Meta Force Business Plan क्या है? रियल है या फेक?


इस लेख में हम Meta Force का निष्पक्ष रिव्यु करेंगे। Meta Force खुदको नंबर-वन DeFI प्लेटफार्म व स्मार्ट-कॉन्ट्रेक्ट आधारित बिज़नेस बताता है, साथ ही नॉन-वर्किंग इनकम देने का वादा किया है।

Meta Force के बड़े संबंध Forsage से है, जो काफी प्रचलित क्रिप्टो-MLM प्लान है।

Meta Force को लेकर बहुत से अन्य दांवे किये जा रहे है, जैसे यह Decentralized और Smart Contract है। लेकिन Meta Force के बारे में बहुत सारी चीज़ें है, जो इसमें जुड़ने से पहले जानना बेहद जरूरी है।

Meta Force की सच्चाई को इसके प्रचारक नहीं बताते है। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े और Meta Force Business Plan के जरूरी तथ्यों को समझें।

Meta Force क्या है?

Meta Force का संचालन, Meta-force.space नामक वैबसाइट से होता है। Meta Force की वैबसाइट पर जाने वाले अधिकतर लोग रूस (23%), UK (11%), USA (7%) और कजाखस्तान (7%) से है।

Lado-Okhotnikov

Meta Forceकी शुरुआत Lado Okhotnikov ने की है, जो Forsage के फाउंडर है।

Forsage क्रिप्टो आधारित नेटवर्क मार्केटिंग प्लान है और Forsage के पहले प्रोग्राम की शुरुआत अप्रैल, 2020 में हुई थी। हमने अपने पहले रिव्यु में ही बताया था, कि Forsage एक स्कैम है। इसमें हजारो-लाखों लोगों ने अपना पैसा निवेश किया है।

अगस्त, 2022 में अमेरिकी सरकार की एजेंसी SEC (Securities and Exchange Commission) ने Forsage और इसके प्रतिनिधि के खिलाफ पोंजी स्कीम चलाने के आरोप लगाए है, जिसमें Lado Okhotnikov का नाम सबसे ऊपर है। यह मामला अब अमेरिका के कोर्ट में चल रहा है।

Lado Okhotnikov रूस से है और Forsage के खिलाफ रूस में भी, 5 अगस्त, 2022 को चेतावनी जारी हुई है। वही Lado Okhotnikov रूस से जॉर्जिया (Georgia) देश में चले गया है। जबकि जॉर्जिया सरकार ने भी लोगो को पोंजी स्कीम के खिलाफ अलर्ट किया है।

Lado Okhotnikov का कहना है, कि Meta Force परफेक्ट फोर्सेज है। Meta Force का क्रिप्टो आधारित नेटवर्क मार्केटिंग प्लान Forsage जैसा ही है।

Meta Force की सचाई जानने से पहले, इसकी जॉइनिंग और इनकम प्लान को समझते है।

पढ़िये: Swamini Life in Hindi

Meta Force Joining

Meta Force से कोई भी भी व्यक्ति बतौर मेंबर जुड़ सकता है और इसके लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करनी होती है, जिसके के लिए आपको पहले स्टेबल-कॉइन जैसे कि Polygon और BUSD खरीदने होगे। यह 2 क्रिप्टो-कॉइन आगे जॉइनिंग स्लॉट (Slot) खरीदने के लिए उपयोग होगे।

Meta Force से जुडने के तहत रेफरल कोड चाहिए होगा, जिसके लिए आपको पहले से जुड़े मेटाफोर्स मेम्बर के संपर्क में आना होगा। प्राप्त रेफरल कोड से आप रजिस्ट्रेशन करके और फिर मेटाफोर्स द्वारा दिये जाने वाले किसी भी प्लान को एक्टिवेट कर सकते है।  

Meta Force कुल 12 जॉइनिंग स्लॉट प्रदान करती है और एक से अधिक स्लॉट खरीद सकते है, जो कुछ इस प्रकार है,

Meta force joining

इसमें पहला स्लॉट $5 का है और हर स्लॉट में कमीशान के लिए नए मेम्बर को निवेश करवाना होता है।

चूंकि Meta Force में निवेश क्रिप्टोकरेंसी में होता है, इन्वेस्टमेंट की राशि (रुपये में) समय अनुसार बदलती रहती है, लेकिन BUSD में निवेश राशि इतनी नहीं बदलती है, क्योंकि यह एक स्टेबल-क्रिप्टोकॉइन है।

Investment Plan

Meta Force Investment Program

Meta Force में 12 इन्वेस्टमेंट स्लॉट है, जिन्हे 2 भागों में बांटा गया है, S6 और S3। इसमें S6 के कुल 8 स्लॉट है और S3 के कुल 4 स्लॉट है।

S6 Slot

S6 Meta Force

S6 में आपको डाउनलाइन में 6 मेम्बर तक जोड़ने होते है। इनमे से पहले लेवल के 2 मेम्बर की जॉइनिंग इनकम आपके अपलाइन को जाएगी, दूसरी डाउनलाइन में 4 मेम्बर होंगे, उसमें से पहले तीन की जॉइनिंग इनकम आपको मिलेगी। और आखिरी मेम्बर की इनकम रेएक्टिवेशन (Reactivation) के लिए कंपनी को जाएगी।

 S3 Slot

S3 Meta Force

S3 में आपको अपनी डाउनलाइन में तीन मेम्बर जोड़ने होगे। पहले दो की इनकम आपको मिलेगी और आखिरी मेम्बर की जॉइनिंग इनकम रेएक्टिवेशन (Reactivation) के लिए कंपनी को जाएगी।

पढ़िये: Tallwin Life in Hindi

Meta Force Review

हमें उम्मीद है, कि आपको Meta Force का बिज़नेस प्लान और Forsage से जुड़े इसके तार समझ आ गए होंगे।

जैसा कि हमने पहले भी कहा है, कि Forsage एक घोटाला (Scam) है और इसका साफ सबूत इनका इनकम प्लान होता है।

Meta Force की कहानी भी समान ही है। Forsage की तरह Meta Force में भी क्रिप्टोकरेंसीमें निवेश लिया जाता है, फिर उसी पैसों को स्लॉट के माध्यम से लोगो में घुमाया जाता है यानी मनी-सर्कुलेशन होता है।

क्या Meta Force स्कैम है?

Forsage और Meta Force एक जैसे ही स्कैम है, बस नाम, वेबसाइट और अलग क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किया जाता है।

जिन लोगो को MLM या क्रिप्टॉकरंसी की थोड़ी भी जानकारी है, उन्हें देखते ही पता चल जाता है, कि Meta Force एक स्कैम है। लेकिन फिर भी कुछ लोग पैसों के लिए या अनजाने में इसका प्रचार करते है।

इसलिए आप इसके झूठे प्रचार में ना फसें, बेशक अभी यह पैसा दे रही है। लेकिन यह लोगो को लुभाने के लिए होता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें फस जाए।

आपकी जानकारी के लिए Direct Selling Rules 2021 अनुसार, क्यों Meta Force गैरक़ानूनी है, इसके प्रमुख कारण बता रहे है।

  1. Meta Force भारत में MCA के अंतगर्त रजिस्टर नहीं है और इसका कोई लीगल पता नहीं है।
  2. Metaforce के संचालक छुपे हुए है।
  3. Metaforce के पास भारत में कार्य करने के लिए कोई भी लीगल डॉक्यूमेंट नहीं है।
  4. Metaforce अपने MLM प्लान में किसी वास्तविक प्रोडक्ट का उपयोग नहीं कर रही है, बल्कि क्रिप्टोकरेंसी स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट से मनी-सर्कुलेशन कर रही है।Metaforce के संचालक छुपे हुए है।

चूंकि Meta Force का संचालन सिर्फ एक वेबसाइट और क्रिप्टोकरेंसी से होता है, ऐसे में सरकारें निवेश वापस लाने में आपकी मदद नहीं कर सकती है।

इसलिए स्वयं और दूसरों को भी Meta Force और Forsage जैसे घोटाले से दूर रखें।

पढ़िये: SHPL in Hindi

सवाल-जवाब

Meta Force वास्तव में क्या है?

Meta Force एक क्रिप्टोकरंसी आधारित पिरामिड स्कीम ही है। जिसमें लोगों का पैसा ही लोगो को मिलता है और पैसा नेटवर्क में घूमता रहता है।

Meta Force का फाउंडर कौन है?

Meta Force का फाउंडर Lado Okhotnikov है, जो रूस से है। लेकिन अब वह अपना देश छोड़ जार्जिया में है।

क्या Meta Force भारत में लीगल है?

नहीं, Meta Force MCA के अंतर्गत रजिस्टर नहीं है, इसलिए इसपर भारत में रहने वालों को भरोसा नहीं करना चाहिए और यह कंपनी मनी-सर्कुलेशन पर अर्धारित है जो की भारत में लीगल नहीं है।

Meta Force से जुड़ना चाहिए या नहीं?

मेरी निजी राय अनुसार, इससे नहीं जुड़ना चाहिए। कुल मिलाकर यह एक फ्रॉड स्कीम है। बेशक यह अच्छा पैसा कमाने का वादा जरूर कर रहीं है, लेकिन इससे जुड़कर आप खुदसे और अपनी डाउनलाइन से धोखा कर रहे है। अंत में जब यह बंद होगी, तो लाखों लोगों का पैसा बर्बाद हो जाएगा।

पढ़िये: Dhanwantari in Hindi

शेयर करे : Share It

4 thoughts on “Meta Force Business Plan क्या है? रियल है या फेक?”

  1. इतना सब जानकारी के बाद भी अगर आप join करते हैं तो वाकई आप over confidencial आदमी हैं.

  2. Mai meta force m join hu maine yahan 3 mahine mein lagbhag 200000 kamae hain ismein money circulation hota hai
    Deployed on Blockchain
    Yahan company ko ₹1 nahin jata hai Na hi kisi ka ₹1 hold hota hai
    Cloud funding ka sabse achcha tarika hai aur yah system kabhi band nahin hoga kyunki net per hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *