आधार कार्ड को PNB बैंक से लिंक कैसे करे,4 आसान तरीके

भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक खाताधारक को अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया था।इसकी समय सीमा पहले तो 31 दिसंबर 2017 थी, पर बाद में इसको बढाकर 31 मार्च 2018 तक कर दिया गया थ। फिर बाद में लिंक करवाने के लिए समय सीमा को ओर बढा दिया गया है,और तो अब आप अपना आधार कार्ड आसानी से ऑनलाइन भी लिंक कर सकते है ।

आधार कार्ड को लिंक करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है,हम इस पोस्ट में आसान से स्टेप्स में बतायेगे की आप कैसे आसानी से अपने आधार को लिंक कर सकते है ।

आधार कार्ड को लिंक करने के लिए आपको अपना आधार नंबर पता होना अनिवार्य है।आधार कार्ड (UIDAI) unique identification authority of india द्वारा भारत मे दिया जाता है और प्रत्येक आधार कार्ड पर एक 12 अंक का आधार नंबर होता है,जो पता होना अनिवार्य है ।

तो इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने आधार को पंजाब नेशनल बैंक के किसी भी अकाउंट लिंक कर सकते है ,हम आपको 4 तरीके बतायेगे जिससे आप अपना आधार लिंक कर सकते है।इन 4 में से कोई भी तरीका आप अपना आधार लिंक करवाने के लिए इस्तमाल  कर सकते है।

PNB नेटबैंकिंग द्वारा 

PNB ATM द्वारा 

PNB बैंक की शाखा द्वारा

SMS के द्वारा 


 PNB नेटबैंकिंग द्वारा :-

PNB नेटबैंकिंग के उपयोग से आधार लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने PNB बैंक अकाउंट में नेटबैंकिंग शुरू करवानी होती है,उसके बाद ही आप अपना आधार लिंक करवा पायंगे।अगर आपने अपने PNB अकॉउंट पर नेटबैंकिंग पहले से ही इनेबल करा रखी है,तो आप इन नीचे बताये स्टेप को फॉलो करे।

स्टेप 1:- नेट बैंकिंग के द्वारा आधार लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एकाउंट लॉगिन करना है ।लॉग इन होने के लिए आप https://netpnb.com   netpnb की ऑफिसियल साईट पर सीधे जा सकते है.

स्टेप 2:- फिर आपको होमपेज पर मेनू पर क्लिक करना है,फिर आपको वहां पर आधार दिखाई देगा तो आपको उसको सेलेक्ट करना है या फिर अन्य सर्विसेज (other services) पर क्लिक करके आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है ।

स्टेप 3:- फिर आपके सामने नया पेज खुलेगा वहाँ पर आपको अपना PNB एकाउंट नंबर और आधार कार्ड का 12 अंको का नंबर लिखना है ।

स्टेप 4:-उसके बाद आपको continue पर क्लिक करना है और फिर आपको एक और बार सारी जानकारी चेक करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

स्टेप 5:- जैसे ही आप submit पर क्लिक करेगे आपकी स्क्रीन पर कन्फर्मेशन रिस्पांस आएगा और आपके ईमेल या फ़ोन नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आजायेगा ।

 


 PNB एटीएम द्वारा :-

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम द्वारा भी आप बहुत आसान से स्टेप्स में अपने आधार कार्ड को लिंक कर सकते है।इसके लिए आपके पास PNB बैंक अकॉउंट से लिंक एक ATM कार्ड होना चाहिए,यहाँ आपके पास नेटबैंकिंग का होना जरुरी नही है।अपने बैंक अकॉउंट को आधार से लिंक एटीएम कार्ड द्वारा करने के लिए नीचे दिए,स्टेप फॉलो करे।

 

स्टेप 1:- एटीएम के द्वारा आधार लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले तो पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में जाना है ।

स्टेप 2:- एटीएम में अपना एटीएम कार्ड एंटर करे जिस एकाउंट से आप आधार लिंक करवाना चाहते है और फिर पिन एंटर करे ।

स्टेप 3:- फिर आधार रेजिस्ट्रेशन लिखा हुआ दिखेगा, तो आपको उसको सेलेक्ट करना है।

स्टेप 4:- इतना करने के बाद आपको अपना आधार नंबर डालना है और प्रोसीड पर क्लिक फिर वापस आपसे आधार नंबर मांगेगा तो आपको वापस अपना आधार नंबर डालना है ।

स्टेप 5 :-फिर प्रोसीड करने के बाद आपको अपना एकाउंट सेलेक्ट करना है मतलब की आपका एकाउंट सेविंग है या करंट । आधार लिंक होने पर आपके फ़ोन पर आपको मैसेज प्राप्त हो जाएगा ।


 

PNB बैंक की शाखा द्वारा:-

PNB की शाखा पर जाकर भी आप अपना आधार लिंक करवा सकते है ,इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की ज़ेरॉक्स कॉपी और ओरिजिनल आधार कार्ड और बैंक पासबुक अपने पास रखे ।

स्टेप 1:- आधार लिंक करने के लिए बैंक के काउंटर पर जाकर आधार लिंक आवेदन पत्र मांगे और उस फॉर्म को पूरा भरे ।

स्टेप 2:- फॉर्म को पुर भरने के बाद आधार कार्ड की ज़ेरॉक्स को उसके साथ जोड़कर काउंटर पर जमा करवाये ।

स्टेप 3:- काउंटर पर जांच करने के लिए वो आपसे आपकी पासबुक या आधार कार्ड मांग सकते है तो ओरिजिनल अपने पास ही रखे ।

स्टेप 4:- आधार लिंक होने पर आपके फ़ोन पर ईमेल या मैसेज से पता चल जाएगा ।

इस प्रोसेस के अलावा कई ब्रांच पर आप सिर्फ आधार कार्ड की ज़ेरॉक्स पर अपना एकाउंट नंबर लिख कर जमा करवाकर भी लिंक करवा सकते है ।


SMS के द्वारा:-

PNB से अपना आधार SMS के द्वारा कैसे लिंक करे :-PNB से SMS के द्वारा अपना आधार लिंक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक एकाउंट से रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है ।

आधार लिंक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 5607040 पर आधार (AADHAR) लिख कर सेंड करना है ।

फिर उनके रिस्पांस में आपसे आपके आधार नंबर पूछे जाएंगे और अपने 12 अंको के आधार नंबर को SMS करे ,आधार लिंक होते ही आपको SMS प्राप्त हो जाएगा ।


निष्कर्ष:-

तो इस पोस्ट में हमने आपको बताया की आप कैसे आसान से तरीको में अपना आधार लिंक लर सकते है , आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नही है ,अगर आपको टेक्नोलॉजी की थोड़ी भी जानकरी है तो आप घर बैठे आसानी से आधार लिंक कर सकते है और अगर आपको इसमें कोई भी समास्य है,तो आप अपनी नजदीकी PNB की शाखा पर जाकर भी कुछ मिनट में अपना आधार अपने एकाउंट से लिंक कर सकते है ।हमे आशा है कि आपको यह पोस्ट पसन्द आयी होगी।इसके अलावा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *