fbpx

DBA Company की पूरी जानकारी | Profile, Business Plan, Products

इस लेख में हम आज एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की बात करने वाले है, जिसका नाम Dynamic Beneficial Accord Marketing Private Limited है, जिसे हम DBA Company या Asort के नाम से भी जानते है।

dba-company

DBA कंपनी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक है। इन कंपनी के फ्रॉड होने के भी बहुत से दावें किये गए है। इस लेख में हम DBA MLM Business Plan को भीतर से जानेंगे और DBA Company की सच्चाई जानेंगे।

DBA कंपनी क्या है?

DBA एक MLM कंपनी का नाम है, जिसकी फुलफोर्म Dynamic Beneficial Accord Marketing Private Limited है।

Asort.com इसकी ई-कॉमर्स वेबसाइट है और इसके प्रॉडक्ट लिस्ट में Ifazone नामक लेबल के प्रॉडक्ट भी होते है, इसलिए इसे Asort और DBA Ifazone भी कहते है। लेकिन Ifazone Collection Pvt Ltd कंपनी बंद हो चुकी है।

Advertisements

DBA कंपनी सिंतम्बर, 2011 में MCA (Ministry of Consumer Affiar) के अंतगर्त रजिस्टर हुई थी, जिसका ऑफिस मोहाली, पंजाब में स्तिथ है।

DBA Company Profile

NameDynamic Beneficial Accord Marketing Private Limited
CINU51909PB2011PTC035491
DirectorsRoshan Singh Bisht, Nathasa
AddressPlot No. 585, Sector-82, JLPL Industrial Area, S.A.S Nagar, Mohali, 160055, India
Websiteasort.com
Email[email protected]

DBA Business Plan

DBA के बिजनेस प्लान की बात करे, तो यह डायरेक्ट सेलिंग प्लान चलाती है, जिससे कोई भी व्यक्ति बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ सकता है।

इसमें जुड़ने के बाद 2 प्रमुख काम करने होते है।

1. प्रॉडक्ट खरीद व बिक्री

DBA से जुड़ने के बाद डिस्ट्रीब्यूटर को इसके प्रॉडक्ट खरीदने होते है। डिस्ट्रीब्यूटर इन प्रॉडक्ट को आगे बेचकर रिटेल प्रॉफिट कमा सकते है।

लेकिन इसमें रिटेल प्रॉफिट डिस्ट्रीब्यूटर के लेवल पर निर्भर करता है। जिसके बारे में आपको आगे जानकारी मिलेंगी।

2. रिक्रूटमेंट

दूसरा और प्रमुख काम रिक्रूटमेंट का है, जिसके तहत आपको नए लोगों को DBA कंपनी से बतौर डिस्ट्रीब्यूटर अपनी डाउनलाइन में जोड़ना होता है, जिससे उनकी प्रॉडक्ट खरीद पर आपको भी कुछ कमीशन होगा।

अब हम DBA के इनकम प्लान के बारे में जानेंगे और देखेंगे, कि इसमें कमाई कैसे, कब व कितनी होगी।

DBA Income Plan

DBA के पुराने इनकम प्लान में रैंक सिस्टम होता था, जिसमें 8000 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने पर 20 रैंक और 37,000 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने पर 29 रैंक मिलता था। लेकिन अब इसके प्लान में बदलाव हुआ है।

DBA कंपनी अब पांच प्रकार की इनकम प्रदान करती है, जिनका नाम निम्नलिखित है।

  1. Saving On Consumption Income
  2. Group Profit
  3. Generation Profit of Influencer
  4. Generation Profit Of ACE
  5. Generation Profit Of ABO

1. Saving On Consumption Income

DBA कंपनी आपको जो पहले प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Saving on Consumption Income है।

लेकिन, इस इनकम को समझने से पहले आपको कंपनी के एक मुख्य पहलू के बारे में जानना जरूरी है, जोकि DBA कंपनी में AP के नाम से जाना जाता है।

इस कंपनी में AP का फुल फॉर्म Asort Point है और 1 AP की कीमत 2 रुपये के बराबर है। इस AP के द्वारा आप अपने द्वारा कमाई जाने वाली राशि को रुपये में परिवर्तित कर सकते है।

कंपनी द्वारा आपको हर प्रॉडक्ट पर कुछ AP प्रदान की जाती है।

इस इनकम के अनुसार कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी के प्रॉडक्ट को MRP पर बेच कर इनकम प्राप्त कर सकते है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में Ambassador लेवल पर होना जरूरी है, जिसकी कुछ शर्ते है।

इस इनकम के तहत कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर को कम किमत पर प्रॉडक्ट प्रदान करती है, जिसका नाम Distributor Price है।

इस डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस के कारण डिस्ट्रीब्यूटर को MRP से सस्ते में प्रॉडक्ट मिलते है और कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट खरीद पर निर्धारित प्रतिशत कैशबैक प्रदान करती है।

यह कैशबैक का प्रतिशत लेवल बढ़ने पर बढ़ता है और नीचे दिए गए चार्ट पर आप यह देख सकते है, कि किस लेवल पर आपको कितने प्रतिशत कैशबैक कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है। हर लेवल को हासिल करने के लिए कुछ शर्ते पूरी करनी होती है।

dba-company-retail-profit

उदाहरण के लिए DBA कंपनी का कोई डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी से 4000 रुपए का सामान खरीदता है, तो 1 AP = 2 रुपये के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा अर्जित किया गया 2000 AP होता है। और कंपनी द्वारा कैशबैक AP पर प्रदान किया जाता है, तो 2000 AP का 16% कंपनी द्वारा उस डिस्ट्रीब्यूटर को कैशबैक के रूप में प्रदान किया जाएगा, जो कि ₹320 के बराबर होता है।

2. Group Bonus

इस इनकम को पाने के लिए आपको Promoter लेवल पर होना अनिवार्य है। इस इनकम को Performance Bonus भी कहा जा सकता है।

इस इनकम को आप नीचे दिये चार्ट में समझ सकते है।

इस इनकम में पहले खुदके और डाउनलाइन के रीटेल कैशबैक प्रतिशत को घटाते है और फिर जितना प्रतिशत आता है, उतना डाउनलाइन की AP पर कमीशन मिलता रुपये में है।

उदाहरण: मान लीजिए सुरेश नाम का कंपनी का कोई डायरेक्ट सेलर है, जो कि Influencer लेवल पर है, तो उसका कैशबैक प्रतिशत 60 प्रतिशत होगा। अब सुरेश किसी व्यक्ति को अपने डाउनलाइन में Ambassador बनाता है, तो डाउनलाइन का कैशबैक प्रतिशत 16% होता है। मान लिए अब डाउनलाइन ने 1000 रुपये यानि 500 AP की खरीद की है। तो इस अनुसार सुरेश की इनकम गिनेगे।

  • सुरेश के कैशबैक प्रतिशत में से डाउनलाइन के कैशबैक प्रतिशत को घटाया, तो 44% (60% – 16%) आया।
  • फिर हम 500 AP का 44% निकालेंगे, तो सुरेश का ग्रुप बोनस 220 रुपये होगा।

3. Generation Profit Of Influencer

DBA कंपनी जो आपको तीसरे प्रकार की इनकम प्रदान करती है, वह कंपनी में Generation Profit Of Influencer के नाम से जानी जाती।

इस इनकम को पाने के लिए कंपनी में Influencer लेवल पर होना जरूरी है और अपने डाउनलाइन में Influencer बनाना भी जरूरी है।

इस इनकम को पाने के लिए Influencer होने के साथ-साथ आपको हर महीने 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान DBA कंपनी से खरीदना जरूरी है और अगर आप 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान खरीद नहीं पाते है, तो आपको कुल ₹4800 का पूरे महीने में सामान खरीदना जरूरी है और यह एक शर्त है, जो पूरी करने के बाद आप Generation Profit of Influencer इनकम पा सकते है।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते है, कि कंपनी आपके किस जनरेशन से कितने प्रतिशत Generation Profit Of Influencer इनकम प्रदान करती है।

Generation-Profit-Of-Influencer

4. Generation Profit Of Ace

Generation Profit Of Ace इनकम कंपनी की द्वारा दी जाने वाली चौथी प्रकार की इनकम का नाम है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में ACE लेवल पर होना जरूरी है और अपने डाउन लाइन में ACE बनाना भी जरूरी है।

DBA कंपनी में ACE बनने के लिए आपको अपने डायरेक्ट डाउनलाइन मे 5 Influencer बनाने होते है और अपने डाउनलाइन के साथ मिलकर 3 महीने में ₹15,00,000 का कुल खरीद करनी होती है।

इस इनकम को पाने के लिए ACE होने के साथ-साथ आपको हर महीने 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान DBA कंपनी से खरीदना जरूरी है और अगर आप 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान खरीद नहीं पाते है, तो आपको कुल ₹4800 का पूरे महीने में सामान खरीदना जरूरी है और इसके बाद ही आप Generation Profit of ACE इनकम पा सकते है।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते है, कि कंपनी आपके किस डाउनलाइन जनरेशन से कितने प्रतिशत Generation Profit Of ACE इनकम प्रदान करती है।

Generation-Profit-Of-Ace-income

5. Generation Profit of ABO

Generation Profit of ABO इनकम कंपनी की द्वारा दी जाने वाली पाँचवी प्रकार की इनकम का नाम है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में ABO लेवल पर होना जरूरी है और अपने डाउनलाइन में ACE बनाना भी जरूरी है।

DBA कंपनी में ABO बनने के लिए आपको अपने डायरेक्ट डाउन लाइन मे 5 ACE बनाने होते है और अपने डाउन लाइन के साथ मिलकर 3 महीने में ₹ 1,50,00,000 का कुल खरीद करनी होती है।

इस इनकम को पाने के लिए ABO होने के साथ-साथ आपको हर महीने 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान कंपनी से खरीदना जरुरी है और अगर आप 1 से 15 तारीख के बीच ₹2400 का सामान खरीद नहीं पाते है, तो आपको कुल ₹4800 का पूरे महीने में सामान खरीदना जरूरी है और इन शर्त को पूरी करने के बाद आप Generation Profit of ABO इनकम पा सकते है।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते है, कि कंपनी आपके किस जनरेशन से कितने प्रतिशत Generation Profit Of ABO इनकम प्रदान करती है।

Generation-Profit-of-ABO

DBA Products

DBA के पास अब बड़ी रेंज के प्रॉडक्ट है, पहले फैशन और क्लोथिंग इसके मुख्य प्रॉडक्ट थे, लेकिन अब भिन्न कैटेगरी के प्रॉडक्ट इसके पास मौजूद है। जैसे

  • पर्सनल केअर
  • हैल्थ व वैलनेस
  • खाद्य सामग्री
  • होम केअर आदि

DBA कंपनी के प्रॉडक्ट पैकेजिंग अनुसार अच्छे लगते है। लेकिन कीमत अनुसार अन्य नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तरह इसके भी प्रॉडक्ट महंगे है।

DBA Company FAQ

DBA Company में जुडने के कितने पैसे है?

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के कारण अब DBA Company समेत किसी भी MLM कंपनी में जुडने की फीस नहीं देनी होती है। लेकिन जुडने के बाद प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी है।

DBA Company से जुडने के लिए क्या-क्या जरूरते है?

DBA Company से जुडने के लिए आपके पास आधार-कार्ड होना चाहिए। अगर आप 18 वर्ष के कम उम्र के है, तो अभिभावक की जानकारी दे सकते है। इसके अलावा पेन-कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी DBA Company को देनी होगी।

क्या DBA Company में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, DBA Company में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है, सिर्फ DBA Company के प्रॉडक्ट MRP पर आगे बेचकर। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना बेहद जरूरी है।

DBA Company के प्रॉडक्ट वापस दे सकते है?

हाँ, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत DBA Company के प्रॉडक्ट 30 दिन के अंदर वापस देकर कंपनी से पैसा रिफ़ंड पा सकते है। लेकिन DBA Company से खरीदे प्रॉडक्ट रिटर्न की अवस्था यानि पैक होने चाहिए।

DBA Company से कितना पैसा कमा सकते है?

DBA Company से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर पर DBA Company जैसी MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही अच्छी इनकम की संभावना रहती है।

क्या DBA (IFAZONE) फ़्रॉड (Scam) कंपनी है?

DBA (Asort) एक प्रमाणित कंपनी है, इसलिए कंपनी को सीधे फ्रॉड कहने का दावा गलत है। लेकिन DBA में ऐसे लीडर है, जो झूठ के सहारे दुसरो को अपने प्लान में लाते है और फिक्स जॉब सैलरी देने का वादा करते है। इसलिए ऐसे फ्रॉड लीडर से दूर रहे।

DBA Company से प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी है?

हाँ, DBA Company में बतौर डिस्ट्रीब्यूटर काम करने के लिए प्रॉडक्ट खरदीना जरूरी है।

DBA MLM कंपनी से जुड़ना चाहिए या नहीं?

जुड़ने ना जुड़ने का फैसला हमेशा आपका होना चाहिए।  DBA एक तरह से सर्टिफाइड कंपनी है, लेकिन इसके प्रॉडक्ट महंगे है, जिनका प्रचार करना आसान नहीं है। आपको पहले MLM के बारे में अच्छे से समझना चाहिए और उसके बाद ही फैसला लें। सिर्फ लालच में आकर या दूसरों के कहने पर अपना पैसा और समय निवेश ना करें, बल्कि खुद अच्छे से रिसर्च करके फैसला लें। 

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMisti.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज और इंस्टाग्राम के मध्याम से संपर्क कर सकते है।

34 thoughts on “DBA Company की पूरी जानकारी | Profile, Business Plan, Products”

      1. Kya DBA par froud ka Case chal raha h aisa sabhi bol rahe h aur DBA ka head branch v Ab mohali me nhi h aur kisi prospect se 1849 rupee lene galat h aur 29 ka v 45500 lete h aur Ye log video kyu banate h

  1. I am giving training but your topic sunane Ke baad hamara training chodane ka man kar rha hai app bataeye Mai kya karu

    1. Hemant kumawat

      अगर आपको कंपनी गलत लगती है, तो आप दुसरो को इस गलत जगह पर ना लाये. दुनिया में बहुत कुछ इससे बेहतर करने को है. जहाँ आप अपनी मेहनत से खुदको और अपने परिवार को आगे ले जा सकते है.

      1. Aapki baat bhi sahi hai par hamko force karke jhuti baate bata kar laya jaata hai or kuch samay baad 10-19 lakh ka target diya jata hai or ham target pura na kare to ghr, property sab girbi rakhwa kar target pura karne ko bola jata hai isliye ye company total hi fraud hai or jiski shuruwat jhut se hoti hai na vo kabhi success nahi hota

      1. Traing mai hi sab jhut bola. Jata hai zameen mai baitha kar Aasmaan ke sapne dikhaye jaate hai or sab senior aake apna dhukhda sunate hai ( ki phele mai ye tha ab ye ban gaya hu) sab jhut hai bhai log iss company ke chakkar mai kabhi mat padna chor Or fraud company

  2. Hello sir I am ankit panchal from Saharanpur . Mujhe es Company m ek dost n bola aane k liye or bola ki company fixed salary de gay par ya par esa kuch bhi nhi h yaha par bolte h ki phele aap ki 1-4 day ki training hoge or phir aap ka approval ho or es Naam par sab candidate se 2000 rupees bhi le rahe h . Mujhe jabelpur wale centre m Bulaya Gaya th .. so sir plz mere msg Ko sab tak send karna taki yaha par ho Raha kam ka sab Ko Peta lage

    1. Bhai mere saath bhi aisa hi hua hai mujhko bhi yahi sab bata kar yaha aane ko force kara jaa rha tha…. Lekin aao. Iss company kisi puri detail. Pata krenge to aap bhi nahi jayenge ye company totally fraud hai kyuki ye company phele 4-5 din ki traing deti hai motivate karti hai jhut bolti hai fhir join karne ko bolti hai or agar aap. Join kar lete hai to fhir apko 3-4 mahine baad rank 29 -40 aane par 10-19 lakh ka target diya jayega or apko vo target pura hi karna hoga ….. Chahe aap apna ghr girwi rakh de ya kahi se choti kare lekin target pura kare aisa ye company karti hai bhai plzzz ye join mat karna sab bakwaas hai company fraud chor hai

  3. Is training me aapke mind se khela jata hai. Jaise training ke dauran trainers ke liye juice ki bottle rakhi jati hai. Trainer har 6-7 min ke baad vah pita hai. Jisse apko bhi lagta hai ki aapko bhi esi lifestyle chahiye. Is company ke jyadatar shikar garib log hote hai. Aapko sari reality training khatm hone ke baad pata chalti hai ki waha khana bhi aap logo ko khud se banna padta hai

  4. Mera to joining Ho gya DBA me Maine kam v kiya but jo hamre Sinior te unse kahate kahate thak gye but na to mera product Mila na hi mera paisa vapas Mila ,Mai Varanasi me hi rehata Hu aur DBA ka branch v Varanasi me chalta hai .but koi dhyan tik se Ni dene Wala hai aur sab Sinior bhag gye mera paisa leker. Yah kehker gye Ki ab hamari branch patana ja rhi hai.yaha es company me sab jhut bolate hai.enake behkave me na aaye.aur Jo v kre soch samaj ke kre.ye log mera 46000₹ leker bhag gye.

  5. I am Irshad ji beshikali mai uttar pradesh se belong karte hai. DBA Ka name dear bando ka paisa lute hai mujhe bhi jhut bolakar Kolkata bulaya Gaya Mai bhi lut Gaya.

  6. सीधी बात dba में लोग फास जाते है फिर ओ लोग दूसरों को फसते है ये कहकर की यहाँ सैलेरी मिलेगी ऑनलाइन बिजनेस है टोटल फर्जी है आपसे पैसा ले लेंगे बस यही काम है इनका खुद फासो और दूसरों को फ़साओ और फसते रहो हर फसने वाला फँसाता है जितने भी नेटवर्किंग कंपनी है सब लुटेरी है साहब इनसे इस दौर के बचकर रहना चाहिए

    और जिसे ऑनलाइन वर्क करना है तो बहोत सारी कंपनी का प्रोडक्ट बेचकर अच्छा इनकम कर सकते है वो भी बिना पैसे लगाए

  7. I have lost my wife in DBA ushke brain ko aise wash kiya gaya ki usne aise sapne dekh liye aur jishki wajah se wo mujhe 50000 demand karti rahi aur mere na dene pe ush Kolkata branch ke so called u educated fraud ne mere wife ke phone se mujhe bhaut si gandi galiyan di aur ab haal aisa hai ki mera divorce ho raha hai aur bhaut jaldi meri wife ko sari fraud cheeze samajh me aane lagegi par pachtawa ke ilawa koi option na hoga ye DBA wale kutte ki maut marenge

  8. Mera name vikash hai Mai bhi es company ke bare me jankari le rha tha esliye Mai Google par search Kiya or maine paya ki Jo mera man bolta tha akhir vo sach hai ki ye dob company forod hai or ye sach hai ki Jo maine bhai logo ki comments pdi akhir me sach me ye sab ho rha hai juss ki botal .nasta bislari water thanks bhai log ab Mai kal hi apna bag pack kar liga

  9. Ye abhi Gujarat gandhinagar me chal raha hai…aage ki tarah 3 din ki training me job ka offer deke bulate hai.. training bike paisa lagte hai 300 rupiya…samj lo 100 log training me aaje beth gaye to unko to bina invest 30000 thousand ka fayda hi fayda.. trainers aate hai stylish kapde pahnke…aage ki tarah attraction hota
    K ye life acchi hai ji… training me itnaa motivate karege ki aap log bhul jayege ki ab kya karna hai… training k last day aapko ye yakin ho jayega ki aap business k boss ho…itnaa brain wash kar dege aapka…sidhi bat hai ji yaha jo pahele ullu ka pattha banke paisa guma diya hai vo apna paisa nikal ne k liye kisi dusro ko ullu ka pattha banayega…ab uska kam khatam…jis ne paisa gavaya wo isi tarah dusro ko ullu banata jayega….is tarah ak lambi chain khadi ho jayegi….aise log ullu bante rahege aur pahela vale ullu ko rank milti jayegi aur company aage tak jayegi…is tarah income ka education bataya jayega ki aapko sirf 5 logo ko join karvani hai…aise kam hota hai ji…jo bhi trainers hai wo sabhi 20_25 sal ki umr ke hoge…aapko kaheva ki kitna sab achieve kar liya bande ne choti umra me… training k last din aapko sirf paisa dikhai dega aur kuch nahi…aur ye sab jo kar rahe hai wo sab Master digri kare garduate kare hua madarchod hai jo anpadh gavar ke jaisa soch rahe hai…sab educated hai jara samajdar bano aur apne parivar ko bachao…var na is paisa ke chakkar mai khud ko fansi k fande pe latma doge khud ko ak din…sab chutiya banne vale kam hai ye… company ke product itne mahenge hoge jo kabhi aapne nahi dekhe hoge…SO sab dhyan rakhi ye apne paiso ka jyada ho to khud ka stole laga lo bhai varna gaye kam se… company ko jab cr me Paisa doge tab Jake lakh kama paoge…JAY HIND…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

घर बैठे अपना बिज़नेस बढ़ाए

हमारी सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग सम्पूर्ण गाइड से ऑनलाइन प्रॉडक्ट बिक्री और जॉइनिंग कराना सीखें।