fbpx

भारत की नंबर वन MLM कंपनी | Direct Selling Company India

निम्न सवालों का जवाब आज बहुत से भारतीय नेटवर्क मार्केटर ढूंढते है।

भारत जैसे देश में इतनी सारी MLM (Multi-Level Marketing) कंपनी आ चुकी है, कि डायरेक्ट सेलर भ्रमित हो जाते है, किस दिशा में जाये।

एक समय था, जब eBiz और Future Maker जैसी पिरामिड स्कीम फ्रॉड कंपनी सबसे तेजी से बढ़ रही थी और लोगों को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था। आज भी ऐसी फ्रॉड कंपनी मौजूद है, लेकिन सही ज्ञान के अभाव और लालच के कारण लोग खुद इन फ्रॉड में फसतें है।

नेटवर्क मार्केटिंग अब ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहाँ लोग अक्सर अपने प्लान और कंपनी की तारीफ करते है और दूसरी कंपनियों के प्लान और प्रॉडक्ट को नीचा दिखाते है। 

Advertisements

इन सब के चलते एक सही MLM कंपनी से जुड़ना बेहद जरूरी है, क्योंकि MLM में सफलता पाना बेहद मुश्किल है और 1 ही कंपनी में न्यूनतम 3 से 4 साल का परिश्रम करना होता है।

कारणवश अब MLM कर्ता बेस्ट डायरेक्ट सेलिंग कंपनी या नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तलाश में लग जाते है। पर कितनी भी मशक्कत कर ले, हर MLM कंपनी में कही कोई कमी मिल ही जाती है।

इसलिए इस लेख में हम आपको भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ी जानकारी देंगे।

भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

ऐसा नही है, कि भारत में कोई एक नंबर 1 कंपनी है, जिसमे कोई भी कमी नही है। पंरन्तु, मार्केट और व्यक्ति की जरूरत के अनुसार कुछ कंपनिया बहुत जल्द सफलता दिला सकती है और कुछ सालों का समय लेती है। बस जुड़ने से पहले कंपनी की परख करनी आनी चाहिए।

हम MLM के प्रकार यानि जेनरेशन, बाइनरी और मेट्रिक्स प्लान के आधार पर कंपनी को सही गलत मानते है, लेकिन ऐसा नहीं है। हर कंपनी डायरेक्ट सेलर को आकर्षित करने के लिए अपना प्लान तैयार करती है, जिसमें कुछ कंपनी शुरू में अच्छा पेआउट देती है, तो कुछ कंपनी बड़े लेवल हासिल करने के बाद कमाई करवाती है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के प्लान में 5 से 10 अलग-अलग प्रकार की इनकम होती है, जिसे मात्र कागज पर समझकर, कमाई का अंदाजा नहीं लगा सकते है।

इसलिए हमें MLM कंपनी के प्लान से ज्यादा अन्य गुणों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

वही इस लेख में हम किसी एक कंपनी के बारे में नही बतायंगे, बल्कि कुछ गुनवय देंगे। अगर कंपनी वे गुण रखती है, तो आप आंखे बन्द करके उनसे जुड़ सकते है, इसके साथ-साथ कुछ अच्छी कंपनी के नाम भी सलाह करेंगे।

MLM कंपनी कैसे चुने?

एक अच्छी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी चुनने के लिए हमने पूरा एक लेख लिखा है, लेकिन यहाँ हम संक्षिप्त में जरूरी बिन्दु बताएँगे।

सबसे पहले यह देखें, कि कंपनी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में है या नहीं।

उसके बाद कंपनी का “Product Based” (प्रॉडक्ट आधारित) होना बेहतर है। क्योंकि यही कंपनिया लंबे समय तक चलती है और इनके प्रॉडक्ट खरीदना एक अलग खर्चा नहीं लगता है।

प्रॉडक्ट की कीमत और डिमांड देखना जरूरी है। प्रॉडक्ट की कीमत मार्किट में मौजूद प्रॉडक्ट के समान होनी चाहिए और लोग आपकी कंपनी के प्रॉडक्ट को वापस लेने आये, ऐसे जरूरतमंद प्रॉडक्ट होने चाहिए।

ध्यान रखें, MLM में हमेशा कमाई खुदकी और डाउनलाइन में हो रही प्रॉडक्ट बिक्री पर होती है, इसलिए जितना ज्यादा प्रॉडक्ट का लेन-देन होगा, उतनी ज्यादा कमाई की संभावना बढ़ेगी।

हमेशा अच्छे और प्रोफ़ेशनल मार्केटर से सम्बंध रखें। ऐसी कंपनी से ना जुड़े, जो सस्ता मोटिवेशन देकर लोगों को बुलाती है।

कंपनी से जुड़ने से पहले थोड़ा प्रेक्टिकल होकर सोचे और खुद की गणित चलाये। पहले से जान ले, कि इतनी सेलिंग पर इतना प्रॉफिट मिलेगा, ताकि आपको काम का अन्दाज लग जाये।

वही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए, ऐसी कंपनी में काम करने वाले डायरेक्ट सेलर की ग्रोथ एक समय बाद धीमी हो जाती है।

भारत की नंबर 1 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौनसी है?

हर कंपनी की अपनी खूबी और कमी होती है। इसलिए इन्हें ध्यान में रखकर फैसला करना चाहिए।

हम आपको किसी भी एक कंपनी से जुड़ने का नहीं कह रहे है। लेकिन यहाँ कुछ कंपनीयो के उदाहरण दे रहे है, जिससे आपको अपनी कंपनी चुनने या उसका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।

हमारे देश मे विदेशी कंपनियां भारतीय कंपनियों से आगे है, लेकिन अब यह समीकरण बदल रहा है।

पूरी दुनिया में बेस्ट MLM कंपनी सूची में सबसे ऊपर Amway है, जो लम्बे समय से चल रही है। लेकिन Amway के प्रॉडक्ट की कीमत ज्यादा है, इसलिए लोग खासकर भारतीय इसके प्रॉडक्ट लेना पसंद नहीं करते है।

Vestige, Modicare, Mi Lifestyle और RCM क्वालिटी और जरूरतमंद प्रॉडक्ट बेचती है। इन चार कंपनी की प्रॉडक्ट सूची बड़ी है और इनके प्रॉडक्ट अन्य अधिकतर MLM कंपनी की तुलना में किफ़ायती भी है।

महिलाओं के लिए भारतीय कंपनी का पता नही, लेकिन विदेशी कंपनी Tupperware बेहतर विकल्प है। जो प्लास्टिक कंटेनर बनाती है, जो बहुत किफ़ायती प्रॉडक्ट है। Avon Oriflame प्रीमियम कास्मेटिक बनाती है, लेकिन इनके प्रॉडक्ट की कीमत काफी ज्यादा है।

हेल्थ प्रॉडक्ट की बात करे, तो Herbalife और Forever Living भारत मे काफी आगे है। इनके प्रॉडक्ट की क्वालिटी अच्छी है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कंपनी होने के कारण इनके प्रॉडक्ट बहुत महंगे है और हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता है।

हेल्थ व वेलनेस के प्रॉडक्ट पर ज्यादा प्रॉफ़िट होने के कारण अधिकतर MLM कंपनिया इनका उपयोग करती है। Keva IMC हेल्थ प्रॉडक्ट पर प्रचलित भारतीय कंपनी है।

Ok Life Care और AWPL पिछले कुछ सालों में सबसे तेजी से विकसित हुई भारतीय कंपनी है।

Tiens India, Enagic India, 4Life और DXN जैसी विदेशी कंपनी भारतीय डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में अपना प्रभाव नहीं बना पायी है और इनके वापस बढ़ने की संभावना भी बहुत कम है।

निजी रूप से मै, Safe Shop, Glaze India और DBA (IFAZONE) जैसी कंपनी से दूर रहने की सलाह दूंगा, क्योंकि इनके प्रॉडक्ट इतने अच्छे नहीं है और इन कंपनी में फ्रॉड के मामले भी सबसे ज्यादा है।

Naswiz Retails, RMCL और Safe Shop का इनकम प्लान भी eBiz के जैसे फ्रॉड था, लेकिन अब दूसरी कंपनी पर हुई कार्यवाही को देखकर ये अपने प्लान और प्रॉडक्ट में बदलाव कर रहे है।

ऐसी MLM कंपनियों से ना जुड़े

अगर आप MLM इंडस्ट्री में कदम रख रहे है, तो आप ऐसी कंपनियों से ना जुड़े, जो भारी इन्वेस्टमेंट करवाती हो और लोगो को जॉइन करवाने पर ज्यादा रिटर्न का कहती है।

ऐसी कंपनी फ्रॉड पिरामिड स्कीम होती है, जो शुरू में तो पैसा देती है, लेकिन बाद में फरार हो जाती है। लीगल और रजिस्टर कंपनिया भी ऐसे फ्रॉड करती है, इसलिए आको खुदकों शतर्क रहना होगा।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है, कि इस लेख “भारत की नंबर वन MLM कंपनी | Direct Selling Company India” से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो कमेंट में जरूर बताएं।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMisti.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज और इंस्टाग्राम के मध्याम से संपर्क कर सकते है।

3 thoughts on “भारत की नंबर वन MLM कंपनी | Direct Selling Company India”

  1. मैं डायरेक्ट सेलिंग का बिज़नेस करना चाहता हूं। नीचे लिखे किसी एक को चिन्हित कर दे ताकि हम ज्यादा सोचना न पड़ें
    Amway
    Safe and secure
    IMC

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

घर बैठे अपना बिज़नेस बढ़ाए

हमारी सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग सम्पूर्ण गाइड से ऑनलाइन प्रॉडक्ट बिक्री और जॉइनिंग कराना सीखें।