Modicare Spirulina के फायदे, साइड इफ़ेक्ट, कीमत

इस लेख में हम आपको Modicare MLM कंपनी के प्रोडक्ट Modicare Spirulina के बारे में बताएंगे । Spirulina बहुत सारी कंपनिया बनाती है, लेकिन फिर भी Modicare Spirulina Product का भी Modicare की कुल प्रोडक्ट बिक्री में बहुत बड़ा योगदान है।

Spirulina को सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है, जो आपको बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करने पर भी आपके शरीर को बहुत सारे जरूरी तत्व प्रदान करता है । इस पोस्ट में हम जानेगे की Modicare Spirulina क्या है? (Modicare Spirulina Details in Hindi).

उसके बाद Modicare Spirulina के फायदे क्या है? (Modicare Spirulina Benefits in Hindi) Modicare Spirulina Side-effects in hindi और Modicare Spirulina Dosage की बात करेंगे.

Modicare spirulina क्या है ? (Modicare Spirulina Details in Hindi)

Modicare-Spirulina-Details-in-hindi

Spirulina एक ऐसा पदार्थ है जिसमे बहुत सारे ग्रीनफूड का मिश्रण होता है । साधारण भाषा में कहे तो बहुत सारे फल, अंकुरित पदार्थ ,अनाज और क्षारीय (ph >7 ) जगह में उतपन्न होने वाले फल और पौधों के मिश्रण से बनाया जाता है ।

Spirulina सुपरफ़ूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स ( जो की फैट और हाइड्रोकार्बन अनुओ को रोकते है ) पाये जाते है ।

Modicare की Spirulina टेबलेट, कैप्सूल और पाउडर रूप में भी उपलब्ध है.

Spirulina के बहुत सारे फायदे है, लेकिन इसके कुछ साइड-इफेक्ट्स यानी नुकसान भी है, जो आपको इसका उपयोग करने से पहले जान लेने चाहिए ।

Modicare spirulina के फायदे ( Modicare Spirulina benefits in Hindi )

1.spirulina वजन कम करने में बहुत उपयोगी है, क्योंकि spirulina में एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते है जो फैट ,हैड्रोकार्बोंन अनु और अनावश्यक अणुओं की प्रगति को रोकता है । spirulina शरीर में फैट को बढाये बिना जरूरी तत्व की पूर्ति करता है ।

2. spirulina के 7 ग्राम पाउडर या टेबलेट में औसतन 4 ग्राम प्रोटीन , 1.6 ग्राम कार्बोहायड्रेट , 20 कैलोरी , 8 MG कैल्शियम सहित आयरन, फॉस्फोरस, सल्फर, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम व विटामिन जैसे जरूरी तत्व होते है, जो की हर इंसान के जीवन में बेहद जरूरी है । जिसकी पूर्ति हम आधी चम्मच spirulina से कर सकते है ।

3. Spirulina को जिम और एथलिट ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकते है, क्योंकि उन्हें ज्यादा ताकत की जरूरत होती है।और एथलीट्स को कम मात्रा में spirulina लेने पर भी ज्यादा असर करती है और शरीर के मेटाबोलिज्म को मजबूत करती है ।

4. ह्रदयरोग, ब्लडप्रेसर, डाइबिटीज़, कोलेस्ट्राल से जुडी बहुत सी बीमारियों से निजात और बचाव में spirulina बेहद काम आता है। spirulina शरीर को बहुत सारे एंजाइम और केमिकल लाती है, जो जल्दी डाइजेस्ट होते है और इन बीमारियों के कारण को कम करती है ।

5. Spirulina में एंटी-टॉक्सिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स एजेंट होते है , जो की शरीर में होने वाले बुरे बैक्टिरिया को खत्म करते है । एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव भी करता है ।

6. Spirulina में tryptophan नामक एमिनो-एसिड होता है, जो सेरोटोनिन ( cerotonin ) को बनाने में मदद करता है । सेरोटोनिन से मष्तिस्क को बहुत फायदा होता है इससे मेमोरी क्षमता बढ़ती है और तनाव कम होता है ।

Modicare Spirulina Side Effects

1. Spirulina में टॉक्सिक पदार्थ होते है, तो इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लिवर क़ुर किडनी पर दुष्प्रभाव हो सकता है ।

2. Spirulina लेने से ऑटो-इम्यून रोग होने की संभावना हो सकती है. ( Autoimmune बीमारी में इम्यून सिस्टम सही चल रहे टिश्यू और कोशिकाओं पर ही वार करता है ) होता है । जिससे अस्थमा, डायबिटीज, अनेमिया, विटिलिगो जैसी बीमारी हो सकती है।

3. कही लोगो को पहली बार उपयोग करने पर पाचन तंत्र में बदलाव और पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है ।

\

आपने Modicare Spirulina के फायदे और Side Effect जान लिए है. अगर कोई Spirulina से होने वाले Side Effect को अनदेखा करता है, तो इससे भारी नुकसान की संभावना होती है.

Modicare Spirulina कब न ले ? 

अगर आप नीचे दी गयी किसी भी परिस्थति में है, तो आपको Spirulina का सेवन रोक देना चाहिए या नहीं करना चाहिए ।

1. महिला जो की गर्भवती है या अपने शिशु को स्तनपान कराती है तो उन्हें Spirulina का सेवन नहीं करना चाहिए । न्यूट्रिशन के लिए उन्हें दूसरे प्राकृतिक खाध-पदार्थ का सेवन करना चाहिये।

2.कम उम्र के बच्चो को और शिशुओ को Spirulina नहीं देना चाहिए क्योकि ऐसे बहुत सारे न्यूट्रिशन होते है जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती है, और उनका सेवन करने से शरीर पर खराब असर पड़ सकता है ।

3. अगर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की दवाई ले रहे है तो आपको Spirulina का सेवन बन्द कर देना चाहिए क्योंकि spirulina शरीर में इन दवाइयों का असर कम करता है।

4. जिन लोगो को spirulina शुरू करने पर ही एलर्जी हो रही है, तो उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और पुष्टि करने के बाद ही उपयोग करे।

5. Spirulina में सी-फ़ूड (समुद्री भोजन) भी होता है तो जिनको सी-फ़ूड से एलर्जी हो उन्हें पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। क्योंकि Spirulina भी समुद्री भोजन में आता है.

Modicare Spirulina का सेवन कैसे करे ? (Modicare Spirulina Dosage)

Spirulina का ज्यादा मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, तो इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए । Spirulina का 1 ग्राम कम या ज्यादा सेवन करने से भी शरीर पर दुष्प्रभाव हो सकता है। इसलिए Spirulina Dosage पर ध्यान रखना होगा

प्रतिदिन spirulina का 1 से 6 ग्राम तक ही सेवन करना चाहिए और अगर आप टेबलेट ले रहे है,उस पर दर्शाया गया होगा की एक टेबलेट कितने ग्राम का है, उसके अनुसार ही सेवन करे।

जो लोग ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करते है या जिम, एथलिट है, तो वो इसका ज्यादा उपयोग पर एक सीमित सीमा तक उपयोग कर सकते है।

Spirulina को लंबे समय तक लगातार ना ले , 3-4 महीने नियमित सेवन करने के बाद 1-2 महीने बन्द कर ले, जिससे की शरीर में न्यूट्रिशन बराबर बना रहे ।

 Modicare Spirulina की कीमत क्या है ?

Spirulina बहुत सारी कंपनिया बनाती है, और साडी कंपनिया इसे अलग-अलग दाम पर बेचती है। Modicare spirulina आपको amazon पर लगभग 385-390 रुपये में 100 कैप्सूल मिल जायेगी।

Modicare Spirulina की कीमत अन्य Spirulina बनाने वाली कंपनियों से ठीक है और क्वालिटी अनुसार किफायती भी है.

Amway, herballife ,Vestige ,Usana और DXN जैसी अनेक कंपनिया के भी spirulina प्रोडक्ट आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जायेगे।

निष्कर्ष :-

उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमन्द होगी और Modicare Spirulina Benefits & Side Effect हिंदी में समझ आ गये होंगे । आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ।

JOIN BEST MLM COMPANY

( असीमित कमाई का अवसर )

Ads

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *