V-Believers की पूरी जानकारी | Profile, Plan, Products Review in Hindi


इस लेख में हम V-Believers नामक MLM Company के बारे में जानकारी देंगे, जो पंजाब से संचालित है। यह निष्पक्ष रिव्यू V-Believers से जुड़े बहुत से सवालों का जवाब देगा, इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े।

V-Believers क्या है?

V-Believers एक प्रोडक्ट अर्धारित डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। इसकी स्थापना 2020 में नंद लाल और मंजू बाला नामक निर्देशकों द्वारा की गई थी। यह कंपनी MCA के तहत अक्टूबर 2020 से V-Believers Marketing Private Limited नाम से दर्ज है।

v-believers plan

यह अपनी ऑनलाइन वेबसाइट, Vbelievers.com के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट की बिक्री करती है। चूंकि यह एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, इसलिए कोई भी इसमें डिस्ट्रीब्यूटर या डायरेक्ट सेलर के तौर पर शामिल हो सकते हैं।

पढ़िये: Meta Force Business Plan in Hindi

Joining & Products

V-Believers MLM में शामिल होने के लिए कंपनी के पहले किसी मेम्बर से रेफरल कोड (Sponsor) प्राप्त करना होगा। फिर रेफरल कोड का उपयोग करके, पैनकार्ड और बैंक अकाउंट जैसी आवश्यक जानकारी देकर कोई भी इस कंपनी से जुड़ सकता है।

लेकिन इससे जुडने के लिए औसतन 3,000 रुपये के प्रॉडक्ट की खरीद करनी होती है।

V-Believers कुल 33 प्रॉडक्ट प्रदान करती है, जो कि ब्युटि, हर्बल, फैशन और जीवनशैली की रेंज के है। इस कंपनी के प्रॉडक्ट की रेंज किसी भी अन्य MLM कंपनी की तुलना में बहुत कम है।

V-Believers products

V-Believers के प्रॉडक्ट की कीमत किसी आम कंपनी के मुकाबले में बहुत महंगे है, जैसे कि एक शर्ट की कीमत करीब 2200 रुपये है, जबकि यह एक प्रचलित कंपनी भी नहीं है। आमतौर पर आप 500 रुपये में लोकल मार्केट या ऑनलाइन अच्छी शर्ट पा सकते है, ऐसे में एक MLM कंपनी से 2200 रुपये की शर्ट कौन लेगा?

सिर्फ शर्ट ही नहीं, बल्कि V-Believers के सभी प्रॉडक्ट अनुचित रूप से महंगे है।

Income Plan

हमने V-Believers के इनकम प्लान को ढूँढने की बहुत कोशिश की, लेकिन इसकी आधिकारिक वैबसाइट और इंटरनेट पर इसका इनकम प्लान मौजूद नहीं है। ऐसे में हम कुछ साधारण जानकारी ही इसके बारे में शेयर कर रहे है।

V-Believers एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी हैं और कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में जुड़ सकता है। वितरक होने के नाते, इसमें 2 प्रमुख काम करने होते हैं।

Products Retailing

इसमें प्रॉडक्ट की खरीद और बिक्री के माध्यम से डायरेक्ट इनकम कमा सकते है। प्रत्येक प्रॉडक्ट पर BP (Business Point) मिलते है, जो आगे जाकर कमाई करने में मदद करता है। डिस्ट्रीब्यूटर को डिस्काउंट पर प्रॉडक्ट मिलते है और कमीशन कमाने के लिए उन्हें MRP (Minimum Retail Price) पर बेच सकते हैं।

Recruitment

इसका मतलब है आपको इनकम कमाने के लिए कंपनी में मेम्बर जोड़ने होगे, जो कि आपकी डाउनलाइन बनती है।

Recruitment

अब जब भी डाउनलाइन प्रॉडक्ट की खरीद-बिक्री करती है, उसपर अपलाइन को कमीशन मिलता है।

पढ़िये: Swamini Life Details in Hindi

V-Believers Review

V-Believers, MLM बिजनेस में 2 साल पुरानी कंपनी है। इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रॉडक्ट की रेंज बहुत सीमित है और बाकी कंपनियों की तुलना में बहुत महंगे भी है। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सक्सेस रेट बहुत कम है और अच्छी कमाई करने में सालों लग जाते है।

वही V-Believers जैसी MLM कंपनी पर भरोसा करना मुश्किल है, क्योंकि इनके पास उपयोगी प्रॉडक्ट नहीं है। बल्कि ये डमी-प्रॉडक्ट है और ये कंपनी पिरामिड स्कीम चला रही है।

साथ ही इसके डिस्ट्रीब्यूटर जल्दी अमीर बनने और अधूरी जानकारी देकर इसका प्रचार करते है। भारत में V-Believers से कही बेहतर MLM कंपनी मौजूद है, ऐसे में इस कंपनी से जुडने का कोई तर्क नहीं है।

सवाल-जवाब

V-Believers  के प्रॉडक्ट वापस दे सकते है?

हाँ, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत प्रॉडक्ट को 30 दिन के अंदर वापस देकर कंपनी से पैसा रिफ़ंड पा सकते है। लेकिन खरीदे प्रॉडक्ट रिटर्न की अवस्था यानि पैक होने चाहिए।

V-Believers का मालिक कौन है?

V-Believers स्थापना 2020 में नंद लाल और मंजू बाला नामक निर्देशकों द्वारा की गई है।

V-Believers से कितना पैसा कमा सकते है?

V-Believers से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही अच्छी इनकम की संभावना रहती है।

क्या V-Believers कंपनी फ्रॉड हैं?

V-Believers ऐसे तो MCA के तहत रजिस्टर है और लीगल कंपनी है। लेकिन इसके पास खास प्रॉडक्ट नहीं है और MLM के नाम पर स्केम हो रहे है।

पढ़िये: Tallwin Life Plan in Hindi

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *