UC News par Views or Followers kaise badhaye? 2 aasan tips

UC News अब बहुत से भारतिय राइटर्स के लिए पसंदीदा Freelancer साइट बन चुकी है। UC News पर राइटर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है,अगर आपको नहीं पता है,कि UC News पर आर्टिकल लिखकर कैसे पैसे कमाये,तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है।  UC NEWS SE PAISE KAISE KAMAYE, EARNING PROOF K SATH FULL GUIDE  


आज हम बात करने वाले है,UC News पर अपने आर्टिकल पर व्यूज कैसे पाएं? पहले जब UC news की शुरुवात हुई थी,तब व्यूज पाना इतना मुश्किल नहीं था। परन्तु,अब UC news पर लिखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गयी है।इसलिए UC News अब थोड़ा ओर स्ट्रिक्ट हो गया है और अपनी नई-नई पॉलिसी ला रहा है। जिससे बहुत कम राइटर समझ पा रहे है और व्यूज पा रहे है।

सबसे ज्यादा दिक्कत ब्रोंज ब्लॉगर और जिनके “Index Point” कम हे,उन्हें है क्योंकि उन्हें दिन के सिर्फ 1 आर्टिकल डालने की अनुमति है।

 

इसलिए ऐसे में अच्छे व्यूज लाना काफी जरूरी है और कई बार पोस्ट भी जल्दी पब्लिश नहीं होती। इस कारण से बहुत से राइटर UC से परेशान हो जाते है। इसलिए आज मैने आपके लिये यह पोस्ट लिखी है।

मेरा UC News पर बहुत समय से काम करता आ रहा हूँ , UC न्यूज़ पर मैने पॉर्ट-टाइम काम करके तीन महीने में 23,000₹ की कमाई और मेरे तकरीबन UC News पर 10,000+ फॉलोवर्स बन गए है। परन्तु,दूसरे काम होने के कारण मेने UC पर आर्टिकल लिखना बहुत कम कर दिया है।परन्तु,जब शुरुवात में मैने 2 महीने लगातार काम किया,तो मुझे कुछ अच्छा अनुभव मिला है,कि कैसे कुछ साधारण-सी तकनीक लगा के मैने काफी हद तक अच्छे व्यूज पाए है,बल्कि मेरे दिन के व्यूज 3 लाख से ज्यादा तक भी रहे है।increase followers on uc news

इसलिए मै आपको गारंटी तो नही दे सकता,परन्तु मेरे पर्सनल अनुभव को आपके साथ शेयर करके आप कुछ नया UC के बारे में जान जाओगें और कुछ अन्दाज़ा आपको भी लग जायेगा,कि कैसे UC के साथ काम करे। तो,चलिये देखते है “कैसे बढ़ाएं UC News पर Views?


UC NEWS पर व्यूज और followers बढाने की 2 जरुरी टिप्स:-

tips to increase views in uc news in hindi

यहाँ में आपको सिर्फ 2 टिप्स दुगा,UC news पर लाखो में व्यूज पाने के लिए. आप ध्यान से एक बार इन  टिप्स को समझे.

 

\

1 ) UC News की अल्गोरिथम समझे:-

जैसा की ज्यदातर ब्लॉगर को तो पता है की ,गूगल की एक अपनी अल्गोरिथम है.जिसमे कई बार बदलाव आते रहते है.उसी प्रकार मेरे सामने UC News की भी एक अल्गोरिथम सामने आयी है।

मेरे साथ कुछ ऐसा हुआ की ,जब मैने लिखना शुरू किया तो शुरुवात में मेरे व्यूज ना के बराबर थे। परन्तु,मेरा एक आर्टिकल एक-दम से वायरल हो गया और मुझे उस आर्टिकल पर 4 घंटे में 27,000 व्यूज मिले। उसके बाद मेरे हर आर्टिकल पर अच्छे व्यूज आने लगे,यानी पहले मुझे UC से Recommendation नहीं मिलती थी,परन्तु जब recommendation मिलना शुरू हुई,तो मिलती ही रही।यानी की अगर आपका एक आर्टिकल UC पर वायरल हो जाता है,तो आपकी अगले आर्टिकल के रैंक होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है.

मेरे खुद के अनुभव की बात करू,शुरुवात के थोड़े समय बाद मेरे व्यूज बहुत अच्छे थे ,परन्तु तब मुझे किसी कारण से UC पर लिखना छोड़ दिया और बाद में मैने UC वापस जॉइन किया । उसके बाद बहुत से आर्टिकल लिखने के बाद भी  1,000 तक दिन के व्यूज नहीं मिल रहे थे। इसलिए मैंने UC को कई बार Feedback लिखा पर उनका अच्छा रिस्पांस नहीं आया,फिर भी मैने आर्टिकल लिखना बंद नहीं किया और बिच में एक आर्टिकल फिर मेरा वायरल हुआ,जिसके चलते मेरे अगले हर आर्टिकल पर अच्छे व्यूज आने लगे,क्योंकि वापस अल्गोरिथम बनने के कारण मुझे recommendation ज्यादा मिली और व्यूज भी बढ़े।

यानी, अगर आपके व्यूज अच्छे आते है,तो आप हर-दिन पोस्ट करे,जिससे आपकी अल्गोरिथम नहीं बिगड़ेगी और आपको लगातार व्यूज मिलेंगे। अगर आपके पास अच्छी अल्गोरिथम नहीं है,तो आप फिर भी हरदिन क्वालिटी आर्टिकल लिखते जाए,जिससे एक आर्टिकल वायरल होने पर आपको अपनी मेहनत का फल मिल जाएगा।उसके बाद आपको लगातार हर आर्टिकल पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिलने के ज्याद चांस है।


2) UC News पर सही केटेगरी/टॉपिक  चुने:-

इस बात पर कोई दो-राय नही है,कि UC News पर अलग-अलग टॉपिक पर व्यूज में बदलाव है। अगर आपने कभी नोटिस किया हो या नहीं,पर मै जब भी UC News app को में खोलता हूँ और होम पेज पर आने वाली popular न्यूज़ को देखता हूँ, तो वहाँ पर दूसरी सभी कैटेगरी की तुलना में एंटरटेनमेंट यानी मनोरंजन के आर्टिकल ज्यादा होते है,यानी जायज है,की रीडर्स मनोरंजन की पोस्ट को ज्यादा पसंद करते है।

मै अपनी बात करूं,तो मै UC पर एक टेक राइटर हूँ। परन्तु,मैने Sport, Tech और entertainment तीनो टॉपिक पर आर्टिकल लिखे है और मुझे सबसे ज्यादा व्यूज मिले है,तो Entertainment वाले आर्टिकल से,आप नीचे के स्क्रीनशॉट देख सकते है। स्क्रीनशॉट में आपको जो मार्क किया हुआ आर्टिकल दिख रहा हे,वह इकलोता इसमें entertainment पर आर्टिकल हे,परन्तु इसके व्यूज दुसरे सभी आर्टिकल से बहुत ज्यादा हैं .

entertainment पर क्यों आते है,ज्यादा व्यूज?

इस मुद्दे की बात करे,तो इसके लिए ना तो UC जिम्मेदार है,नाही आप। इसके पीछे कारण है,रीडर्स। भारत में ज्यादतर रीडर्स entertainment की ख़बर को अपनी पसंद मानते है,इसका उदाहरण आप Youtube की ट्रेंडिंग पेज में देख सकते है,जहाँ आपको ज्यादातर Movie, Songs,prank या फिर वाइन्स की वीडियो ज्यादा ट्रेंड लिस्ट में मिलती है।ऐसा ही कुछ UC News पर होता है,जहाँ Entertainment की ख़बर को ज्यादा recommendation और व्यूज मिलते है।

तो क्या UC News पर अपना राइटिंग टॉपिक बदले?
अगर आप मनोरंजन के अलावा अन्य टॉपिक पर लिखते है,तो व्यूज के लिये आपना टॉपिक बदलने का सोचते है,तो एसा ना करे.इसके बजाये आपके द्वारा लिखे गये टॉपिक पर ही मनरोंजन दे.जैसे की आप टेक्नोलॉजी से जुढ़े फैक्ट बताये.स्पोर्ट पर लिखते है,तो प्लेयर्स के बारे में मनोरंजक ख़बर ढूंढे,जिससे आपका आर्टिकल अपनी केटेगरी में top पर चले जायेगा.

UC पर व्यूज के लिए कंटेंट राइटिंग  में करे बदलाव:-

अगर आप टेक राइटर है,तो मै आपको राय दूँगा की,टेक में आप Xiaomi, Jio,whatsapp,samsung जैसे माइक्रो-टॉपिक पर लिखे। क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग अब Xiaomi के स्मार्टफ़ोन और जियो को इस्तमाल करते है,ऐसे में आपको ऐसे टॉपिक पर ज्यादा व्यूज मिलने के चांस है।अगर आप व्हाट्सएप्प से जुड़ी कुछ ट्रिक बताते है,तो कोन आपकी पोस्ट नहीं पढ़ेगा!! व्हाट्सएप्प का इस्तमाल हर कोई करता है,ऐसे में रीडर्स को उससे जुड़ी ट्रिक्स के बारे में जानने में जरूर रुचि होगी।

वही अगर आप स्पोर्ट पर लिखते है,तो क्रिकेट को ज्यादा फोकस करे।क्योंकि भारत मे सबसे प्रचलित स्पोर्ट क्रिकेट है। ऐसे में आप रीडर्स का ध्यान अपनी तरह खेचते रहेंगे।इसके अलावा आप अपने टॉपिक को ही मनोरंजन वाला बना ले और ऐसे आर्टिकल लिखे, जिसमें ज्यादा से ज्यादा रीडर्स को पढ़ने की रुचि हो,चाहे वह टॉपिक या कैटेगिरी कुछ भी हो।


हमें उम्मीद है,आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको कुछ नई जानकारी हमसे मिली होगी। अगर आपको कुछ भी सवाल या सुझाव हो,तो हमें कमेंट में जरूर पूछे।

5 thoughts on “UC News par Views or Followers kaise badhaye? 2 aasan tips”

  1. बहुत काम की जानकारी लिखी है सर, यह जानकारी हर ब्लॉगर के लिए helpful होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *