DBA IFAZONE बिजनेस प्लान क्या है?क्या DBA फ्रोड है

भारत मे अब बहुत सी MLM, नेटवर्किंग और डायरेक्ट सेलिंग कंपनिया है,जिनसे जुड़े लोगों की संख्या लाखों में है।कुछ कंपनिया ऐसी है,जिनसे MLM इंडस्ट्री को बहुत बढ़ावा मिलता है,वही कुछ कंपनिया ऐसी भी है,जो MLM इंडस्ट्री का नाम पूरी तरह से बदनाम कर रही है।

आज हम बात करने वाले है,DBA की जो  भारतीय MLM कंपनी में से एक है। DBA को लेके बहुत से सवाल लोगो के मन में आते है,वही वाकई में इसके बिजनेस प्लान से पैसे मिलते या नही,यह भी बड़ा सवाल है.

 

इसलिए आज की यह पोस्ट है,जिसमे आपको बताएंगे कि DBA का MLM बिज़नेस प्लान क्या है? और क्यों बहुत से लोग DBA MLM कंपनी के खिलाफ है।इस विषय पर भी जानकारी देंगे.

Disclaimer: इस पोस्ट में मिली सारी जानकारी इन्टरनेट विश्लेषण पर आधारित है.अगर कोई यहाँ बताये कंपनी और प्लान में पैसे और समय लगाकर किसी भी आर्थिक और सामजिक समस्या का सामना करना पड़े,तो हम जिम्मेदार नही होगे.इसके अतरिक्त यहाँ हम किसी भी कंपनी और प्लान को ऊँचा या निचा दिखाने का मकसद नही रखते है.


DBA (IFAZONE) कंपनी क्या है?

DBA IFAZONE business plan in hindi

DBA एक MLM कंपनी का नाम है,जिसकी फुलफोर्म Dynamic Benifical Accord है।

DBA से जुड़ने वाले लोगो को इस कंपनी के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेल्लिंग करनी होती है।वही डायरेक्ट सेल्लिंग में जिस कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होता है,उस कंपनी का नाम IFAZONE है।इसलिए इस MLM कंपनी को DBA IFAZONE के नाम से जाना जाता है।

IFAZONE के बारे में ओर बताये,तो यह कंपनी गारमेंट बनाती है। IFAZONE के प्रोडक्ट की कीमत ओसतन ब्रांडेड कपड़ो जितनी होती है.

 


DBA का MLM बिज़नेस प्लान क्या है?

DBA के MLM बिज़नेस प्लान के बारे में बताए,तो यह कंपनी भी अन्य MLM कंपनी की तरह ही है।

जिसमे डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्किंग करनी होती है।

डायरेक्ट सेलिंग की बात करे,तो आपको पहले बताया कि IFAZONE के प्रोडक्ट खरीदने होते है और उन्हें आगे बेचने होते है। DBA में IFAZONE के अलावा कुछ ओर भी कंपनी है,जिनके प्रोडक्ट भी खरीद सकते है।खरीदने के बाद फिर उन प्रोडक्ट को आगे बेचना होता है।जिसमे से कुछ फिक्स कॉमिशन मिलता है।

IFAZONE DBA Business plan

नेटवर्किंग की बात करे,तो यहां पर आपको ओर भी लोगो को DBA से जोड़ना होता है।जितने ज्यादा लोगो को जोड़ते है,उतना ज्यादा कमीशन मिलता है।

\

DBA की इन्वेस्टमेंट कितनी है?

DBA की इन्वेस्टमेंट की तरफ नज़र डालें,तो आपको कम से कम 8000 रुपए के प्रोडक्ट खरीदने होते है।जिससे कोई 20 रैंक मिलता है।वही आप 37000 रुपए के प्रोडक्ट खरीदते है,तो आपको 29 रैंक मिलता है।

यानी की रैंक भी इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करती है।


DBA में रैंक सिस्टम क्या है?

जैसा की आप कंपनी में अपने पैसा इन्वेस्ट करते है,अगर आपकी इन्वेस्टमेंट 8000 रुपए से ज्यादा की है,तो आपको 20 रैंक देते है।अगर आपकी इन्वेस्टमेंट 37,000 रुपए से ज्यादा है,तो आपको 29 रैंक देते है।

इसके आगे आप जितने ज्यादा लोगो को कंपनी में जोड़ते हो,उतनी ज्यादा रैंक आपको मिलेगी।

यानी की कंपनी को जितना ज्यादा फायदा आप दोंगे, उतनी ऊँची सिर्फ रैंक मिलेगी।Networking plan of DBA ifazone

इसके बाद कंपनी लोगो को ओर भी रैंक देती है,जो 38,41 और 42 क्रमं में है।


क्या DBA (IFAZONE) फ़्रॉड/SCAM कंपनी है?

अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है,क्या DBA फेक और फ़्रॉड कंपनी है? DBA के बताये  बिज़नेस प्लान से, क्या सच मे पैसे कमा सकते है या सिर्फ लोगो को ग़ुमराह किया जा रहा है?

 

सबसे पहली बात,तो यह है,की DBA (IFAZONE) एक सर्टिफाइड कंपनी है.इसलिए कंपनी को सीधे फ्रौड़ कहने का दावा गलत है.

DBA इकलोती company नही है.परन्तु हर एक MLM company में मेम्बर  को नए लोगो को company से जोड़ना होता है ,जो इतना सरल काम नही है.परन्तु लोग झूठ के सहारे दुसरो को अपने प्लान में लाते है और फिक्स जॉब सैलरी देने का वादा करते है.अगर कोई व्यक्ति यह बोलकर आपको अपने प्लान में डालता है,तो ऐसे प्लान से दूर ही रहे.

वही DBA की बात की जाए,तो इस company में भी कही लोग आपको फिक्स सैलरी के नाम पर DBA से जोड़ते है,ऐसे में आप जल्द से जल्द उस व्यक्ति से दूर जाये या आपके पास क़ानूनी करवाई करने का भी हक़ है.

DBA से आप तब ही जुड़े,जब आपके पास DBA company के बारे में पूरी जानकारी है और आपको पहले से पता हो ,की MLM और direct selling का काम कैसे करते है,तब ही आप प्लान से जुड़ने का सोचे.वही आज के समय में बहुत से लोग अपने पैसे निकालने के लिए दुसरो को आधी जानकारी देकर अपने निचे जोड़ देते है.जिससे बहुत लोगो को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है.इसलिए ऐसे वाद-विवाद से आप सतर्क रहे.DBA क्या किसी भी MLM company से जुड़ने से पहले ध्यान रखे की,आपको फिक्स सैलरी नही मिलने वाली है.

अगर आपको सही में मार्केटिंग का ज्ञान हो और आप समझ चुके है,की आपको असल में क्या काम करना है,तभी ही MLM इंडस्ट्री में कदम रखे.क्युकी आज के समय में तक़रीबन 90% लोग आपना पैसा और समय लगाकर कुछ महीने काम करके छोड़ देते है.ऐसा होना जयाज भी है,क्युकी MLM का काम उतना सरल नही है,जितना लगता है.

DBA को लेकर बहुत सी विडियो YOUTUBE पर भी है,जहाँ लोग अपना बयान इस company के खिलाफ दे रहे है.जिससे company के अस्तित्व पर भी सवाल आते है.जिससे company को काफी नुकसान का सामना करना पड रहा है.


DBA MLM कंपनी से जुड़ना चाहिए या नहीं?

DBA से जुड़ना चाहिए या नही? या आपका फैसला है,परन्तु अंतिम में आपको बता दे,की DBA एक तरह से सर्टिफाइड MLM company है.वही IFAZONE भी सर्टिफाइड है.परन्तु company के product की कीमत तो company ही तय ही करती है,इसलिए आपकी जिम्मेदारी बनती है,क्या आपको  कंपनी के product direct selling करने लायक लगते है या नहीं.इसके अतरिक्त आप खुद एक बार खुद की कम्युनिकेशन स्किल्स देखे,ताकि आप direct selling के लायक है या नही,यह समझ सकोगे.

अगर कोई जबरदस्ती जुड़ने को बोलता है,तो आप पहले पूरी जानकारी ले,फिर ही जुड़े.

 


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट उपयोगी लगी होगी।अगर आपक कोई भी सवाल और सुझाव है,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं.

DBA IFAZONE बिजनेस प्लान क्या है?क्या DBA फ्रोड है
3 (60%) 2 vote[s]

2 thoughts on “DBA IFAZONE बिजनेस प्लान क्या है?क्या DBA फ्रोड है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *