Vestige Spirulina के फायदे, नुकसान व साइड इफ़ेक्ट (Review)

आज के इस लेख में Vestige Spirulina की बात करेंगे। Spirulina को सुपर-फ़ूड कहाँ जाता है और Vestige इस प्रोडक्ट का जोर-शोर से प्रचार करती है। इसलिए Vestige Spirulina Review पर विश्लेषण करेंगे.

Vestige Spirulina को लेकर लोगो में सवाल आते रहते है, जिसमे Vestige Spirulina के फायदे (Vestige Spirulina Benefits in Hindi) और Vestige Spirulina के उपयोग ( Vestige Spirulina Use in Hindi) प्रमुख है. लेकिन कई लोग Vestige Spirulina के साइड इफ़ेक्ट (Vestige Spirulina Side Effects in Hindi ) से अन्जान होते है.

वही उपभोक्ता Vestige Spirulina से Weight Loss कैसे करे? इस विषयं पर रूचि रखते है. इसलिए Vestige Spirulina पर Vestige Spirulina Capsules पर हमारी यह पोस्ट है.

Vestige Spirulina Details in Hindi

Vestige Spirulina के फ़ायदे और नुकसान जानने से पहले हम यह जानेंगे,की आखिर Spirulina होता क्या है और इसे सुपर-फ़ूड क्यों कहते है।

Vestige Spirulina क्या है?

Spirulina, ब्लू-ग्रीन एल्गी (Blue-Green Algae)/ साइनो-बैक्टीरिया (Cynobacteria) द्वारा बनाये जाने वाला प्रदार्थ है। जिसे हम खा सकते है और न्यूट्रिशन के रूप में ले सकते है। 

Spirulina की थोड़ी मात्रा में ही बहुत सारा न्यूट्रिशन होता है,इसलिए इसे सुपर-फ़ूड कहा जाता है। 

ये ब्लू-ग्रीन एल्गी पानी में हरी घास समान होती है,जिसका पाउडर, टैबलेट और कैप्सूल बनाकर अब लोग सेवन करते है।

Spirulina के बहुत से फ़ायदे है,परन्त कुछ साइड-इफ़ेक्ट सामने आए है,जो नुक्सान से कम नही है। इसलिए हम आगे Vestige Spurilina के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट देखेंगे।

Vestige Spirulina के फ़ायदे

1. 7 ग्राम Spurilina में औसतन 20 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन,1.6 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 8 MG कैल्शियम सहित आयरन, फॉस्फोरस, सल्फर, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम व विटामिन होते है।जो की दैनिक जीवन मे बेहद जरूरी है, इसलिए आधी चम्मच Spirulina भी बहुत फायदा करती है।

2. वजन घटाने के लिए Spirulina उपयोगी है,क्योंकि इंसमे जरूरी तत्व ज्यादा होते है और कैलोरी व फैट कम। जो की शरीर में कमजोरी लाये बिना,वजन में कमी लाने में मददगार है।

3. ‎हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज,कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी बहुत सी बीमारियों से निजात और बचाव में Spirulina बेहद काम आता है। Spirulina शरीर में बहुत से एंजाइम और केमिकल लाती है,जो जल्दी डाइजेस्ट होते है और इन बीमारियों के कारण को कम करती है।

4. ‎Spirulina को जिम और एथलिट ज्यादा मात्रा में ले सकते है।क्योंकि उन्हें ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में Spirulina की कम मात्रा ज्यादा असर करती है। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को मजबूत करती है।

5. ‎Spirulina में Tryptophan नामक एमिनो-एसिड होता है,जो सेरोटोनिन (Serotonin) को बनाने में मदद करता है।वही सेरोटोनिन से मस्तक को बहुत फायदा होता है। इससे मेमोरी तेज होती है व डिप्रेशन और तनाव कम होता है।

6. ‎Spirulina में एन्टी-टॉक्सिक और एन्टी-ऑक्सीडेंट्स एजेंट होते है,जो की शरीर मे आने वाले बुरे बैक्टीरिया को खत्म करते है। एन्टी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से बचाव भी करता है।

Spirulina के इसके अलावा भी बहुत से फायदे है।जिससे के कारण Spirulina पूरे विश्व प्रसिद्ध है। 

Vestige Spirulina के साइड इफ़ेक्ट

1.Vestige Spirulina के इतने फायदे होने के बाद भी कुछ लोगो मे इसका गलत-प्रभाव देखा गया है।जिससे उनके सामने  बहुत से साइड-इफ़ेक्ट देखने को मिले है।

2.Spirulina लेने से ऑटो-इम्यून रोग (Autoimmune बीमारी में इम्यून सिस्टम सही चल रहे टिशू और कोशिकाओं पर ही वार करता है) होता है। इसमे अस्थमा, डाईबिटीज़ 2, अनेमिया, विटिलिगो जैसी बीमारी होती है।

3.Spirulina पानी में उगने के कारण इसमे टॉक्सिस प्रदार्थ आ जाते है।अगर Spirulina में टॉक्सिक है और लंबे समय तक सेवन करते है,तो किडनी व लिवर पर भारी दुष्प्रभाव पड़ता है।

\

4.पाचन तंत्र में बदलाव और सही से काम नही करता है।जब कुछ लोग पहली बार Spirulina का सेवन करते है।

Vestige Spirulina कब ना ले?

अगर आप निचे दी गयी किसी परिस्थिति में है,तो आपको Spirulina का सेवन बिल्कुल नही करता चाहिए।

1.अगर Immunosuppressant (इम्यून सिस्टम मजबूत करने की दवाई) ले रहे है,तो आपको Spirulina का सेवन बन्द करना होगा। क्योंकि Spirulina इन दवाइयों का असर शरीर में कम करता है और शरीर मे जटिलता लाता है।

2.जो महिला प्रेग्नेंट और Breast-feeding (स्तनपान) करती है,उन्हे स्पिरुलिना से दूर रहना चाहिए। Spirulina से बेहतर विकल्प उनके लिए दूसरे प्राकृतिक खाद्य प्रदार्थ है।

3.कम उम्र के बच्चो और शिशु को Spirulina नही देना चाहिए। क्योंकि Spirulina में मौजूद अन्य न्यूट्रिशन की उन्हें जरूरत नही है और उन्हें एलर्जी हो सकती है।

4.जिन लोगो को Spirulina शरू करते ही एलर्जी या शरीर में अन्य समस्याएं सामने आती है,तो तुरंत Spirulina बन्द कर डॉक्टर से चेकअप करवाये। उसके बाद निश्चित करके ही Spirulina ले।

5.जिन लोगो को सी-फ़ूड (समुद्री भोजन) से एलर्जी है और उन्हें पचा नही सकते,वे Spirulina का सेवन विशषज्ञ से पूछकर करे। क्योंकि Spirulina भी अन्य सी-फ़ूड समान उनके लिए एलर्जी के लक्षण ला सकता है।

Vestige Spirulina Dosage in Hindi

Spirulina का सेवन ज्यादा करने से बहुत सी बीमारी हो सकती है,इसलिए इसका सेवन बैलेंस डोज में ही लेना चाहिए।Spirulina एक 1 ग्राम कम-ज्यादा सेवन में भी फर्क पड़ता है।

इसलिए आप दिन में 1 से 6 ग्राम ही Spirulina ले। अगर कैप्सूल और टेबलेट ले रहे है,तो उस पर लिखा होगा की एक कैप्सूल/टेबलेट कितने ग्राम की है। इस अनुसार हिसाब लेकर सेवन करें।

जिम, एथेलीट और जो दिन में ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करते है, वे 6 ग्राम से ज्यादा का सेवन कर सकते है। 

Spirulina को लंबे समय तक लगातार ना ले। इसे 4 महीने रेगुलर लेने के बाद 1-2 महीने बंद करले और फिर वापस शुरू करे।जिससे की शरीर मे समतल न्यूट्रिशन बना रहे।

Vestige Spirulina की कीमत?

Spirulina सिर्फ Vestige अकेली ही नही बनाती है,बल्कि Modicare और Galway जैसी MLM कंपनी भी अब Spirulina के प्रोडक्ट बेचती है।इसलिए प्रोडक्ट और क्वालिटी देखकर किफ़ायती प्रोडक्ट देखना फ़ायदेमंद है।

Vestige Spirulina की MRP 412 रुपए है, जिसमे 100 कैप्सूल (एक आधे ग्राम की) आती है।

वही अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाली Parry Wellness नामक ब्रांड की Spirulina की कीमत 475रुपए है, जिसमे 120 टैबलेट (एक आधे ग्राम की) होती है। 

कुल मिलाकर Vestige Spirulina की कीमत ज्यादा नहीं है और क्वालिटी के हिसाब से किफ़ायती भी है। इसलिए Vestige Spirulina लेने में कोई बुराई नही है,बस डोस इसकी ध्यान से लेनी होगी।

निष्कर्ष:-

हमें उम्मीद है,कि आपको Vestige Spirulina और Vestige Spirulina capsules पर जानकारी मिल गयी होगी. Vestige Spirulina Review स्वयं लेकर करना ओर बेहतर रहेगा.

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव Vestige Spirulina पर है, तो हमे कमेंट में जरुर बताये.

Subscribe Us

Get Ultimate MLM Guide For Free!!

5 thoughts on “Vestige Spirulina के फायदे, नुकसान व साइड इफ़ेक्ट (Review)”

    1. Vestige कोई pharmaceutical कंपनी नही है, इसलिए जो दवाई डॉक्टर बताये उनका इस्तेमाल करे..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *