fbpx

Tirus Plan क्या है? मौका या धोखा

Tirus एक निवेश (Investment) आधारित MLM प्लान है, जिसका संचालन Tirus Limited द्वारा किया जाता है। इसकी शुरुआत 24 दिसंबर 2016 में हुई थी।

tirus plan in hindi

Tirus रूस की कंपनी है और इसने अपने बिजनेस प्लान की शुरुआत रूस से ही की थी।

इस प्लान के संचालक के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन Tirus के संस्थापक आंद्रे ज़ात्सेव और सह-संस्थापक डेनिस टेटेरिन है, जो कि रूसी नागरिक है।

tirus founder

Alexa के अनुसार, Tirus की वेबसाइट पर अधिकतर विजिटर भारत और अल्जीरिया से है। यानी रूस से संचालित Tirus ने भारत में अपनी बड़ी पकड़ बनाई है।

Tirus से कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से जुड़ सकता है। इसमें मुख्य काम प्लान में निवेश करना और दूसरे लोगों को निवेश करवाने का है।

पढ़िये: Highrich Business क्या है?

Joining & Investment

इस प्लान से जुड़ने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के लिए ईमेल आईडी और फोन नंबर होना अनिवार्य है।

रजिस्टर हो जाने के बाद इसका मेम्बर बनने के लिए Tirus द्वारा दिए जाने वाले चार इन्वेस्टमेंट प्लान में से कोई एक प्लान लेना होता है, नीचे दिए गए टेबल की मदद से आप प्लान के नाम और मूल्य के बारे में जान सकते है।

Plan Name Investment Amount
Easy$10
Medium$50
Hard$100
Grand$1000

हर प्लान के अंतर्गत 10 रिंग होती है, पहली रिंग पूरी होने पर दूसरी रिंग में कमिशम अपने-आप निवेश हो जाता है। जो प्लान आप चुनते है, डाउनलाइन को भी उसी प्लान में निवेश करवाना होता है।

पढ़िये: Crowd1 की पूरी जानकारी

Tirus Compensation plan

Tirus के इनकम प्लान में 3 प्रकार की इनकम है, जिसमें रिंग इनकम प्रमुख है और बाकी की 2 इनकम कुछ लेवल हासिल करने पर मिलती है।

1. Ring Income

रिंग इनकम के अंतर्गत रिंग पूरी करने पर कुछ इनकम मिलता है। हर लेवल में 10 रिंग होती है और हर रिंग पूरा करने पर कंपनी द्वारा कुछ इनकम मिलती है।

एक रिंग को पूरा करने के लिए 4 लोगो का होना अनिवार्य है, जिसमें से दो लोग आपके द्वारा डायरेक्ट स्पॉन्सर होने जरूरी है और बाकी के दो लोग अपलाइन या डाउनलाइन द्वारा ज्वाइन करवाने पर गिने जाते है।

नीचे दिए गए चार्ट में आप देख सकते है, कि किस रिंग को पूरा करने पर कंपनी द्वारा कितना इनकम दिया जाता है।

tirus income plan

जैसा, कि आप ऊपर दिए गए Easy Level चार्ट देख सकते है। पहली रिंग कंप्लीट होते ही Tirus द्वारा $40 का इनकम मिलता है, जिसमें से $10 आपके अपलाइन के रिंग में चले जाते है और $30 से आपकी दूसरी रिंग एक्टिवेट कर दी जाती है और कमीशन कुछ नहीं मिलता है।

अगली रिंग कंप्लीट करने के लिए भी चार लोगों की आवश्यकता पड़ती है। अब जो 4 लोग आप की पहली रिंग में थे, जब वह अपनी पहली रिंग पूरी कर लेते है, तो वह आपकी दूसरी रिंग में आते है और इस प्रकार आप की दूसरी रिंग पूरी होती है।

दूसरी रिंग पूरी होने पर $90 की इनकम मिलती है। जिसमें से $50 तीसरी रिंग चालू करने के लिए चले जाते है और $30 कमीशन मिलता है।

इसी प्रकार आप आगे Medium, Hard व Grand प्लान समझ सकते है।

tirus company

2. Linear Premiums

इस इनकम के अंतर्गत डाउनलाइन टीम के पांचवें लेवल तक प्रत्येक डाउनलाइन की इनकम का कुछ प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

कंपनी के चारों प्लान में अलग-अलग प्रतिशत कमीशन इस इनकम के रूप में दिए जाते है। नीचे दिए गए चार्ट द्वारा आप देख सकते है, कि किस लेवल के डाउनलाइन की इनकम का कितने प्रतिशत इनकम के रूप में मिलता है।

tirus review

Easy लेवल में डायरेक्ट डाउनलाइन की इनकम का 3 प्रतिशत कमीशन अपलाइन को मिलता है। उसी प्रकार दूसरे लेवल के डाउनलाइन से 2 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

3. Carier

इस इनकम के अंतर्गत हर लेवल पर कुछ निर्धारित रिंग को पूरा करने पर कंपनी द्वारा कुछ उपहार और लेवल दिए जाते है।

पढ़िये: Royal Q Plan क्या है?

Tirus Review

अब हम अपना Tirus पर निजी रिव्यु शेयर करेंगे और क्या Tirus से जुड़ना चाहिए या नहीं, इस सवाल का जवाब देंगे।

Tirus एक इन्वेस्टमेंट के आधार पर MLM प्लान है, जिसमें कोई भी सर्विस या प्रॉडक्ट नहीं है। आपको एक प्लान में निवेश करना होता है और दूसरे लोगों को भी निवेश करवाना होता है, जिससे फिक्स कमीशन मिलता है।

इससे साफ प्रतीत होता है, कि Tirus पिरामिड स्कीम फ्रॉड है और लोगो का पैसा लोगों में ही घुमाया जा रहा है।

चूंकि यह रूस की कंपनी है और इसके प्रचारकों ने इसे महान बताया है, तो कई लोग इसकी हकीकत जाने बिना ही इसमें निवेश कर देते है।

Tirus ने अपनी वेबसाइट पर कुछ डॉक्युमेंट शेयर किए है, जो की मुख्य रूप से जर्मन भाषा में है। यह रूस की कंपनी Tirus GmbH नाम से स्विट्जरलैंड में रजिस्टर है। डेनिस टेटेरिन डायरेक्टर के रूप में मौजूद है।

क्यूंकी इसकी शुरूआत रूस में हुई है और भारत व कुछ अफ्रीकी देशों में यह प्रचलित है, तो इसे स्विट्जरलैंड में क्यों रजिस्टर किया गया है?

इसका सीधा जवाब यह है, कि Tirus शेल-कंपनी के रूप में रजिस्टर है, ताकि लोगों पर इसका विश्वास आ जाये और लालच में आकार पैसा निवेश करें।

Tirus से जुड़ना चाहिए या नहीं?

भारतीयों को इस कंपनी से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह भारत में रजिस्टर नहीं है और घोटाला होने पर सरकार किसी भी रूप से मदद नहीं कर सकती है।

कुछ समय के लिए Tirus निवेशकों को लगातार कमीशन देगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें निवेश करना शुरू करलें। लेकिन एक समय पर यह पेआउट बंध कर देगी और पैसा लेकर फरार हो जाएंगी, इसलिए Tirus से ना जुड़े।

पढ़िये: Bizgurukul is Fake or Real?

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button