Safe Shop Product Review: फायदे व नुकसान सेफ शॉप प्रॉडक्ट के

इस लेख में हम एक और भारतीय डायरेक्ट सेलिंग यानी MLM Company के बारे में जानकारी देंगे, जिसका नाम Safe & Secure Life Limited है, जिसे हम Safe Shop Business के नाम से अच्छे से जानते है।

यह लेख Safe Shop Products पर है, जिसमें हम Safe Shop Products Review देखेंगे और क्या Safe Shop के प्रॉडक्ट खरीदना फायदेमंद है या नहीं, यह जानेंगे।


Safe Shop Product Review

पहले Safe Shop बाइनरी प्लान चलाती थी, जिसमें वह 1 पेअर बनने पर निश्चित राशि देती थी। तबसे यह कंपनी पैकेज आधारित है, जिसमें डायरेक्ट सेलर को बड़ी राशि पैकेज खरीदने में देनी पड़ती है।

Safe Shop Product List में कंपनी ने पिछले कुछ सालों में बहुत से प्रॉडक्ट डाले है। Safe Shop अपने डायरेक्ट सेलर को प्रॉडक्ट SSP यानी Safe Shop Price पर देती है, जो MRP से कम होती है।

Safe Shop में हर प्रॉडक्ट पर निर्धारित BV होती है और एक डायरेक्ट सेलर को 200 BV की प्रॉडक्ट खरीद करनी पड़ती है, जो लगभग 15,000 रुपये तक होता है।



यानी Safe Shop में ID चालू करने के लिए 15,000 रूपये के प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी है। इसलिए यह सवाल सबके मन में आता है, कि Safe Shop के प्रॉडक्ट कैसे है और खरीदने लायक है या नहीं।

तो यही हम आगे देखेंगे और कुछ Safe Shop प्रॉडक्ट की तुलना मार्किट के प्रॉडक्ट से करेंगे।

La Rasoi Kali Mirch

यह प्रॉडक्ट Safe Shop ने कुछ वर्ष पहले ही अपनी प्रॉडक्ट लिस्ट में लाया है। 100 ग्राम इस साबुत काली मिर्च की MRP 208 रुपये है और SSP 195 रुपये है।

अगर आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर समान उत्पाद देखेंगे, तो आपको 100 ग्राम साबुत काली मिर्च 60 से 130 रुपये में अच्छी कंपनी की मिल जायेगी।

नीचे टेबल में आप देख सकते है, जिस दिन मै यह लेख लिख रहा हूँ, उस दिन इन प्रॉडक्ट की क्या कीमत है।



स्टोरप्रॉडक्ट मात्राकीमत (MRP) SSP/ऑफर कीमत
Safe ShopLa Rasoi Kali Mirch100 GM208 Rs195 Rs
AmazonVedaka Black Peppercorn100 GM130 Rs60 Rs
FlipkartManushree Black Pepper (Sabut)100 GM120 Rs85 Rs

यहाँ हम क्वालिटी की बात नहीं कर रहे है, जबकि आपके पास ऑनलाइन बहुत प्रॉडक्ट खरीदने के विकल्प होते है। Safe Shop में आपको कंपनी द्वारा दिये प्रॉडक्ट को ही खरीदना होगा, जिसकी कीमत दोगुनी है।

Safe Air Pollution Mask

Covid-19 के कारण Safe Shop ने भी अपने मास्क और फेसशील्ड जारी किए है।

Safe Shop के 10 मास्क के 1 पैक की MRP 1250 रुपये है और SSP 1190 रुपये है। इस अनुसार डायरेक्ट सेलर को एक मास्क के लिए 119 रुपये चुकाने पड़ते है।

दूसरी ओर मार्किट में अच्छी क्वालिटी, डिज़ाइन वाले और N95 मास्क आराम से 50 या 60 रूपये में मिल जाते है।

जबकि Safe Shop में दोगुनी कीमत देनी पड़ती है। यह सिर्फ कुछ प्रॉडक्ट पर नहीं, बल्कि सभी प्रॉडक्ट पर आपको बहुत ज्यादा या दोगुना पैसा चुकाना है और कई बार क्वालिटी में भी समझौता करना पड़ेगा।



निष्कर्ष

Amway और Avon जैसी कंपनी ने MLM की शुरुवात अपने प्रॉडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए की थी। यानि MLM एक तरह से मार्केटिंग का तरीका ही है।

अब हर कंपनी का लक्ष्य होना चाहिए, कि वह अपने उपभोक्ता को सबसे अच्छी सर्विस या प्रॉडक्ट दे। लेकिन Safe Shop यहाँ कुछ और ही कर रही है। Safe Shop ने प्रॉडक्ट के लिए MLM प्लान नहीं, बल्कि अपने MLM प्लान के लिए प्रॉडक्ट ढूँढे है, जिसमें वे ज्यादा से ज्यादा लोगो का पैसा लेती है।

बेशक Safe Shop ने पुराने पिरामिड स्कीम (Money-Circulation) वाले बाइनरी प्लान को हटा दिया है, लेकिन प्रॉडक्ट के मामले में Safe Shop आज भी बहुत पीछे है।

अगर आप ऑनलाइन की जगह खुद लोकल मार्केट में जाकर भी Safe Shop के प्रॉडक्ट की तुलना करेंगे, तो आपको कम कीमत में बेहतर क्वालिटी के प्रॉडक्ट मिलेंगे और यह सच है।

MLM में 99% से ज्यादा लोग सफल नहीं होते है, लेकिन इससे बड़ी समस्या यह है, कि इन सबको प्रॉडक्ट के लिए दोगुनी कीमत देनी पड़ती है और अंत में मिलता कुछ नहीं।



अगर कोई Safe Shop करता भी है, तो उसे अपने रिशतेदारों और दोस्तो को ही ये महंगे प्रॉडक्ट बेचने पड़ते है, इससे कई बार रिश्ते भी बिगड़ते है।

इसलिए मेरा निजी Safe Shop Product Review नकारात्मक दिशा में है। सिर्फ Safe Shop नही, बल्कि अधिकतर MLM कंपनी के प्रॉडक्ट महंगे होते है। पर आपको Safe Shop से बेहतर कीमत में प्रॉडक्ट लोकल मार्केट या अन्य MLM कंपनी में मिल जाएंगे।

हमने एक लेख में विस्तार से Safe Shop Business Plan PDF और Safe Shop Income Plan हिंदी में समझाया है। अगर आपको नहीं पता है, कि Safe Shop कंपनी क्या है और यह कैसे काम करती है, तो वो लेख पहले जरूर पढ़े।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।