fbpx

Nexmoney Business Plan in Hindi | Company Profile Review, Income Plan

आज के इस लेख में हम Nexmoney की बात करने वाले है। Nexmoney पिछले कुछ सालों से बहुत ज्यादा प्रचलित हुई है और खासकर उन लोगों की पहली पसंद बन गयी है, जो ज्यादा निवेश किए बिना किसी MLM प्लान में काम करना चाहते है।

इस लेख से माध्यम से आपको इस कंपनी के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जायेगीं, जिसमें हम निम्न बिंदुओ पर विशेष चर्चा करेगें।

  • Nexmoney Company Profile
  • Nexmoney Business Plan
  • Nexmoney Income Plan
  • Nexmoney Review

Nexmoney Company Profile

Nexmoney रजिस्टर पुणे, महाराष्ट्र से दिसंबर, 2013 में हुई थी, जिसका रजिस्टर्ड नाम Nexgen Inventive Information Technology Private Limited है।

यह कंपनी पूरी तरह से लीगल है और यह प्रमाणित डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में है, जो जरूरी भी है।

अभिषेक बरमन और सबनम प्रवीण इसके शुरू से मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और डायरेक्टर क्रमश है।

यह कंपनी IDSA और FDSA की मेंबर नहीं है और यह जरूरी भी नहीं है।

Nexmoney Business Plan

Nexmoney के बिज़नेस प्लान की बात करें, तो यह पूरी तरह से प्रोडक्ट आधारित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी नहीं है, इसका प्लान एफिलेटेड मार्केटिंग पर आधारित है। इसलिए सबसे पहले हम एफिलेटेड मार्केटिंग समझते है।

एफिलेटेड मार्केटिंग क्या है? – What is Affiliated Marketing

कम शब्दों में समझे, तो एफिलेटेड मार्केटिंग में आप एक डिजिटल दलाल के रूप में काम करते है। 😅

एफिलेटेड मार्केटिंग में आप किसी विक्रेता के किसी प्रोडक्ट/सर्विस की बिक्री करवाते है और उसके बदले विक्रेता आपको निश्चित कमीशन देता है।

अमेज़न, फ्लिप्कार्ट समेत बहुत सी बड़ी कंपनिया एफिलेटेड मार्केटिंग करवाती है, जिन्हें एफिलेट प्रोग्राम कहते है। जिसमें वे आपको पहले से ही प्रति बिक्री निश्चित कमीशन बता देती है। अधिकतर यूट्यूबर और ब्लॉगर एफिलेटेड मार्केटिंग से बहुत अच्छा पैसा कमाते है।

डिजिटल प्रोडक्ट जैसे ईबुक, ऑनलाइन कोर्स, डोमेन-होस्टिंग पर ज्यादा अच्छा कमीशन मिलता है, तुलना में फिजिकल प्रोडक्ट जैसे कपड़े, जूते, मोबाइल आदि।

Nexmoney और एफिलेटेड मार्केटिंग

अब बात करते है, Nexmoney के एफिलेटेड मार्केटिंग कांसेप्ट की।

Nexmoney आपके और एफिलेट प्रोग्राम कंपनी (जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट) के बीच में एक माध्यम होती है, जैसे CashKaro और CouponDuniya है।

Nexmoney-income-plan-in-hindi

अब जब भी आप Nexmoney का इस्तेमाल कर इन कंपनी से कोई प्रॉडक्ट या सर्विस लेते है, तो Nemoney को कुछ कमीशन (औसतन 2% से 5%) मिलता है। उसमें से कुछ हिस्सा Nexmoney खुद रखती है और बाकी का कमीशन कंपनी आपको और आपके अप-लाइन को बांटती है।

अगर आप Nexmoney की जगह CashKaro और CouponDuniya से खरीददारी करते, तो पूरा कमीशन आपको मिलता। क्योंकि वे MLM प्लान पर आधारित नहीं है, इसलिए कोई भी कमीशन आपकी अपलाइन के पास नहीं जाएंगा।

लेकिन आज के समय में एफिलेटेड मार्केटिंग का कमीशन कम हो रहा है। इसलिए Nexmoney पहले ही उपभोक्ता से 1770 रुपये का कुल निवेश लेती है और उसे नेटवर्क में घुमाती है। निवेश करने के बाद आपको 1550 रुपये रिवार्ड पॉइंट मिलते है।

अब आपको प्रति जोइनिंग करवाने पर निश्चित राशि का कमीशन मिलता है। यह कमीशन डाउनलाइन के लेवल अनुसार बदलता है।

आप 5 डायरेक्ट जॉइनिंग लेवल 1 पर करवा सकते है, जिससे प्रति जॉइनिंग 300 रुपये यानि की आपको 1500 रुपये 5 जॉइनिंग करवाने के मिलेंगे। इसके बाद आपसे जुडने वाले अगले 25 लोग लेवल 2 पर जुड़ेंगे, तब आपको प्रति जॉइनिंग सिर्फ 30 रुपये मिलेंगे।

लेकिन ऐसी बहुत से वॉलेट और वेबसाइट है, जो कैशबैक और एफिलेटेड मार्केटिंग के लिए Nexmoney से बेहतरीन विकल्प है, जिसमें मुफ्त में यह सब सर्विस का फायदा उठा सकते है।

Nexmoney में निवेश करने के बाद यह फायदा है, कि जब आप लोगों को जोड़ते है व वे आगे और लोगों को जोड़ते है, तो आपके कमाई के अवसर बढ़ते है। लेकिन Nexmoney से लंबे समय तक प्रॉफिट मिलेगा या नहीं, इसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Nexmoney के बिज़नेस प्लान का एफिलेटेड मार्केटिंग आधारित होने से दो प्रमुख फायदे इसके प्रोमोटर बताते है।

  • प्रोडक्ट खरीदनें की जरूरत नहीं है
  • सिर्फ एक बार और कम निवेश है

इन दो फ़ायदो के कारण Nexmoney ने बहुत विकास किया है।

लेकिन यह कहना गलत है, कि Nexmoney में प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है। Nexmoney में 1770 रुपये निवेश करने के बाद यह 1550 रुपये रिवॉर्ड पॉइंट देती है, जिसका इस्तेमाल ख़रीददारी में कर सकते है। लेकिन सारे पॉइंट्स एक साथ उपयोग नहीं होगें, बल्कि कुछ प्रतिशत पॉइंट्स ही प्रति खरीद पर उपयोग आयेगें। इन पॉइंट का बड़ा हिस्सा उपयोग करने के लिए आपको Nexmoney की ही स्टोर NexShoppee से प्रॉडक्ट खरीदने होंगे। अन्यथा इन पॉइंट को इस्तेमाल करने में सालों बित जाएंगे।

ऐसा नहीं है, कि Nexmoney पहली कंपनी है, जो अलग कांसेप्ट के साथ नेटवर्क मार्केटिंग चला रहीं है। बल्कि इससे पहले बहुत सी कंपनियां आकर बंद हो भी चुकी है।

यह बात आपको चाहे कड़वी लगें, लेकिन यही सच है, कि अधिकतर इस तरह कंपनिया एक समय बाद बंद हो जाती है या अपने पूर्ण प्रोडक्ट ला लेती है, जैसे My Recharge ने किया।

पढ़िये:

Nexmoney Income Plan

अब हम Nexmoney में होने वाली तरह-तरह की इनकम को समझेंगे।

Nexmoney 5 तरह की इनकम देने का वादा करती है। यह इनकम आपके व आपकी डाउनलाइन के निवेश (1770 रुपये), Nexmoney और इनके एफिलेटेड पार्टनर पर खरीदी करने पर कैशबैक से मिलती है।

1. Saving is Earning

इस सबसे पहली इनकम में, जो औसतन 2 से 5 प्रतिशत कैशबैक आपको Nexmoney से खरीददारी करने पर मिलता है, वो आता है।

लेकिन इस इनकम के लिए आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस की खरीददारी करनी होगीं। अन्यथा आपको यह इनकम नहीं मिलेंगी।

2. Referral Income

Nexmoney में सबसे प्रमुख कमाई रेफेरल इनकम है।

जब आप किसी को Nexmoney से जोड़ते है, तब आपको प्रति जोइनिंग करवाने पर निश्चित राशि का कमीशन मिलता है। यह कमीशन डाउनलाइन के लेवल अनुसार बदलता है।

आप 5 डायरेक्ट जॉइनिंग लेवल 1 पर करवा सकते है, जिससे प्रति जॉइनिंग 300 रुपये यानि की आपको 1500 रुपये 5 जॉइनिंग करवाने के मिलेंगे।

इसके बाद आपसे जुडने वाले अगले 25 लोग लेवल 2 पर जुड़ेंगे, तब आपको प्रति जॉइनिंग सिर्फ 30 रुपये मिलेंगे।

बढ़ते लेवल के साथ आपकी इनकम इस टेबल अनुसार होगी।

नोट: आपको सभी डाउनलाइन से 1770 रुपये Nexmoney में निवेश कराना जरूरी है।

लेवलटीम साइज़प्रति जॉइनिंग कमाईकुल कमाई
153001500 Rs
22530750 Rs
3125455625 Rs
46256037500 Rs
5313575235125 Rs
615,625901406250 Rs
778,1251058203125 Rs
8390,62512046875000 Rs
91,953,125135263671875 Rs
109,765,6251501464843750 Rs

इस टेबल और मेरे राय अनुसार, आपकी डाउनलाइन में जब 2 से 3 हज़ार लोग होंगे, तब जाकर एक अच्छी कमाई Nexmoney से होगी।

3. Self Royalty

Nexmoney में इनकम 10 लेवल तक होती है, लेकिन इसके आगे इनकम करने के लिए सेल्फ रॉयलिटी इनकम आती है। मेरे अनुसार यह इनकम ना बराबर लोगों को मिलेंगी, क्योंकि जब 98 लाख से ज्यादा लोग डाउनलाइन में आएंगे, तब यह इनकम शुरू होने की संभावना है और अभी तक किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में इतने लोग भारत में नहीं है।

सेल्फ रॉयलिटी में कुछ स्टार लेवल होते है और उसे हासिल करने की कुछ शर्ते होती है। वो शर्ते पूरी करने के बाद ही सेल्फ रॉयलिटी इनकम मिलेंगी।

स्लिवर स्टार:

  • 5 डायरेक्ट जोइनिंग होनी चाहिए।
  • टीम में एक मेंबर के पास पूरे 10 लेवल होने चाहिए।
  • फिर आपकी डाउनलाइन में प्रति जोइनिंग पर 1% यानी 15 रुपये मिलेंगे।

गोल्ड स्टार:

  • डाउनलाइन में 5 सिल्वर स्टार होने चाहिए।
  • फिर प्रति जोइनिंग 2% यानी 30 रुपये मिलेंगे।

डायमंड स्टार:

  • 5 अलग लेग में 5 गोल्ड स्टार होने चाहिए।
  • फिर प्रति जोइनिंग 3% यानी 45 रुपये मिलेंगे।

4. Company Royalty

कंपनी रॉयलिटी में क्राउन डायरेक्टर बनना होता है, उसके लिए 5 अलग लेग और लेवल (10 लेवल के अंतर्गत) में 5 डायमंड स्टार होने चाहिए।

जिससे कंपनी नई जोइनिंग से मिलने वाले टर्नओवर में से 1 प्रतिशत सभी क्राउन डायरेक्टर को बांटती है।

5. Repurchase Income

रिपर्चेस इनकम में 10 लेवल तक की किसी भी डाउनलाइन को प्राप्त कैशबैक का 25% आपको मिलता है।

जैसे की राम आपकी डाउनलाइन में है और वो अमेज़न से 5,000 रुपये की शॉपिंग करता है, तो 2% अनुसार उसे 100 रुपये का कैशबैक मिलेगा और इसका 25% यानी की 25 रुपये आपको मिलेंगे। यह कमीशन कम-ज्यादा होता है।

Nexmoney Review

अब मै अपने व्यक्तिगत विचार Nexmoney पर देता हूँ। अगर सिर्फ ऊपर-ऊपर से Nexmoney का प्लान समझे, तो यह बेहद अच्छा लगता है। क्योंकि निवेश भी कम है और प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं। लेकिन वास्तविकता कुछ और है।

Nexmoney 1770 रुपये निवेश लेकर कोई प्रॉडक्ट ना देकर 1550 पॉइंट और अपनी वॉलेट सुविधा देती है, जिससे वह डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंदर कार्य करती है। पिछली बार Maharashtra State Direct Selling Guideline ने अधिकतर ऑनलाइन सर्विस MLM प्लान को बंद कर दिया है व इसमें अब केंद्र से और कड़े कानून आने की संभावना है।

दूसरी बात जो पॉइंट मिलते है, वो इतने काम नहीं आने वाले, जबतक NexShoppee से खरीददारी ना करें और खरीददारी करने के लिए आपको अपने जेब से और पैसा देना ही पड़ेगा। कुल मिलाकर कम निवेश और प्रॉडक्ट नहीं खरीदना है, यह सिर्फ भ्रम है।

इसलिए व्यक्तिगत रूप से में Nexmoney को सलाह नहीं करता हूँ। अगर आपको MLM करना है, तो किसी प्रॉडक्ट आधारित कंपनी से जुड़ें, नीचे दी लिंक से आप भारत में मौजूद कुछ बेहतरीन कंपनी के बारे में जान सकते है।

अगर आप एफिलेटेड मार्केटिंग करना चाहते है, तो पहले आपके पास लक्षित लोग होने चाहिए, जिन्हें आप प्रॉडक्ट सलाह कर कमीशन कमा पाये, उसके बाद किसी भी एफिलेट प्रोग्राम के लिए आप मुफ्त में अप्लाई कर सकते है।

अगर आप सिर्फ ऑनलाइन खरीदी पर सेविंग करना चाहते है, तो CashKaro और CouponDunia जैसी वेबसाइट पर सक्रिय रहें।

पढ़िये:

Nexmoney FAQ

क्या Nexmoney लीगल कंपनी है?

बेशक, Nexmoney एक लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। जिसे भारत में डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस संचार करने की अनुमति है।

Nexmoney से जुड़ना चाहिए या नहीं?

Nexmoney से जुडने का फैसला आपका खुदका होना चाहिए, नाकी किसी दोस्त या रिश्तेदार के कहने पर जुड़ना चाहिए। Nexmoney में निवेश बेशक कम है, लेकिन उसके बदले आपको कोई अच्छा प्रॉडक्ट नहीं मिलने वाला, जबकि प्रॉडक्ट आधारित MLM कंपनी में तुरंत निवेश का कोई प्रॉडक्ट मिल जाता है।

इसमें पॉइंट मिलते है, उनका उपयोग करने के लिए भी आपको Nexmoney द्वारा प्रॉडक्ट या सर्विस खरीदनी होगी। उसमें भी बहुत कम प्रतिशत पॉइंट का ही उपयोग होता है, ऐसे में आपके लिए Nemoney के ही NexShoppee से प्रॉडक्ट खरीदने का विकल्प बचता है।

Nexmoney से कैसे जुड़ें?

Nexmoney से जुडने के लिए आप प्ले स्टोर से Nexmoney का ऐप डाउनलोड करें और उसमें अपनी जानकारी डाले। आपको एक रेफेरल कोड की जरूरत पड़ेगी, उसके लिए आप पहले से ही Nexmoney से जुड़े किसी व्यक्ति से संपर्क कर सकते है।

Nexmoney से जुडने की फीस कितनी है?

Nexmoney से जुडने के लिए आपको 1500 रुपये के साथ 18% GST यानि 270 देने होंगे। यानि कि आपको 1770 रुपये इसमें डालने होंगे।

क्या Nexmoney से जुडने के लिए Pan Card जरूरी है?

हाँ, आपको Pan Card की जरूरत Nexmoney में काम करने के लिए पड़ेगी।

क्या Nexmoney, Amazon समेत अन्य कंपनियों की पार्टनर है?

Nexmoney का Amazon, Flipkart, PayPal जैसी कंपनी के साथ पार्टनर होना कोई बड़ी बात नहीं है। बल्कि आप खुद Amazon या Flipkart Affiliate के मेम्बर मुफ्त में बन सकते है।

क्या Nexmoney में प्रॉडक्ट खरीदने जरूरी है?

नहीं, Nexmoney में प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी नहीं है। लेकिन जो 1550 रुपये पॉइंट मिलेंगे, उनके उपयोग के लिए प्रॉडक्ट या सर्विस खरीदना जरूरी है।

मै Nexmoney से कितना पैसा कमा सकता हूँ?

यह पूरी तरह से आप पर और आपकी MLM करने की स्किल्स पर निर्भर करता है। लेकिन बेशक अधिकतर MLM कंपनी में सफल होने के लिए 2 से 3 साल लगातार मेहनत करनी ही पड़ती है। उसके बाद ही सफल होने के कुछ अवसर है और MLM की सफलता दर मात्र 0.04% है।

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *