Swamini Life बिज़नेस क्या है? पूरी जानकारी

इस लेख में हम Swamini Life नामक एक MLM Company के बारे में जानकारी देने वाले है।

Swamini Life में 1600 रुपये देकर जॉइनिंग होती है और पहला बाइनरी पेअर बनाने पर 1500 रुपये का कमीशन मिलता है। तो ऐसे में सवाल है, कि क्या Swamini Life से जुड़ना चाहिए? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

swamini

तो आइए, इस लेख में Swamini Life के बारे में जानते है और इसका निष्पक्ष रिव्यू करते है।

Swamini Life क्या है?

स्वामिनी लाइफ एक प्रोडक्ट आधारित डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। इस MLM कंपनी की शुरूआत 2018 को कोल्हापुर (महाराष्ट्र) में हुई है, लेकिन कंपनी का लीगल रजिस्ट्रेशन 2019 में पुणे से हुआ है।

स्वामिनी लाइफ के डायरेक्टर का नाम श्रद्धा सुनील खोत और किरण सुभाष काटेकारी है। इसका पूरा नाम SWAMINEELIFE PRIVATE LIMITED है।

इस कंपनी से कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर (Distributor) जुड़ सकता है और अन्य लोगो को भी कंपनी से जोड़ना होता है, जिससे भिन्न इनकम मिलती है।

 Swamini Products

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में प्रॉडक्ट खरीदकर आगे बेचने होते है और स्वामिनी ब्युटि, हैल्थ, पेर्सनल और FMCG प्रॉडक्ट का निर्माण करती है।

Company Profile

NameSWAMINEELIFE PRIVATE LIMITED
CINU51909PN2019PTC188493
DirectorsSHRADHA SUNIL KHOT, KIRAN SUBHASH KATEKARI
Incorporation Date18 December 2019
WebsiteSwamini.in
Head officeKolhapur, MH
Email[email protected]
Product CategoriesHealth Care, Agriculture, FMCG

पढ़िए: Tallwin Life in Hindi

Joining Swamini Life

स्वामिनी लाइफ के साथ जुडने के लिए आपको कंपनी के मेम्बर के साथ सम्पर्क करना होगा, क्योंकि इसमें ऑनलाइन जुड़ने का विकल्प वर्तमान में नहीं है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज़ चाहिए होगे और फिर कोई एक जॉइनिंग पैकेज खरीदना होगा।

Swamini Life के पास 4 जॉइनिंग पैकेज है और प्रत्येक का मूल्य 1680 रूपये है, इसके पैकेज कुछ इस प्रकार है।

Swamini-Life-Package

Swamini Life Products

स्वामिनी लाइफ कुल 27 प्रॉडक्ट मार्केट में बेचती है, जैसे की हैल्थ, एग्रीकल्चर, ब्युटी, पर्सनल और अन्य FMCG प्रॉडक्ट।

Swamini Life के अधिकतर प्रॉडक्ट मार्केट से महंगे है और पैकजिंग भी कुछ खास नहीं है।

जैसे की स्वामिनी लाइफ के 100 ग्राम टूथपेस्ट का मूल्य 99 रूपये है, लेकिन वही मार्केट में आम बिकने वाली टूथपेस्ट का मूल्य मात्र 60 से 70 रूपये प्रति 100 ग्राम होता है।

पर Swamini, डिस्ट्रीब्यूटर को प्रोडक्ट MRP से कुछ प्रतिशत डिस्काउंट पर देती है, जिसे DP (Distributor Price) कहते है। फिर भी प्रोडक्ट कीमत में मार्केट से महँगे है, जिन्हें आगे बेचना डिस्ट्रीब्यूटर के लिए बड़ा चैलेंज है।

पढ़िए: MLM Software in Hindi

Swamini Life Income Plan

स्वामिनी लाइफ 4 प्रकार की इनकम प्रदान करती है लेकिन सभी इनकम शुरुआत में नहीं मिलती है। हर इनकम को हासिल करने की कुछ शर्तें होती है।

1. Silver Plan Income

यह इनकम डाउनलाइन पर निर्धारित होती है। इसमे आपको डाउनलाइन टीम (Left/Right) में 1:1 के तहत डायरेक्ट रेफेरल जोड़ने होगे, जिसमें मैचिंग पर 1500 Rs का प्रोफ़िट मिलता है।

2. Gold Plan Income

इस इनकम के लिए आपको डाउनलाइन (Left/Right) टीम में 10:10 का पेयर मैच करने होंगे, जिस पर 15,000 रूपये का कमीशन मिलता है।

3. Repurchase Income

इस इनकम में डाउनलाइन के मेम्बर अगर वापस प्रॉडक्ट खरीदते है, तो आपको कमीशन मिलता है। जैसे अगर लेफ्ट टीम ने 1000 BV की पूर्ण-प्रॉडक्ट खरीद की है, तो आपको 1000 Rs का मुनाफा मिलेगा।

यहाँ BV का मतलब Business Volume होता है और यह हर प्रोडक्ट ख़रीद पर मिलती है, जिसका इस्तेमाल कुछ इनकम निकालने में होता है। जैसे स्पीरूलिना कैप्सूल की DP 800 रूपये है, तो इसकी ख़रीद पर 80 BV दी जाती है।

4. Awards and Rewards Income

यह इनकम डाउनलाइन में पेयर मैच करने पर मिलती है। इस इनकम के लिए कुछ रैंक भी दिए जाते है।

Award And Reward Income

पढ़िए: SHPL in Hindi

Swamini Life Review

हमें उम्मीद है, कि ऊपर दी जानकारी से आप Swamini Life का बिजनेस प्लान समझ गए होंगे। लेकिन इसमें कुछ अन्य पहलू को समझना भी बेहद जरूरी है।

Swamini Life का इनकम प्लान समझना सरल है। MLM में सफलता पाना बहुत कठिन होता है, इसलिए आप किसी MLM कंपनी से तब ही जुड़े, जब आप इस बिजनेस की समझ रखते है।

अगर हम Swamini Life का भारत में मौजूद अन्य बड़ी MLM कंपनी जैसे Vestige, Modicare और Mi Lifestyle से तुलना करें, तो इनके पास काफी कम प्रोडक्ट उपलब्ध है, जिससे डिस्ट्रीब्यूटर को खरीददारी के ज्यादा विकल्प नहीं मिलते है।

Swamini Life के प्रोडक्ट, मार्किट और अन्य लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की तुलना में महंगे है। साथ ही जोइनिंग पैकेज की कीमत तो बहुत ज्यादा है। ऐसे में इसका बाइनरी प्लान मनी-सर्कुलेशन लगता है, क्योंकि इसके प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता के नहीं है और ज्यादा पैसा लेकर ही लोगो में घुमाया जाता है।

ऐसे ही इनकम प्लान Safe Shop और Naswiz Retails का था, लेकिन Future Maker और eBiz घोटाले के सामने आने पर उन्होंने अपने प्लान में परिवर्तन कर दिया है।

मुझे निजी रूप से लगता है, कि Swamini Life एक वास्तव प्रोडक्ट आधारित MLM कंपनी नहीं है। बल्कि इनका इनकम प्लान बाइनरी मनी-सर्कुलेशन है, अन्यथा इतना कमीशन मुमकिन नहीं होता है।

Swamini Life को अच्छी गुणवत्ता और कम कीमत वाले प्रोडक्ट की बिक्री करनी चाहिए, ताकि वास्तविक उपभोक्ता इनके प्रोडक्ट खरीदे और सिर्फ बाइनरी प्लान से लालच ना दे।

सवाल-जवाब

क्या स्वामिनी लाइफ में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, स्वामिनी में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है, सिर्फ स्वामिनी लाइफ़ के प्रॉडक्ट MRP पर आगे बेचकर। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना बेहद जरूरी होता है।

स्वामिनी लाइफ से कैसे जुड़ सकते है?

इस कंपनी के साथ जुडने के लिए एक जॉइनिंग पैकेज खरीदना होगा और कंपनी के पास कुल 4 जॉइनिंग पैकेज है, जिनका मूल्य 1680 रूपये है।

स्वामिनी लाइफ किस प्रकार के प्रॉडक्ट बेचती है?

स्वामिनी लाइफ कुल 27 प्रॉडक्ट मार्केट में बेचती है जैसे की हैल्थ, एग्री, ब्युटि, पर्सनल और होम प्रॉडक्ट है।

क्या आपको स्वामिनी लाइफ से जुड़ना चाहिए?   

स्वामिनी लाइफ डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, जिसमें प्रॉडक्ट खरीदकर आगे बेचना होता है और अन्य लोगो को भी कंपनी के साथ जोड़ना होता है। MLM में सफलता दर मात्र 0.4% है, इसलिए सिर्फ़ लालच में आकर या जल्दी अमीर बनने के चक्कर में गलत निर्णय ना लें। बल्कि वास्तविक तथ्यों को समझकर फ़ैसला ले।

क्या Swamini Life लीगल कंपनी है?

ऐसे तो Swamini Life भारत सरकार यानी MCA के तहत रजिस्टर है, लेकिन इसका इनकम प्लान कुछ सवाल खड़े करता है। बाइनेरी पैकेज वाली अधिकतर कंपनिया बड़े घोटाले कर चुकी है, इसलिए Swamini Life का वर्तमान इनकम प्लान सही नहीं है और सतर्क रहने की जरुरत है। इससे बेहतर प्रोडक्ट वाली बहुत-सी MLM कंपनिया भारत में मौजूद है।

पढ़िए: Dhanwantari Plan in Hindi



Leave a Comment

Your email address will not be published.