NIOS D.EL.ED क्यों और कैसे करे? पूरी जानकारी

 

 

आज की इस पोस्ट में हम आपको NIOS द्वारा बहुत से बिन ग्रेजुएट अध्यापकों के लिए जरूरी कोर्स D.EL.ED के बारे में बताएंगे।इसके अलावा क्यों D.EL.ED करना अध्यपको के लिए जरूरी है,इस बारे में भी बताएंगे।

 

D.EL.ED क्या है?

D.EL.ED की फुलफोर्म Diploma in Elementary Education है।जो एक तरह से टीचिंग डिग्री ही है। D. EL.ED भारत मे NIOS (National Institute of Open Schooling) के द्वारा करवाई जा रही है।जो,2 साल का कोर्स है,जिसके बाद अनट्रेंड टीचर भी ट्रेंड टीचर बन जाता है। जिससे उन्हें अपनी टीचर की जॉब करने में कोई भी तकलीफ आगे नही आएगी।

 


D.EL.ED  किन अध्यापको के लिए जरूरी है?

D.EL.ED उन अध्यापको के लिए जरूरी है,जो 1 से आठवीं क्लास तक को पढ़ाते है और उनके के पास कोई टीचिंग क्वालिफिकेशन नही हो।यानी,की जो टीचर जिनके पास पढ़ाने की कोई डिग्री ना हो और आगे भी टीचर बने रहना चाहते हो।एक तरीके से D.EL.ED टीचिंग क्वालिफिकेशन लेने का मौका है।D.EL.ED प्राइवेट और सरकारी टीचर दोनो के लिए है।


NIOS से D.ELED करने के लिए आवयश्क चीज़े:-

NIOS से D.EL.ED करने के लिए हर अनट्रेंड टीचर के पास कुछ आवयशक चीज़ों की जरूरत होती है। जिसके बिना NIOS से D.ELED करना मुमकिन नही है। यहाँ,हम आपको D.ELED के लिए 2 मुख्य चीज़ों के बारे में बता रहे है।

 

  1. UDISE कोड:- UDISE कोड हर स्कूल का यूनिक पहचान कोड होता है,जिसके बिना D.EL.ED के लिए रजिस्टर नही कर सकते है।कैंडिडेट जिस स्कूल में कार्यरत है,उसे रजिस्ट्रेशन के समय उस स्कूल के UDISE कोड को डालना होता है। किसी भी स्कूल का UDISE कोड आप इंटरनेट पर इस साइट udise.in से जाकर निकाल सकते है,नही तो कैंडिडेट अपनी स्कूल से UDISE कोड प्राप्त कर सकता है।

 

  1. 50% से ज्यादा 10+2 में:-NIOS D.EL.ED कोर्स करने के लिए कैंडिडेट के 10+2 में 50% से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए। अगर हां,कैंडिडेट ST/SC/OBC या PH कैटेगरी से है,तो उन्हें 5% की छूट है।यानी,की ST/SC/OBC और PH कैटेगरी वालो के लिए D.EL.ED करने के लिए मात्र 45% की आवयश्कता होता है,वही जनरल में 50% 10+2 में होना जरूरी है।अगर कैंडिडेट के पास मिनिमम प्रतिशत से भी कम अंक है,फिर भी वे D.EL.ED के लिए अप्लाई कर सकते है,जिसके बारे में हमने निचे बताया है।

NIOS D.EL.ED की फ़ीस और कोर्स पीरियड:-

NIOS D.EL.ED एक टीचिंग डिग्री है,जिसकी फ़ीस होना जायज़ है।NIOS D.EL.ED की कोर्स फ़ीस 6000रुपए है।जैसा की आपको पहले बता दिया है,की इस कोर्स को करने में कम से कम दो साल लगते है।


 

NIOS पर D.EL.ED के लिए रजिस्टर कैसे करें:-

1) NIOS पर अकॉउंट बनाये:- सबसे पहले D.ELED के लिए NIOS पर रजिस्टर होना पड़ता है।इसके लिए आप NIOS D.EL.ED की ऑफिशियल साइट Deled.nios.ac.in पर जाकर होमपेज पर “Teacher Section” में रजिस्टर कर सकते है।इसके लिए आपके पास एक फ़ोन नंबर और ईमेल ID होनी चाहिए।

2) ‎सारी जानकारी भरे:-अकाउंट बनाने के बाद आप अपनी सारी जानकारी NIOS D.EL.ED पर दर्ज कर ले। मतलब की आप NIOS पर D.EL.ED के लिए रजिस्टर फॉर्म भर ले।यहां,आपको UDISE कोड की आवयश्कता होती है,जिसे आप ऊपर बताये तरीके से प्राप्त कर सकते है।

3) ‎पेमेंट करे:- D.EL.ED कोर्स के रजिस्टर कन्फर्म करने से पहले आपको कोर्स फीस चुकानी पड़ती है।जिससे आप ऑनलाइन डैबिट, क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग से कर सकते है।


10+2 में 45% (ST, SC,OBC, PH) और 50% (जनरल) वाले D.EL.ED के लिए अप्लाई कैसे करे:-

अगर कोई टीचर,जो D.EL.ED करना चाहता है और उसके अगर आवश्यक प्रतिशत से कम अंक बाहरवीं में है।तो,NIOS से उनको एक ओर सुनहरा मौका मिल रहा है।जिसने प्रतिशत कम है,वे NIOS की ऑफिसियल साइट से वापस 12TH के इम्प्रोवमेन्ट एग्जाम दे सकते है।

 

यानी,की कैंडिडेट 1 से 4 विषय तक का वापस एग्जाम देकर अपने प्रतिशत बड़ा सकता है।बस,उन्हें NIOS से स्ट्रीम 1 या स्ट्रीम 4 के तहत 1 से लेकर 4 तक विषय की परीक्षा वापस देनी है,जिससे उनके अंक 50% से ज्यादा बाहरवीं में हो जाये।परन्तु,उन्हें इसके लिए पहले से ही तैयारी करनी होती है।क्योंकि NIOS पर इम्प्रोग्मेंट की परीक्षा के लिए रजिस्टर करने के तुरंत 1 महीने बाद उनकी परीक्षा होती है।

अगर कैंडिडेट 10+2 में इम्प्रोवमेन्ट एग्जाम में सफल हो जाये,तो वे भी फिर NIOS से D.EL.ED कर सकते है।इसके अलावा अगर आपको पता नहीं है,की NIOS से  10th और 12th का फॉर्म कैसे भरे,तो आप हमारा यह आर्टिकल NIOS पर पढ़ सकते है .


विडियो के माध्यम से समझे:-

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल D.EL.ED के बारे में है,तो आप इस विडियो के माध्यम से समझ सकते है.इसमें detail में इस टॉपिक पर जानकारी दी हुई है.

 

 


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,की इस पोस्ट से आपको D.EL.ED के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *