fbpx

Grow Partner क्या है? धोखा या मौका सच्चाई जानिए

इस लेख में हम एक Affiliate Program का रिव्यु करेंगे, जिसका नाम Grow Partner है।

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग की तरह Affiliate Marketing Program काफी तेजी से फैलते है, जैसे LeadsArk, Bizgurukul। इन्हीं में से एक नाम Grow Partner का भी है।

grow partner review

आखिर Grow Partner क्या है, इसका कोर्स व Affiliate Plan क्या है, इन्हीं सवालों का जवाब इस लेख में आपको मिल जाएगे। साथ ही इससे जुड़ना चाहिए या नहीं, इसपर भी हमारी निष्पक्ष राय देंगे।

Grow Partner क्या है?

Grow Partner कंपनी इसके Affiliate Marketing प्रोग्राम के लिए जानी जाती है। इसका पूरा नाम Growmate Ventures Private Limited है, जोकि MCA के अंतर्गत 3 जून, 2020 को रजिस्टर हुई।

धनराज धनोकर इसके संस्थापक (Founder)और पवन हीवारकर और उजैर अमीन इसके सह-संस्थापक है।

कंपनी के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में लोगों को सही ज्ञान देना और ज्ञान के साथ साथ ही कमाई करने का मौका देना Grow Partner का मुख्य मकसद है।

Grow Partner Course Package

Grow Partner के पास तीन कोर्स पैकेज है, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

Package NameNumber of CoursePrice
Beginner Package41888 ₹
Advance Package54999 ₹
Professional Package69499 ₹
grow partner course

Grow Partner Affiliate Program

कोई भी व्यक्ति Grow Partner से बतौर Affiliate Partner जुड़ सकता है और दूसरों को जोड़कर कमीशन कमा सकता है।

Affiliate Partner बनने के लिए किन्ही 3 कोर्स पैकेज में से कोई एक खरीदना होता है।

इससे जुड़ने के लिए पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते की आवश्यकता होती है।

Affiliate Partner बनने के बाद व्यक्ति को प्रत्येक प्रॉडक्ट के लिए एफिलिएट लिंक मिलती है और जब कोई एफिलिएट लिंक के द्वारा खरीदारी करता है, तो उस Affiliate Partner को कमीशन मिलता है।

Grow Partner Compensation Plan

Grow Partner Compensation Plan के तहत यह 3 प्रकार की इनकम अपने पार्टनर को देती है।

1. Direct Sales Income

इस इनकम के नाम से पता चल रहा है, कि अगर आप खुद कोर्स बिकवाते है, तो उसपर डायरेक्ट सेल्स कमीशन मिलता है। यह हर कोर्स पैकेज पर अलग-अलग प्रतिशत में मिलता है।

ProductCommission
Beginner Package 1000 Rs
Advance Package 3000 Rs
Professional Package 6000 Rs

ऊपर दिए गए चार्ट में देखा जा सकता है, कि अगर Beginner पैकेज लेकर पार्टनर बने है, तो Beginner पैकेज की बिक्री करवाने पर 1,000 रुपए Direct Sales कमीशन के रूप में मिलता है। उसी प्रकार Advance व Professional पैकेज की बिर्की करवाने पर क्रमश 3000 रुपये व 6000 रुपये मिलते है।

Beginner पैकेज खरीदने वाले Advance और Professional कोर्स पैकेज को बेच नहीं सकते है। वही Advance पैकेज वाले Professional पैकेज को नहीं बेच सकते है।

2. 2nd Sale Income of Direct Sponsered Person

इसमें जब आपके द्वारा जोड़ा गया पार्टनर अपने दूसरे पैकेज की बिक्री करता है, तो उसका कमीशन आपको मिलता है।

जैसे आपने राम को कोई पैकेज बेचा है, जब राम अपना दूसरा पैकेज बेचेगा, तो उसपर कमीशन आपको मिलेगा। यह कमीशन भी बेचे गए पैकेज पर निर्भर करता है। यह कमीशन एक बार ही मिलता है।

इस कमीशन को निचे दिए टेबल से समझ सकते है।

Package You Purchased2nd Beginner Pakcage Sold2nd Advance Pakcage Sold 2nd Professional Pakcage Sold
Beginner Package 1000 Rs
Advance Package 1000 Rs3000 Rs
Professional Package 1000 Rs3000 Rs6000 Rs

जैसा कि आप ऊपर देख सकते है, कि अगर आप Beginner पैकेज में किसी को डायरेक्ट स्पॉन्सर करते है और वह भी Beginner पैकेज की दूसरी डायरेक्ट सेल करता है, तो आपको इस इनकम के रूप में 1,000 रुपए मिलते है।

3. Total Weekly Turnover Income

इस इनकम के तहत Affiliate Partner और उसके टीम के द्वारा हुई सप्ताहिक टर्नओवर का 10 प्रतिशत कंपनी द्वारा Affiliate Partner को दिया जाता है।

यहाँ पर टीम का मतलब डायरेक्ट Sponsored लोगों से है। यह इनकम सिर्फ Professional पैकेज खरीदने पर ही मिलती है।

Grow Partner Review

अब बात करते है, Grow Partner पर हमारे निजी रिव्यु की।

Grow Partner एक लीगल कंपनी है और यह एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी नहीं है, लेकिन इसका प्लान MLM जैसा जरूर है, जिसमें दूसरे लेवल की 1 डाउनलाइन से कमीशन आता है।

Grow Partner एक बड़ी राशि हर कोर्स के बदले ले रही है। जबकि आज के समय में ऐसे कोर्स आपको फ्री में YouTube या दूसरे एजुकेशन प्लेटफार्म पर मिल जाते है।
अगर आप प्रीमियम कोर्स की तरफ जाते है, तो वो भी आपको 500 रुपये में अच्छे से अच्छे कोर्स टॉप शिक्षक के मिल जाएंगे।

इसलिए यह समझना जरूरी है, कि लोग Grow Partner से कोर्स के लिए नहीं बल्कि कमीशन के लिये जुड़ रहे है, क्योंकि यहाँ 70% कमीशन जो मिल रहा है।

लोग स्वयं के फायदे के लिये Grow Partner और इसके कोर्स का बखान कर रहे है।

यह एफिलिएट मार्केटिंग नहीं है

अब बात करते है, इसके एफिलिएट प्रोग्राम की।

एफिलिएट मार्केटिंग में हम अपनी जनता (Audience) को अच्छे प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में बताते है और निष्पक्ष होकर प्रॉडक्ट का रिव्यु सामने रखते है। उसके बाद लोग रिव्यु के अनुसार प्रॉडक्ट को खरीदते है व कुछ प्रतिशत कमीशन एफिलिएट मार्केटर को जाता है।

कुल मिलाकर एफिलिएट मार्केटर समीक्षा करते है, प्रचार नहीं।

लेकिन यहाँ, लोग पहले से ही कमीशन के लिए कोर्स का बखान करते है, जिसकी कीमत कई गुना ज्यादा है। अगर यहाँ किफायती प्रॉडक्ट/सर्वीस का प्रचार होता, तो उसमें कुछ समस्या नहीं थी। लेकीन सिर्फ कमीशन के लिए कुछ भी प्रमोट करना अनैतिक है।

भारत में अभी Affiliate Marketing पर कोई नियंत्रण नहीं है, इसलिए कोई भी प्रोग्राम चल जाता है, उदाहरण में LeadsArk, Bizgurukul और Grow Partner भी है।

पहले कोर्स के नाम पर घोटाले नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत होते थे, लेकिन अब एफिलिएट मार्केटिंग में भी ऐसा देखने को मिलता है।

eBiz भी कोर्स बेचकर 20 साल तक चली, लेकिन अंत में सच्चाई सामने आ ही जाती है। इसलिए कमीशन के चक्कर में कुछ भी प्रमोट ना करें।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

6 thoughts on “Grow Partner क्या है? धोखा या मौका सच्चाई जानिए”

  1. Bahut hi accha review tha hemant ji aapne ise bahut hi bakhoobhi smjaya aur iska sahi paksh dikhane ka prayas kar rahe.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button