क्या MLM व नेटवर्क मार्केटिंग Scam होता है? सच्चाई

MLM और नेटवर्किंग के परिचय और उसके फायदे व नुकसान को हम पहले आपको बता चुके है। अगर आपने हमारी इस पोस्ट को नही पढ़ा है,तो आप नीचे क्लिक करके पढ़ सकते है- MLM और नेटवर्किंग क्या है? इसके फायदे और नुक्सान

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है,क्या MLM Scam होता है,क्या  MLM फ़्रॉड है? क्या नेटवर्क मार्केटिंग फेक है? क्या MLM और नेटवर्क मार्केटिंग लीगल है ? अगर आप MLM से पहले जुड़े हुए है,तो आपको इस सवाल का जवाब पता होगा। परन्तु,अगर आप नए है,तो आप MLM और नेटवर्किंग के Scam और फ़्रॉड होने बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।अगर आप MLM के बारे में अच्छी जानकारी भी रखते है,फिर भी आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।क्योंकि इसमें MLM को क्यों कही बार Scam कहते है,इसके बारे में भी पता चलेगा।


क्या MLM और नेटवर्क मार्केटिंग Scam या  फ़्रॉड होता है?

सबसे से पहले तो इस सवाल का जवाब देदे की,MLM किसी भी प्रकार का सिर्फ Scam नहीं है। बल्कि MLM और नेटवर्किंग को लोगो और कंपनीयो के कारनामो ने Scam शाबित किया है। MLM को आप बिज़नेस में गिन सकते है,परंतु यह अन्य बिज़नेस थोडा अलग है। इसमें किसी बिज़नेस की तरह सिर्फ लेन-देन तक सीमित नहीं है।परन्तु,इसमें मार्किट को समझकर बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

माना जाए तो,कमाई ओर इनकम बनाने के लिए MLM एक बेहतरीन विकल्प है,परन्तु फिर भी  MLM को Scam करार किया जाता है।जिससे लोग MLM से दूर रहना पसंद करते है। MLM की बदनामी के बहुत से कारण है,लेकिन सबसें मत्वपूर्ण कारण को हम नीचे बता रहे है।


क्यों MLM और नेटवर्क मार्केटिंग को Scam/ फ़्रॉड मान लेते है?

MLM कमाई की इतनी शानदार इंडस्ट्री होने के बावजुद भी पूरी तरह से लोग इसपर भरोसा नहीं कर पा रहे है।

क्योंकि MLM में हर किसी को कंपनीयो को प्रमोट करना होता है,जिसके चलते देश मे बहुत सारी MLM कंपनिया आ गयी है। इससे होता यूं है,कि लोग अपनी कंपनी या प्लेन को प्रमोट करने के पीछे दूसरी कंपनीयो को खराब बताकर डिमोट है और ऐसा ज्यादातर  MLM करने वाले लोग करते आ रहे है।जिससे नए जुड़ने वाले लोग कंफ्यूज हो जाते है।जिसके चलते बहुत से लोग MLM से मुह मोड़ लेते है। यानी एक MLM कंपनी से दूसरी MLM कंपनी की बदनामी ज्यादातर होती है।

दरअसल MLM इंडस्ट्री के बंदनाम होने के सीधे 2 करना है, पहले  “Scam और फ़्रॉड कंपनिया” और दूसरे वे “गलत और मतलबी लोग“।

1. Scam कंपनिया-

Scam कंपनीयो के होने के चलते,लोगो के जेहन में MLM के खिलाफ गलत सोच आ गयी है और ऐसा होना जायज भी है।क्योंकि कौन अपना समय और पैसा Scam और फ़्रॉड करने वाली जगह पर लगाएगा। ऐसा नहीं है,कि पूरा MLM का कारोबार ही Scam है और लोगो को बेवकूफ बनाया जाता है। परन्तु, एक Scam कंपनी के आने से पूरे MLM इंडस्ट्री की बदनामी होती है। इसलिए किसी भी MLM कंपनी से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी रखे। MLM में scam कंपनिया अपने शुरुवाती समय मे लीडर्स को बहुत पैसे देती है,बल्कि कुछ लोगो को करोड़पति बना लेती है,पर बाद में रातों-रात ये गायब हो जाती है।  जिसके चलते लोगो के पेसो के साथ नेटवर्क बनाने में की गई मेहनत भी बर्बाद हो जाती है। Scam कम्पनी का एक उदाहरन SPEAK ASIA है,जो रातो-रात गायब हो गयी और करोडो रुपए की ठगी करके गयी. हाली ही में Future Maker नामक MLM कंपनी ने बड़ा घोटला किया है. जो 1200 करोड़ रुपए लाकर फ्ररार हो गयी.

2. मतलबी लोग-

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग पूरी तरह से मतलबी लोगो से भरा हुआ है.जो अपना प्रॉफिट देखते है,चाहे उसमे दूसरा का कितना भी नुकसान क्यों ना हो. MLM का मतलब होता है,की नेटवर्क बनाकर कंपनी के प्लान और प्रोडक्ट का मिलकर प्रमोशन करना. लेकिन यहाँ लोग ऐसी कंपनी से जुड़ जाते है,जो प्रोडक्ट को कोई माइने नही देती और पिरामिड या पोंज़ी स्कीम होती है. ऐसे में वे गलत और अधूरी जानकारी देकर लोगो को अपने निचे लाते जाते है,जिससे फ्रॉड कंपनिया फेलती जाती है.परन्तु आगे जाकर ये कंपनिया अचानक से बंद हो जाती है,जिससे मतलबी लोगो का तो फायदा होता है,परन्तु लाखो लोगो का पैसा फ्रॉड कंपनिया ले जाती है.

जिससे पूरी MLM और नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री पर कलंक लग जाता है.और आज के समय में MLM से पिरामिड और पोंज़ी स्कीम चलने वाली फ्रॉड कंपनिया ज्यादा है.

MLM और डायरेक्ट सेलिंग में Scam से कैसे बचे?

MLM में scam से बचने के लिए सबसे पहले तो पिरामिड स्कीम और पोंज़ी स्कीम चलने वाली फ्रॉड MLM कंपनिया की परख रखे.दूसरी चीज़ MLM और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी हमेशा वही चुने जो किसी अच्छे प्रोडक्ट पर आधारित हो. जो MLM कंपनी जुड़ने के लिए हजारो रुपए मांगती है,उनसे दूर ही रहे.क्युकी यह ज्यादातर फ्रॉड MLM कंपनी की निशानी है. इसके अतरिक्त ज्यादा लालच भरे MLM प्लान से ना जुड़े और सिखने पर ज्यादा ध्यान रखे.

निष्कर्ष :-

इसलिए अगर आप MLM और नेटवर्किंग से जुड़े है,तो आपको हमारी यह सलाह है,कि अपने प्लान और प्रोडक्ट को प्रमोट करने के पीछे किसी ओर कंपनी की बुराई ना करें। क्योंकि दूसरे भी MLM और नेटवर्किंग मार्केटिंग इंडस्ट्री का हिस्सा है,ऐसे में उनकी बदनामी यानी पूरे MLM और नेटवर्किंग इंडस्ट्री की बदनामी की होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *