Modicare Noni Juice के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी


इस पोस्ट में हम Modicare Products List में से काफी प्रसिद्ध प्रोडक्ट की Modicare Well Noni Juice के बात करने वाले है जो की नोनी नामक पौधे से बनता है।

जिसमे हम Modicare Well Noni Juice के फायदे (Benefits), नुकसान (Side Effects), खुराक (Dosage) और कीमत (Price) पर बात करेंगे।

Modicare Business की प्रोडक्ट लिस्ट बहुत बड़ी है, जिसमे बहुत से हेल्थ और Nutrition से जुड़े प्रोडक्ट शामिल है। मोदीकेयर के प्रोडक्ट मार्किट की तुलना में काफ़ी किफायती होते है और आपको कीमत में कुछ ज्यादा फर्क नहीं दिखेगा।

Modicare Well Noni Juice क्या है?

Modicare Well Noni Juice के फायदे और नुकसान जानने से पहले, नोनी क्या होता है? ये समझ लेते है।

Modicare-Well-Noni-Jucie-hindi-Review

नोनी एक फल है, जो अफ्रीका और साउथ-ईस्ट एशिया के ट्रॉपिकल रीजन मे पाया जाता है। नोनी के स्वास्थ्य को लेकर बहुत सारे फायदे है और वैज्ञानिकों ने रिसर्च से इनकी पुष्टि भी की है।

Noni-Plant-in-hindi

नोनी के फल के रस को नोनी जूस कहा जाता है, जिसके हज़ारों प्रोडक्ट आपको भारतीय मार्किट में देखने को मिलते है। Modicare के साथ Vestige, Ok Life Care, केवा, Biosash और अधिकतर MLM कंपनी की प्रोडक्ट सूची में, ये उत्पाद दिखता है।

नोनी जूस के सीमित उपलब्धता और कम जागरूकता के कारण इसका प्रयोग काफी सिमित है।

Modicare भी उन्ही में से एक कंपनी है, जो अपनी किफायती दाम में नोनी जूस उपलब्ध करवाती है। Modicare के नोनी प्रोडक्ट का नाम Well Noni Juice है।

Modicare limited का कहना है, कि वे अपने प्रोडक्ट में कोकून (एक रासयनिक पदार्थ) डालती है, जिससे साइड-इफ़ेक्ट व नकारत्मक प्रभाव कम होता है। इसके साथ-साथ पाचन अच्छा रहता है।

फायदे

Modicare Well Noni Juice के बहुत से फायदे है, यह फायदे आपको अन्य कंपनियों के नोनी प्रोडक्ट में भी देखने को मिलेंगे, इनमे से कुछ निचे हम बता रहे है।

दिमाग

Modicare का Well Noni Juice एक एन्टी-ऑक्सीडेंट है, जो दिमाग की सोचने की शक्ति को बेहतर बनाता है। नोनी जूस शरीर मे सेरोटोनिन, मेलाटोनिन हॉर्मोन्स की संख्या को बढ़ाता है। सेरेटोनिन तनाव, चिंता को कम करता है और मन को खुशाल रखता है। मेलाटोनिन नींद को बेहतर और गहरी करता है।

नोनी जूस एक मेमोरी बूस्टर के तरह काम करता है। इसका नियमित सेवन से अल्ज़िमेर, डेमेंटिया जैसे गंभीर बीमारिया नहीं होती. अगर है तो उनसे लड़ने मे मदद करता है।

हृदय

Modicare Noni Juice का नियमित सेवन हृदय को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है, हाई ब्लड प्रेशर को समान्य रखता है, जिससे हार्ट अटैक का चांस काफी कम हो जाता है।

आर्टरी में जमे हुए प्लेग को हटाता है। यह खून की अम्लता कम करता है, जिससे रक्त से जुडी अधिकतर समस्याओ से निजात मिलता है, ये LDL को हटाता है।

पाचन तंत्र

Modicare Well Noni Juice में फाइबर भरपूर मात्रा मऐ होता है, जो खाने को पचाने में मददगार है। फाइबर के कारण कब्जियत ,खट्टी डकार ,जलन होने जैसे समस्याओं से राहत  मिलता है।ये पेट में अलसर को भी ठीक करता है।

पेलविक जोन

ये शुक्राणु को शरीर में बढ़ता है। वीर्य संबंधित रोगों में भी मददगार साबित है। पाइल्स, भगंदर से बीमारियों मे आप इसका उपयोग मेडिसिन के साथ कर सकते है। स्त्रीयो के पीरियड से जुड़ी समस्याओ में भी ये असरदार है।

प्रतिरोधक क्षमता

ये एक एंटी-ओक्सिडेंट है, जो शरीर में प्रतिरोधक (इम्युनिटी) क्षमता बढाता है। ये शरीर को भिन्न फंगल, वायरल एंड बैक्टीरियल इंफेक्श से लड़ने में मदद करता है।

ये शरीर में ताकत, शहनशीलता को बधता है। ये कुछ खाश सेल्स को बढाता है, जो इम्युनिटी में एक खास भूमिका अदा करते है।

बाल और तव्चा

नोनी जूस त्वचा में निखार लाता है और कोमल बनाता है। ये बहुत सारे त्वचा रोगों जैसे एक्ने, कील-मुहासे, सोरायसिस को ठीक करने में काफि असरदार है।

यह शरीर में हाइड्रेशन को बनाये रखता है जिससे स्किन में चमक आते है। नोनी बाल को मजबूत और मुलायम बनाता है।

अन्य लाभ

  • ये एक नेचुरल एनाल्जेसिक (दर्द कम करता) है। ये अर्थेरीतिस ,प्सोरिसिस को ठीक करता है। एक परीक्षण में यह पाया गया की इसकी दर्द कम करने के क्षमता कई एनाल्जेसिक जैसे हाइड्रो-कोर्टीसोन से कई गुना ज्यादा है।
  • नोनी जूस में एन्टी-कैंसर गुण भी है।
  • यह डायबिटिक मरीजो के लिए वरदान है। ये खाने की ग्लूकोस स्तर को नियंत्रित करता है। शरीर की ग्लूकोस को पाचन करने की ताकत को बढ़ता है और इन्सुलिन (हार्मोन) को नियंत्रित करता है।
  • नोनी जूस बुढापा जल्दी आने नहीं देता है। ये शरीर के फ्री राडीकेल को कम करता है, जो एन्टी-एजिंग में असरदार है।
  • यह घाव को जल्दी भरने मदद करता है।  

दुष्प्रभाव

नोनी जूस की सीमित खुराक में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। लेकिन दुर्लभ मामलें और ग़लत खुराक के चलते निम्न गम्भीर साइड इफ़ेक्ट्स देखने को मिल सकते है।

  • दस्त
  • तीव्र हेपेटाइटिस
  • लिवर विषाक्तता
  • लिवर डेमेज
  • उच्च रक्त पोटेशियम

खुराक

नोनी को सुबह खाली पेट सेवन करना चहिये। अगर आप सुबह नहीं कर पाते है, तो अन्य समय पे भोजन और नोनी सेवन के बीच में कम से कम 45 मिनट का अंतर होना चहिये। अगर आपकों कोई बीमारी है तो डॉक्टर के सलाह बिना इसका प्रयोग ना करे।

ये पाचन में थोड़ा भारी होता है, इसलिये इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चहिये।

8-18 उम्र के लोगो को आधी डोज़ (8-10ml) लेना चाइये। अन्य लोग 30ml तक इसका प्रयोग कर सकते है।

इसके उपयोग करने के साथ आप दैनिक रूप से व्यायाम ,योग या कोई शारीरिक श्रम करे। अगर आप इसका प्रयोग करते है, तो दिन भर ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए। एक इंसान को अपने वजन का 5% पानी पीना ही चहिये।

सावधानी

Modicare Well Noni Juice के सेवन में आपको कुछ सावधानी रखनी चाहिए। निचे कुछ परिस्थिति है, जब आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

  • गर्ववती महिलायें
  • डायरिया
  • किडनी दुर्बलता
  • जिनका पाचन बहुत खराब है, वे भी इससे दूर रहे.

कीमत

Modicare Well Noni Juice के 1 लीटर पैक की कीमत 500 रुपए है, जो इसकी MRP है। वही डिस्ट्रीब्यूटर के लिए इसकी कीमत 465 रुपए है, जो की DP (Distributor Price) है।

हमे उम्मीद है, कि यह पोस्ट “Modicare Well Noni Juice के फायदे, नुकसान व कीमत” आपके लिए मददगार होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव Modicare के Noni Product पर है, तो हमे कमेंट में जरुर बताये।

Read:

शेयर करे : Share It

2 thoughts on “Modicare Noni Juice के फायदे, नुकसान, खुराक, सावधानी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *