fbpx

Indusviva Business Plan in Hindi | Income Plan PDF Download

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

इस लेख में हम Indusviva Health Science Private Limited के बारे में बात करने वाले है। जो कि एक Indian MLM Company है और बीते कुछ वर्षो से भारत व कुछ अन्य देशो में कार्यरत है।

इस लेख में आपको निम्न बिंदुओं पर विस्तार में जानकारी मिलेगी।

  • Indusviva क्या है? 
  • Indusviva Business Plan in Hindi
  • Indusviva income plan PDF Download 
  • Indusviva Products

इसके साथ-साथ आपके Indusviva से जुड़े कुछ सवालो के जवाब भी देंगे।

Indusviva Health Science Private Limited

Indusviva Health Science Private Limited जिसे Indusviva के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग/MLM कंपनी है, जिसकी शुरुवात जनवरी 2014 में हुई थी।

Indusviva RoC-Banglore से MCA के अंतगर्त रजिस्टर हुई है और इसका हेड-ऑफिस भी बंगलोर में ही है।

Indusviva के पास सारे जरूरी सर्टिफिकेट है और यह List of Legal Direct Selling Company में भी है। जिसका मतलब है, कि Indusviva भारत में अपना MLM व्यापार कर सकती है। यह FICCI की मेंबर भी है।

Indusviva हेल्थ प्रोडक्ट पर आधारित है। लेकिन एक खाश बात यह है, कि Indusviva के पास अभी 5 प्रोडक्ट ही है और हर प्रोडक्ट के लिए अलग वेबसाइट है, वो भी अच्छे तरीके से डिज़ाइन की हुई। लेकिन शायद कंपनी को ऐसा करने की कोई जरूरत नही थी।

Indusviva business plan

अब Indusviva Business Plan की बात करे, तो यह एक MLM/Network Marketing कंपनी है। जिसमे लोगो को बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ना होता है, जिसे कंपनी का Distributor, Member या Associate भी कह सकते है।

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के चलते Indusviva कोई भी जोइनिंग फीस नही ले सकती है। लेकिन आपको निश्चित राशि के प्रोडक्ट खरीदने ही होंगे। 

Indusviva में आपको 200PV यानी की औसतन 25,000 रुपये के प्रोडक्ट लेने ही होंगे।

इन प्रोडक्ट को आप आगे MRP पर बेच सकते है या स्वयं  इस्तेमाल कर सकते है। Indusviva या किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने के बाद मेंबर को दो काम करने होते है, जो निम्नलिखित है।

1. Product Purchase

Indusviva से जुड़ने के बाद आपको कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने होते है। आपको प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर कीमत (Distributor Price) पर मिलेंगे, डिस्ट्रीब्यूटर कीमत प्रोडक्ट की MRP से कम होती है।

Indusviva में पहले आपको प्रोडक्ट MRP (100 रुपये डिलेवरी चार्ज अलग) के साथ खरीदने होते है और कीमत का 20% आपको वापस बाद में मिलते है। 

उदाहरण, जैसे प्रोडक्ट की MRP 1000 रुपये है, तो आपको 1100 रुपये डिलेवरी चार्ज मिलाकर देने होंगे और अगले हफ्ते आपको 20% यानी की 200 रुपये वापस मिलेंगे।

आप प्रोडक्ट को आगे बेच सकते है, जिससे रिटेल प्रॉफिट होगा, अन्यथा आप खुद इस्तेमाल कर सकते है।

2. Recruitment 

Recruitment यानी की और भी लोगो को आपको Indusviva से जोड़ना होगा। 

जिन्होंने आपको इस कंपनी से जोड़ा है, वो आपकी Upline है। अब जिन्हें आप अपने नीचे जोड़ोगे, वह आपकी Downline होगी। आपको ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ना है, जिससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा। 

Indusviva बाइनरी प्लान (Binary Plan) पर आधारित है।

ध्यान रखे, आपको MLM में पैसे लोगो को जोड़ने के नही मिलते है, बल्कि प्रोडक्ट खरीदने पर मिलते है।

अगर आपकी डाउनलाइन में 100 लोग भी है और कंपनी से कोई प्रोडक्ट नही खरीद रहा, तो आपकी इनकम नही होगी। इसकी जगह आपकी डाउनलाइन में 10 लोग ही है, और वो हर महीने प्रोडक्ट लेते है। तो आपकी इनकम ज्यादा होगी।

आपकी और आपकी डाउनलाइन द्वारा हर प्रोडक्ट की खरीद पर कुछ प्रतिशत प्रॉफिट आपकी Up-line के पास जाता है। 

इनकम आपकी और डाउनलाइन द्वारा की प्रोडक्ट खरीद पर कैसे होगी, इसे आगे Incone Plan में समझेंगे।

पढ़िये:

Indusviva Income Plan

Indusviva का Income Plan समझने से पहले कुछ प्रमुख बिंदुओं के बारे में जानते है।

PV Calculation

PV का मतलब Point Value होता है, जिसके आधार पर आपकी इनकम का हिसाब होगा। Indusviva के हर प्रोडक्ट पर पहले से PV तय होती है, जो हर खरीद पर डायरेक्ट सेलर को मिलती है। 

Indusviva में 1PV औसतन 100 रुपये के बराबर होती है। अगर एक प्रोडक्ट 25PV का है, तो आपको 2500 रुपये प्रोडक्ट के लिए देने होंगे।

GV 

GV यानी Group Volume होता है, जो PV के समान ही है। लेकिन जो PV आपकी डाउनलाइन कमाती है, वो आपके लिए GV बन जाती है।

ध्यान रहे, GV और PV दोनों को आप मिलाये नही, दोनों अलग तरीके से इनकम देती है।

Types of Income 

Indusviva 9 तरह की इनकम देने का दावा करती है। 

  1. Retail Profit
  2. Top Retailers Bonus 
  3. Business Opening Bonus
  4. Presidential Upgrading Bonus
  5. Team Bonus
  6. Rank Maintenance Bonus
  7. Royalty
  8. Elite Business Match Bonus
  9. Reward Programs

Indusviva से पहली कमाई कैसे होगी?

आपकी पहली इनकम कैसे होगी, इसे हम संक्षिप्त में समझा देते है।

जब आप Indusviva से जुड़ते है, तो सबसे पहले आप 200PV के प्रोडक्ट खरीदते है, यानी की आपने 25,000 रुपये (औसतन 25,000 रुपये) के प्रोडक्ट खरीदे है। इससे आपको रिटेल प्रॉफिट 20% यानी की 4000 रुपये वापस मिलेंगे।

अब आप नेटवर्क बनाना शुरू करते है, और आप राम और श्याम को अपने नीचे Downline मे जोड़ते है। राम और श्याम दोनों 200PV यानी की 25,000 रूपये के प्रोडक्ट अलग-अलग खरीदते है, तो इससे आपके लेफ्ट और राइट दोनों लेग में 200GV की मैचिंग हो जाती है। 

अब 200GV का 5% यानी की 10GV हुआ, जिससे आपकी इनकम हुई 1000 रुपये और इस प्रकार Team Bonus गिना जाता है। (1GV=100 रुपये)

एक बार लेफ्ट-राइट GV की इनकम मिलने के बाद GV शून्य हो जाती है। फिर जब और प्रोडक्ट की खरीदी डाउनलाइन में होती है, तब GV वापस बढ़ती है।

Indusviva के इनकम प्लान को विस्तार से समझने के लिए नीचे दी वीडियो देख सकते है।

अन्यथा नीचे दिये बटन पर क्लिक करके PDF डाउनलोड करे, इसमे अँग्रेजी मे Indusviva Income Plan समझाया है। यह PDF Indusviva ने अपनी ओफिसियल साइट पर जारी की है।

Indus Viva Products 

अब बात कर Indusviva के Products की, तो इनके पास मात्र 5 प्रोडक्ट है।

  • I-Pulse
  • I-Charge
  • I-Slim
  • I-Coffee 
  • I-Glow

हर प्रोडक्ट की MRP औसतन 3,000 रुपये है।

I-Charge

I-Charge, Indusviva का एक एनर्जी ड्रिंक है। जो मुख्यत पांच घटको से मिलकर बना है।

  • Kanna, 
  • Ashwagandharishta, 
  • Balarishta, 
  • Patrangasava व
  • Drakshasava

प्रोडक्ट पैकेजिंग में लाजवाब है, बहुत कम MLM कंपनिया है, जिनके प्रोडक्ट दिखने में इतने प्रीमियम है।

लेकिन कीमत अनुसार सिर्फ I-charge ही नही, Indusviva के सभी प्रोडक्ट महँगे है। अधिकतर सामान्य वर्ग के लोगो के लिए प्रोडक्ट बजट के बाहर है। क्योकि भारत में बहुत कम लोग होंगे, जो 3,000 रुपये सिर्फ कॉफ़ी पाउडर के देंगे या 3000 रुपये एनर्जी ड्रिंक के लिए खर्चेंगे। इससे ये साफ दिखता है, कि Indusviva के डायरेक्ट सेलर के लिए इन प्रॉडक्ट की मार्केटिंग एक भारी काम है।

Indusviva FAQ 

क्या Indusviva से जुड़ना चाहिए?

यह फैसला आपका होना चाहिए, किसी मोटिवेशन या दोस्तों के कहने पर फैसला ना ले। 

आपको पहले MLM को समझना होगा। MLM की सफलता दर मात्र 0.04% है, और इसमे सफल होने के लिए कम्युनिकेशन, मार्केटिंग व प्रेजेंटेशन स्किल्स की जरूरत होती है। विशेषज्ञ के अनुसार इसमे कम से कम 2 से 3 साल लगातार मेहनत लगती है।

Indusviva के लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, लेकिन अधिकतर MLM कंपनी की तरह Indusviva के प्रोडक्ट भी काफी महँगे है। जबकि भारत में ऐसी और भी कंपनिया है, जिनके प्रोडक्ट Indusviva से ज्यादा किफायती है। 

इसलिए MLM और Indusviva Plan को समझे, उसके बाद ही फैसला ले।

Indusviva से कैसे जुड़े?

Indusviva से जुड़ने के लिए आप किसी भी पुराने Indusviva मेंबर से संपर्क करे, वे आपकी ID स्वयं लगा देंगे, आपको सिर्फ जरूरी जानकारी देनी है। अन्यथा आप खुद Indusviva की ऑफिसियल साइट पर फॉर्म भरके जुड़ सकते है।

Indusviva के प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है?

हाँ, अगर आप Indusviva से 1 महीने के अंदर प्रोडक्ट नही लेते है, तो आपकी ID बंद हो जाएगी।

Indusviva से जुड़ने के क्या-क्या जरूरत है?

Indusviva से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड व कैंसल्ड चेक की जरूरत होती है। इसके अलावा 25,000 रुपये के प्रोडक्ट भी खरीदने जरूरी है।

Indusviva Fraud Company है?

नही, Indusviva भारत में पुरी तरह से लीगल है। और इसे भारत में MLM व्यापार करने की अनुमति है।

Indusviva से जुड़ने की फीस कितनी है?

Indusviva समेत किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने के लिए आपको कोई भी जोइनिंग फीस या Renewal Fees नही देनी होगी। अगर ऐसा कोई कंपनी करती है, तो वो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के खिलाफ है। और आप उनके ख़िलाफ़ उपभोक्ता केंद्र में शिकायत कर सकते है। लेकिन हाँ, आपको प्रॉडक्ट के लिए पैसे देने ही होंगे।

Vibrant viva क्या है?

Vibrant Viva, Indusviva का ही एक प्लेटफॉर्म है। जहाँ Indusviva के डारेक्ट सेलर को डायरेक्ट सेलिंग में बारे में सिखाया जाता है। यह एक तरह का ट्रेनिंग प्रोग्राम है।

Indusviva से कितना पैसा कमा सकते है?

यह पूरी तरह आप पर ही निर्भर करता है। अगर आप हज़ारो लोगो को अपनी Downline में संभाल पाते है और हर महीने लाखो के प्रोडक्ट की ख़रीदी downline से करवा पाते है, तभी आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते है। लेकिन यह जितना सुनने में आसान लगता है, उतना है नही। इसलिए ये आप बिल्कुल ना सोचे, कि एक साल में सफल हो जायेंगे।

आपको किसी भी MLM कंपनी में लगातार 2 से 3 साल मेहनत करनी होती है। उसके बाद ही कही फल दिखता है।

पढ़िये:

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है, कि यह लेख “Indusviva Business Plan in Hindi | Income Plan PDF Download” आपके लिए उपयोगी होगा। इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव Indusviva या Network Marketing से जुड़ा है, तो हमे कमेंट मे जरूर बताए।

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें
सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें