fbpx

Best MLM कंपनी कैसे चुने? टिप्स

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तादाद भारत में बढ़ती जा रही हैं। भारत में देश-विदेश की लाखों कंपनिया है, जो अपना नेटवर्क मार्केटिंग का साम्राज्य लेकर बैठी है।

ऐसे में MLM की दुनिया मे कदम रखने वाले परेशान हो जाते है, कि कौनसी MLM कंपनी से जुड़े? MLM कंपनी का चयन कैसे करें? और नेटवर्क मार्केटिंग की बेस्ट कंपनी कौनसी है?

जब कोई पहली बार किसी MLM कंपनी से जुड़ता है, तो अधिकतर हम उस यक्ति की ही MLM कंपनी से जुड़ते है, जो MLM से परिचय करवाता है। लेकिन जब MLM की परख और पहली कंपनी से असंतुष्टि होती है, तो एक बेहतर और संतुलित MLM कंपनी की तलाश होती ही है।

MLM में हमारी सफलता भी कही हद तक कंपनी पर निर्भर करती है।

Best MLM कंपनी कैसे चुने ?

एक बेहतरीन MLM कंपनी के चुनाव के लिए कुछ चीज़ें है, जो हमे MLM कंपनी के बारे में देखनी चाहिए। आज हम उन्ही मापदंडों को बिंदुओं में माध्यम से बता रहे है, जिससे सबसे अच्छी MLM कंपनी कैसे चुने? इसका अन्दाजा आपको मिल जायेगा।

choose mlm company in hindi

लेकिन इससे पहले ध्यान रखें, MLM में सफलता के लिए कम से कम 3 साल का समय आपको एक ही कंपनी को देना होता है। अगर आप बार-बार MLM कंपनी बदलते है, तो यह आपकी भूल है और ऐसे आप अपनी सफलता के अवसर कम करते है।

तो चलिए कैसे एक सही MLM कंपनी चुने, यह जानते है।

कंपनी के प्रमाण

किसी भी MLM कंपनी के बारे में अगर आप जुड़ने का सोचते है, तो सबसे पहले उस कंपनी के प्रमाण देखें।

आपको अन्य किसी भी सर्टिफिकेट के बारे में जानने की जरूरत नहीं है, बल्कि MCA की ऑफिसियल साइट या www.ZaubaCorp.com जैसी साइट पर कंपनी का नाम चेक करें।

अगर कंपनी MCA के अंतगर्त रजिस्टर है, तो वो भारत सरकार के नियंत्रण में काम करती है। पर कई बार MLM कंपनी का प्रचिलत नाम और रजिस्टर नाम अलग होता है, जैसे RCM का Fashion Suitings Private Limited। इसलिए MLM कंपनी के नाम का ध्यान रखें।

कंपनी के MCA में रजिस्टर होने के बाद Consumer Affair द्वारा जारी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में कंपनी का नाम देखें। जो कंपनी इस लिस्ट में होती है, उन्हें ही भारत में डायरेक्ट सेलिंग व्यापार चलाने की अनुमति होती है। लेकिन अक्सर नई कंपनी, जो 1-2 साल से डायरेक्ट सेलिंग के व्यपार में आई होती है, उनका नाम इस लिस्ट में नहीं होता है।

वही किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए IDSA या FDSA जैसे समुदाय का मेंबर होने की जरूरत नहीं है।

ध्यान रखें, कंपनी का रजिस्टर होना या पास में सर्टिफिकेट होना कंपनी के शत-प्रतिशत अच्छे होने का प्रमाण नहीं है, रजिस्टर कंपनी भी फ्रॉड कर सकती है। इसलिए आगे के मापदंड ध्यान में रखें।

प्रॉडक्ट/सर्विस देखें

प्रॉडक्ट/सर्विस का आंकलन करके हम कंपनी की शुद्धता जांच सकते है। अभी के समय में अधिकतर सर्विस (ई-वॉलेट, वाउचर, क्रिप्टो, कोर्स आदि) आधारित डायरेक्ट सेलिंग कंपनी पर पाबंधी है, इसलिए प्रॉडक्ट आधरित कंपनी चुनना बेहतर विकल्प है।

हमेशा प्रॉडक्ट आधरित कंपनी में निम्न खूबी देखें।

  • प्रॉडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए
  • ‎प्रॉडक्ट की अच्छी डिमांड होनी चाहिए, जो लोग इस्तमाल कर वापस मांगे
  • ‎प्रॉडक्ट की कीमत ज्यादा नहीं हो

इसके अतिरिक्त कंपनी के पास प्रॉडक्ट के लिए जरूरी सर्टिफिकेट (जैसे FSSAI) होने चाहिए।

अक्सर MLM कंपनी के प्रॉडक्ट महंगे होते है, इसलिए एक बार आप मार्किट में मौजूद प्रॉडक्ट से इनकी तुलना करें और देखें, कि प्रॉडक्ट कीमत व क्वालिटी अनुसार किफायती है या नहीं, क्योकि भविष्य में आपको और आपकी टीम को, वो प्रॉडक्ट नियमित खरीदने पड़ सकते है।

MLM Products कंपनी खुद बनाए या किसी और निर्माता से ले, यह मायने नहीं रखता है, बस प्रॉडक्ट अच्छे होने चाहिए।

प्लान अनुसार इनकम गिने

अक्सर लोग प्लान को MLM कंपनी चुनते समय बहुत ज्यादा प्राथमिकता देते है, लेकिन निजी रूप से मै इसे कम प्राथमिकता दूंगा और प्रॉडक्ट व अन्य बिन्दुओं को आगे रखूँगा। क्योंकि कुछ कंपनिया शुरुआत में ज्यादा इनकम देती है, तो कुछ ऊंचे लेवल पर जाने पर।

ऐसे में पेपर पर प्लान के साथ गणित लगाकर चेक कर सकते है।

सबसे पहले प्लान में आप चेक करें, कि कंपनी कौनसे MLM प्रकार (Binary, Generation, Matrix आदि) पर आधारित है, इसके अतिरिक्त निम्न सवाल के जवाब ढूँढे।

  • औसतन रीटेल प्रॉफ़िट कितना होगा?
  • खुदकी खरीद पर अन्य कमीशन कितना होगा?
  • कितने प्रकार की इनकम है?
  • PV BV क्या है और उनका मूल्य?
  • कितनी डाउनलाइन पर कौनसी इनकम मिलेंगी?
  • डाउनलाइन की कितनी खरीद पर कितनी इनकम मिल सकती है?
  • इनकम प्राप्त करने की शर्ते व फॉर्मूला क्या है?

ऐसे बहुत से सवालों के जवाब, आप MLM प्लान को परखते समय जान सकते है।

जुडने की राशि

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के जारी होने से पहले कंपनिया जुड़ने के लिए लोगों से फीस लेती थी, वो भी हज़ारो में और उस पैसे को नेटवर्क में घुमाकर पिरामिड स्कीम फ्रॉड करती थी।

लेकिन अब कोई भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी जुड़ने की फीस या कोई खर्च नहीं ले सकती है, पर अब कंपनियो ने निवेश लेने का नया तरीका निकाला है।

अब किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने के बाद एक न्यूनतम राशि (Threshold Amount) के प्रॉडक्ट लेना जरूरी है। अगर न्यूनतम राशि के प्रॉडक्ट ना ले, तो MLM कंपनी में काम नहीं कर सकते है।

इसलिए इसे हम अब निवेश राशि भी कह सकते है, जिसके बदले आपको प्रॉडक्ट मिलते हैं।

यह निवेश राशि जितनी कम हो, उतना बेहतर है। क्योंकि इससे लोगों को कंपनी से जोड़ने में आसानी होगी। बेशक, इससे शुरू में डाउनलाइन से प्रॉफ़िट की संभावना कम है, पर दीर्घकाल में यही फायदेमंद है।

कुछ कंपनियो में आप 1000 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदकर शुरुआत कर सकते है, वही कुछ कंपनी में 30,000 रुपये के प्रॉडक्ट लेने होते है।

पर इसमें भी एक ट्विस्ट है। जो कंपनी शुरू में कम पैसे लेती है, उनमें Repurchase (पूर्ण-खरीद) यानी वापस हर महीने की खरीद जरूरी होती है, इसलिए कंपनी चुनते समय शुरुआत की न्यूनतम प्रॉडक्ट खरीद राशि और पूर्ण-खरीद राशि का ध्यान पहले रखें।

शुरू में बड़ी राशि की जगह मै यहाँ पूर्ण-खरीद की तरफ जाने की सलाह करूँगा, क्योकिं आपको एक साथ ज्यादा राशि देने की जरूरत नहीं है, साथ-साथ जब चाहे तब हर महीने प्रॉडक्ट खरीद सकते है।

वही आने वाली डाउनलाइन भी एक साथ बड़ी राशि देने को मना कह सकती है और अगर उन्हे प्रॉडक्ट पसंद आ जाये, तो वे पूर्ण-खरीद स्वयं करेंगे।

कंपनी की प्रसिद्धता

MLM कंपनी चुनते समय कंपनी की प्रसिद्धता भी महत्व रखती है।

देश में ऐसी बहुत सी कंपनी है, जो 15-20 सालो से काम कर रही है। इन कंपनी की एक समय पर बहुत अच्छी ग्रोथ थी, लेकिन अब इनसे जुड़ने वाले लोगो की संख्या बहुत कम हो गयी है और उसी समय कुछ कंपनिया तेज़ी से विकास कर रही है।

MLM market saturation

यहाँ हम Market Saturation की बात कर रहे है। जब कंपनी बहुत ज्यादा प्रचलित हो जाती है, तो फिर लोग उससे जुड़ने में कम रुचि रखते है, क्योंकि लोगों को कंपनी के बारे में पहले से पता होता है। ऊपर से डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री का नाम भी बहुत खराब है।

इसलिए ऐसी कंपनी को प्राथमिकता दे, जो अत्यंत पुरानी ना हो। पर ऐसी कंपनी को भी ना चुने, जो बिल्कुल नहीं हो, ऐसे में अगर आप नए है, तो आपको कोई टीम सपोर्ट नहीं मिल सकता है।

लीडर और टीम

MLM कंपनी में आपकी टीम और जो आपको जोड़ रहे है, उनका बड़ा किरदार होता है। क्योंकि उनके द्वारा ही आपको आगे सीखने को और अपनी टीम बनाने की जानकारी मिलेगी। अपने लीडर से आप बहुत कुछ सिख सकते है और एक अच्छी टीम आपको जल्दी सफलता दिलाने में मदद करेंगी।

इसलिए MLM कंपनी से जुड़ने से पहले टिम का ध्यान रखे।

अक्सर MLM में अपलाइन शुरू में आपको अपार सम्मान देते है, लेकिन बाद में समर्थन नहीं देते है और खुदका फायदा देखते है। ऐसे मतलबी लीडर से दूर रहें और एक सही दिशा चुने।

निष्कर्ष

अगर आप अच्छी MLM कंपनी की तलाश कर रहे है, तो ऊपर बताये बिंदुओं से आपको मदद जरूर मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त MLM में सफल कैसे हो, आप हमारा यह लेख भी पढ़ सकते है।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMisti.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज और इंस्टाग्राम के मध्याम से संपर्क कर सकते है।

3 thoughts on “Best MLM कंपनी कैसे चुने? टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *