fbpx

Review: Oriflame MLM बिज़नेस के फायदे व नुकसान

हमने अपने पिछले 1 लेख में Oriflame बिज़नेस प्लान के बारे में हिंदी में जानकारी दी थी। जिसमें Oriflame और इसके MLM बिज़नेस के बारे में समझा था, कि इसमें क्या काम होता है और Oriflame कंपनी कैसे इनकम देगी।

इस लेख में हम Oriflame के MLM बिज़नेस के फायदे और नुकसान जानेंगे और क्या Oriflame Consultant बनना चाहिए या नहीं, इसका जवाब देंगे।

oriflame pro cons in hindi

हर चीज़ के दो पहलु होते है, एक तरफ फायदा और दूसरी तरफ नुकसान। इस लेख में हम आपको Oriflame के दोनों पहलू समझाने की कोशिश करेंगे और अपना विश्लेषण देंगे। जिससे आपको अपना निर्णय लेने में मदद मिले।

Oriflame के फ़ायदे

सबसे पहले हम Oriflame से बतौर डायरेक्ट सेलर यानि Consultant जुडने के क्या बड़े फायदे है, यह देखेंगे।

भरोसेमंद कंपनी

Oriflame स्विज़रलैंड की एक कंपनी है, जो भारत सहित 60 से ज्यादा देशो में फैली हुई है। ऐसे तो हमारे देश में बहुत सी MLM कंपनी आती-जाती रहती है। लेकिन Oriflame उन चुन्नीदा प्रसिद्ध कंपनी में से है, जो विश्व स्तर पर बड़ी पहचान रखती है।

सिर्फ MLM ही नहीं, Oriflame कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट बनाती है और इस इंडस्ट्री में भी Oriflame का बड़ा नाम है।

Oriflame भारत में मौजूद लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक है। जो MCA के अंतर्गत सन 1994 से रजिस्टर है।

यह IDSA (Indian Direct Selling Association) की भी फाउंडर मेंबर कंपनी है।

इसलिए Oriflame पर पूरी तरह से भरोसा किया जा सकता है और इसके बंद होने की या इसमें कुछ गलत होने की संभावना ना बराबर है।

क्वालिटी प्रॉडक्ट का होना

अक्सर MLM कंपनियां पहले अपने प्लान बनाती है और फिर उसके अनुसार कम निर्माण कीमत और ज्यादा प्रॉफिट वाले MLM Products ढूंढती है। लेकिन Oriflame के साथ ऐसा नहीं है।

oriflame products

Oriflame ने शुरू से ही बेहतरीन प्रॉडक्ट मार्किट में लाये है।

Oriflame के पास कॉस्मेटिक खासकर महिलाओं के लिए बीयूटी और पर्सनल केअर के बहुत सारे प्रॉडक्ट है। Oriflame ने एक निश्चित प्रॉडक्ट रेंज पर अपना दबदबा बनाये रखा है, जो एक बेहतरीन कदम है और इसे अन्य MLM कंपनी से अलग बनाती है।

Oriflame अपने क्वालिटी प्रॉडक्ट के लिए ही प्रचलित है।

अच्छी इनकम का अवसर

Oriflame एक डायरेक्ट सेलिंग को कंपनी है और जितने भी लोग डायरेक्ट सेलिंग में आते है, वे हमेशा MLM कंपनी से अच्छी कमाई की उम्मीद करते है।

Oriflame के MLM प्लान में सक्रिय रूप से काम करने और बड़ा नेटवर्क बनाने के बाद आप कुछ महीनों या सालों में अच्छी कमाई कर सकते है और इसमें कोई दो राय नहीं है।

इसके लिए बेशक आपको बहुत मेहनत करनी होगी और मार्केटिंग, प्रेजेंटेशन, कंम्यूनकेशन जैसी जरूरी स्किल्स सीखनी होगी। पर अंत में Oriflame से वास्तविक में अच्छी कमाई हो सकती है।

अन्य फायदे

Oriflame भरोसेमंद कंपनी है, इसलिए यहाँ आपको डाउनलाइन से इनकम नियमित मिलती रहेगी और कंपनी के बंद होने की संभावना नहीं है।

Oriflame से जुड़ने के लिए कोई भी निवेश की जरूरत नहीं है, बल्कि आपको नियमित कंपनी से प्रॉडक्ट खरीदने और खरीदवाने पड़ेंगे।

Oriflame के लिए आप कभी भी, कही भी और कितने भी समय काम कर सकते है। यह इनकम और काम की सीमा नहीं है, बल्कि आप कितनी मेहनत कर सकते है, यह महत्व रखता है।

Oriflame डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन का पालन करती है और अपने डायरेक्ट सेलर को एक निश्चित समय में उपयोग ना किए, प्रॉडक्ट की वापसी की भी सुविधा देती है।

Oriflame से जुड़ने के नुकसान

अब हम Oriflame की कुछ कमी को देखेंगे और क्यों इससे नहीं जुड़ना चाहिए, इसके बड़े कारण देखेंगे।

महंगे प्रॉडक्ट

Oriflame से जुड़ते ही सबसे बड़ी समस्या यही आती है, कि Oriflame के प्रॉडक्ट बहुत महंगे है। बेशक Oriflame के प्रॉडक्ट की क्वालिटी अच्छी होती है।

लेकिन भारत जहाँ अधिकतर लोग मध्यम या निचले-मध्यम वर्ग से आते है, उनके लिए नियमित Oriflame के प्रॉडक्ट खरीदना और उपयोग करना संभव नहीं है।

शहरी इलाके में Oriflame का व्यापार संभव है, लेकिन भारत में मौजूद गाँव और छोटे शहरों में Oriflame के प्रॉडक्ट का प्रचार करना बेहद मुश्किल है।

सिर्फ सामान्य मार्किट ही नहीं, बल्कि अन्य भारतीय MLM कंपनी से भी तुलना करें, तो भी Oriflame के प्रॉडक्ट महंगे शाबित होते है।

इसलिए महंगे प्रॉडक्ट होने के कारण डायरेक्ट सेलर Oriflame MLM कंपनी से जुड़ने में दिलचस्प नहीं होते है और ऐसा खासकर भारत में होता है।

भारत में प्रतियोगी

Oriflame कंपनी के हर तरफ से भारत में प्रतियोगी (Competitior) की कमी नहीं है। अगर हम भारतीय MLM इंडस्ट्री की ओर देखें, तो Vestige, Modicare, Ok Life Care, IMC और Keva जैसी बहुत सी कंपनी मौजूद है, जो Oriflame से बहुत कम कीमत में कॉस्मेटिक और पर्सनल केअर के प्रॉडक्ट उपलब्ध करवाती है। सिर्फ कॉस्मेटिक ही नहीं, बल्कि अन्य MLM कंपनियो के पास बड़ी प्रॉडक्ट रेंज है।

बेशक हर कंपनी के प्रॉडक्ट की क्वालिटी अलग है और क्वालिटी में ऊंच-नीच है, लेकिन भारत जैसे देश में अधिकतर लोगों के लिए किमत प्राथमिकता होती है और फिर क्वालिटी।

अब हम कॉस्मेटिक इंडस्ट्री की बात करें, तो Lekme, Himalaya, VLCC, P&G, Loreal जैसी कंपनी अपना कब्जा बनाये बैठी है। इन रिटेल कंपनी से भी प्रतियोगिता करना Oriflame के लिए आसान नहीं है, जबकि इनमें से कुछ कंपनी तो बहुत किफायती कीमत में प्रॉडक्ट उपलब्ध करवाती है।

cosmetics brand

इसलिए एक डायरेक्ट सेलर के लिए इन कंपनियो के बीच प्रतियोगिता के कारण प्रॉडक्ट और प्लान का प्रचार करना आसान नहीं है।

सीमित प्रॉडक्ट रेंज

एक चयनित प्रॉडक्ट श्रेणी पर अपना जोर देना Oriflame की ताकत भी है और कमी भी।

Oriflame के अधिकतर उत्पाद महिलाओं पर केंद्रित है, जबकि भारत पुरुष-प्रधान राष्ट्र है। अगर डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री की भी बात करें, तो अमेरिका की तुलना में भारत का पुरुष-महिला अनुपात बहुत बुरा है और भारत में महिलाओं की सहभागिता बहुत कम है।

ऐसे हाल में महिलाओं पर केंद्रित उत्पाद की बिक्री करना मुश्किल है। इसलिए यह सीमित प्रॉडक्ट रेंज Oriflame के सीमित विकास का बड़ा कारण है।

इसके अतिरिक्त Oriflame को भारत में 2 दशक से ज्यादा समय हो गया है और यह कही हद तक Market Saturation (बाज़ार परिपूर्णता) को प्राप्त कर चूकी है। इसलिए इस कंपनी को खुद एक बड़ी क्रांति लाने की जरूरत है।

क्योकि महंगे प्रॉडक्ट तो Herbalife, FLP और Amway के भी है, फिर भी इन्होंने भारत में बड़ी सफलता हासिल की है, जिसकी उम्मीद Oriflame को भी है।

कम सफलता दर

Oriflame एक MLM कंपनी के रूप में काम करती है, इसलिए MLM की सफलता दर समझना भी बेहद जरूरी है।

MLM की सफलता दर मात्र 0.04% है, यानि सिर्फ 10,000 में से 4 लोग ही MLM में सफल होते है और बाकी के लोग नियमित कंपनी के प्रॉडक्ट खरीदते रह जाते है।

यह सफलता दर सिर्फ Oriflame पर आधारित नहीं है। जॉन एम टेलर द्वारा 15 साल तक 300 से ज्यादा MLM कंपनी पर रिसर्च करने के बाद यह सफलता दर सामने आई है। जो MLM इंडस्ट्री के अंधेरे पक्ष को दिखाती है।

इस अनुसार Oriflame में सफलता पाना आसान काम नहीं है। Oriflame समेत हर MLM कंपनी में कम से कम 2 से 3 साल तक लगातार मेहनत के बाद ही आप अच्छी इनकम की उम्मीद कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेख आपके लिए मददगार होगा और Oriflame Business के फायदे और नुकसान दोनों समझ आ गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMisti.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज और इंस्टाग्राम के मध्याम से संपर्क कर सकते है।

1 thought on “Review: Oriflame MLM बिज़नेस के फायदे व नुकसान”

  1. Hi mera name anuj singh hai, maine aapka artical study kiya hun but income kaise kare woh aapne nhi bataye hai .
    My no id 8240492052 please explain me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *