Oriflame MLM बिज़नेस प्लान के फायदे और नुक्सान

हमारी अंतिम पोस्ट में आपको हमने Oriflame के बारे में परिचय दिया था।जिसमे oriflame की शुरवात कैसे हुई से लेकर Oriflame में इन्वेस्टमेंट कर पैसे कैसे कमाये,यह जानकारी भी शामिल की थी।यह लेख oriflame के बिसनेस प्लान से और ज्यादा जुडी हुई हुई है,जिसमे Oriflame बिसनेस प्लान के फायदे और नुक्सान, Oriflame नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है? Oriflame बिसनेस प्लान से क्यों जुड़े? जैसे सवालो के जवाब शामिल है.

 

Disclaimer:- यह पोस्ट किसी भी कंपनी का प्रमोशन या किसी कंपनी को हानि पहुचाने के लिए नहीं की गयो है।यहाँ आपको इन्टरनेट रिसर्च और विश्लेषण पर आधारित है।

 


Oriflame बिज़नेस प्लान के फायदे और नुक्सान:-oriflame business plan ke fayde or nuksaan

जैसा की आपको पता है,की हर चीज़ के दो पहलु होते है,एक तरफ फायदा और दूसरी तरफ नुक्सान।ऐसा नही है,कि हर जगह आपको फायदे ही फायदे मिलेगें,परन्तु कई ना कई से आपको कमी मिल ही जायेगी।ऐसे में आपको फायदों और कमियों को समझकर अपना फैसला करना होता है।बस ऐसा ही कुछ हमारे इस विश्लेषण में है,जहा आपको फायदे और नुक्सान दोनों मिलेगें।पर आपको विश्लेषण देखकर अपना निर्णय कंपनी को लेके लेना है।


Oriflame के फ़ायदे:-

वर्ल्ड-क्लास बिज़नस का अवसर:-

Oriflame स्विज़ेरलैंड की एक कंपनी है,जो भारत सहित 60 देशो में फैली है।Oriflame का नाम आज पूरे विश्व में है,क्योंकि यह अपने डिस्ट्रीब्यूटर को लेके बहुत सेंसिटिव है।Oriflame की इतनी सफलता का बड़ा कारण इसके डिस्ट्रीब्यूटर ही है और ऐसे डिस्ट्रीब्यूटर तभी आते है,जब कंपनी उन्हें अच्छा प्रॉफिट दे रही हो।इसलिए Oriflame के साथ बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ना एक बड़े बिज़नेस अवसर को प्राप्त करने के बराबर है,हाँ कंपनी खुद की नहीं है।पर जब टीम बन जाती है,तो इनकम भी अपने आप होती है।

 

क्वालिटी प्रोडक्ट का होना:-

oriflame product in india

Oriflame बाद में MLM कंपनी बनी,Oriflame ने पहले टॉप क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाये है।Oriflame के ज्यादातर प्रोडक्ट सिर्फ महिलाओ के लिए ही है,इसलिए वे ख़ुद इस्तमाल कर इनकी क्वालिटी भी चेक कर सकते है।उसके बाद वे अपने दोस्तों या परिवार में किसी को भी Oriflame का इस्तमाल करने की सलाह दे सकते है। जिससे इनकम के पीछे किसी घटिया कंपनी के प्रोडक्ट इस्तमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

 

जॉब सिक्योरिटी:-

MLM कंपनी से जुड़ने से पहले लोगो के मन में जॉब सिक्योरटी और कितने समय तक कंपनी का अस्तित्व रहेगा,इसपर सवाल उठाते है।ऐसा करना जरुरी भी है,क्योंकि अगर कल कोई MLM कंपनी बंद हो जाए,तो लोगो की सालो की मेहनत बर्बाद हो सकती है।क्योंकि नेटवर्क बनाने में बहुत समय लगता है।इसलिए आपकी मेहनत ना बर्बाद हो,भरोसें वाली कंपनी से जुड़ना अनिवार्य हो जाता है।

बात करे Oriflame की,तो Oriflame के पुराणी और विश्व स्तर पर फैली कंपनी है।Oriflame काफी समय से मार्किट में धूम मचा रही है,ऐसे में Oriflame पर भरोसा करना जायज़ है।

\

Oriflame प्लान के अन्य फ़ायदे:-

Oriflame की सबसे पहले तो इन्वेस्टमेंट कुछ भी नही है,बस आपको 299₹ का प्रोडक्ट तो खरीदना ही होता है। इसमें आपको अपनी इन्वेस्टमेंट को वापस लाने के लिए जबर्दस्ती लोगो को जोड़ना नही होता। आप जब चाहे काम कर सकते है,आपकी इनकम पृरी तरह से आप डिपेंड करती है,अगर आप मेहनती है,तो आज नही तो कल मेहनत का फल ज़रूर मिलेगा। यहाँ अगर आप प्रोडक्ट ख़रीद लेते है और आगे बेच नही पाते,तो उन प्रोडक्ट को ख़ुद ही इस्तमाल कर सकते है और oriflame से जॉब की पूरी सिक्योरटी भी मिलती है।


Oriflame से जुड़ने के नुक्सान:-

 

प्रोडक्ट का महँगा होना:-

ORIFLAME से लोग कई लोग क्यों इस्तमाल चाह कर भी नहीं कर सकते,इसका कारण ORIFLAME के प्रोडक्ट का महँगा होना है।हाँ,ORIFLAME के प्रोडक्ट बेशक क्वालिटी में अच्छे है,पर कई हद तक इनकी कीमत ज्यादा पायी गयी है,अगर आप ORIFLAME के प्रोडक्ट दूसरी बड़ी कंपनियों से करे तो।

 

भारत में compitition

oriflame product price

ORIFLAME के बारे में भारत में ज्यादा लोगो को नही पता है,क्योंकि भारत में पहले से ही competition बहुत ज्यादा है।कॉस्टमैटिक्स और बीयूटी प्रोडक्ट को लेके भारत में बहुत सी कंपनिया ऊँचे लेवल तक प्रमोशन करने से नही चुकती। कई कंपनियां oriflame से कम कीमत में क्वालिटी प्रोडक्ट उपलब्ध करवाती है,ऐसे में Oriflame के बतौर डिस्ट्रीब्यूटर काम करना ओर कठिन हो जाता है।

Oriflame  के प्रोडक्ट की सूचि;-

Oriflame के भारत में इतना सफल ना होने का कारण Oriflame की प्रोडक्ट सूचि है।Oriflame के प्रोडक्ट सिर्फ महिलाओ के लिए है। भारत में आधे से ज्यादा आबादी मध्यम और मध्यम वर्ग दे नीचे लोगो की है। जिससे ज्यादातर लोग तो,Oriflame के प्रोडक्ट को खरीदने से असमर्थ होते है। इसके बाद Oriflame के ज्यादातर प्रोडक्ट महिलाओ के लिये,परन्तु भारत में महिलाओ की दशा पुरूषों से भी बुरी है।महिलाओ को घरों तक ही सिमित रखा गया है।इसलिए अगर कोई Oriflame से जुड़कर नेटवर्क बनाना चाहता है,तो बेशक भारत में यह काम दूसरे देशों से कठिन है।

 

मतलब की अभी के हालात अनुसार भारत में Oriflame के बिज़नेस प्लान के साथ बेहतर कैरियर बनाना मुश्किल शाबित हो सकता है।ऐसा नही है,कि यह काम नामुमकिन है।पर हाँ,एक दशक के बाद यह काफी हद तक आसान हो सकता है।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको oriflame के जुड़ने और ना जुड़ने के कारण साफ़-साफ़ मिल गए होंगे। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

1 thought on “Oriflame MLM बिज़नेस प्लान के फायदे और नुक्सान”

  1. Hi mera name anuj singh hai, maine aapka artical study kiya hun but income kaise kare woh aapne nhi bataye hai .
    My no id 8240492052 please explain me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *