Tupperware MLM बिजनेस प्लान से पैसे कैसे कमाए

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

आज की पोस्ट में आपको Tupperware India के बारे में जानकारी देंगे। जिसमे Tupperware की शुरुवात और इसके MLM बिज़नेस प्लान को समझाएंगे। Tupperware ने विदेशों के साथ भारत में भी बहुत सी महिलाओ को अपने दम पर आर्थिक तौर पर मजबूत किया है।इसलिए इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा भारतीय महिलाओ को पता होना चाहिए,ताकि वे भी डायरेक्ट सेलिंग में अपना दबदबा बना सके और समाज में बिज़नस-वूमेन का नया अस्तित्व बना सके।

 


Tupperware क्या है? इसकी शुरुवात कैसे हुई!tupperware MLM bussiness Plan explain in hindi

Tupperware एक MLM (डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग) कंपनी है,जिसकी शुरुवात सन1948 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में हुई थी।Tupperware के संस्थापक का नाम “Earl Silas Tupper” है। जिनका निधन 1983 में 76 साल की उम्र में हुआ था,परन्तु आज उनकी कंपनी Tupperware कुछ ही दशकों में बड़ा नाम कमा रही है।

Tupperware अब विश्व की टॉप MLM कंपनी में से एक है,जो अपने क्वालिटी प्रोडक्ट और वूमेन सपोर्ट को लेके मशहूर है। Tupperware अब भारत सहित 80 देशो में अपना कारोबार करती है और पूरे विश्व में tupperware के 3 Million यानि की 30 लाख से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर है,जो इस कंपनी का लगातार विस्तार कर रहे है।


Tupperware क्या प्रोडक्ट बनाती है?

Tupperware के प्रोडक्ट के बारे में ज्यादातर लोगो ने सुना होगा,क्योंकि Tupperware के विज्ञापन टीवी में भी देखने को मिलते है।अगर आपको Tupperware के प्रोडक्ट के बारे में नहीं पता,तो आपको बता दे की Tupperware प्लास्टिक कंटेनर और वेसल बनाने में दुनिया की टॉप कंपनी में से एक है।

 tuppperware product

Tupperware के प्रोडक्ट क्वालिटी,डिज़ाइन और नई-नई तकनीक से बनने के कारण प्रसिद्ध है।Tupperware के प्रोडक्ट दिखने में और मजबूती के मामले में बेहतरीन होते है। Tupperware की प्रोडक्ट लिस्ट काफी लंबी है,जिसमे ज्यादतर घर में इस्तमाल होने वाले सभी प्लास्टिक प्रोडक्ट शामिल है।


Tupperware MLM बिज़नेस प्लान से कमाई:-

Tupperware बेस्ट प्लास्टिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर के साथ बेस्ट MLM कंपनी में से एक है। अगर Tupperware लोगो को बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ने का मौका नहीं देती,तो शायद आज Tupperware इस मुकाम पर नहीं होती।क्योंकि Tupperware MLM बिज़नेस प्लान से जुड़ने वाले साधारण लोगो ने ही कंपनी की अच्छे से मार्केटिंग की है और tupperware ने लोगो को भी रोजगार उपलब्ध करवाया है।इसलिए Tupperware और इसके डिस्ट्रीब्यूटर एक-दूजे के बिना कुछ नहीं है।

अगर कोई tupperware बिज़नेस प्लान से जुड़के इनकम करना चाहता है,तो उसे डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग करनी होती है।

 

डायरेक्ट सेलिंग:-1

जब कोई व्यक्ति tupperware से जुड़ जाता है,तो उसेे जुड़ने के बाद कंपनी से प्रोडक्ट खरीदने होते है,जो उन्हें MRP से कम कीमत में मिलते है। अब उसे वह प्रोडक्ट आगे MRP पर बेचना होता है।

जैसे की किसी प्रोडक्ट की MRP 400 रुपए है,तो tupperware डिस्ट्रीब्यूटर को वह प्रोडक्ट 350 रुपए में देती है,जैसे ही डिस्ट्रीब्यूटर उस प्रोडक्ट को आगे MRP पर बेच देता है,ऐसे उसे 50 रुपए का मुनाफा होता है।इसमें आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट की बिक्री करंगे,उतना ज्यादा मुनाफा होगा और tupperware आपको प्रमोशन भी देगी।

इस तरह से डिस्ट्रीब्यूटर बनकर Tupperware के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलिंग कर इनकम कर सकते है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग:-1

डायरेक्ट सेलिंग के बाद नेटवर्क मार्केटिंग Tupperware से इनकम का जरिया है।जिसमे आपको अपने जैसे ओर लोगो को डिस्ट्रीब्यूटर की तरह जोड़ना होता है। जब आप उन लोगो को अपने नीचे जोड़ते है,तो जब वे किसी प्रोडक्ट की बिक्री करते है,तो आपको थोड़ा ओर मुनाफा होता है। ऐसे में नेटवर्किंग और टीम वर्क से इनकम प्रॉफिट बड़ जाता है।


 

Tupperware की इन्वेस्टमेंट:-

ज्यादातर MLM कंपनिया लोगो के जुड़ने पर इन्वेस्टमेंट या इंटेरी फीस उनसे लेती है।कई भारतीय और अंतराष्ट्रीय कंपनिया तो 10 से 20 हज़ार तक की इन्वेस्टमेंट करवाती है,परन्तु Tupperware इन्वेस्टमेंट के मामले में डिस्ट्रीब्यूटर को फायदा पहुचाती है।

Tupperware में इन्वेस्टमेंट जीरो है,यानी tupperware से जुड़ने के कोई भी पैसे नहीं देने होते है।इसलिए इसमें आपको अपनी इन्वेस्टमेंट वापस लाने के लिए जबर्दस्ती काम नहीं करना पड़ता है और जब चाहे कंपनी को छोड़ भी सकते है।


Tupperware MLM बिज़नेस प्लान से कैसे जुड़े:-

अगर कोई tupperware बिज़नेस MLM प्लान से जुड़ना चाहता है,तो उनके लिए चारो ओर से रास्ते खुले होते है। जुड़ने के लिए आपको पहले से ही बतौर tupperware के डिस्ट्रीब्यूटर से कांटेक्ट करना होगा। डिस्ट्रीब्यूटर को आपको अपनी मांगी जानकारी जैसे नाम,पता और नंबर देना होता है। Tupperware का फॉर्म भरने के बाद आप कंपनी से जुड़  जायँगे और फिर कंपनी से डायरेक्ट सेलिंग के लिए कम कीमत में प्रोडक्ट ख़रीद सकेंगे।परन्तु,tupperware सिर्फ महिलाओ के लिए खाश बनाई गई है।


Tupperware बिज़नेस प्लान को वीडियो से समझे:-

अगर आप tupperware india के बारे में वीडियो से जानकारी प्राप्त करना चाहते है,तो आप यह नीचे बताई वीडियो देखें।जो “Tupperware India” ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गयी है।

 


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,की आपको Tupperware India और इसके बिज़नेस प्लान के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

 

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder
लेखक परिचय

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 10 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

7 thoughts on “Tupperware MLM बिजनेस प्लान से पैसे कैसे कमाए”

        1. Hemant kumawat

          yaani aap tupperware ki branch kholna chahte hai..iske liye aap apni details ke saath [email protected] par mail kare. I am not sure, par aap apni baat rakhe.. Agar aapke area me tupperware branch nhi hogi, toh aapko permission jaldi Mil jayegi…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *