Nutrilite Daily Multivitamin के फायदे व साइड-इफ़ेक्ट

दैनिक जीवन में बढ़ते तनाव और घटते आहार ने जीवन प्रत्याशा दर में लगातार गिरावट आयी है। आज के समय में लोग पेट भर खाना,तो खा लेते है,पंरतु खाने से क्या वो सच मे शरीर को फायदा देगा या नही? इसका जवाब नही जानते। खाद्य प्रदार्थ में विभिन्न तत्व होते है,जिसमे से एक मुख्य तत्व विटामिन और मिनरल है।


विटामिन क्या है?

विटामिन शरीर के लिए काफी जरुरी तत्व है।विटामिन 13 प्रकार के होते है,जिन्हें दो भागों में बंटा गया है,फैट-सॉल्युबल और वाटर-सॉल्युबल विटामिन।जो वाटर-सॉल्युबल विटामिन होते है,ज्यादा मात्रा में लेने पर शरीर से बाहर आ जाते है,पंरतु फैट-सॉल्युबल विटामिन नहीं। इसलिए कई बार विटामिन की ज्यादा मात्रा लेने से कई बीमारिया भी हो जाती है।विटामिन A,D,E और K फैट-सॉल्युबल है,वही विटामिन B (B1,BE,B3,B5,B6,B7,B9,B12) और C वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।


Amway Nutrilite Daily 120N  ( Multivitamin और Multiminerals) :[block]6[/block]

 

जैसा की आपको पता होगा,कि Amway अपने डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस में Nutrilite के प्रोडक्ट बेचती है।वही कही हद तक Nutrilite ने बाजार का बड़ा हिस्सा घेर रखा है और लंबे समय से अपना बिजनेस कर रही है।

Amway Nutrilite सेलिंग में Nutrilite Plant Protein Powder के बाद दूसरा बड़ा प्रोडक्ट Nutrilite Daily ही है,जो न्यूट्रिशन टेबलेट है।Amway के अनुसार,Nutrilite Daily टैबलेट में 13 विटामिन और 11 मिनरल मौजूद है,इसलिए इसे Nutrilite मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल टेबलेट भी कहते है.Nutrilite Daily  शरीर मे विटामिन और मिनरल की पूर्ति करता और मालन्यूट्रिशन से बचाव करता है।इस लेख हम Amway Nutrilite Daily के बारे में ही थोडा विस्तार में बतायंगे.इसके अतरिक्त अंत में इसके कुछ फायदे और साइड इफ़ेक्ट भी देखेगे.


Nutrilite Daily Ingredient:-

Amway के अनुसार Nutrilite Daily टेबलेट को गाजर,पालक,असरोला चैरी जैसे वेजिटेबल को कंसन्ट्रेट करके बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त यह वेजिटेबल भी Organic तरीके से उगाए जाते है,जिसके कारण सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी है।Nutrilite Daily Ingredient

कीमत:-

Nutrilite Daily (120N) की कीमत 2229 रुपए है।जिसके कारण एक टेबलेट की कीमत 20 रुपए तक होती है।क्योंकि इस कीमत के पैक में 120 टेबलेट आती है।


Amway Nutrilite Daily के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट :-

Nutrilite Daily के फ़ायदे:-

सबसे पहले इसका फायदा यह है,कि Nutrilite डेली टैबलेट 100% वेज है।यानी की जो लोग शाकाहारी है,वे इसका इस्तेमाल कर सकते है और इससे थोड़े समय में ज्यादा विटामिन की पूर्ति हो जाती है।

Nutrilite डेली टेबलेट मे आयरन, जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयोडीन एक साथ करीब 12 मिनरल्स भी है,जो स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है।इसलिए Nutrilite Daily मिनरल्स से भी भरपूर है।

Nutrilite Daily के संतुलित सेवन से बहुत ही बीमारियों से बचाव मिलता है.Nutrilite Daily से बेहतर स्किन और बालो की ग्रोथ होती है और Immunity में बदलाव देखने को मिलता है.

\

Nutrilite Daily के साइड-इफ़ेक्ट:-

सबसे पहले Nutrilite Daily के साइड-इफ़ेक्ट की बात करे,तो सामने आती है,इसकी कीमत।Nutrilite की हर टेबलेट की कीमत 20 रुपए तक है,इसलिए हर किसी के लिए इसे ख़रीदना दुर्लभ है।वही मार्किट में इससे कम कीमत में भी मल्टीविटामिन्स और मल्टीमिनरल्स की टेबलेट मिल जाती है।

Nutrilite Daily के अंदर सभी विटामिन और मिनरल्स की फिक्स कम्पोजीशन होता है।कुछ विटामिन फैट-सॉल्युबल (A,D,E,K) और कुछ विटामिन वाटर-सॉल्युबल (B, C) होते है। जब कोई व्यक्ति ज्यादा सेवन इन टैबलट का कर लेता है,तो इससे शरीर मे विटामिन और मिनरल एक्सेस मात्रा में आ सकते है।

Nutrilite Daily NUtritional Composition

जिससे बहुत सी बीमारी होने के अवसर है।चूंकि कुछ विटामिन और मिनरल शरीर से बाहर नही जा सकते और रोगों के कारण भी बन सकते है,इसलिए इन्हें संतुलित मात्रा में लेना काफी जरूरी हो जाता है।

Nutrilite Daily रेगुलर उपयोगकर्ताओ में से कुछ लोगो ने किडनी-स्टोन (किडनी में पथरी) की शिकायत की है.इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.इसके अतरिक्त Nutrilite Daily से जॉइंट में दर्द होने के मामले भी सामने आये है.


नोट :-

Nutrilite Daily का सेवन 12 साल की कम उम्र के बच्चे और प्रेग्नेंट महिलाये ना करे. वही रोजाना एक से ज्यादा टेबलेट का सेवन करना वंचित है.
इसके अतरिक्त Nutrilite Daily का रेगुलर इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर या विशेषग्य का सेवन जरुर करे.


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आयी होगी।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

JOIN BEST MLM COMPANY

( असीमित कमाई का अवसर )

Ads

4 thoughts on “Nutrilite Daily Multivitamin के फायदे व साइड-इफ़ेक्ट”

  1. Nutrilite daily m nuksaan kiya hai or phayda kiya hai or oo kaisa bimari balo ko khilaya ja sakta hai or kisko khilaya nahi ja sakta

  2. Sar mujhe phale stone ki problem thi lekin ab nahi hai m ye dawai le rha hu par mujhe dikat ho rahi hai jha stone tha wahi dikat ho rahi hai sar mere latring me balad aa rha hai mujhe bataye m kya karu please sar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *