राजस्थान बिजली बिल ऑनलाइन घर बेठे कैसे जमा करे

पिछली पोस्ट में हमने  आप राजस्थान में किसी भी क्षेत्र का पानी का बिल कैसे भरे,इस पर जानकारी साँझा करी थी।जिसमे कुछ आसान से स्टेप और 5 मिनट में कैसे पानी का बिल भर सकते है,इस पर जानकारी थी ।वही,इस पोस्ट में आपको राजस्थान के अलग-अलग बिजली बोर्ड के बिल का भुगतान ई-मित्र ऐप से कैसे करे,इसपर विस्तार में बतायंगे। ऐसे,तो कोई भी ऑनलाइन बिल भुगतान के लिए paytm सबसे सरल और अच्छा ऐप माना जाता है।परंतु,ई-मित्र ऐप स्वयं राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है,इसलिए इसका इस्तमाल करना भी एक सही विकल्प है। इस ऐप के माध्यम से आप आसानी से राजस्तान में बिजली का बिल ऑनलाइन भर सकते. इस लेख से राजस्थान में बिजली का बिल कैसे भरे? राजस्थान बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरे? (Rajasthan Electrcity Bill pay online in hindi) राजस्थान सरकार ई-मित्र ऐप का इस्तमाल कैसे करे? ई-मित्र ऐप से बिजली बिल कैसे भरे? जैसे सवालों का जवाब मिल जायेगा


ई-मित्र ऐप से राजस्थान बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरे? (Pay rajasthan electricity bill online in hindi)

सबसे पहले तो आपको इसके लिए प्ले-स्टोर से E-Mitra नाम का राजस्थान सरकार का यह ऐप डाउनलोड करना होगा।इसे आप प्ले-स्टोर पर सर्च करके या नीचे बटन पर क्लिक करके भी कर सकते है

DOWNLOAD APP

ऐप के डाउनलोड होने के बाद,ये बताये स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1:अब आप जैसे ही E-मित्र APP खोलेंगे आपको ऊपर की साइड में (दी गई फ़ोटो के अनुसार) “Pay bill (without login) लिखा हुआ नजर आएगा,उसपर क्लिक करना है।

वैसे तो आप लॉगिन करके या sign up करके भी बिल का भुगतान कर सकते है।पर आपका काम आसान करने के लिए आपको,ये सब करने की जरूरत नही है।आपको सिर्फ “pay bill (without login)” पर क्लिक करना है।

स्टेप 2:- इतना करने के बाद फ़ोटो के अनुसार आपको सबसे पहले अपना ईमेल एड्रेस एंटर करना है।आप कोई भी ईमेल एंटर कर सकते है,जिस पर आप कन्फर्मेशन मेल प्राप्त कर सके।अगर आपके पास ईमेल नही है,तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते है।फिर आपको अगली लाइन में अपना मोबाइल नंबर लिखना है।

 

स्टेप 3:- आपको department सिलेक्ट करते समय,आपका जो इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड/विद्युत विभाग है,वो सीलेक्ट करना है।जो आपके बिल के ऊपर लिखा हुआ होता है।

सर्विसेज में भी आपको विधुत वितरण निगम लिमिटेड को ही सिलेक्ट करना है।

स्टेप 4:- इस पेज के आख़री स्टेप में आपको अपने बिल पर लिखित K number डालना है।

स्टेप 5:- अब K Number डालकर एक बार सारी भरी हुई जानकारी चेक करले,ताकि कोई त्रुटि ना हो।उसके बाद आप “Fetch Bill Amount” पर क्लिक करे।जिससे कितनी बिल राशि आपकी बकाया है,यह जानकारी आपको नीचे ही नीचे लिखी हुई मिलेगी।

स्टेप 6:- इसके बाद बिल भरने के लिए आप “Pay Now” पर क्लिक करे और अपना पेमेंट मेथड सिलेक्ट करे।यहाँ आपको पेमेंट देने के लिए तीन विकल्प मिलते है,जिसमे नेटबैंकिंग और UPI भी शामिल है।इनमे से आप कोई भी विकल्प पेमेंट देने के लिए चुन सकते है।

 

अंत में पेमेंट पूरी हो जाने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा,जिसमे आपको बिल भरे जाने की पृष्टि रिसिप्ट मिलेगी।


नोट:- ई-मित्र ऐप से आप राजस्थान के सभी विधुत विभाग के बिल का भुगतान नहीं कर सकते है। यह ऐप राजस्थान के सभी क्षेत्र के पानी के बिल के लिए उपयुक्त है,परन्तु इससे सभी क्षेत्र के बिजली बिल का भुगतान अभी तक नहीं होता,पर अगले अपडेट में अन्य बिजली बोर्ड को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। अंतिम में राजस्थान बिजली बिल माफ़ योजना भी देख सकते है,जिसमे राजस्थान के किसानो का बिजली बिल माफ़ कर, राजस्थान सरकार खुद बिजली का बिल भरती है


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है राजस्थान बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरे? समझ आ गया होगा. अगर आपके क्षेत्र में भी बिजली इस ऐप में शामिल विधुत विभाग से आती है,तो बेफ़िक्र होकर इस ऐप का इस्तमाल बिल भुगतान के लिए करे।अन्यथा Paytm से भी आप बिल का भुगतान कर सकते है।अगर कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *