RTPS बिहार से आय, जाती व मूल प्रमाण पत्र खुद बनाये

RTPS बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना है, जिससे आप घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर से जाति प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, और मूल निवास (आवास) प्रमाण पत्र बना सकते है। RTPS के कारण अब ना ही आपको सरकारी दफ़्तरो के धक्के खाने पड़ेंगे और नाही आपको कही भी भीड़ में लाइन में खड़ा रहना है।

RTPS से आप घर पर बैठे ऑनलाइन जाति, आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और घर पर बैठे ऑनलाइन इसे वेरीफाई (Verify) भी कर सकते है। इस लेख में RTPS पर ही जानकारी दी गयी है।

जिसमे RTPS बिहार क्या है? RTPS की फुलफोर्म क्या है? RTPS बिहार से ऑनलाइन कैसे सर्टिफिकेट बनाये? RTPS से जाती प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे करे?. जैसे सवालों का जवाब है।

RTPS बिहार ऑनलाइन सर्टिफिकेट

RTPS BIHAR ONLINE CERTIFICATE DETAIL IN HINDI

RTPS की फुलफोर्म RIGHT TO PUBLIC SERVICE है। जैसा कि इसका नाम है, वैसी ही ये आपको सुविधा उपलब्ध करवाता है और RTPS से आवेदन करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है।

आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते है। RTPS सिर्फ बिहार राज्य की जनता के उपयोग के लिए बनाया गया है और आप आसानी से इसका उपयोग करके अपने स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर से कुछ मिनटों में आवेदन कर सकते है।

हमे उम्मीद है, कि आपको पता चल गया होगा, कि कैसे RTPS से आपका समय और पैसा सरकारी डॉक्यूमेंट बनाने में बचा है। हम आपको आगे इस पोस्ट में बताएँगे, कि कैसे आप RTPS से जाति, आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

RTPS बिहार जाती, निवास और आय प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करे

नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बताए है, जिनका पालन करके आप ऑनलाइन अपने प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कर सकते है।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में या कंप्यूटर में एक इन्टरनेट ब्राउज़र का होना जरूरी है, अगर आपके पास Chrome ब्राउज़र है, तो सबसे बेहतर रहेगा।

अब आपको अपने ब्राउज़र में बिहार पब्लिक सर्विस की ऑफिसियल साइट RTPS को गूगल पर सर्च करना है और आपको सबसे ऊपर RTPS की ही ऑफिसियल साइट दिखेगी, आपको उस पर क्लिक करना है। अन्यथा आप नीचे दी लिंक पर क्लिक करके भी RTPS की वेबसाइट पर जा सकते है।

Step 2: RTPS की साइट खुलने के बाद आपको एक तरफ Online लिखा हुआ नजर आएगा, आपको उसको सिलेक्ट करना है।

rtps बिहार अप्लाई करे

 Step 3: फिर एक पेज ओपन होगा वह पर आपको तीन सूचना लिखी होगी, जो नीचे फोटो में बताई गई है, आपको वहाँ “I AGREE” करना है, जिसका मतलब है, कि आप सूचना से सहमत है।

Step 4:  फिर आपसे पूछा जाएगा, कि आप अपना प्रमाण पत्र कहा से प्राप्त करना चाहते है।मतलब आप फिलहाल बिहार के बाहर रहते है, तो आप इसे बिहार भवन, नई दिल्ली से भी प्राप्त कर सकते है और अगर आप बिहार में ही रहते है, तो आप इसे अपने क्षेत्र के कार्यालय से प्राप्त कर सकते है ।

Step 5: अब आपको अपना नाम हिंदी और इंग्लिश दोनो भाषाओ में भरना है, फिर आपको चयन करना है, कि आप कौनसा प्रमाण पत्र बनाना चाहते है और फिर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है।

Step 6: फिर आपको अपने नंबर पर एक वेरिफिकेशन OTP कोड प्राप्त होगा, आपको वो भरना है और फिर Next पर क्लिक करे ।

Step 7: फिर आपके सामने नया पेज खुलेगा वहां पर आपको अपनी सारी जानकारी को सही-सही भरना है और Next पर क्लिक करे।

तो इस तरह से आप RTPS के द्वारा ऑनलाइन जाति, आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है। हमे उम्मीद है, कि आप इन स्टेप की मदद से आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

RTPS बिहार ऑनलाइन सर्टिफिकेट वेरीफाई करे

अगर आपने ऑनलाइन RTPS पर जाति ,आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिये आवेदन कर दिया है और देखना चाहते है, कि आपका आवेदन सफल हुआ है या नही, या आपका प्रमाण पत्र कब तक आएगा, तो आप यह बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है ।

आपको इसके लिए सिर्फ आवेदन ID की जरूरत पड़ेगी, जो आपको Apply करते समय मिली होगी। अब आपको सिर्फ RTPS की ऑफिसियल साइट पर जाना है। इसके बाद आपको Application Status पर क्लिक करना है और वहां पर अपनी Application (आवेदन) ID डाले, जिससेआपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

RTPS आपके लिए बहुत ही लाभकारी रहेगी और आप आसानी से अपने प्रमाण पत्र इसे से बना सकते है।

एक बात ध्यान रखे, जब आप प्रमाण पत्र लेने जाए, तो अपना कोई भी फ़ोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र या लाइसेंस में से कोई भी ID प्रूफ जरूर ले जाए। जिससे कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कोई परेशानी ना हो।

RTPS को वीडियो से समझें

अगर आप ऊपर बताये, स्टेप में कोई दिक्कत या परेशानी आ रही है, तो आप ये नीचे बतायी वीडियो देखें। जिसमे वीडियो के माध्यम से, कैसे आवेदन करे? यह बताया गया है, जिससे आपको समझने में ज्यादा तकलीफ नहीं होगी।


हमे उम्मीद है, कि आपको RTPS क्या है और इससे कैसे घर बैठे प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन करे, यह समझ आ गया होगा। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो हमे कमेंट में जरूर बताये।



6 thoughts on “RTPS बिहार से आय, जाती व मूल प्रमाण पत्र खुद बनाये”

Leave a Comment

Your email address will not be published.