जानिए,NIOS बोर्ड क्या है? NIOS vs CBSE कोनसी बोर्ड बेहतर है

आजकी इस पोस्ट में हम आपको NIOS बोर्ड के बारे में बतायंगे।जिसमे आपके NIOS से जुड़ें बड़े सवालो का जवाब देंगे।NIOS को लेके लोगो के मन में काफी सवाल आते है,जिसमे NIOS की मान्यता को लेके काफी सवाल उठते है।इसलिए आपको इस पोस्ट में NIOS का पूरा परिचय देगे और अंतिम में CBSE Vs NIOS बोर्ड की तुलना करेंगें।तो,चलिये शुरू करते है:-


NIOS बोर्ड क्या है?NIOS की शुरवात कब हुई?NIOS board kya hai, NIOS vs CBSE Vs ICSE

NIOS की फुलफॉर्म “National Institue Of Open Schooling” है। यह भी भारत की सेंट्रल,इंटरनेशनल और स्टेट बोर्ड के सामान एक ओपन बोर्ड है। NIOS अन्य बोर्ड संस्थाओं की तरह 10th और 12th कक्षाओं के बोर्ड एग्जाम अपने थोड़े अलग नियम अनुसार करवाती है।

NIOS बोर्ड की शुरवात 3 नवम्बर 1989 को हुई थी,जिसका हेडऑफिस नॉएडा,उत्तरप्रदेश में स्थित है।


NIOS बोर्ड क्या करती है?

NIOS बोर्ड दूसरी बोर्ड संस्थाओं की तरह बोर्ड एग्जाम 10th और 12th वालो के लिए कंडक्ट करवाती है,परन्तु NIOS दूसरी संस्थाओं से थोड़ी भिन्न है।ज्यादातर अन्य बोर्ड विभाग 10th और 12th के अलावा दूसरी कक्षाओं का भी सिलेब्स और लेखा-जोखा रखती है,यानी बोर्ड कक्षाओं के अलावा अन्य कक्षाओं का विश्लेषण दूसरे बोर्ड विभाग रखती है।परंतु,NIOS सिर्फ 10th और 12th कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए है।NIOS बोर्ड को बोर्ड कक्षाओं के अलावा दूसरी कक्षाओं से कोई मतलब नही होता।


NIOS बोर्ड की खाशियत:-

जैसा की आपने पढ़ा है,कि NIOS की फुलफॉर्म National Institute of Open Schooling है।इससे तात्पर्य है,की NIOS बोर्ड पूरी तरह से ओपन होती है।जिसमे कोई भी व्यक्ति बोर्ड एग्जाम का फॉर्म भरके एग्जाम दे सकता है,बस इनकी कंडीशन बहुत कम होती है।

अन्य बोर्ड संस्थाओं में बोर्ड एग्जाम देने से पहले उनकी पिछली कक्षा में पास होना जरुरी होता है।यानि,अगर किसी को 10th बोर्ड का एग्जाम देना हो,तो पहले उसे 9th के सभी सब्जेक्ट में पास होना पढ़ेगा और 12th बोर्ड के लिये 11th क्लास को पास करना होता है।परन्तु, NIOS बोर्ड में ऐसा नहीं है। अगर कोई 9th या 11th फ़ैल हो जाता है,फिर भी वह NIOS बोर्ड से 10th और 12th का एग्जाम दे सकता है। बस 12th बोर्ड के एग्जाम देने के लिये 10th बोर्ड का पास होना जरुरी है।


NIOS बोर्ड किसके लिए है?

NIOS बोर्ड ऐसे तो सबके लिये है,यानी हर कोई NIOS बोर्ड के तहत 10th और 12th का एग्जाम दे सकता है।परन्तु, कुछ लोगो के लिए NIOS बोर्ड बहुत उपयोगी साबित हुई है।

  • जिन लोगो के पास स्कूल जाने के पैसे या फिर स्कूल जाने के लिए असमर्थ होते है,वो NIOS बोर्ड की मदद से 10th और 12th बोर्ड के एग्जाम के लिए घर से तैयारी कर सकते है।
  • उसके बाद जो लोग 9th और 11th में फ़ैल हो जाते है और उन्हें वापस फ़ैल की गयी क्लास नही पढ़नी हो,तो वे सीधे NIOS बोर्ड द्वारा आगे की बोर्ड क्लास को प्रमोट कर दिए जाते है।
  • NIOS बोर्ड उन लोगो के लिए भी वरदान शाबित हुई है,जो किसी कारणवश अपनी पढाई छोड़ देते है।फिर बाद में वे बोर्ड़ एग्जाम कुछ सालों बाद देने की सोचते है,तो NIOS ही उनकी उम्मीद बनती है।

NIOS को सरकारी मान्यता प्राप्त है या नही:-

\

NIOS की सरकारी मान्यता को लेके भी लोग भृम में रहते है।उन्हें लगता है,कि NIOS को सरकारी मान्यता नहीं मिली है,परन्तु ऐसा नही है। किसी स्टेट या CBSE बोर्ड की तरह ही NIOS भी एक सर्टिफाइड बोर्ड है। जिसे भी सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सारी जरुरी मान्यता दी गयी है।


NIOS बोर्ड से 10th और 12th पास करने पर समास्य तो नहीं होगी:-

NIOS बोर्ड से 10th और 12th पास करने के बाद किसी को भी कोई भी समास्य आगे नही होगी। अन्य बोर्ड विद्यार्थियों की तरह ही NIOS बोर्ड के विद्यार्थियो को ट्रीट किया जाते है।इसके अलावा NIOS बोर्ड के विद्यार्थियो को किसी भी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के लिए किसी भी प्रकार की अन्य या ज्यादा समास्य का सामना नही करना होगा।NIOS विधार्थियो की भी Adsmission प्रक्रिया भी अन्य विद्यार्थियो की तरह समान ही होती है।


NIOS Vs CBSE बोर्ड,कोनसी बोर्ड बेहतर है?

जैसा की आपको पहले भी बता चुके है,कि NIOS बोर्ड के विद्यार्थी या किसी भी अन्य बोर्ड के विधार्थियो में कोई भी फर्क नही किया जाता है। वही CBSE बोर्ड और NIOS बोर्ड की मान्यता भी एक ही है। CBSE बोर्ड और NIOS बोर्ड अपनी-अपनी जगह सही है,अगर किसी को रेगुलर स्कूल जाना है,तो CBSE और घर बैठे डिस्टेंस लर्निंग के लिए NIOS सही है।

 

Note:- CBSE और NIOS में ऐसे कोई भी भेद-भाव नही होता,पंरतु कुछ कॉम्पेटेटिवे एग्जाम जैसे Neet में NIOS बोर्ड के विद्यार्थियों को तकलीफों का सामना करना होता है।


हमे उम्मीद है,कि आपको NIOS बोर्ड के बारे में जरुरी जानकारी मिल गयी होगी।अगर आपका कुछ भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

 

 

JOIN BEST MLM COMPANY

( असीमित कमाई का अवसर )

Ads

5 thoughts on “जानिए,NIOS बोर्ड क्या है? NIOS vs CBSE कोनसी बोर्ड बेहतर है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *