Tupperware क्या है? | MLM Business की पूरी जानकारी

इस पोस्ट में आपको Tupperware India के बारे में जानकारी देंगे। जिसमें Tupperware की शुरुआत और इसके MLM बिज़नेस प्लान को समझाएंगे।

Tupperware ने विदेशों के साथ भारत में भी बहुत सी महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत किया है। इसलिए इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा भारतीय महिलाओं को पता होना चाहिए, ताकि वे भी डायरेक्ट सेलिंग में अपना दबदबा और समाज में अपनी नयी पहचान बना सके।


tupperware MLM bussiness Plan explain in hindi

तो चलिये जानते है, Tupperware MLM Business Plan के बारे में और इसमें कैसे काम करके कमाई होगी, यह समझते है।

Tupperware क्या है?

Tupperware एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, जिसकी शुरुआत सन 1946 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) में हुई थी। Tupperware के संस्थापक का नाम “Earl Silas Tupper” है। जिनका निधन 1983 में 76 साल की उम्र में हुआ था, परन्तु आज उनकी कंपनी Tupperware बड़ा नाम कमा रही है।

Tupperware अब विश्व की Top MLM Company में से एक है, जो अपने क्वालिटी प्रॉडक्ट और महिलाओं के लिए अवसर को लेकर मशहूर है। Tupperware अब भारत सहित 80 देशो में अपना कारोबार करती है और पूरे विश्व में Tupperware के 3 Million यानि की 30 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर है, जो इस कंपनी का लगातार विस्तार कर रहे है।



Tupperware Business Plan

Tupperware कंपनी से कोई भी बतौर डायरेक्ट सेलर (Consultant) के रूप में जुड़ सकता है।

अगर Tupperware लोगों को बतौर कंसल्टेंट जुड़ने का मौका नहीं देती, तो शायद आज Tupperware इस मुकाम पर नहीं होती। क्योंकि Tupperware MLM बिज़नेस प्लान से जुड़ने वाले साधारण लोगों ने ही कंपनी की अच्छे से मार्केटिंग की है और दूसरी ओर Tupperware ने लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाया है। इसलिए Tupperware और इसके कंसल्टेंट एक-दूजे के लिए परस्पर फायदेमंद है।

अगर कोई Tupperware बिज़नेस प्लान से जुड़के कमाई करना चाहता है, तो दो मुख्य काम करने होते है।

1. प्रॉडक्ट खरीद व बिक्री

जब कोई व्यक्ति Tupperware से जुड़ जाता है, तो उसेे जुड़ने के बाद कंपनी से प्रॉडक्ट खरीदने होते है, जो उसे MRP से कम कीमत में मिलते है। जिसे आगे MRP पर बेच सकते है।

जैसे की किसी प्रॉडक्ट की MRP 400 रुपए है, तो Tupperware कंसल्टेंट को वह प्रॉडक्ट 350 रुपए में देती है, जैसे ही कंसल्टेंट उस प्रॉडक्ट को आगे MRP पर बेच देता है, तो उसे 50 रुपए का मुनाफा होता है।



इसमें आप जितने ज्यादा प्रॉडक्ट की पहले खरीद और फिर बिक्री करंगे, उतना ज्यादा मुनाफा होगा और Tupperware आपको प्रमोशन भी देगी।

इस तरह से कंसल्टेंट बनकर Tupperware के प्रॉडक्ट की बिक्री कर इनकम कर सकते है, इसे हम रीटेल प्रॉफ़िट भी कह सकते है।

2. रिक्रूटमेंट

दूसरा काम रिक्रूटमेंट का है, जिसमें आपको अपने दोस्त, रिश्तेदार या किसी को भी बतौर डायरेक्ट सेलर Tupperware से जोड़ना होग।

जब आप उन लोगो को अपने नीचे जोड़ते है, तो जब वे किसी प्रॉडक्ट की बिक्री करते है, तो आपको भी उसमें से थोड़ा मुनाफा होता है। ऐसे में नेटवर्किंग और टीम वर्क से इनकम बढ़ जाती है।

यहाँ आपको पेसिव इनकम मिलती है।



How to Join Tupperware?

अगर कोई Tupperware के मार्केटिंग बिजनेस प्लान से जुड़ना चाहता है, तो उनके लिए चारो ओर से रास्ते खुले होते है।

जुड़ने के लिए आपको पहले से मौजूद किसी भी Tupperware डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा। डिस्ट्रीब्यूटर को आपको अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, नंबर और कुछ डॉक्यूमेंट देने होंगे। जिससे वे आपको कंपनी से जोड़ने में मदद करेंगे।

Tupperware का फॉर्म भरने के बाद आप कंपनी से जुड़ जायँगे और फिर कंपनी से डायरेक्ट सेलिंग के लिए कम कीमत में प्रॉडक्ट ख़रीद सकेंगे।

ध्यान रखें, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के चलते Tupperware से जुड़ने के लिए आपको कोई भी फीस या खर्च नहीं देना होता है। लेकिन जुडने के बाद आपको कुछ राशि के Tupperware Products जरूर खरीदने पड़ेंगे।

इसमें आपको अपनी निवेश वापस लाने के लिए जबर्दस्ती काम नहीं करना पड़ता है और जब चाहे Tupperware को छोड़ भी सकते है।



Tupperware Products

Tupperware के प्रॉडक्ट के बारे में शायद आपने सुना होगा, क्योंकि Tupperware के विज्ञापन टीवी में भी देखने को मिलते है।

अगर आपको Tupperware के प्रॉडक्ट के बारे में नहीं पता है, तो आपको बता दे, कि Tupperware प्लास्टिक के कंटेनर और बर्तन बनाने में दुनिया की सर्वोच्च कंपनी में से एक है।

tuppperware product

Tupperware के प्रॉडक्ट क्वालिटी, डिज़ाइन और नई-नई तकनीक से बनने के कारण प्रसिद्ध है। Tupperware के प्रॉडक्ट दिखने में प्रीमियम और मजबूती के मामले में बेहतरीन होते है।

Tupperware की प्रॉडक्ट लिस्ट काफी लंबी है, जिसमे ज्यादतर घर में इस्तमाल होने वाले सभी प्लास्टिक प्रॉडक्ट शामिल है।

Tupperware प्रॉडक्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीच दी लिंक पर क्लिक करके, Tupperware की प्रॉडक्ट केटालॉग डाउनलोड कर सकते है।



डायरेक्ट सेलर को Tupperware के इन्हीं प्रॉडक्ट का प्रचार आगे करना होता है। डायरेक्ट सेलर के पास रिफ़ंड पॉलिसी भी होती है, जिसमे वे एक सीमित समय में उपयोग ना किए प्रॉडक्ट को वापस भी कर सकते है।

हमे उम्मीद है, कि आपको Tupperware India और इसके बिज़नेस प्लान के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

10 thoughts on “Tupperware क्या है? | MLM Business की पूरी जानकारी”

        • yaani aap tupperware ki branch kholna chahte hai..iske liye aap apni details ke saath [email protected] par mail kare. I am not sure, par aap apni baat rakhe.. Agar aapke area me tupperware branch nhi hogi, toh aapko permission jaldi Mil jayegi…

          Reply
          • मै मीनू गोयल रोहतक ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से हूं मै टप्परवेयर का काम करना चाहती हूं

Leave a Comment