IDSA क्या है? Full Form, महत्व, सदस्य, फीस

IDSA के बारे में आपने सुना ही होगा, अगर आप लंबे समय से MLM (डायरेक्ट सेलिंग) से जुड़े हुए है तो।

IDSA क्या है? IDSA क्या करती है? IDSA की Full Form क्या है? और एक Direct Selling कंपनी के लिए IDSA सर्टिफाइड होना कितना जरूरी है? इस विषय पर चर्चा इस लेख में करेंगे।


जिसके अंतर्गत IDSA के बारे में बहुत कुछ अनसुनी बाते भी जानने को मिलगी। तो चलिये शुरू से जानते है।

IDSA Kya Hai?

IDSA की Full Form “Indian Direct Selling Association” है। जो एक Autonomous (स्वयं-संचालित) चुन्नीदा डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का समुदाय है।

what is IDSA in hindi

IDSA भारत सरकार की कोई संस्था नही है, बल्की इसकी शुरूआत कुछ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों ने मिलकर की है। जो मूल रूप से भारत सरकार के डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन का पालन और प्रचार करती है।



IDSA के पहले Managing Director, श्री मोहन कृष्णन को बनाया गया था।

IDSA की शुरुवात 1996 में मुम्बई में हुई थी और 1998 में इसका मुख्य ऑफिस दिल्ली में स्थापित किया। IDSA की शुरूआत तीन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में मिलकर की है, जिनका नाम Amway, Avon और Oriflame है।

IDSA सदस्य सूची – Member List

निम्न कंपनिया IDSA Member List में है।

IDSA Membership

अगर काई डायरेक्ट सेलिंग कंपनी IDSA मेम्बर बनने में इच्छुक है, तो उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा, जिन्हें हम संक्षिप्त में नीचे बता रहे है।

  • सबसे पहले तो डायरेक्ट सेलिंग कंपनी एक साल से ज्यादा पुरानी होनी चाहिए और कंपनी की खुदकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होनी चाहिए।
  • IDSA मेंबर कंपनी को भारत सरकार के सभी डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।
  • कंपनी के मुख्य प्रमोटर और फाउंडर आर्थिक तौर पर मजबूत यानी अमीर होने चाहिए। 
  • कंपनी को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट IDSA के पास जमा करवाने होते है। 
  • वही अंतिम में IDSA मेंबर बनने के लिए कंपनियों को फिक्स फीस भी देनी होती है।

IDSA Membership Fees 

IDSA मेंबर बनी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी को फीस देनी पड़ती है। इंटरनेट पर मिली जानकारी अनुसार यह फीस सालाना 5 लाख रुपए तक है। जो कंपनी की आयु के अनुसार कम-ज्यादा हो सकती है।



IDSA के फ़ायदे

IDSA के कुछ फ़ायदे जरूर है, जिनके तहत डायरेक्ट सेलिंग कंपनी और MLM कर्ताओ को कुछ लाभ है। IDSA के चलते डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में मेल-मिलाप बढ़ता है और MLM कंपनी एक साथ आ सकती है। 

इसके आलवा IDSA भारत सरकार के डायरेक्ट सेलिंग निर्देश का पालन करवाती है, जो बेहद जरूरी भी है। 

IDSA व FDSA जैसे समुदाय से डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक साथ आने का प्लेटफॉर्म मिला है, जो अपने आवाज के एक साथ मिलकर उठा सकते है।

क्या IDSA सर्टिफाइड होना जरूरी है?

IDSA सर्टिफाइड होना किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए जरूरी नही है। अगर कोई डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भारत सरकार के अंतर्गत (MCA) रजिस्टर है, तो वो भारत मे काम कर सकती है, उसके लिए IDSA, FDSA या अन्य MLM यूनियन का मेंबर होना जरूरी नहीं है।

डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में होना जरूरी है।



IDSA विदेशी कंपनी द्वारा संचालित

इस संस्था का नाम Indian Direct Selling Association रखा है, जिससे यह एक भारतीय संस्था लगती है। पर असल में इसकी शुरुआत Amway, Avon और Oriflame ने मिलकर की है, इनमे से एक भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भारतीय नहीं है।

दूसरी बात IDSA सदस्य सूची में अधिकतर कंपनिया विदेशी है, जबकी देश में स्थानीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की कोई कमी नही है।

IDSA मेंबर बनने के लिए कंपनी का धनी होना जरूरी है। लेकिन भारत मे बहुत सी नयी कंपनी है, जो बहुत अच्छे प्लान व प्रॉडक्ट लेकर आती है और उन्हें IDSA मेम्बरशिप नहीं देती है।

वही IDSA मेंबर बनने के लिये सालाना लाखों रुपए में फीस मांगी जाती है, इसलिए नई कंपनी इसके बारे में सोच नहीं सकती है।

IDSA है मार्केटिंग का हिस्सा

अभी के समय में IDSA का नाम, मार्केटिंग का हिस्सा बन गया है।



अक्सर कुछ लीडर जिनकी कंपनी IDSA की मेम्बर है, वे दूसरी कंपनियों को IDSA Certified ना होने पर बुरा बताते है और नीचा दिखाते है। जबकि IDSA मेम्बर होना किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए जरूरी नहीं है।

कुछ लीडर IDSA को एक लीगल प्रमाण की तरह बताते है, जो कि गलत है।

हमे उम्मीद है, कि इस लेख से आपको IDSA के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो कमेंट में जरूर बताएं।

20 thoughts on “IDSA क्या है? Full Form, महत्व, सदस्य, फीस”

    • Hello sir, gm, sir kya kisi company ke dwara logo ko jhuth bol kar bulana ki hmari company me job h aap aa jaiye aur yha aane ke bad pta chala ki yha network marketing h to kya wo legal h ya nhi, mujhe is bare me btaye sir
      thanks sir

      Reply
  1. IDSA के बारे में जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । यह काफी अच्छा जानकारी है पहले मुझे लगता था कि IDSA में जो कंपनी रजिस्टर नहीं है वह अच्छी कंपनी नहीं है , लेकिन अब आपके माध्यम से IDSA के पूरी सच्चाई के बारे में और इसके इतिहास के बारे में पता चल गया है।
    फिर भी आपसे एक अनुरोध है कि आप MCA ministry coporate affairs के बारे में थोड़ा और जानकारी दें ।

    Reply
  2. Jis company ke log idsa ko lekar dusre company (jo idsa me samil n ho) unko frod karate hai unpe kanuni karywai honi chahie

    Reply

Leave a Comment