SAR Value kya hai? SAR check kaise kare? SAR ke nuksaan kya hai?

 

इस पोस्ट में आपको “SAR Value क्या है, SAR चेक कैसे करे,ओर SAR से क्या होता है?” जैसे सवालों का जवाब मिल जाएगा। दरसअल आज के युग में हर कोई स्मार्टफ़ोन को इस्तमाल करता है और स्मार्टफ़ोन के फायदे को जानता है। परन्तु,बहुत से लोग इससे होने वाले गलत प्रभाव से अंजान है और इसमें से एक बड़ा गलत प्रभाव SAR वैल्यू से होता है। SAR वैल्यू आपके मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन से जुड़ा हुआ है,और यह रेडिएशन जानलेवा होती हें!!

 

 

SAR वैल्यू क्या है?

what is SAR value in hindi

SAR की फु्लफॉर्म Specific Absorption Rate होता है,जिसका हिंदी मतलब “किसी तत्व का किसी रेडिएशन को सोकने की क्षमता“। मतलब की अगर कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रेडिएशन निकलता है,उसको SAR वैल्यू कहते है। जैसे की आपका फ़ोन रेडिएशन छोड़ता है,तो उसे SAR वैल्यू से मापा जाता है।


Read:-


 

SAR वैल्यू से क्या होता है?

SAR वैल्यू अगर किसी डिवाइस की लिमिट से ज्यादा हो,तो उसका बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। यानी अगर आप ज्यादा SAR वैल्यू रखने वाले स्मार्टफ़ोन का इस्तमाल करते है,तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

रिसर्च में पता चला है,कि SAR वैल्यू से इंसानों में कैंसर ट्यूमर बनता है। इसलिए अगर आपके आस-पास ज्यादा SAR वैल्यू वाला डिवाइस है,तो आपको कैंसर होने के चांस ज्यादा है।

\

SAR वैल्यू कब हानिकारक है?

अगर आपके आस-पास के स्मार्टफोन या डिवाइस के SAR वैल्यू 1.6 W/kg से ज्यादा है,तो वह डिवाइस आपके लिए हानिकारक हो सकता है। यानी आप ऐसे डिवाइस के इस्तमाल से बचे,जिनकी SAR वैल्यू 1.6 W/kg से ज्यादा हो और कोशिश करे,कि आप ज्यादा SAR वैल्यू वाले डिवाइस का इस्तमाल कम से कम करें।



फ़ोन की  SAR वैल्यू चेक कैसे करें?

SAR value check kaise kare

अगर आप अपने फ़ोन की SAR वैल्यू चेक करना चाहते है और जानना चाहते है,कि आपको फ़ोन नुकसानदायक तो नहीं है। तो,यह आप खुद भी कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ भी नही करना है,बस अपने फ़ोन के डायल पैड में यह कोड लिखना है, “*#07#“। जैसे ही आप यह कोड लिखेंगे,आपको आपके फ़ोन की SAR वैल्यू दिख जाएगी। अगर यह 1.6 W/kg से कम है,तो आपको इससे कोई खतरा नहीं है और 1.6 w/kg से ज्यादा है,तो यह आपके लिए मुशीबत शाबित हो सकता है।

 

कौनसे फ़ोन की SAR वैल्यू सबसे ज्यादा और कम है?

SAR वैल्यू की बात भारत मे बिकने वाली कंपनियों से की जाए,तो Samsung, Microsoft और LG की SAR वैल्यू कम होती है।

वहीं मोटोरोला, IPhone, ब्लैकबेरी की SAR वैल्यू सबसे ज्यादा पाई गई है।

 

 


Read:- 


फोन की रेडिएशन से कैसे बचें?

  • सबसे पहले तो आप SAR वैल्यू अपने फ़ोन की कर लेअगर 1.6W/kg से ज्यादा होती है,तो अपना फ़ोन बदल दे या फिर इस्तमाल करना कम कर दे।
  • अब ज्यादातर फ़ोन की SAR वैल्यू खतरे से नीचे ही होती है,इसलिए इससे अब इतना खतरा नहीं है,फिर भी ज्यादा समय लागतार इस्तमाल करने पर मोबाइल रेडिएशन हानिकारक है।
  • अपने फ़ोन को हमेशा एक-दम पास ना रखे,रात को सोते समय फ़ोन को दूर ही रखे।
  • अगर आप ज्यादा समय तक कॉल पर बात करते हो,तो earphone का इस्तमाल बात करने के लिए करें।

 

हमे उम्मीद  है, आपको  के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपको कुछ भी सवाल या सुझाव हो,तो कमेंट में हमसे जरूर पूछे!!

 

Add Your Comment