fbpx

Pearlvine International Plan: धोखा या मौका?

इस लेख में हम Pearlvine International का Review करने वाले है और इसके नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के बारे में समझने की कोशिश करेंगे।

Pearlvine को USA की कंपनी बताया जाता है, लेकिन Alexa रैंक अनुसार इससे जुड़े 90 प्रतिशत लोग भारत से है। तो आइये विस्तार से जानते है, Pearlvine International के बारे में

Pearlvine International क्या है?

Pearlvine International खुदको एक डिजिटल सॉफ्टवेयर आधारित बैंक बताती है, जोकि नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल के तहत अपने बैंक की मार्केटिंग कर रही है।

pearlvine in hindi

Pearlvine की शुरुआत 2015 में Taxas, USA से हुई थी और Dr. Daniel Johnson इसके संस्थापक है। लेकिन यह अमेरिका और भारत दोनों जगह कंपनी के रूप में रजिस्टर नहीं है। इसके अलावा Pearlvine की ऑफिसियल साइट पर भी इसके संचालक के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Pearlvine पिछले 5 वर्षों से 100% सेफ होने का दावा कर रही है, लेकिन इसकी कोई भी शाखा नहीं है। यह ब्लॉकचेन सिस्टम के माध्यम से चल रही है, जिसका मालिक कोई भी नहीं है।

भारत में इसका आगमन 2018 में हुआ था और वर्तमान समय पर यह कुल 156 देशों में चल रही है।

How To Join Pearlvine

इसमें ज्वाइन होने के लिए Pearlvine Bank में खाता खुलवाना पड़ता है, जिसके लिए कुछ कानूनी प्रमाण पत्र जैसे कि, आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

Pearlvine में खाता खुलवाने के लिए आपको 30 DP जमा करना होता है।

DP की फुलफॉर्म Digital Point है, जो Pearlvine की डिजिटल करेंसी है, यह $1 के बराबर है और इसी का उपयोग कमीशन गिनने के लिए किया जाता है।

Pearlvine International Income Plan

Pearlvine इनकम प्लान में 6 प्रकार की इनकम देने का दावा करती है, जोकि निम्नलिखित है।

  1. Direct Income
  2. Team Performance Income
  3. Global Autopool Income
  4. Upgradation Income
  5. Royalty Income
  6. Bonanza Income

तो, चलिए एक-एक करके सभी इनकमों को विस्तार से समझते है।

1. Direct Income

ज्यादातर कंपनियों की तरह Pearlvine भी डायरेक्ट इनकम प्रदान करती है, जिसे पाने के लिए डाउनलाइन बनानी होती है, अर्थात रिक्रूटमेंट करानी होती है।

इस इनकम के अंतर्गत प्रति डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर 30 DP का 50 प्रतिशत, अर्थात 15 DP यानी $15 (1,112 रुपए) प्रदान किया जाता हैै।

2. Team Performance Bonus

इस इनकम के अनुसार डाउनलाइन के द्वारा डाउन लाइन बनाने पर कुछ इनकम मिलता है।

यह इनकम डाउन लाइन के आठवें लेवल तक मिलती है, जिसमें आठवें लेवल तक प्रति डाउनलाइन से $1.25 यानि 92 रुपए मिलता है।

3. Global Autopool Income

इस इनकम के लिए 4 के गुणांक मे टीम बनानी होती है।

कुल 7 पूल में यह इनकम होती है। पहले पूल में एंट्री पाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है, लेकिन अन्य पूल में एंट्री पाने के लिए Rank अपग्रेड करानी होती है और कुछ नए खाते खुलवाने होते है।

नीचे दिए गए चार्ट से आप देख सकते है, कि कितने DP इन्वेस्ट करके कौन सी रैंक पाई जा सकती है और उस Rank के पूल में एंट्री पाने के लिए कितने अकाउंट खुलवाने होते है।

RankNew AccountUpgrade AmountLevelMaximum Income
130 DPPearl32 Lakh
2440 DPCoral1.31 Crore
32100 DPOnyx3.93 Crore
421000 DPQuartz39 Crore
525000 DPAmethyst196 Crore
61010000 DPTopaz393 Crore
720000 DPRuby786 Crore

इस ऑटोपूल के कारण कंपनी में जब कोई भी नया खाता खुलेगा, वे आपके डाउनलाइन में अपने आप आ जाएगा और इस प्रकार हर 4 के गुणांक के अनुसार टीम पूरी होने पर कुछ इनकम मिलती है, यह इनकम हर पूल पर अलग-अलग मिलती है।

4-4 के ग्रुप में 8 लेवल तक होते है और हर पूल में अधिकतम 87,407 लोग आते है। लेकिन यह पूल इनकम कंपनी में आने वाले नए मेम्बर पर निर्भर करती है। अगर नियमित नए मेम्बर नहीं आते है, तो यह इनकम नहीं मिलती है।

4. Fasttrack Income

डायरेक्ट डाउनलाइन द्वारा रैंक अपग्रेड करने पर यह इनकम मिलता है।

इस इनकम के तहत डायरेक्ट डाउनलाइन जिस भी Rank में अपग्रेड करता है, उस Rank की अपग्रेड फीस का 50% कंपनी द्वारा Fasttrack Income के रूप में दिया जाता है।

नीचे दिए गए चार्ट की मदद से आप यह देख सकते है, कि डायरेक्ट डाउनलाइन द्वारा किस Rank को अपग्रेड करने पर कितना इनकम मिलेगा।

RankUpgrade AmountLevelYou Receive
130 DPPearl15 DP
240 DPCoral20 DP
3100 DPOnyx50 DP
41000 DPQuartz500 DP
55000 DPAmethyst2500 DP
610000 DPTopaz5000 DP
720000 DPRuby10,000 DP

जैसा, कि आप ऊपर दिए गए चार्ट में देख सकते है, कि अगर आपका डायरेक्ट डाउनलाइन $40 इन्वेस्ट करके Pearl से Coral Rank में पहुंचता है, तो 20$ (औसतन 1500 रुपए) इस इनकम के रूप में मिलते है।

5. Bonanza Income

इस इनकम को भी पाने के 4 के गुणांक में टीम बनानी होती है और यह भी एक ऑटोपूल इनकम की तरह है।

यह इनकम कुल 5 पुल में होती है। पहले लेवल Agate के लिए 20 DP यानि 20 डॉलर निवेश करना होता है।

4-4 के ग्रुप में कुल 8 लेवल होते है और हर पूल में अधिकतम 65,536 लोग आ सकते है।

6. Bonanza team Performance Bonus

इस इनकम के अनुसार डाउनलाइन के द्वारा डाउन लाइन बनाने पर कुछ इनकम मिलता है।

यह इनकम डाउन लाइन के आठवें लेवल तक मिलती है,

  • Agate: 1 DP
  • Amazonite: 2 DP
  • Amber: 5 DP
  • Berly: 10 DP

अगर कोई Agate लेवल पर है, तो उसे 1 DP और Amazonite लेवल पर 2 DP प्रत्येक डाउनलाइन से मिलता है।

Pearlvine Review

Pearlvine का इनकम प्लान काफी आकर्षित है, लेकिन कुछ जरूरी बात लोग नज़रअंदाज़ कर रहे है।

Pearlvine एक नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के आधार पर काम कर रही है, जिसमें इसका वॉलेट सर्विस के रूप में उपलब्ध है। वही इसमें जुड़ने के लिए कुछ राशि देनी होती है। यहाँ कोई उपभोग का प्रॉडक्ट नहीं है और लोगों को जोड़ने पर फिक्स कमीशन अलग-अलग इनकम के तहत मिलता है।

इस अनुसार यह एक पिरामिड स्कीम है और यह प्लान भारत में गैरक़ानूनी है। Pearlvine में लोगो का पैसा नेटवर्क में घुमाया जाता है और करोड़ों कमाने के सपने दिखाए जाते है।

बेशक कुछ लोग इससे अभी पैसा कमा भी रहे है, लेकिन इस तरह के प्लान की कंपनियां एक दिन जरूर बंद होती है। इसलिए हो सकता है, जिस दिन आप इसमें अपना पैसा डाले, उस दिन ही यह फरार हो जाये।

Pearlvine एक कंपनी के रूप में रजिस्टर नहीं है, इसलिए सरकार का इस कंपनी पर कोई नियंत्रण नहीं है और इसके संचालक भी खुदकों छुपा रहे है। इस अवस्था में अधिक पैसो के लालच में अपने मेहनत का पैसा और अमूल्य समय ना गवाए।

हमारी सलाह अनुसार, Pearlvine जैसी MLM से जल्दी अमीर बनने की स्कीम से दूर ही रहें और अपने व दूसरों का पैसा इसमें डूबने से बचायें।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button