राजस्थान वॉटर बोर्ड,पानी का बिल ऑनलाइन भरे

आज के इस युग में ज्यादातर लोगो के पास स्मार्टफोन होता ही है,नही तो कम से कम पुरे परिवार में किसी ना किसी के पास स्मार्टफोन तो होता ही है।फिर भी बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन का सही से इस्तमाल नही कर पाते है और बिजली-पानी का बिल भरने के लिए घंटो तक लाइन में भी खड़े रहते है।यानि,एक गैजेट इसका नाम ही स्मार्ट से शुरू होता है,बहुत से लोग उसका स्मार्ट तरीके से इस्तमाल नही करते।

आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे, की कैसे आप घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर की मदद से आसानी से पानी और बिजली तक का बिल भर सकते है और इसके लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नही है।

आप घर बैठे कई तरीकों से ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते है ,वही इस पोस्ट में हम आपको सबसे अच्छा और आसान सा एक तरीका बतायेगे, जिससे आप पानी और बिजली का बिल एक ही ऐप App की मदद से राजस्थान के किसी भी कोणे से भर सकते है ।


घर बैठे ऑनलाइन राजस्थान वॉटर बोर्ड का बिल कैसे भरे?

आपको अपना बिल भुगतान करने के लिए “E-मित्र”  नामक ऐप डाउनलोड करना है,जिसे आप PLAY-STORE से भी डाउनलोड कर सकते है।ई-मित्र राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना के अंतर्गत बनाया ऐप है,इसलिए अब आपको बिल भुगतान के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तमाल नही करना पड़ेगा।इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप इसे डायरेक्ट सर्च करके डाउनलोड कर सकते है,नही तो आप नीचे बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

[block]2[/block]DOWNLOAD APP

 

ई-मित्र ऐप को डाउनलोड करने के बाद पानी का बिल भरने के लिए नीचे बताये स्टेप फॉलो करे:-

स्टेप 1:अब आप जैसे ही E-मित्र APP खोलेंगे आपको ऊपर की साइड में (दी गई फ़ोटो के अनुसार) “Pay bill (without login) लिखा हुआ नजर आएगा,उसपर क्लिक करना है।

वैसे तो आप लॉगिन करके या sign up करके भी बिल का भुगतान कर सकते है, पर आपका काम आसान करने के लिए आपको ये सब करने की जरूरत नही है ,आपको सिर्फ “pay bill (without login) पर क्लिक करना है।

स्टेप 2:- इतना करने के बाद फ़ोटो के अनुसार आपको सबसे पहले अपना ईमेल एड्रेस एंटर करना है ।आप कोई भी ईमेल एंटर कर सकते है,जिस पर आप कन्फर्मेशन मेल प्राप्त कर सके।अगर आपके पास ईमेल नही है तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते है ।

स्टेप 3:- फिर आपको अगली लाइन में अपना मोबाइल नंबर लिखना है ।

स्टेप 4:- फिर आपको डिपार्टमेंट वाले कॉलम में PHED (राजस्थान के किसी भी क्षेत्र/खंड के पानी बिल के लिए) सिलेक्ट करना है ।

स्टेप 5:- phed सिलेक्ट करने के बाद आपको सर्विस में जाकर “phed water bill with emitra key” सलेक्ट करना है।यह सेलेक्ट करते ही आपसे CID कोड माँगा जाएगा ।

\

स्टेप 6:- CID कोड में आपको अपने बिल पर अंकित 12 अंको के EM_k नंबर को टाइप करना है और नीचे दिए गए “fetch bill amount” पर क्लिक करे ।

(नोट:- EM_K नंबर आपके पानी के बिल पर 12 आंको का एक नंबर है)

स्टेप 7:- ऐसा करते ही आपको आपकी बकाया राशि का पता चला जायेगा और आप pay bill पर click करे ।

अब आप आप नेट बैंकिंग से भुगतान करना चाहते है या किसी ओर मॉड से पेमेंट करना चाहते है,दिए विकल्प में से सिलेक्ट कर ले।

स्टेप 8:- अगर आप नेट बैंकिंग सिलेक्ट करते है,तो आपको अपनी बैंक की जानकारी भरकर बिल का भुगतान कर सकते है।

 

बिल का भुगतान होते ही आपकी स्क्रीन पर कन्फर्मेशन रिस्पांस मिलेगा और आपके मोबाइल नंबर पर भी मैसेज आजायेगा।


 

आपको अब पता चल गया होगा,की कैसे आप आसानी से अपना पानी का बिल भुगतान कर सकते है। आपको इसके लिए कही जाने की जरूरत नही है,सिर्फ कुछ मिनट के समय मे आसानी से आप ई-मित्र app की मदद से बिल भर दीजिए।इसी ऐप के माध्यम से आप बिजली का बिल भी इसी प्रकार भर सकते है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *