MLM कंपनी में क्या काम होता है?

डायरेक्ट सेलर का MLM/ डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में क्या काम होता है? इसी सवाल के जवाब में यह पोस्ट है

अगर आप MLM इंडस्ट्री में नये है, तो शायद आपके मन में यह सवाल आया ही होगा. कि हमे MLM कंपनी में क्या काम करना होगा?

MLM कंपनी में डायरेक्ट सेलर एक प्रमुख दो काम होते है.

  1. प्रोडक्ट सेलिंग
  2. रिक्रूटमेंट (Recruitment)

प्रोडक्ट सेलिंग

प्रोडक्ट सेलिंग में आपको कंपनी के प्रोडक्ट बेचने होते है. आपको कंपनी प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस में देगी. यह डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस MRP (Maximum Retail Price) से कम होती है.

प्रोडक्ट सेलिंग में आपका प्रॉफिट MRP – DP होता है. (DP= डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस)

प्रोडक्ट सेलिंग के प्रॉफिट को अक्सर रिटेल प्रॉफिट कहते है.

रिक्रूटमेंट

रिक्रूटमेंट या नेटवर्क बनाना MLM का आधार है. रिक्रूटमेंट में आपको अपने जैसे ही और डायरेक्ट सेलर को कंपनी से जोड़ना होता है.

जितने भी लोगो को आप जोड़ेगे वो आपकी डाउनलाइन में होंगे. आप जिन्हें भी अपनी डाउनलाइन में जोड़ रहे है, उनसे भी आपको यही दो काम करवाने है. प्रोडक्ट सेलिंग और रिक्रूटमेंट.

\

यहाँ से आपकी पैसिव इनकम शुरू होगी. अब जब भी कोई आपकी डाउनलाइन में प्रोडक्ट खरीदेगा, आपको भी उसके बदले कुछ प्रॉफिट मिलेगा.

रिक्रूटमेंट प्रॉफिट MLM प्लान, प्रोडक्ट और कंपनी अनुसार अलग-अलग होता है. रिक्रूटमेंट को आप MLM की मुख्य इनकम मान सकते है. इसलिए आपको MLM में रिक्रूटमेंट पर ही ज्यादा ध्यान देना होगा.

नोट:

अब जितना आपको रिक्रूटमेंट सुनने में आसान लगता है, उतना नहीं है. आपको MLM में सफल होने के लिए कम्युनिकेशन. प्रेजेंटेशन, मार्केटिंग और लीडरशिप समेत बहुत-सी नई स्किल्स सीखनी होती है.

तभी आप रिक्रूटमेंट कर पाओगे और आपकी डाउनलाइन को भी यह स्किल्स सिखा पाओगे. इसके अलावा सिर्फ रिक्रूटमेंट करने से सफलता नहीं मिलती, बल्कि आपको आपकी डाउनलाइन को भी ट्रेनिंग देनी होगी.

अन्यथा आप भी 99.96% MLM में असफल लोगो का हिस्सा बनने वाले है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *