fbpx

लॉकडाउन में MLM बिज़नेस बढ़ाने के 4 आसान टिप्स

पिछले कुछ महीनों से लॉकडाउन के चलते बहुत से बड़े बिंजनेस ठप हो चुके है। खासकर स्टार्टअप्स और जो बिजनेस नए शुरू हुए है, अधिकतर पर तो असफलता की महोर लग गयी है। लॉकडाउन के बाद लाखों लोगों की जॉब भी नहीं रहेगी और सैलरी तो अब से ही काटी जा रही है।

लॉकडाउन की इस अवस्था ने डायरेक्ट सेलिंग को भी बहुत प्रभावित किया है। कई MLM लीडर का कहना है, कि डायरेक्ट सेलिंग अभी भी उछाल पर है, लेकिन ऐसा हर जगह नहीं है। 

सेमिनार और होम मीटिंग ना होने के कारण कई डायरेक्ट सेलर को परेशानी हो रही है। लेकिन इस लॉकडाउन का सही उपयोग कर 100% तक अपना MLM बिंजनेस बढ़ाया जा सकता है और नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पा सकते है।

direct selling in lockdown

इस लेख में, मै कुछ ऐसी टिप्स शेयर करूंगा। जिन्हें फॉलो करके आप इस लॉकडाउन को पूरा फायदा उठा पाएंगे और अपने डायरेक्ट सेलिग बिजनेस में सफलता पा सकेंगे।  

लॉकडाउन में MLM बिज़नेस बढ़ाने के 4 आसान टिप्स

#1. लंबी अवधि के लिए सोचे

हम सबको पता है, कि हमें बड़े सपने देखने चाहिए और उनके पीछे काम करना चाहिए। लेकिन अन्य बिज़नेस की तरह, हमें डायरेक्ट सेलिंग में भी लंबी अवधि के लिए सोचना चाहिए।

हमेशा डायरेक्ट सेलिंग को लेकर लंबी अवधि के निश्चित लक्ष्य बनाये। जैसे मुझे इस साल 100 लोगों का नेटवर्क बनाना है और इस लक्ष्य को लिखित में सहेजें। जिसे हम अल्टिमेट लक्ष्य कहेंगे।

अब इस एक साल के अल्टिमेट लक्ष्य अनुसार 1 सप्ताह और 1 महीने के प्लान और अपनी समय योजना बनाये। आप अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे भागों में बाटें, जिससे आपको लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं लगेगा और जिससे आप अपना विकास साफ को देख पाएंगे। 

उस अल्टिमेट लक्ष्य को हासिल करने के लिए जो भी आप करते है, उसे प्रतिदिन एक डायरी या अपने फोन के नोटपेड में लिख दें। यह एक वास्तविक तरीका है, जिससे आपको पता चल जाएगा, कि आप अपने लक्ष्य के लिए रोजाना क्या करें हो और उसे हासिल करने की प्रतिदिन योजना बनाने में मदद मिलेंगी। इसके अतिरिक्त आप स्वयं की कार्यनीति समझ पायेंगे और ज्यादा मेहनत कर सकेंगे।

मै खुद इस तरीके का इस्तेमाल करता हूँ और मुझे इससे बहुत ज्यादा मदद मिल है।

direct-selling-growth-1

आपको डायरेक्ट सेलिंग में हमेशा घातीय (Exponential) विकास दिखेगा, जिसे उल्टे पिरामिड आकर या J-कर्व से भी दर्शातें है। शुरू में आपको मेहनत करने पर जल्दी फल नहीं मिलता है, लेकिन एक समय के बाद आपको एक दम से बिजनेस में वृद्धि दिखेंगी।

#2. किताबें पढ़ना शुरू करें

डायरेक्ट सेलिंग पर ऐसी बहुत सी किताबें है, जहाँ से आप इस बिज़नेस और इंडस्ट्री के बारे में बहुत कुछ सिख सकते है। इन्हें पढ़ने से आप बेहतर तरीके से बिज़नेस कर पाएंगे। 

मै स्वयं भी शुरू में किताबें नही पढ़ता था। लेकिन जब से मैंने पढ़ना शुरू किया है, मेरा ज्ञान बहुत ज्यादा बड़ा है और इतना कुछ सीखने को मिला है, जो शायद कई और नहीं मिलता।

शुरुआत में किताब पढ़ने में आपको जरूर परेशानी होगी और पढ़ने का मन नहीं होगा। इसलिए आप प्रतिदिन सिर्फ 5 पेज से शुरू करें और इस गिनती को रोज़ाना बढ़ाएं। 

आप एक किताब ही पढ़े, लेकिन उसे अच्छे से पढ़े। आप एक किताब के माध्यम से दूसरों की ज़िंदगी के अनुभाव जीते है। आपको हमेशा दूसरों की गलतियों और सफलता से सीख लेनी चाहिए और इसके लिए किताबें सबसे बेहतरीन विकल्प है।

पिछले लेख में मैंने डायरेक्ट सेलर के लिये 9 बेहतरीन किताबों के बारे में बताया है, जिनके बारे में आप नीचे दी लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

#3. स्किल्स बनाएं

अधिकतर डायरेक्ट सेलर को यह नही पता होता है, कि उन्हें इस बिज़नेस में सफल होने की लिए कुछ स्किल्स सीखने की जरूरत है। 

मार्केटिंग, प्रेसेटशन, कम्युनिकेशन, पब्लिक स्पीकिंग जैसी स्किल्स इस बिज़नेस में जल्दी सफलता पाने के लिए अहम है।

आप में और एक अत्यंत सफल डायरेक्ट सेलर में सिर्फ यही फर्क है, कि उनके पास आपसे ज्यादा ज्ञान और स्किल्स है। स्किल्स बनाने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन यही तो वो चीज़ है, जिसपर आपको अपना समय देना है और मेहनत करनी है।

इसके अलावा एक डायरेक्ट सेलर का अच्छा आत्मविश्वाश होना चाहिए और शारीरिक हाव-भाव (Body Language) की थोड़ी परख होनी चाहिए, जिससे “ना” को “हाँ” में बदलने में बहुत मदद मिलती है। 

इस लॉकडाउन में घर बैठे आप आपनी जरूरत अनुसार स्किल्स सिख सकते है और उसके लिए रोजाना अभ्यास करें। इसके अतिरिक्त थोड़ी मेहनत अपनी इंग्लिश सुधारने में भी कर सकते है। 

#4 सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग करें

पूरी दुनिया में 380 करोड़ लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है, इसलिए सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग करके जल्दी सफलता पा सकतें है। 

सोशल मीडिया होम मीटिंग और सेमिनार का विकल्प ही नहीं, बल्कि बेहतर साधन भी है। अगर सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग करते है तो।

अधिकतर डायरेक्ट सेलर सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग का प्रचार करते है, लेकिन गलत तरीकें से। ऐसे मैसेज भेजनें से लोग अनदेखा ही करते है। 

mlm on social media

सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग करने के लिए हम ने एक ई-बुक गाइड लॉन्च की है, जिसमे सोशल मीडिया प्रोफाइल सेटअप करने से लेकर “ना” को “हाँ” में बदलने के वास्तविक तरीके उदाहरण समेत बताये है।

 इस सम्पूर्ण गाइड में हमने डायरेक्ट सेलर के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग समेत, आसान स्टेप्स बताएं है, जिन्हें फॉलो कर ऑनलाइन डायरेक्ट सेलिंग में सफलता पा सकते है।

अभी तक बहुत से डायरेक्ट सेलर ने अपना बिज़नेस इस गाइड से बढ़ाया है, आप भी नीचे दिये बटन पर क्लिक कर इस सम्पूर्ण गाइड का फायदा उठा सकते है।

अगर आप सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग अच्छे से सीख जाते है। तो आपको पब्लिक स्पीकिंग, प्रेजेंटेशन, होम मीटिंग करने की जरूरत बहुत कम पड़ेगी और आने वाले समय में सोशल मीडिया ही सबसे ज्यादा प्रचलित रहेगा। इसलिए आज अभी से ही, सोशल मीडिया का उपयोग सही तरीके से सीखें।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेख “लॉकडाउन में MLM बिज़नेस बढ़ाने के 4 आसान टिप्स” आपके लिए बेहद मददगार रहा होगा। अगर इस लेख से आपको थोड़ी सी भी मदद मिली है, तो मेरा यह पोस्ट लिखने का मकसद पूरा होता है। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

शेयर करे : Share It

1 thought on “लॉकडाउन में MLM बिज़नेस बढ़ाने के 4 आसान टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें
सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें