ट्री में नए हो, तो उन कंपनी को कांट्रैक्ट दें, जो आपको शुरू से लेकर अंत तक MLM कंपनी बनाने में मदद करें।

Understand Direct Selling & Its Guidelines

मैंने एक नई शुरू हुई कंपनी के फाउंडर से बात की, उन्होंने सर्विस (ऑनलाइन वॉलेट व ऐप) आधारित एक कंपनी बनाई थी, जो MLM कांसेप्ट का इस्तेमाल कर रही थी।

जैसे मैंने उनका प्लान सुना, मुझे पता चल गया, कि यह एक गैर-कानूनी पिरामिड स्कीम है और लंबे समय तक नहीं चलेगी। इस कारण मैंने उनसे कुछ सवाल किये और बताया, कि आपकी कंपनी और प्लान लीगल डायरेक्ट सेलिंग नहीं है।

उनकी बातों से पता चला, कि उन्हें डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के बारे में कुछ नहीं पता था, एक सही और गलत MLM कंपनी में फर्क भी नहीं पता था और उन लोगों ने लाखों निवेश करके कंपनी बना दी है। यानी वो लोग पिरामिड स्कीम बना रहे है, और उन्हें इस बात की जानकारी तक नहीं और उनके CA ने भी उन्हें यह प्लान सही (लीगल) बताया।

इसलिए जो भी MLM कंपनी शुरू करता है या किसी MLM में काम करता है, उन्हें पहले डायरेक्ट सेलिंग को समझना चाहिए और भारत सरकार द्वारा जारी Direct Selling Guidelines पढ़नी चाहिए।

इस गाइडलाइन में क्या सही और गलत है, यह बताया गया है। इसके अतिरिक्त कंपनी और डायरेक्ट सेलर के लिए जरूर नियम भी बताए गए है, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है।

Do Market Research

मार्किट (इंडस्ट्री) रिसर्च बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपको MLM इंडस्ट्री में मौजूदा डायरेक्ट सेलर और उपभोक्ता की जरूरत समझनी होगी।

आप जमीनी-स्तर से देखें, कि एक डायरेक्ट सेलर को कैसे प्लान, प्रॉडक्ट और कंपनी की जरूरत है।

इंडस्ट्री के बाहर देखेंगे, तो जितनी भी बड़ी कंपनी है, वो लोगों की जरूरत या किसी समस्या को पूरी करती है। बस आपको भी यही जरूरत समझनी है और इस अनुसार आगे का काम करना है।

इसके अलावा जो अभी के इंडस्ट्री ट्रेंड है और कैसे कंपनीया बड़ी ग्रोथ कर रही है, उसको भी समझें।

मार्किट रिसर्च में ज्यादा समय दे, इससे आपकी कंपनी की नींव मजबूत करने में मदद मिलेंगी।

Choose Plan & Product

अब बारी आती है, कंपनी की नींव रखने की। जिसमें हम MLM कंपनी का प्लान तय करते है। MLM के प्रकार जिसे हम MLM Structure भी कहते है, यह बहुत सारे है। जिसमें निम्न प्लान भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित है।

  • बाइनरी
  • जनरेशन
  • मैट्रिक्स
  • यूनिलेवल
  • हेल्पिंग

इनके अलावा भी अन्य प्लान मौजूद है, आप खुदका भी ठोस MLM प्लान बना सकते है, जिसमें अलग-अलग प्रकार के प्लान को मिक्स करके काम करते है, इसे हाइब्रिड (Hybrid) प्लान कहते है।

प्लान के साथ-साथ आपको अपने प्रॉडक्ट भी चुनने होंगे और प्रत्याशित (Expected) प्रॉडक्ट कीमत रखकर जरूरी हिसाब (Calculations) करें।

याद रखें, आपके पास प्रॉडक्ट की बड़ी रेंज होनी चाहिए। जिससे आपके उपभोक्ता और डायरेक्ट सेलर के पास खरीददारी के ज्यादा विकल्प होंगे। निम्न बिन्दुओ को भी ध्यान में रखें,

  • प्रॉडक्ट रेंज
  • क्वालिटी
  • डिमांड
  • प्रॉफ़िट

प्लान बनाते समय कंपनी के प्रॉडक्ट की कीमत, प्रॉफिट, कैपिंग, पेआउट कैसे-कितना होगा, यह सब के अनुसार एक बार प्रैक्टिकल रूप से प्लान का परीक्षण करें।

Find Right Product Provider

MLM Products कंपनी की बेकबॉन होते है, इसलिए प्रॉडक्ट ढूँढने और उन्हें बनाने में समय देना होगा।

कंपनी के पास खुदकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होनी चाहिए या फिर अन्य मैन्युफैक्चरर से संपर्क, जो कंपनी के लिए प्रॉडक्ट सप्लाई करे।

Amway, Herbalife, Forever Living जैसी विश्वस्तरीय कंपनियों के पास खुदकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होती है। वही अधिकतर भारतीय MLM कंपनी दूसरों से प्रॉडक्ट मैनुफेक्चर करवाकर खुदके लेबल से आगे बेचती है।

यह फैसला आपका होना चाहिए, कि आप खुद प्रॉडक्ट निर्माता (Product Manufacturer) बने या किसी और से बनवाए।

जो प्रॉडक्ट आपने रिसर्च के बाद सोचे थे, उन्हें अच्छी क्वालिटी में बनवाना होगा और एक कम कीमत पर प्रॉडक्ट हासिल करने होंगे। जिससे आप हर एक बिक्री पर अच्छा कमीशन प्राप्त कर सके।

जिनसे आप प्रॉडक्ट लेगे, उनके प्रॉडक्ट से जुड़े जरूरी सर्टिफिकेट (जैसे FSSAI) देखना ना भूले।

Product Distribution Channel

इसमें आपको यह तय करना होगा, कि आपकी कंपनी के प्रॉडक्ट आपके डायरेक्ट सेलर तक कैसे पहुचेंगे। क्योंकि डायरेक्ट सेलर पूरे देश में कई से भी हो सकते है और उन्हें प्रॉडक्ट खरीदने में आसानी हो।

पुरानी अधिकतर MLM कंपनी ब्रांच चलाती है, जिसमें हर बड़े शहर या जिले में कंपनी की ब्राँच होती है। कंपनी अपने मैनुफेक्चर सेंटर से प्रॉडक्ट सीधे ब्रांच पर पहुँचाती है और वहाँ डायरेक्ट सेलर आर्डर फ्रॉम भरके प्रॉडक्ट खरीदते है।

लेकिन अब नयी MLM कंपनी के Warehouse होते है और डायरेक्ट सेलर प्रॉडक्ट ऑनलाइन आर्डर करते है। जिससे सीधे उनके घर पर प्रॉडक्ट आते है। यह एक सस्ता और आसान तरीका डायरेक्ट सेलर तक प्रॉडक्ट पहुचाने का है।

इसमें ध्यान रखें, ऑनलाइन प्रॉडक्ट बिक्री में आपको MLM सॉफ्टवेयर में इ-कॉमर्स भी साथ में लगाना होगा, जिसके बारे में हम आगे देखेंगे।

MLM Software

MLM Software आज के समय में हर एक MLM कंपनी के लिए बेहद जरुरी है। MLM सॉफ्टवेयर के लिये आपको किसी सॉफ्टवेयर (Developer) कंपनी से संपर्क करना होगा।

आपको अपनी जरूरत और कंपनी के प्लान की जानकारी सॉफ्टवेयर कंपनी को देनी होगी।

यहाँ टेक्निकल चीजों को भी समझें और सॉफ्टवेयर कंपनी से निम्न सवाल करें,

  • कौनसी टेक्नोलॉजी (Prgramming Language) कंपनी उपयोग कर रही है
  • डेटाबेस कौनसा है
  • कितने रियल-टाइम यूजर सॉफ्टवेयर पर रह सकते है
  • सॉफ्टवेयर की सीमाएं कितनी है
  • भविष्य में कुछ बदलाव या सर्विस कैसे होगी
  • सिर्फ वेबपेज के साथ सॉफ्टवेयर कंपनी ऐप उपलब्ध करवाती है
  • सर्वर का डाउनटाइम तो ज्यादा नहीं
  • वेबपेज औसतन कितने समय में लोड होता है
  • और क्या फीचर सॉफ्टवेयर कंपनी देती है
  • डेटा सेक्युर्टी के प्रबंध क्या है

MLM सॉफ्टवेयर पर आपकी कंपनी का फाइनेंस भी होगा, इसलिए हर एक बिंदु को ध्यान में रखें और सही MLM सॉफ्टवेयर बनवाये।

मार्किट में बहुत सी कंपनी सस्ते में MLM सॉफ्टवेयर देती है, जो लंबे समय के लिए कारगर नहीं है। इसलिए MLM सॉफ्टवेयर में आपको बड़ा निवेश करना पड़ सकता है, जो अंत में आपकी ही सारी जरूरते पूरी करेगा।

इसके अतिरिक्त अगर आप ऑनलाइन प्रॉडक्ट बिक्री करवाना चाहते है, तो MLM Software के साथ ही अपनी E-commerce स्टोर बनवा लें, इससे आपका काम आसान हो जाएगा।

MLM Software 10,000 रुपये में भी मिल जाते है, लेकिन इनमें आपकी सारी जरूरते पूरी नहीं होगी, इसके अलावा 2 लाख रुपये तक MLM Software के देने पड़ सकते है।

Get Certified

अगला और प्रमुख स्टेप कंपनी को MCA (Ministary of Corporate Affair) के अंतर्गत रजिस्टर करवाने का है। क्योंकि आज के समय में डायरेक्ट सेलर किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके सर्टिफिकेट और मान्यतों को देखते है और यह जरूरी भी है।

आप MLM कंपनी खुद रजिस्टर कर सकते और कंपनी 10 से 15 दिन में रजिस्टर हो भी जाती है, MLM कंपनी रजिस्टर कैसे करते है? इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़े,

लेकिन यहाँ मै आपको किसी CA के द्वारा आपको कंपनी रजिस्टर कराने को कहूँगा। क्योंकि इस काम में कुछ प्रक्रिया कठिन है, जो CA आसानी से कर लेते है और आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रजिस्टर करने के लिए 10,000 से 20,000 रुपये तक का खर्च आता है और बाकी सारा खर्च आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है।

FDSA, IDSA या अन्य किसी असोशिएशन का मेम्बर होना जरूरी नहीं है, इनके मेबर बनने के लिए भी सालाना 1 लाख से 5 लाख तक की फीस देनी पड़ती है।

Build Team & Management

कंपनी बनाने और शुरू करके आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छे मैनेजमेंट और टीम की जरूरत होती है।

आपके पास एक ऐसी टीम होनी चाहिए, जो कंपनी के सभी दैनिक काम करें। इसमें नयी जॉइनिंग से लेकर उपभोक्ता शिकायत समाधान करने की क्रिया भी शामिल है।

आपका मैनेजमेंट कंपनी के सभी ऊंच-निंच में प्रभावी ढंग से काम करें और कंपनी को आगे ले जाने, कि नीतियाँ बनाए। इससे आप लोंग-टर्म में सफलता पा सकते है।

Promotion

कंपनी के शुरुवात में प्रमोशन कि शख्त जरूरत होती है, जिससे इंडस्ट्री में मौजूद डिस्ट्रीब्यूटर और डायरेक्ट सेलर को आकर्षित कर सके।

MLM लोगो का बिजनेस है और आपको ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपकी कंपनी के बारे में बताना होगा।

इसके लिए आज के समय में सोशल मीडिया और ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है। वही अब हर MLM कंपनी सेमीनार आयोजित करवाती है, यह भी एक अच्छा विकल्प है।

यूट्यूब पर किसी क्रिएटर के साथ सहभागिता करें और अपने कंपनी का प्रचार कर सकते है।

अपने डायरेक्ट सेलर के लिए अच्छे दिखने वाले बिजनेस प्लान, प्रॉडक्ट प्राइस लिस्ट और प्रॉडक्ट केटालॉग जारी करें, इससे डायरेक्ट सेलर को भी कंपनी का प्रमोशन करने में बहुत मदद मिलती है।

Other Things

एक MLM कंपनी चलाने के लिए ऊपर बताए बिन्दुओं के अलावा भी बहुत सी अन्य चीजों की जरुरत पड़ती है। जैसे कंपनी का आधिकारिक कार्यालय, कंपनी के प्रबंधक, कंपनी की 3 सदस्यों की शिकायत समिति इत्यादि।

MLM कंपनी के लिए एक बाद के बाद चुनौती के लिए तैयार रहे और समय-समय पर बड़े कदम लें।

Market Saturation जैसी समस्या से बचने के लिए कंपनी में बदलाव करते रहे।

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन

MLM के नाम पर हमारे देश में पिरामिड और पोंज़ी स्कीम में भारी बढोतरी हुई है, इसलिए भारत सारकार के उपभोक्ता विभाग ने Direct Selling Guidelines जारी की है।

जिसके अनुसार ही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी और डायरेक्ट सेलर को काम करना होता है। यहाँ हमने कुछ जरूरी बिन्दु डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन में से नीचे बताए है।

  • कंपनी की जिम्मेदारी होती है, कि किस तरह से उसके डायरेक्ट सेलर प्रॉडक्ट की बिक्री कर रहे है। डायरेक्ट सेलर गलत और अधूरी जानकारी लोगो को देता है, तो कंपनी को उसपर कारवाही करनी होगी।
  • कंपनी के पास 3 सदस्यों की शिकायत समाधान समिति होनी चाहिए, जो 45 दिनों में आने वाली समस्यों पर काम करेगी।
  • MLM कंपनी अपने डायरेक्ट सेलर को न्यूनतम इतना प्रॉडक्ट खरीदने को नही कह सकती। कंपनी प्रॉडक्ट/सर्विस के आलवा किसी भी प्रकार से अपने डायरेक्ट सेलर से पैसा नही ले सकती है। वही जोइनिंग फीस लेना भी गाइडलाइन के खिलाफ़ है।
  • कंपनी को अपने डायरेक्ट सेलर को प्रॉडक्ट वापसी निति बतानी होगी, जिसमे डायरेक्ट सेलर के कहने पर कंपनी को एक तय सीमा में प्रॉडक्ट वापस लेना ही होगा और डायरेक्ट सेलर को पैसा रिफ़ंड देना होगा।
  • कंपनी डायरेक्ट सेलर को रोक नही सकती है, डायरेक्ट सेलर कंपनी को कभी भी छोड़ सकता है। अगर कोई डायरेक्ट सेलर दो साल तक एक भी प्रॉडक्ट बिक्री नही करता है, तो उसे नोटिस देकर बहार निकलना होगा। .

MLM कंपनी के की लिए निवेश

MLM कंपनी बनाने के लिए बड़े बेशक निवेश की जरुरत पड़ती है। निवेश आपके प्लान और प्रॉडक्ट पर निर्भर करता है।

आमतौर पर निम्न खर्च मुख्य और बड़े होते है,

  • MLM सॉफ्टवेयर
  • प्रॉडक्ट खर्च
  • रजिस्ट्रेशन खर्च
  • टीम सैलरी

आपका खर्च 5 लाख से लेकर 50 लाख तक हो सकता है, इसलिए सही से बजट प्लानिंग करना भी बेहद जरूरी है।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

47 thoughts on “भारत में खुद की MLM कंपनी कैसे बनाए | Full Guide in Hindi”

    1. ANOJ KUMAR RAJBANSHI

      सर जी
      नमस्कार, मैं आपकी सुझाव और लेखनी पढ़ा जानकारी बिलकुल अछि लगी परन्तु एक बात मैं पूछना चाहता हु की आयुर्वेदि औषधि लिखा रहेगा तो क्या mlm में ला सकते हैं या नहीँ कृपया मुझे सुझाव दे

      1. Sir agar koi compny time se income nhi dete he or use income se distubetar ya team members ko loss hota he uske liye kya krna chaiye

        Sir pls mujhi mere compny ke compelet kaha par kar sakhta hu

    2. Sir humara company hai direct selling me nhi ho payega aisa ca bata rahe hai
      Kya ye sahi hai
      Watsapp please
      Private limited company hai
      7800951240 watsapp please

  1. sir, apka ye artical mere jaise startup ke liye khub faydemand h
    sir mlm company banane ke liye kya kya certificate chahiye or ek mlm company build krne ke liye kitni money ki jrurt pdegi is baare me bhi jankari derawe sir

    1. इन्वेस्टमेंट तो आप पर निर्भर करती है,की आप किस स्तर की company बनाना चाहते है.वही सर्टिफिकेट और पुरे प्लान को शुरू करने के लिए आप पहले एक्सपर्ट और किसी अनुभवी व्यक्ति से संपर्क करे

    1. ANOJ KUMAR RAJBANSHI

      आपकी सुझाव एवम जानकारी मुझे अछि लगी
      सर जी मै आपसे जानना चाहता हु की कोई आयुर्वेदिक कम्पनी अपनी दवा पर आयुर्वेदिक औषधि लिखता हो तो क्या mlm में ला सकता है या नही कृपया सुझाव दे

      1. MLM कंपनिया दवाई नहीं बेच सकती है,क्युकी किस बीमारी के इलाज में कोनसी ड्रग इस्तमाल होगी, यह सलाह सिर्फ डॉक्टर दे सकते है, डायरेक्ट सेलर नहीं. लेकिन अब बहुत सी कंपनिया मेडिकल प्रोडक्ट Nutrition और हर्बल प्रोडक्ट के नाम पर बेचती है. इसलिए हाँ Nutrition प्रोडक्ट बेच सकते है.

    1. depends on market size. Intial investment should be high, so that more market you can capture and then your business will run on distributer investment.

      1. Sir without products online service dene wali mlm company start Kar sakte hai kya. Or product / service me se service me Kon se product bech sakte hai

        1. Hemant kumawat

          रियाज़ जी, अब तो अधिकतर सर्विस आधारित MLM कंपनियों के जाने के दिन आ गये है. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन अनुसार बहुत सी सर्विस देने वाली कंपनिया बंद होने वाली है. इसलिए अच्छे प्रोडक्ट के साथ मार्किट में आना ही विकल्प है. आप पहले से मौजूद किसी भी प्रोडक्ट आधारित कंपनी से बात कर MLM प्लान शुरू कर सकते है.

    2. Direct saler ka work kya hai product ko bechna
      Ya
      Bande jorna kyu ki kuch company me bande jorne par fix paise milte hai
      agr product bechna hai to is trh ki company ka example de details me

      1. Hemant kumawat

        Product bechna or logo ko jodna yaani recruitment dono kaam direct seller ko karne hote hai.. Jo company me jodne ke fix paisa de rhi hoti hai, usme judne ka package hoga 10-12 hazar ka jaise safe shop or naswiz me… Vestige, Modicare vagera me aap 200-300rs ke product bhi bech sakte hai..

  2. Mlm company ka ragistere kese kre. plz btayiye Mai ganv se hu jankari nhi hai. Bs plan bnaya net or dekha to pta chala ise mlm kahte hai. Sir margdarshan dijiye.
    Thanks…

  3. Hi sir Mai ke mlm company banana chahta hu ek achhi company jise jure har logo ka benefit hai ho aisa kya kare ki sucksej ho jaye your lagbhag kitana Paisa lagana parega kya product hona chahiye pls coprate me

    1. पेमेंट के लेन-देन समेत सारे काम के लिए MLM सॉफ्टवेर का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए हर MLM कंपनी को MLM सॉफ्टवेर की जरुरत होती ही है.

      1. Mlm कंपनी खोलने में कुल कितना खर्च लगता है
        और mlm कम्पनी खोलने के लिया क्या जरुरी है और किससे मिले कृपया आप डिटेल में बताए पलीज़

    1. सर्विस आपके अनुसार कुछ भी रख सकते है, लेकिन ऑनलाइन कोर्स, ट्रेनिंग, वेबसाइट रिलेटेड सर्विस, डिजिटल करेंसी जैसी सर्विस आधारित कंपनी पर पाबंधी है. सर्विस ऐसी होनी चाहिए, जो की हर किसी के जीवन में जरुरी हो.

      1. मेरा gem एंड ज्वेलरीका खुद का व्यापार है मै खुद की कंपनी खोलना चाहता हूँ।
        मुझे केवल वेब ओर सॉफ्टवेयर का कितना खर्चा आ जायेगा ये बतावे।
        आपका आभारी

        1. बेसिक अच्छी वेबसाइट और ऐप 10 से 15 हज़ार में बन जाते है. बाकी पैकेज और फीचर के अनुसार कीमत बढती है.

        1. क्योकि खाश कारण तो नहीं है, लेकिन ऑनलाइन सर्विस जैसे प्रोडक्ट की कोई फिक्स कीमत तय नही होती है. ऐसे में कंपनिया अपनी मर्जी से कोई भी कीमत रखती है और MLM के नाम पर पिरामिड स्कीम चलाती है. हर ख़रीद पर आने वाला पैसा घूमता रहता है और Money-Circulation होता है.

  4. Rajveer choudhary...

    Agar 20 lakh se company start ki जाए तो पैसा डूबने का कितना खतरा है 10 साल एमएलएम किया हूं, अभी भी मैं एक एमएलएम कम्पनी में काम कर रहा हूं 13000 लोगो की टीम और 100 प्लस working leader mere साथ है,,10 पर्सनल केयर और 10 हैल्थ केयर टोटल 20 प्रोडक्ट से शुरू करना चाहता हूं binary plan me..,total legals software etc complete Kara that’s I know…xyz life care merketing Pvt LTD

    1. जिन भाईयों को COMPANY Related किसी तरह का Help चाहिये, जैसेः-COMPANY Registration, MLM Plan design, Any Other Business Related Solution तो संपर्क करें। 6204609971

  5. सौरभ भारद्वाज

    नमस्ते भईया जी,। भाई जी मेरे पास अच्छा प्लान भी हे ओर में ट्रेडिंग करता हूं मेंरा व्यापार हर जगह चल जाता हे,क्यूंकि मेरे पास जरूरत का सामान हे ओर बहुत ही सस्ता ,में अपनी बचत का 50% बांटकर लोगों को वहीं सामान फ्री पड़ेगा,मेने 5दिन में 20घन्टे रोजाना खर्च कर बचत का प्लान बनाया हे बस रजिस्ट्रेशन केसे हो आसान रास्ता प्लीज सर जी ,छोटा भाई समझ कर बस नींव रखवा दो, जिससे कि कोई अवैधानिक औपचारिकता ना रहे,

    1. आप अपने नजदीकी CA से संपर्क करे, यह सबसे आसान विकल्प है।

    2. I Harendra Kumar Uttar Pradesh LA rahane wala hu mai apna khud ka MLM campany kholna chahata hu app ke pass koi bhi mere liye nirdesh bataye kaise start karu Mai pahale kiss chij LA istemal kiya jay

  6. GURUPADAYYA PANCHAYYA SWAMI

    सर हमारी रजिस्टर है या नही कैसे चेक करे

    1. Hemant kumawat

      MCA ki website se company ka registration check kar sakte hai.. Aapke pass CIN hona chahiye..

  7. agr kisiko esa bolo ki aap itne paise do or kisbhi product ko kharid ne pr apko chhut mil jayegi or agr aap ek 1 ke and kuch nhi khard te to aap apne paise vaaps le skte he…. ye knha tk sahi he ???

    1. नहीं, जब आप पैसे देंगे, उसके कुछ दिनो बाद आपको अपना प्रॉडक्ट मिल जाएगा और पैसे आप सिर्फ प्रॉडक्ट की कीमत अनुसार देते है। इसके अलावा डायरेक्ट सेलर 30 दिन में प्रॉडक्ट वापस कंपनी को कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button