DXN क्या है? DXN बिज़नेस प्लान से कैसे पैसे कमाए?

इस लेख में हम MLM,नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी DXN के बारे में बता रहे है।जिसमे DXN क्या है?(What is DXN in Hindi)  DXN का बिज़नेस प्लान क्या है?और DXN के प्रोडक्ट क्या है? इसपर जानकारी देंगे। तो,चलिये शुरू करते है।

DXN क्या है? DXN business plan and product in hindi

DXN एक MLM और नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। DXN की शुरुवात 1993 में मलेशिया में हुई थी और इसके संस्थापक का नाम लिम सीओ जिन (lim Siow Jin) है। DXN अब भारत सहित यूरोप और एशिया के कही देशों में अपना कारोबार कर ही है।DXN का भारत मे मुख्य ऑफिस चेन्नई,तमिलनाडु में है। DXN के ज्यादातर प्रोडक्ट हेल्थ न्यूट्रिशन पर है,DXN के product के बारे में आगे बतायंगे।

DXN Business Plan

DXN MLM कंपनी है,तो इसका भी अपना एक बिज़नेस प्लान है।जिसके चलते लोग इस कंपनी से बतौर डिस्ट्रीब्यूटर कमाई कर सकते है। यानी,की DXN से जुड़ने के बाद DXN के लिए काम करना होता है और जितना काम करते है,उसके अनुसार  DXN से पैसे मिलते है। इसके बिज़नेस प्लान को दो मुख्य भागो में बांट रहे है।

डायरेक्ट सेलिंग

डायरेक्ट सेलिंग में डिस्ट्रीब्यूटर को DXN से कुछ प्रोडक्ट ख़रीदने होते है।जिसे डिस्ट्रीब्यूटर को आगे बेचना होता है। डिस्ट्रीब्यूटर को वह प्रोडक्ट अब अपने अनुसार आगे बेचना है।जिससे कुछ प्रतिशत मुनाफ़ा हर एक प्रोडक्ट बेचने पर DXN की तरफ से मिलता है।

DXN के प्रोडक्ट सेलिंग पर मिलने वाला मुनाफा बढ़ता रहता है।यह मुनाफा शुरू में 6% होता है और अंत तक 21% तक पहुँच जाता है।

यानी की जहाँ कंपनी 1000Rs के प्रोडक्ट बेचने पर 60 रुपए देती है,बाद में वही प्रोडक्ट बेचने पर 210 रुपए का मुनाफा देती है।

लेकिन,प्रॉफिट बढ़ाने के लिए भी निश्चित राशि की मिनिमम सेलिंग करनी पड़ती है,उसके बाद ही प्रॉफिट बढ़ता है।जिसके बारे में हमने आगे बताया है।

नेटवर्क मार्केटिंग

DXN के लिए डायरेक्ट सेलिंग के बाद नेटवर्क मार्केटिंग का काम करना होता है। नेटवर्क मार्केटिंग में आपको नए-नए लोगो को DXN से अपने द्वारा जोड़ना होता है। जिससे अपने नीचे डाउन-लाइन बनती है। अब आगे आपके द्वारा जोड़े लोग भी नए लोग जोड़ते है,जिससे डाउन-लाइन लंबी हो जाता है और एक नेटवर्क बन जाता है।

अब कोई डाउन-लाइन में भी कोई प्रोडक्ट बेचता है,तो उससे भी कुछ प्रतिशत प्रॉफिट मिलता है।हाँ, लेकिन वह प्रॉफिट कम होता है,पंरन्तु जितने ज्यादा लोगो नीचे जुड़ेंगे उतना प्रॉफिट बढ़ेगा।

\

लेकिन,यह जितना आसान काम लगता है,उतना होता नही है।क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग के लिए मार्केटिंग और कम्युनिकेशन स्किल की बेहद जरुरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त शुरुवात में बहुत ज्यादा धक्के खाने पड़ते है।

DXN Investment

DXN में जुड़ने की फीस की बात करे,तो हमारे अनुसार फ्री ही है।लेकिन इसके बिज़नेस प्लान से पैसे कमाने के लिए समय-समय पर प्रोडक्ट खरीदने ही होते है।जिसे ही आप DXN की इन्वेस्टमेंट समझ सकते है।

DXN के Product क्या है?

DXN के प्रोडक्ट मुख्यतौर पर हेल्थ प्रोडक्ट है। जिसमे DXN मशरुम के प्रोडक्ट बनाने पर ज्यादा ज़ोर देती है।DXN के अधिकतर प्रोडक्ट मलेशिया मे ही बनाये जाते है। DXN की प्रोडक्ट लिस्ट में साबुन,टूथपेस्ट,शैम्पू,मसाज आयल भी शामिल है। इसके अतिरिक्त हेल्थ प्रोडक्ट में Spirulina कैप्सूल, Gano & Ganocelium कैप्सूल,Ganoderma प्रोडक्ट, नोनी जूस जैसे प्रोडक्ट भी शामिल होते है।dxn product

लेकिन जब DXN के प्रोडक्ट की कीमत की तुलना करें,तो ज्यादा शाबित होती है। DXN के सिर्फ दो साबुन की कीमत Amazon पर 250रुपए है।वही DXN अभी भारत मे इतनी प्रशिद्ध नही है,दूसरी बड़ी MLM कंपनी की तरह।ऐसे में भारत में DXN के उपभोक्ताओं को ढूंढना डिस्ट्रीब्यूटर के लिए भारी काम शाबित होता है। पंरन्तु,यहाँ डिस्ट्रीब्यूटर की मर्जी है,कि उन्हें DXN कितनी प्रभावी MLM कंपनी लगती है।

DXN Profit Rate

DXN में प्रॉफिट हर डिस्ट्रीब्यूटर के लिए बदलता रहता है और यह DXN PV (Point Value) पर निर्भर करता है। DXN में 1 PV 3 रुपए के बराबर होती है। जब DXN में 1000 PV यानी 3000 रुपए से ज्यादा का प्रोडक्ट खरीद लेते है,तो MRP से 6 प्रतिशत कम में प्रोडक्ट मिलते है।उसके बाद 3000, 10000, 20000, 32500 और 45000 PV करनी होती है,जिससे MRP से 9%, 12%, 15%, 18% और अंत मे 21% कम कीमत में प्रोडक्ट मिलते है। 21% तक रिटेल प्रोफिट के लिए 1 लाख 35 हज़ार के DXN के प्रोडक्ट की बिक्री करनी होती है।

बिक्री के आधार पर ही इंसमे member ,star agent, star ruby और star diamond की अलग-अलग पोजीशन भी होती है। अंत में Crown Ambassador की उपाधि मिलती है,जिसमे DXN के एक तरह से पार्टनर बन जाते है। वही DXN के मेंबर Crown Ambassador या star diamond कैसे बने? यह ही सवाल अक्सर करते है।

DXN से जुड़ना चाहिए या नहीं

इस सवाल का जवाब आप स्वयं के पास ही होना चाहिए। अगर आपको DXN के साथ अपना भविष्य नजर आता है और बतौर डिस्ट्रीब्यूटर आप काम कर सकते है।तब आप बिना संकोच के जुड़ सकते है।वही किसी के कहने या जबरदस्ती में आकर DXN नही बल्कि किसी भी MLM या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से ना जुड़े।क्योंकि MLM में पोंजी स्कीम और पिरामिड स्कीम का ख़तरा बना रहता है।

 

Subscribe Us

Get Ultimate MLM Guide For Free!!

4 thoughts on “DXN क्या है? DXN बिज़नेस प्लान से कैसे पैसे कमाए?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *