fbpx

Osmose Technology क्या है? Fake or Real | Review in Hindi

इस लेख में आपको Osmose Technology नामक MLM कंपनी के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसमे हम यहाँ निम्न बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे।

  • Osmose Technology Company Profile
  • Osmose Technology Income Plan
  • Osmose Technology Review
osmose technology review

इस लेख के माध्यम से आपको Osmose Technology क्या है और यह Real या Fake है? इस पर विस्तार से जानने को मिल जाएगा।

Osmose Technology

Osmose Technology पुणे, महाराष्ट्र से शुरू हुई एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। यह कंपनी दिसम्बर, 2019 में MCA के अधीन रजिस्टर हुई है।

NameOSMOSE TECHNOLOGY PRIVATE LIMITED
CINU72900PN2019PTC188640
DirectorsShubhangi Vaibhav Pataskar,
Prashant Ramchandra Roundale,
Vijay Baburao Mahajan
AddressOffice No. 4D/E, S.NO. 17/1B P.NO. 14, Devgiri Area, Kothrud Pune Pune MH 411038 IN
WebsiteOsmosetech.com
Osmarket.in
Email[email protected]

लेकिन अपने शुरुवात के पहले ही साल में यह कंपनी बहुत ज्यादा चर्चे में है और MLM इंडस्ट्री में इसके Mercedes कार देने के दावे बहुत प्रचलित है।

Osmose Technology का नाम लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में नहीं है, यानि इस कंपनी को अभी के लिए MLM प्लान चलाने की अनुमति नहीं है।

Osmose Technology पूरी तरह से प्रॉडक्ट आधारित MLM कंपनी नहीं है। यह कंपनी लोगों से निवेश लेकर कुछ पैसा नियमित वापस और अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट Osmarket.in पर शॉपिंग करने के लिए प्रेरित करती है।

Osmose Technology को एक सर्विस आधारित MLM कंपनी कह सकते है और इस प्रकार की कंपनिया मुझे निजी रूप से सही नहीं लगती है।

यह कंपनी अपने मेम्बर से 1200 रुपये ID एक्टिवेट करने के लिए लेती है और यह बाइनरी प्लान पर काम करती है, जिसमें 1 व्यक्ति के नीचे डाउनलाइन में 2 लोग जुडते है और ऐसे ही आगे नेटवर्क बनता है।

Osmose Technology Income Plan

अब हम इसके Income Plan की बात करते है और देखते है, कि कैसे और कितनी प्रकार की इनकम Osmose Technology देती है।

Osmose Technology तीन प्रकार की इनकम प्रदान करती है, जो कि निम्नलिखित हैं।

1. Daily Income
2. Referral Income
3. Promotion Offer Income

तो चलिए ऊपर दी गई तीनों प्रकार की इनकम को विस्तार से समझते हैं।

1. Daily Income

Osmose Technology जो आपको पहली प्रकार की इनकम प्रदान करती है उसका नाम Daily Income है।

इस इनकम के अनुसार जब कोई Osmose Technology कंपनी में 1200 Rs से अपनी ID एक्टिवेट कराता हैं, तो कंपनी उसे Daily Income के रूप में रोज के ₹20 अगले 4 महीने के लिए प्रदान करती है।

लेकिन इसकी एक शर्त है।

रोज के 20 रुपये पाने के लिए Osmose Technology कंपनी के सोशल मीडिया ऐप PikFlick को रोजाना कुछ समय के लिए उपयोग करना पड़ता है।

1

और साथ ही ID एक्टिवेट करवाने के बाद Osmose Technology कंपनी के द्वारा आपको ₹400 के तीन कूपन दिए जाते हैं, जिसको आप कंपनी के ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर यूज कर सकते हैं।

ध्यान रखें, Osmose Technology कंपनी में 1200 रुपए में सिर्फ 4 महीने के लिए ID एक्टिव होती है।

इस Daily Income को बढ़ाने के लिए कंपनी द्वारा दूसरी प्रकार के इनकम दी जाती है, जो कि Referral Income के नाम से जानी जाती है।

2. Referral Income

Osmose Technology कंपनी की दूसरी प्रकार की इनकम Referral Income है।

इस Referral Income के अनुसार Osmose Technology कंपनी आपको एक व्यक्ति को डाउनलाइन में जॉइन कराने का प्रतिदिन कुछ रुपए (1 से 7 रुपये तक) हर मेम्बर पर प्रदान करती है। यह Refferal Income लेवल के अनुसार बढ़ती है।

यहाँ जॉइन करवाने से मतलब है, कि आपको दूसरों को भी 1200 रुपये निवेश करवाने होंगे।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप समझ सकते हैं, कि

  • किस लेवल पर कंपनी आपको डाउनलाइन में मेम्बर जोड़ने पर एक मेम्बर से कितने रुपए प्रदान करती हैं
  • और कितने मेम्बर की टीम पर आपको कौन सा लेवल मिलता है

ध्यान रखें कि यहां पर लेवल का मतलब Depth (डेप्थ) से है, ना कि कोई विशेष पद।

  • ऊपर दिए गए चार्ट के अनुसार Level 1 से इनकम को पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 1 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 1 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपके डायरेक्ट डाउनलाइन से आपको प्रतिदिन 1 रुपए प्रदान करती है।
  • ऊपर दिए गए चार्ट के अनुसार Level 2 से इनकम को पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 2 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 2 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी दूसरे Level Depth डाउनलाइन से हर दिन 2 रुपए प्रदान करती है।
  • Level 3 से इनकम को पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 3 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 3 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपको अपने 3 Level Depth डाउनलाइन से रोजाना 3 रुपए प्रदान करती है।
  • Level 4 से इनकम को पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 4 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 4 से इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपके 4 Level Depth डाउन लाइन से आपको रोजाना 4 रुपए प्रदान करती है।
  • Level 5 से इनकम पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 6 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 5 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपके 5 Level Depth के डायरेक्ट डाउनलाइन से आपको रोजाना 5 रुपए प्रदान करती है।
  • Level-6 से इनकम को पाने के लिए अपने डायरेक्ट में 8 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 6 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपके 6 Level Depth के डायरेक्ट डाउनलाइन से आपको रोजाना 6 रुपए प्रदान करती है।
  • Level-7 से इनकम को पाने के लिए आपको अपने डायरेक्ट में 10 डाउनलाइन को जॉइन कराना होता है। यह कार्य करने से Level 7 इनकम मिलना चालू होती है, जिसके स्वरूप कंपनी आपके 7 Level Depth के डायरेक्ट डाउनलाइन से आपको रोजाना 7 रुपए प्रदान करती है।

3. Promotional Offer Income

Osmose Technology तीसरी प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Promotional Offer Income है।

इस इनकम के अनुसार Osmose Technology द्वारा ज्यादा रिवार्ड कुछ लोगों को दिए जाते हैं, लेकिन इस रिवार्ड को पाने के लिए कुछ शर्ते पार करनी होती है, जो कि निम्नलिखित है।

  • अगर Osmose Technology से कोई मेंबर अगर किसी एक महीने में 100 या इससे ज्यादा एक्टिव मेम्बर जॉइन कराता है, तो कंपनी द्वारा उसे एक ₹15000 का एंड्रायड फोन रिवार्ड के रूप में देती है।
  • इसी प्रकार अगर कोई मेंबर 2 महीने 1000 या इससे ज्यादा एक्टिव मेम्बर जॉइन करता है, तो कंपनी द्वारा उसे 1 लाख रुपये डाउन पेमेंट में बतौर रिवार्ड में दिये जाते है।
  • इसी प्रकार अगर कोई मेंबर अगर 2 महीने में 10,000 या इससे ज्यादा एक्टिव मेम्बर जॉइन करता है, तो कंपनी द्वारा उसे एक 10 लाख रुपये की कार रिवार्ड के रूप पर दी जाती है।
  • और आखरी में अगर कोई मेंबर अगर चार महीने में 1,00,000 या इससे ज्यादा एक्टिव मेम्बर जॉइन करता है,तो कंपनी द्वारा उसे एक 1BHK फ्लैट व 1 Mercedes कार रिवार्ड के रूप में दी जाती है।

Osmose Technology Review

हमने Osmose Technology कंपनी और इसके MLM प्लान के बारे में जान लिया है। लेकिन इसमें अपना पैसा और समय निवेश करने से पहले वास्तविकता जाननी चाहिए।

सबसे पहले तो यह कंपनी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में नहीं है, बेशक नयी कंपनिया इस लिस्ट में जल्दी नहीं आ पाती। लेकिन जैसा Osmose Technology का प्लान है, यह कंपनी इस लिस्ट में नहीं आ सकती।

निवेश और रिटर्न

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत कंपनीया किसी भी प्रकार की फीस और निवेश मेम्बर से नहीं ले सकती है। लेकिन Osmose Technology ऐसा करती है।

1200 रुपये के बदले Osmose Technology कुछ कूपन बतौर सर्विस के रूप में देती है, जो कि सख्त Maharashtra State Direct Selling Guidelines के खिलाफ है। ऐसी सर्विस कोई भी कंपनी MLM प्लान के माध्यम से नीचे बेच सकती है।

1

इसके बाद कंपनी 20 रुपये 4 महीने तक हर दिन इनका ऐप चलाने पर देती है। इसमें कंपनी 1200 रुपये लेकर 2400 रुपये कुछ इस प्रकार निकालती है।

  • आपका पैसा (1200 रुपये),
  • कुछ ऐप चलाने का पैसा (Ad Revenue),
  • इनके ई-कॉमर्स से शॉपिंग पर कुछ कमीशन (अनिवार्य नहीं),
  • और जिनसे भी 4 महीने में आप निवेश करवाएँगे।

जिस प्रकार Osmose Technology दोगुणा पैसा 4 महीने में दे रही है, कुछ ऐसा ही प्लान Future Maker और अन्य बहुत सी कंपनिया चलाती थी और है। Future Maker इससे कई बड़े स्तर पर ऐसा करती थी, जो Money Circulation के मामले में बंद हो चुकी है और लाखों लोगों का पैसा डूब गया है।

अन्य इनकम

Referral और Promotional Offer Income में भी यह कंपनी साफ Money Circulation कर पिरामिड स्कीम चला रही है।

जितने ज्यादा लोगों से आप निवेश करवाएंगे, उतना ज्यादा पैसा आपको उनका ही मिलेगा।

मेरे निजी अनुभव अनुसार, इस कंपनी के बंद होने के अवसर बहुत ज्यादा है और इससे जुड़कर समय और पैसे दोनों की बर्बादी कह सकते है। यह पिरामिड स्कीम है, जिनके प्रचार को भी एक अपराध कह सकते है।

अगर आप वास्तव में MLM करना चाहते है, तो दूसरी बहुत सी Best MLM Company भारत में मौजूद है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि Osmose Technology Company & Plan पर यह लेख आपके लिए मददगार होगा और आपको हमारे Osmose Technology Review के माध्यम से वास्तविक तथ्य पता चल गए होंगे।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट में जरूर बताए।

शेयर करे : Share It


यह पोस्ट आपको कैसी लगी?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *