fbpx

Vestige Noni Capsule के सभी फायदे व साइड-इफ़ेक्ट?

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

Vestige Noni Capsule, Vestige प्रोडक्ट लिस्ट में से एक है।Vestige के इस Noni प्रोडक्ट को लेकर बहुत से दावें है। इसलिए इस लेख में हम Vestige Noni प्रोडक्ट का विश्लेषण देखेंगे। जिसमें Vestige Noni के फायदे, साइड-इफ़ेक्ट, कीमत और डोस देखेंगे। (Vestige Noni Capsule Review in Hindi)।

Vestige Noni Capsule के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट

Vestige Noni के फ़ायदे और साइड-इफ़ेक्ट जानने से पहले Noni के बारे में जानेंगे। आखिर Noni है क्या और इसका इस्तेमाल कैसे और क्यों करे,ये जानते है।

Noni Product क्या है?

तो Noni दक्षिणी-पूर्वी एशिया में उगने वाले एक पौधा है।Noni का वैज्ञानिक नाम मोरिंडा सिट्रीफोलिया  (Morinda citrifolia) है,जिसे बहुत से अन्य नामो ने भी जाना जाता है। Noni का इस्तेमाल शुरू से ही बहुत-सी बीमारियों से निजात पाने के लिए किया जाता है।Noni से अस्थमा, डायबिटीज, ब्लड प्रेषर, मानसिक तनाव, इन्फेक्शन, चोट,कफ, डायरिया जैसी बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज संभव है।

Noni के इन्ही गुणों का इस्तेमाल करके Vestige ने अपना Vestige Noni Capusle निकाली है,जो Noni के प्राकृतिक फायदों को उपलब्ध करवाती है।

Noni


Vestige Noni Capsule के फ़ायदे

Noni के ऐसे तो बहुत से फायदे है,लेकिन निचे हम इसके मुख्य फायदे बता रहे है।

1. Noni में एन्टी-बैक्टीरियल गुण होते है,जो बहुत से वायरस, बैक्टेरिया से हमारा बचाव करती है।Vestige Noni Capsule लेने से इम्मयून सिस्टम (Immune System) बेहतर होता है। इससे शरीर पर होने वाले घाव जल्दी ठीक होते है।

2. ‎Noni में एन्टी-एजिंग गुण भी है।जिससे Noni का लगातार सेवन करने वाले व्यक्ति को  बहुत से अन्य फायदे होते है। इससे स्किन-सेल स्वस्थ रहती है, जोड़ो के बीच जॉइंट सलामत रहे है। Noni से स्टैमिना में भी बढ़ोतरी होती है,जिससे व्यक्ति जल्दी बुढ़ापे का शिकार नही होता है।

3. ‎रिसर्च से पता लगा है,कि Noni के सेवन से कैंसर के प्रति शरीर को रखाव मिलता है। Noni कैंसर ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है,क्योंकि Noni कैंसर सेल को बनने नही देता है।

4. ‎Noni डाइबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी बेमारियी का निवारण करता है और इन्हें होने से बचाता है।Noni शरीर में स्वेत-कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी करता है।जिससे शरीर के आने वाले अशुद्ध तत्व का खात्मा होता है।

5. ‎Noni में एन्टी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी है,जिससे शरीर मे बन रहे तनाव से मुक्ति मिलती है। एन्टी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है,इसलिये Noni के सेवन करने की यह एक ओर बड़ी वजह है।

Vestige Noni Capsule के साइड-इफ़ेक्ट

वेस्टीज नोनी कैप्सूल के फ़ायदे बहुत है,लेकिन कुछ ऐसे साइड-इफ़ेक्ट भी सामने आए है,जो की भारी नुक्सान की तरफ ले जाते है। ये साइड-इफ़ेक्ट हर किसी को नही होते है,लेकिन होने पर ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

1. लिवर पर बुरा प्रभाव नोनी प्रोडक्ट का लोगो पर देखा गया है। जिसमे लिवर में टॉक्सिक बनने के मामले सामने आए है।

2. नोनी प्रोडक्ट में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है,जिससे किडनी पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इससे किडनी से जुड़ी बीमारी होने के अवसर है।

3. नोनी प्रोडक्ट से लोगो को एलर्जी भी हो सकती है,जिसमे सांस लेने में तकलीफ़,डायरिया, कफ, हैवी पीरियड्स जैसी समस्या होती है।

किन लोगो को Vestige Noni Capsule नही लेनी चाहिए?

साइड-इफ़ेक्ट और शरीर पर गलत प्रभाव होने पर कुछ लोगो को कोई भी नोनी प्रोडक्ट नही लेना चाहिए।

1. जिन लोगो को किडनी से लेकर समस्या हो, उन्हें पहले ही नोनी प्रोडक्ट से दूर रहना चाहिए। क्योंकि Noni में पोटेशियम ज्यादा मात्रा में होता है और पोटेशियम किडनी में ओऱ ज्यादा समस्या उत्पन्न कर सकता है।

2. महिलाएं जो प्रेग्नेंट और ब्रैस्ट-फीडिंग (स्तनपान) करती हो, उन्हें Noni प्रोडक्ट से परहेज रखनी चाहिए।

3.अगर किसी को नोनी प्रोडक्ट शुरू करते ही, एलर्जी और शरीर में दूसरी समस्या सामने आये,तो वे तुरंत नोनी कैप्सूल लेना बंद करे। पहले किसी विषज्ञय या डॉक्टर को दिखाए। उसके बाद ही वापस सेवन शुरु करे।

Vestige Noni Capsule Dosage


वेस्टीज नोनी कैप्सूल के डोज की बात करे,तो इसके एक कैप्सूल 500 मिलीग्राम की होती है। वही दिन में 1 कैप्सूल लेना भी बहुत है, कई लोग 2 कैप्सूल प्रतिदिन कहते है।पर दूसरे शुद्ध आहार के साथ 1 कैप्सूल काफी है।

Vestige Noni Capsule की कीमत?

वेस्टीज नोनी कैप्सूल की कीमत 585 रुपए है,जिसमे 500 मिलीग्राम की 90 कैप्सूल आती है।
वही अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाले “Simply Nutra” की Noni Capsule की कीमत भी 499 रुपए है,जिसमे वेस्टीज समान ही क्वांटिटी है।

वेस्टीज नोनी कैप्सूल की कीमत और क्वालिटी अच्छी है।इसलिए इसे खरीदना भी किफ़ायती ही है। बस डोज के अनुसार Vestige Noni Capsule का सेवन करें।

निष्कर्ष:

हमें उम्मीद है,कि इस लेख से आपको Vestige Noni Capsule के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट समझ आ गए होंगे। अगर कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *