Redmi note 5 pro full review, 4 नूकसान और 6 फायदे खरीदने के

जैसा की आप सब जानते है, Xiaomi ने भारत के स्मार्टफोन बाजार में धूम मचा रखी है और एक के बाद एक शानदार स्मार्टफोन वो भी कम कीमत में लॉन्च कर रही है।इसी के चलते xiaomi ने कुछ महीनों पहले रेडमी नोट 5 और नोट 5 प्रो लॉन्च किए हैं। इसलिए आज हम आपको redmi note ५ pro review in hind के बारे में जानकी देंगे,जिसमे इसके कुछ नुकसान और फायदे भी है!!

redmi note 5 pro

रेडमी नोट 5 का इतना चलन नहीं रहा,पर रेडमी नोट 5 प्रो बिक्री सातवें आसमान पर है।इसलिए आज हम आपको रेडमी नोट 5 प्रो खरीदने के कुछ फायदे और कुछ अहम नुकसान बताएंगे,जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। इस पोस्ट में आपको “Redmi note 5 pro review in hindi” के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

स्पेसिफिकेशन

– कीमत :- 13,999₹

–  रेम :- 4GB

– इंटरनल मेमोरी :-  64GB inbuilt

– कनेक्टिविटी :- ड्यूल सिम , volte , 4G ,3G , wifi

– बैटरी :- 4000 Mah बैटरी

– डिस्प्ले :- 5.9 inches , 1080*2160 पिक्सल

– कैमरा :-  12MP ड्यूल बैक और 20MP फ्रंट कैमरा

– एंड्राइड :- v7.1.2 (नॉगट)

– प्रोसेसर :- octa core, 1.8GHz

 

रेडमी नोट 5 प्रो खरीदने के फायदे :-

1.इस बजट में बेस्ट कैमरा-फोन :-

रेडमी नोट 5 प्रो में प्राइमेरि 12MP का ड्यूल कैमरा और 5MP का फ्रंट कैमरा है, जो ऑटोमेटिक मुँह पहचान ने के साथ, इसकी कैमरा की क्वालिटी बहुत अच्छी है, और इसकी फ़्लैश लाइट आपको कम लाइट में भी अच्छी पिक्चर उपलब्ध करवाती है।

2.लेटेस्ट और सभी सेंसर उपलब्ध है :-

\

रेडमी नोट 5 प्रो में  ब्लूटूथ 5.0 , फिंगर-प्रिंट सेंसर (rear mounted) ,accelerometer,  FM radio ,और usb पोर्ट 2.0, जायरोस्कोप जैसे सभी सेंसर उपलब्ध है।

3.बेहतरीन गेमिंग और बैटरी परफॉरमेंस :-

रेडमी नोट 5 प्रो में इनबिल्ट Li- Po 4000mAh बैटरी जो की आपको लम्बे समय तक फ़ोन का उपयोग करने की सुविधा देता है और इस फ़ोन में लम्बे समय तक गेम का लुफ्त भी उठा सकते है।

4.शानदार डिस्प्ले :-

रेडमी नोट 5 प्रो में 5.99इंच (15.21cm) की डिस्प्ले है,जो 1080*2160 पिक्सल की फुल HD डिस्प्ले और एंड्राइड 7.1.2 { नोघट } है, जिसके साथ प्रोसेसर इसमे OctaCore उप्लब्ध कराया गया है ।

5.आकर्षित बॉडी :

ये फ़ोन आपको बहुत सारे अलग-अलग कलर में आसानी से मिल जाएगा और इसके सारे कलर वैरिएंट्स बहुत ही अच्छे है जैसे कि black ,gold rose gold and lake blue  और रेडमी नोट 5 प्रो मेटल से बना हुआ है जो हर कलर पर अच्छा लगता है और मजबूत भी है।

6.बेहतरीन ग्राफिक्स :-

इस फ़ोन में गेमिंग के लिए बहुत ही अच्छे ग्राफ़िक्स (ADRENO 509)है, जो अलग ही गेम का अनुभव देते है ।

रेडमी नोट 5 प्रो खरीदने के नुकसान

1.USB पॉर्ट और चार्जिंग की समस्या-

रेडमी नोट 5 प्रो में सबसे पहली कमी यही है,कि उसमें पुराने वाले USB पॉर्ट ही दिए गए है।जबकि यूजर और अभी चल रहे ट्रेंड के अनुसार C-टाइप चार्जिंग पॉर्ट इसमें होना चाहिए था।इसके अलावा रेडमी नोट 5 प्रो,क्विक चार्ज को सपोर्ट नही करता।इसलिए आपको चार्जिंग के लिए इस गैजेट को ज्यादा समय देना होगा।

2. हाइब्रिड स्लोर्ट:

redmi note 5 pro

रेडमी नोट 5 प्रो में हाइब्रिड स्लोर्ट है, इसलिए आप एक ही बार मे 2 सिम और मेमोरी कार्ड इस्तमाल नही कर सकेंगे।यह समस्या xiaomi के अधिकतर फ़ोन में रही है,यूज़र्स की डिमांड भी रही है,कि उन्हें डेलिकेट सिम स्लोर्ट मिले पर अभी भी Xiaomi यह फ़ीचर नहीं ला पा रही है।

3.बजट में इससे बेहतर स्मार्टफ़ोन:-

रेडमी नोट 5 प्रो को लॉन्च हुए,काफी समय होने आया है।जिसके बीच इसी कीमत में बहुत से स्मार्टफ़ोन हाल ही में लॉन्च हुए है और इससे बेहतर जल्द ही लॉन्च होने वाला है।

जिओनी A1 प्लस,हुवाई हॉनर 7X और मोटो g5s प्लस ऐसे स्मार्टफ़ोन है,जो इस कीमत में रेडमी नोट 5 प्रो से बेहतर हार्डवेयर उपलब्ध करवा रहे है।

4. खरीदने में भी मुसीबत-

रेडमी के ज्यदातर स्मार्टफ़ोन को खरीदने के लिए उवभोक्ताओ को काफी मसक्कत करनी पड़ती है।इसी का उदहारण यह स्मार्टफ़ोन है, जिसे खरीदने के लिए आपको फ़्लैश सेल का इंतज़ार करना पड़ेगा और उसमें भी 1 मिनट में सारा स्टॉल खत्म भी हो जाता है।जिसके चलते आपको एक्स्ट्रा चार्ज देकर दुकानों से खरीदना पड़ सकता है।

 

निष्कर्ष-

अगर आपको बताई गई,खामियां आपके लिए ज्यादा दिक्कत नहीं डालती और आपको अपने बजट में यह स्मार्टफ़ोन काफी पसंद आया है,तो आप जरूर इसे ख़रीदे।क्योंकि यूजर का काफ़ी अच्छा रिस्पांस इस स्मार्टफ़ोन को लेके मिला है और इस फ़ोन में खामियों से कही ज्यादा खूबियां है।

धन्यवाद,अगर आपको कुछ सवाल हो,तो कमेंट में हमसे जरूर पूछें।

2 thoughts on “Redmi note 5 pro full review, 4 नूकसान और 6 फायदे खरीदने के”

Add Your Comment