जानिए Future Maker बंद क्यों हुई? Future Maker Scam

Future Maker उन लोगो के मन में  अब डर ला रहा है,जिन्होंने हालही में या पहले कभी future maker life care pvt ltd में अपने पैसे निवेश किये हो। सभी निवेशकों के मन मे एक ही सवाल है,क्या future Maker बंद हो गयी है?, Future Maker वापस कब शुरू होगी?,future Maker बन्द क्यों हुई?क्या future maker फ्रौड और scam है?

ऐसे ही Future Maker से जुड़े सवालो के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे।इसके अतिरिक्त यह भी बतायंगे,कि ओर कौनसी कंपनी है,जो Future Maker की तरह लोगो को भविष्य में ख़तरे में ला सकती है।future maker band kyu hui?


Future Maker क्या है और Future Maker का बिज़नेस प्लान क्या है?

Future Maker भारत की ही एक MLM और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।जो कंपनी में निवेश और दो नए लोगो को जोड़ने पर 24 महीने तक 1500-1500 रुपए देने का दावा करती थी।

Future Maker की इन्वेस्टमेंट 7500 रुपए थी,जिसके बदले कंपनी जुड़े हुए मेंबर को 10,000 रुपए का प्रोडक्ट देने का दावा करती थी। पंरन्तु Future Maker का शुरुवाती दावा ही जुठ शाबित होता है। जांच में आई रिपोर्ट के अनुसार फ्यूचर मेकर अपने प्रोडक्ट 50 से 100 गुना ज्यादा MRP देती है। जैसा की कंपनी प्रोडक्ट खुद ही बनाती है,इसलिए Future Maker अपनी मन-मानी करती थी।

Future Maker की पोंजी स्कीम:-

Future maker शुरू तो MLM और डायरेक्ट सेलिंग के नाम पर हुई थी,पर एक पोंजी स्कीम प्लान चला रही थी।

future maker ponzy scheme
Future Maker से जुड़ने के 7500 रुपए लगते है,जिसमे से ही कंपनी कुछ प्रोडक्ट देती है। अब Future Maker दो अन्य लोगो को कंपनी से जोड़ने को कहती है। जिससे 7500+7500=15,000 रुपए ओर कंपनी के पास आ जाते है।
अब पहले  जुड़े मेंबर और उसके द्वारा अन्य दो मेंबर की कुल इन्वेस्टमेंट 22,500 रुपए (7500+7500+7500) कंपनी के पास आती है। जिसमे से 18% के आसपास टैक्स सरकार को और कुछ प्रतिशत कीमत प्रोडक्ट के कट जाते है।यानी की तकरीबन 18,000 रुपए तक कंपनी के पास पहुच ही जाते है।

अब कंपनी को जुड़े हुए पहले जुड़े मेंबर को 32,000 रुपए 24 महीने में 1500-1500 करके देने है। यानी की 24 महीने में कंपनी के पास पहुची रकम को दोगुना करके देना है और अपना मुनाफा भी कमाना है।इसके अतिरिक्त जो लोग नीचे जुड़े है,उनके भी पैसे आगे काम करने पर चुकाने पड़ेंगे।

\

यानी एक तरह से कंपनी का दावा 24 महीने में पैसे डबल करने का ही लगता है,डबल नही बल्कि कंपनी उससे भी ज्यादा पैसे वापस लाने का अप्रत्यक्ष दावा करती है। हाँ, यहाँ MLM की तरह काम करना भी है,पर इनकम MLM प्लान से कई ज्यादा मिल रही है।

Future Maker पर FIR:-

Future Maker का मुख्य आफिस तो हरयाणा के हिसार में है,पर कंपनी पर सबसे पहले छापा तेलंगाना में पड़ा। तेलंगाना पुलिस ने FIR Future maker के खिलाफ दर्ज की और देखते-देखते हिसार में भी ऑफिस को सील कर दिया गया। Future Maker के CMD राधेश्याम और डायरेक्टर देवेंद्र सिंह को भी पूछताछ के लिए कस्टडी में लिया है।

जांच में सामने आयी रिपोर्ट के अनुसार Future Maker का घोटाला कुल 1200 करोड़ रुपए तक का है। जिससे कुल 5 से 10 लाख लोग प्रभाभित है और अपने पैसे ख़तरे में डाल बैठे है।

Future Maker क्या वापस आएगी?

Future Maker ने बड़े घोटाले का स्वरूप ले लिया है,इसके बावजूद भी कई कंपनी के निवेशक उम्मीद में है,कि कंपनी वापस शुरू होगी। इसके अतिरिक्त कंपनी के बड़े लीडर और कंपनी के CMD राधेश्याम ने मामूली जांच कहकर यूट्यूब वीडियो बनाकर बात को टाल है।

Future Maker के खिलाफ देश के ओर भी जगह से FIR दर्ज हुई है।जिससे पता चलता है,कि Future Maker की हालत ओर भी गंभीर है। वही कंपनी के वापस शुरू होने की कोई भी उम्मीद नही है। इसलिए अगर कोई निवेशक वापस Future Maker के शुरू होंने का इंतज़ार कर रहा है,तो इंसमे अपना समय ना गवाएं।

Future Maker की तरह ओर भी है पोंजी स्कीम:

Future Maker एक ही गिरफ्त में आयी है,लेकिन देश मे आज भी सैकड़ों कंपनिया है,जो पोंजी स्कीम से जनता को लूट रही है।

अमेरिका में बर्नी मेडऑफ (Bernie Madoff) की कंपनी ने 45,000 करोड़ रुपए का अभी तक का सबसे बड़ा पोंजी घोटाला किया है।भारत में भी PACL जैसी चिट-फण्ड कंपनी ने करोड़ों में घोटाले किये है।फिर भी ऐसी कंपनिया देश मे बढ़ती जा रही है। Future Maker के प्लान को आधार बनाकर ओर भी कंपनिया खुली है। जिसमे Hum Tum India और RMCL जैसी कंपनियों से तो लाखों में लोग आज भी जुड़े है।

फ्यूचर मेकर जैसे फ्रौड और Scam से  कैसे बचें?

एक कंपनी के बंद होने के बावजूद भी लोग ऐसी दूसरी कंपनियों से जुड़ रहे है। ये पोंजी स्कीम वाली कंपनियां शुरुवात में बेशक पैसे देती है,पंरन्तु जैसे ही इनकी जेब भर जाती है,वे गायब हो जाती है और लाखों लोगों के पैसे उड़ा ले जाती है।
इसलिए जनता को खुदको शतर्क रहना चाहिए और बिना किसी ठोश प्लान और जाँच के बाद जुड़ने का सोचें। आज-कल ऐसी कंपनिया अपने सरकारी कागजात और सर्टिफिकेट दिखाकर लोगो को बेवकूफ बना रही है। इनका कहना होता है,कि उन्हें सरकार से मान्यता मिल गयी है।इसका मतलब यह नही है,कि कंपनी कभी भी फ़्रॉड नही करेगी।बल्कि हर एक कंपनी का रजिस्टर होना जरूरी है,इसलिए उन्हें वे सर्टिफिकेट मिलते है नाकि फ़्रॉड ना होने का प्रूफ।

इसके अतरिक्त अगर आप पहली बार किसी MLM कंपनी या प्लान के बारे में सुनते है,तो किसी की भी बातों में ना आये।क्योंकि कंपनी के मेंबर का काम होता है,नए लोगो को लाना।ऐसे में आप किसी की जबरदस्ती और प्रॉफिट का शिकार ना बने।किसी कंपनी प्लान में पैसे और अपना समय लगाने से पहले 10 बार सोचे। इसके अतिरिक्त इंटरनेट पर मिली हर जानकारी को सच ना माने जब तक उसका रेफरेन्स और चैनल सत्यापित ना हो।

Rate this post

1 thought on “जानिए Future Maker बंद क्यों हुई? Future Maker Scam”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *